IhsAdke.com

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ कैसे जीना

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) अनियमित मल त्याग (आमतौर पर दस्त और कब्ज का एक संयोजन) के बाद पुरानी पेट में दर्द की विशेषता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसका कोई विशेष कारण नहीं है और पूरी तरह से "ठीक" नहीं हो सकता है। हालांकि, एक संतुलित आहार खाने, तनाव के स्तर को नियंत्रित करने के द्वारा, वैकल्पिक चिकित्सा की तलाश और मनोवैज्ञानिक प्रभाव है कि समस्या पैदा कर सकता है समझते हैं, यह शर्त के साथ रहते हैं और प्रभाव यह रोजमर्रा की जिंदगी में का कारण बनता है कम करने के लिए संभव है।

चरणों

विधि 1
संतुलित आहार के बाद

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 1 के साथ जीता शीर्षक चित्र
1
अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो फाइबर में समृद्ध पदार्थों का सेवन करें। फाइबर आंत्र समारोह को बढ़ाकर आईबीएस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे सूजन, दर्द, और अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे मल को नरम करते हैं ताकि वे निकालने वाली प्रणाली से अधिक आसानी से गुजर सकें।
  • फाइबर के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं: फल, सब्जियां, ब्रेड और साबुत अनाज। अपने सभी भोजन में फाइबर खाने की कोशिश करें धीरे-धीरे उन्हें फूला हुआ और पेट फूलना रोकने के लिए आहार में जोड़ दें, जो आम तौर पर तब होते हैं जब तंतुओं के बड़े निगलने होते हैं एक डाक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार फिट हो।
  • घुलनशील फाइबर स्रोत भी सूखे सेम और अन्य सब्जियों और सब्जियों जैसे जई, जौ और जामुन के रूप में मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को पेट से अन्दर तक भोजन के मार्ग को धीमा कर दिया जाता है
  • यदि आप आईबीएस की वजह से दस्त से पीड़ित हैं, यह एक अच्छा विकल्प नहीं है अघुलनशील (गेहूं में पाया, मक्का, भूसी के बजाय लेकिन यह एक अच्छा विचार घुलनशील फाइबर (नाशपाती, दलिया में पाया, सूखे फल, आदि) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है - आप फाइबर से बचने की जरूरत नहीं है - वे किसी भी स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं कच्ची सब्जियां, आदि)।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 2 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    2
    मिठाई, वसा या खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ से युक्त फ्रुक्टोस सिरप से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थों में I से बचने वाली चीजों में डेयरी उत्पाद, शहद, चॉकलेट, चीनी मुक्त कैंडी और चबाने वाली गम और गेहूं या राई ब्रेड शामिल हैं। इसके अलावा, ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे सब्जियां और सब्जियां फूला हुआ और पेट फूलना की घटनाओं में वृद्धि कर सकती हैं।
    • पेय पदार्थों में, आपको शराब, दूध, चॉकलेट, कैफीन (चाय और शीतल पेय) वाले उत्पादों से फ्रुकोस सिरप के साथ अन्य पेय से बचना चाहिए।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 3 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    3
    उन्मूलन आहार का प्रयास करें यहां तक ​​कि ऊपर की सिफारिशों के साथ, प्रत्येक शरीर भोजन के रास्ते में प्रतिक्रिया करता है उन्मूलन आहार नकारात्मक प्रभावों को उत्पन्न करने वाले खाद्य पदार्थों को इंगित करने का एक प्रभावी तरीका है। उन खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं जिन पर आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और उन्हें 12 सप्ताह के लिए एक समय में समाप्त कर सकते हैं।
    • एक और विकल्प है कि लस-मुक्त या लैक्टोज-मुक्त आहार का प्रयास करें, क्योंकि ये पदार्थ आईबीएस वाले लोगों के लिए सामान्य समस्या हैं। देखें कि सूजन और गैस में कमी हो रही है या नहीं। यदि आप इन पदार्थों को अपने आहार से स्थायी रूप से खत्म करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और आहार शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको पोषक तत्वों को अच्छी तरह से जीवित रहना चाहिए
  • विधि 2
    तनाव को कम करने और नियंत्रित करना

