IhsAdke.com

कैसे पेट में कमी के साथ सौदा करने के लिए

यदि आप हाल ही में थोड़ी कब्ज कर चुके हैं, तो शर्मिंदा न हों। पाचन रोग के राष्ट्रीय चैंबर सूचना, स्वास्थ्य, कब्ज, भी लोकप्रिय कब्ज के रूप में जाना के राष्ट्रीय संस्थानों का हिस्सा है, के अनुसार एक शर्त है जहाँ आप एक सप्ताह में कम से कम तीन मल त्याग किया है, और उनके मल मुश्किल है, सूखा और छोटे, निकासी प्रक्रिया दर्दनाक बनाने के लिए। इससे सूजन, चिड़चिड़ापन और अन्य असुविधाएं हो सकती हैं कब्ज हजारों लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन आपको मौन में पीड़ित नहीं होना पड़ता है। स्टूल को अधिक आसानी से पास करने और समस्या के लिए दीर्घकालिक समाधान और निवारण सीखने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ त्वरित उपचार जानें।

चरणों

भाग 1
कब्ज जल्दी से छुटकारा

चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 1
1
शराब रहित गम चबाना सूर्बिटोल, जो सबसे चीनी मुक्त चबाने वाली गम में इस्तेमाल किया जाता है, कई प्रकार के जुलाब में एक घटक है। यदि आप कब्ज के दौरे से पीड़ित हैं, तो कुछ चबाने वाला चबाने वाली गम के चबों को चबाएं।
  • इसका दीर्घकालिक समाधान के रूप में उपयोग न करें। सोर्बिटोल के उच्च स्तर पेट और अन्य पाचन समस्याओं में जलन पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 2
    2
    नारियल का पानी पीना बॉडीबिल्डिंग कसरत के बाद नारियल का पानी एक पेय के रूप में तेजी से लोकप्रिय है, और प्राकृतिक रेचक प्रभावों के साथ-साथ मूत्रवर्धक गुणों और अन्य सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। लक्षणों को कम करने या कच्चे नारियल से दूध पीने के लिए नारियल के पानी की एक बोतल पी लो।
    • इसे ज़्यादा मत करो अतिरिक्त नारियल के पानी के विपरीत प्रभाव हो सकता है, जिससे दस्त हो सकता है।
  • कथन के साथ डील शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    जैतून का तेल और नींबू के रस का एक बड़ा चमचा लें। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो एक खाली पेट पर सुबह में प्राकृतिक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस लें। जैतून का तेल एक आम घर उपाय है जिसे पाचन को बढ़ावा देने और मल को चिकनाई करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • इसके अलावा, flaxseed तेल और संतरे का रस आम है, लेकिन जांच नहीं की, कब्ज के लिए उपचार।
    • सामान्य तौर पर, डॉक्टर कब्ज के लिए उपाय के रूप में खनिज तेल या अरंडी के तेल के उपयोग की सिफारिश नहीं करते हैं। खनिज तेल विटामिन की कमी जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है, और अरंडी का तेल लंबी अवधि के कब्ज तक पहुंच सकता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 4
    4
    गुनगुने नींबू पानी पीना सुबह सुबह गर्म नींबू पानी पीने के लाभों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन यह एक लोकप्रिय घरेलू टॉनिक है माना जाता है कि वजन घटाने, त्वचा की देखभाल और यहां तक ​​कि विरोधी ठंडे गुणों में भी सहायता की जाती है। यह सच है कि नींबू का रस इससे बेहतर भोजन को पचाने में मदद करके मल के पारित होने की सुविधा में यकृत समारोह को उत्तेजित करता है।