    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 4 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    1
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें सीबीटी आईबीएस के साथ रोगियों को तनाव और चिंता से निपटने में मदद करता है जो आम तौर पर इस स्थिति के साथ होते हैं। इस चिकित्सा में, लोगों को उनके बारे में या उनके आसपास की दुनिया की गलत धारणाओं को पहचानने और बदलने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। लोग नकारात्मक और विकृत विचारों का विश्लेषण करना सीखते हैं और उन्हें यथार्थवादी और सकारात्मक विचारों की जगह लेते हैं। सीबीटी को आईबीएस रोगियों के लक्षणों को कम करने और बेहतर गुणवत्ता की जिंदगी लाने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट रणनीति साबित हुई है।
    • आईबीएस के साथ कई रोगी सीबीटी के लक्षणों में सुधार दिखाते हैं एक अध्ययन में, 60% और 75% रोगियों में सीबीटी उपचार के दस सप्ताह के बाद लक्षणों में सुधार हुआ था।
    • कुछ रोगियों को जो लंबे समय तक चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं Ibs के साथ रहने में कठिनाई का एक परिणाम के रूप में एंटिडेपेंटेंट दवाओं के साथ बेहतर महसूस करते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपकी मदद कर सकता है तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 5 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    2
    आराम करने के लिए समय निकालें तनाव आईबीएस के लक्षणों को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है तनाव की अवधि में, बृहदान्त्र की नसें संविदा कर सकती हैं और पेट में दर्द पैदा कर सकती हैं। आईबीएस वाले लोग इन लक्षणों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। सीखना विश्राम तकनीक आईबीएस के लक्षणों को दूर करने के लिए
    • आराम करने के लिए दिन के एक क्षण को अलग करने की कोशिश करें, जैसे झपकी लेने, संगीत पढ़ने या सुनने के लिए।
    • एक अन्य विकल्प कोशिश करना है ध्यान. जीन की गतिविधियों को कम करने में ध्यान प्रभावी होता है जो आईबीएस के साथ लोगों में सूजन में योगदान करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग दो महीने के लिए नियमित रूप से योग और ध्यान का अभ्यास करते थे वे कम लक्षण थे।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 6 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    तनाव को दूर करने और अपने कल्याण को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें। आईबीएस वाले लोगों के लिए नियमित व्यायाम अधिक महत्वपूर्ण है 2011 में, शोधकर्ताओं ने दिखा दिया कि IBS के साथ लोग हैं, जो एक भौतिक चिकित्सक की संगत के साथ कई बार जो लोग एक भौतिक चिकित्सक की संगत के साथ व्यायाम नहीं था की तुलना में अनुभवी कम लक्षणों के साथ एक सप्ताह का प्रयोग किया।
    • कब्ज को कम करने के अलावा, व्यायाम भी पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद कर सकता है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि आईबीएस रोगियों ने प्रति दिन 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन के लिए मामूली अभ्यास किया था, कम कब्ज लक्षण थे।
    • अभ्यास का अभ्यास करता है जो रक्त परिसंचरण में वृद्धि करता है। साइकिल चालन या चलने जैसे कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों की कोशिश करें इन गतिविधियों से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा और तनाव और तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    गैर-पारंपरिक चिकित्साओं को अपनाना

    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 7 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    1