    • सुबह के शुरू में एक खाली पेट पर एक चम्मच नींबू का रस के साथ गर्म पानी का एक गिलास पीना। एक और पोषण लाभ और एक बेहतर स्वाद के लिए, शहद और हल्दी पाउडर की एक छोटी राशि जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 5
    5
    कुछ जीवित संस्कृतियों की कोशिश करें पूरी तरह से दही, Kombucha किण्वित पेय पदार्थ और स्वाभाविक रूप से किण्वित गोभी प्रोबायोटिक बैक्टीरिया है, जो अक्सर कब्ज और दस्त सहित पाचन समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यदि आप वायरल संक्रमण या अन्य बीमारी के परिणामस्वरूप कब्ज कर रहे हैं, प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने से एक समाधान हो सकता है
    • हालांकि प्रोबायोटिक संस्कृतियों और कब्ज पर अनुसंधान थोड़ा विभाजित है, और प्रोबायोटिक्स सामान्यतः दस्त का इलाज किया जाता है, यह सच है कि आंतों वनस्पति समग्र पाचन स्वास्थ्य का एक अनिवार्य हिस्सा है।
    • कुछ प्रोबायोटिक दृष्टिकोण के लिए prebiotic दृष्टिकोण के पक्ष में है क्योंकि यदि आप अपने मौजूदा प्रोबायोटिक्स के रूप में एक अन्य स्रोत (आमतौर पर गायों) से अच्छा जीवाणु निगलना करने के लिए विरोध को खिलाने के लिए, बस अच्छा जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए,। प्रीबायोटिक्स के साथ, आप अपने पेट को स्वस्थ और स्थिर छोड़ रहे हैं, और आपको नए बैक्टीरिया को खिलाने की ज़रूरत नहीं है। आप बुरा बैक्टीरिया वे कम है क्योंकि अच्छा जीवाणु तेजी से बढ़ रहे हैं, बुरा बैक्टीरिया पर काबू पाने और बुरे बैक्टीरिया खाने खाने के लिए भोजन खोजने के लिए कर सकते हैं में एक प्रतिस्पर्धी अपवर्जन पैदा करते हैं।
  • कथन के साथ डील शीर्षक चित्र चित्र 6
    6
    कैफीन की एक छोटी मात्रा में पियो, अस्थायी रूप से कई लोगों के लिए, सुबह में कॉफी का एक कप चीजें बढ़ने का एक त्वरित तरीका है। कैफीन के उत्तेजक गुण आंतों की मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं, जिससे आंत्र आंदोलन में सुधार करना थोड़ा आसान हो जाता है। सुबह में एक कप कॉफी या कुछ कैफिनेटेड चाय पी लें और अस्थायी रूप से कब्ज दूर करें।
    • इसका उपयोग आपकी सुबह की दिनचर्या के लिए दीर्घकालिक समाधान के रूप में न करें। कॉफी एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके मल से पानी खींचता है, जिससे यह पारित करने के लिए कठिन हो जाता है जितना संभव हो उतना कैफीन की मात्रा सीमित करें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 7
    7
    मुसब्बर वेरा रस का एक कप पीना ज्यादातर दुकानों में उपलब्ध है, मुसब्बर वेरा का थोड़ा सा प्राकृतिक रस हर दो घंटे कब्ज से राहत में मदद कर सकता है। सूखी मुसब्बर वेरा कब्ज के इलाज के लिए प्राकृतिक खाद्य भंडार पर कैप्सूल के रूप में अक्सर उपलब्ध होता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 8
    8
    डेंडिलियन चाय पीने वह एक महान उद्देश्य है डेन्डिलीयन जड़ से बने चाय कब्ज के लिए एक आम और प्रभावी उपाय है, जो फ़िएनोट्रियेंट में समृद्ध है। इस तरह के जड़ का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक रूप से उपलब्ध प्राकृतिक जड़ी बूटी मिश्रणों में किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न चीजों के लिए किया जा सकता है - कब्ज को राहत देने, जिगर समारोह, गुर्दा समारोह और अन्य पाचन समस्याओं को सुधारने के लिए। यह बहुत अच्छा स्वाद लेता है और व्यापक रूप से उपलब्ध है।
  • भाग 2
    कब्ज को रोकना