    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक्स अच्छे जीवाणु होते हैं जो पेट में रहते हैं और दही और अन्य डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं। उन्हें पेय या कैप्सूल के रूप में खरीदा जा सकता है कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि प्रोबायोटिक्स आईबीएस के लक्षणों से मुक्त हो सकता है, जैसे पेट में दर्द, सूजन और दस्त।
    • प्रोबायोटिक्स को स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फार्मेसियों में तरल या कैप्सूल के रूप में खरीदा जा सकता है। कैप्सूल एक दिन में एक बार खाए जाते हैं। नेट वर्जन के लिए, पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
    • एक और विकल्प अधिक किण्वित खाद्य पदार्थों का उपभोग करना है, जैसे कि माल्क्स या कोंबच्चा, जो खुराक लेने की आवश्यकता के बिना "अच्छा बैक्टीरिया" के लाभ की पेशकश करते हैं
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 8 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    2
    पर खोजें सम्मोहन चिकित्सा. यह आईबीएस तनाव और लक्षणों को कम करने के लिए एक और सिद्ध विधि है। Hypnotherapist रोगियों को मुद्दों से निपटने के तरीके खोजने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों में, 12 सप्ताह के hypnotherapy के बाद आईबीएस वाले लोगों में लक्षणों में 52% सुधार हुआ था।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 9 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    3
    एक्यूपंक्चर करो एक्यूपंक्चर लक्षणों से राहत देने और तनाव को कम करने में सहायता कर सकता है। पेट और बड़ी आंत के मेरिडियन के साथ कुछ एक्यूपंक्चर बिंदु का उपयोग किया जाता है, जिससे आईबीएस के लक्षण कम हो जाते हैं या गायब हो जाते हैं।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 10 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    टकसाल की कोशिश करो टकसाल आईबीएस के कुछ लक्षणों के लिए राहत की पेशकश कर सकते हैं I यह जड़ी बूटी एक प्राकृतिक एंटीसाइकोटिक है जो आंतों की मांसपेशियों को आराम करती है और दर्द और दस्त से राहत देती है। अध्ययन के परिणाम अभी भी असंगत हैं, हालांकि कुछ लोगों ने अल्पकालिक राहत की सूचना दी है। यदि आप टकसाल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे आंतों कोटिंग कैप्सूल में खपत करते हैं (ईर्ष्या खराब नहीं होने के लिए)।
    • दूसरा विकल्प आंतों में लिपटे तेल पेपरमिंट कैप्सूल निगलना है। वे इस प्रकार विशेष रूप से उत्पादित कर रहे हैं पेट में भंग करने के लिए नहीं है (और नाराज़गी का कारण), आंत बरकरार तक पहुंच गया है, जहां वे भंग कर दी और के रूप में antispasmodic में कार्य कर रहे हैं।
    • भोजन से पहले एक कैप्सूल लेना आईबीएस के रोगियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है।
  • विधि 4
    स्थिति को समझना

    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 11 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    1
    आईबीएस के बारे में जानें यह एक पुरानी स्थिति है जो पेट में दर्द और असामान्य आंत्र की आदतों का कारण बनती है (दस्त और कब्ज)। यह कुछ "उत्तेजक" एजेंटों के साथ संबद्ध नहीं हो सकता है या नहीं और कोई ठोस कारण नहीं है। उपचार मुख्य रूप से लक्षण नियंत्रण पर आधारित होता है, साथ ही साथ "ट्रिगरिंग" एजेंटों के जोखिम को कम करने के लिए जीवन शैली में बदलाव, जिन्हें आप पहचान सकते हैं।
    • आईबीएस के समान लक्षणों के साथ अन्य बीमारियों और शर्तों से सावधान रहें सही निदान सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। अन्य समस्याओं IBS के समान लक्षण हो सकता है शामिल हैं: Crohn रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस, लैक्टोज असहिष्णुता, थायराइड रोग, रेचक दुरुपयोग, पित्ताशय की पथरी, विपुटीशोथ, आदि
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ रहने के बारे में तस्वीर चरण 12
    2
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं आईबीएस बेहद आम है और संयुक्त राज्य अमेरिका (केवल फ्लू के पीछे) के काम पर अनुपस्थिति का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। लगभग 10 से 20% लोग आईबीएस के लक्षणों से ग्रस्त हैं इन लोगों में से केवल 15% चिकित्सा सहायता लेते हैं और लक्षणों को कम करने के लिए उपचार करते हैं।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 13 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    3
    लक्षणों और संभावित ट्रिगर्स का रिकॉर्ड रखें दर्द, असुविधा, सूजन, दस्त, या सर्दी के समय और स्थान को रिकॉर्ड करें। यह भी शामिल करें, आप उस समय क्या कर रहे थे, आप कैसा महसूस कर रहे थे, और किस तरह का भोजन या दवाएं खपत करते हैं यह सब जानकारी आपको और आपके चिकित्सक से यह तय कर सकती है कि आपका आईबीएस क्या हो सके। इस प्रकार, आप अपने दैनिक जीवन में सीआईआई के न्यूनतम प्रभावों के साथ मिलकर रह सकेंगे।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 14 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    रोग को समझने में सहायता के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों अपने क्षेत्र में ऐसे समूहों के लिए देखो जो आईबीएस या पाचन तंत्र के अन्य रोगों के साथ लोगों का इलाज करते हैं। सदस्य समझते हैं कि समस्या क्या है और सूचना और समर्थन की पेशकश कर सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइटें भी हैं जो जानकारी प्रदान करती हैं ताकि आप इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें, जैसे कि यह.
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com