    कथन के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    1



    अधिक पानी पी लो. कभी-कभी आप सिर्फ भरे होते हैं लेकिन अगर आप समस्या से नियमित रूप से पीड़ित हैं, तो आपको अपनी जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि जो लोग कब्ज से पीड़ित होते हैं, उन्हें प्रति दिन 2 एल पानी के आसपास पीने से शुष्क मल से बचने के लिए।
    • दिन के दौरान आपके साथ रिचार्जेबल पानी की एक बोतल लें और दोपहर के भोजन से पहले और एक बाद में इसे पूरी तरह पीने की कोशिश करें। याद रखना आसान है
    • दिन के दौरान एक गिलास पानी के साथ शुरू करें ताकि आपको दिन भर पीने का ध्यान रहे।
    • बहुत अधिक शराब पीने से बचें शराब और कैफीन आपके सिस्टम से बाहर तरल पदार्थ चूस सकते हैं, जिससे सूख मल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 10
    2
    अधिक फाइबर खाएं संभवतया, एकमात्र प्रमुख लाइफस्टाइल बदलाव, जो चीजें बढ़ती रहती हैं, अपने आहार में पर्याप्त फाइबर खा रही हैं, जो मल को भारी और चिकना बनाता है यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको अधिक फाइबर की आवश्यकता होगी। अपने आहार में फाइबर की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक कि आप दैनिक फाइबर के कम-से-कम 20 से 35 ग्राम पालना शुरू न करें फाइबर के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:
    • चोकर और उच्च साबुत अनाज, ब्रेड और भूरे रंग के चावल में पाए गए अन्य पूरे अनाज
    • ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर और शतावरी जैसी सब्जियां
    • काली, पालक और चार्ड जैसे गहरे हरे पत्तेदार पत्ते
    • ताजे फल जैसे सेब, जामुन, प्लम और नाशपाती
    • सूखे फल जैसे कि किशमिश, खुबानी और पाइन
    • सेम, फलियां और मसूर
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज कदम 11
    3
    संतृप्त वसा से बचें संतृप्त वसा में समृद्ध आहार अक्सर गंभीर कब्ज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। यदि आप कई चीज और अन्य डेयरी उत्पादों, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मांस खाते हैं, तो यह आहार कब्ज खराब कर सकता है।
    • प्रोटीन के कमजोर स्रोतों जैसे कि मछली और सेम के साथ लाल मांस को बदलने की कोशिश करें
    • संसाधित और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचने के लिए अपने स्वयं के भोजन को और अधिक खाना बनाने की कोशिश करें, जो आमतौर पर संतृप्त वसा में अधिक होता है।
  • चित्र शीर्षक से डील के साथ कब्ज चरण 12
    4
    एक फाइबर पूरक ले लो जुलाब के विपरीत, आप फाइबर सप्लीमेंट्स ले सकते हैं, जिसे कभी-कभी "द्रव्यमान बनाने वाली जुलाब" कहा जाता है वे मल को बड़ा और नरम बनाने में मदद करते हैं। हालांकि नियमित रूप से इस्तेमाल के लिए सुरक्षित, जुलाब थोक बनाने आपके शरीर की कुछ दवाओं को अवशोषित करने की और कुछ लोगों में सूजन, ऐंठन और गैस का कारण बन सकती क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। फाइबर पूरक लेने के दौरान बहुत से पानी पीते हैं
    • आम फाइबर की खुराक और उपलब्ध द्रव्यमान बनाने वाली चक्करें में मेटम्यूसिल, फाइबर कॉन और सिट्रसेल शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 13
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें. अपने शरीर को आगे बढ़ाना और हृदय हृदय व्यायाम करने से आपके आंत को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। ऊर्जा की मात्रा बढ़ाने से आप पाचन तंत्र को जागृत कर सकते हैं और इसे ठीक से काम कर रख सकते हैं।
    • व्यायाम करने के लिए खाने के एक घंटे बाद रुको। उचित पाचन की अनुमति के लिए आपको अपने पेट और पाचन अंगों को खून के लिए पर्याप्त समय देने की आवश्यकता है।
    • बस एक भोजन के बाद टहलना व्यायाम का सबसे अच्छा प्रकार के आंदोलन intestinais.Tente कम से कम दस करने के लिए 15 मिनट के लिए चलना दिन में तीन बार अगर आप कर सकते हैं सुधार करने के लिए में से एक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 14
    6
    बाथरूम का उपयोग करने के लिए समय निकालें हर कोई व्यस्त है, लेकिन हम सभी को नियमित रूप से बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता है कब्ज के लिए आप किस प्रकार के उपचार का उपयोग कर रहे हैं, इसके बावजूद आपको बाथरूम में बैठने के लिए पर्याप्त समय होने की आवश्यकता है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है इंतजार मत करो, अब जाओ
    • मल को कभी पकड़ न रखें बाथरूम जाने के लिए आग्रह को पकड़ना कब्ज खराब हो सकता है।
    • यदि आप सुबह नियमित रूप से जाते हैं लेकिन फिर काम करने के लिए जल्दी आएं, तो थोड़ी जल्दी जागने की कोशिश करें और घर पर नाश्ता करें। घर छोड़ने से पहले बाथरूम को आराम करने और उसका उपयोग करने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • कथन के साथ डील शीर्षक चित्र चित्र 15
    7
    भोजन को और अधिक ध्यान से चलिए बहुत से लोग पाचन प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक को खो देते हैं: ठीक से चबाने। भोजन मुंह में टूटना शुरू होता है, जहां आपकी लार पाचन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम को पूरा करती है। खाने के दौरान धीरे-धीरे, कई बार प्रत्येक काटने पर चबा करने के लिए समय निकालना
    • खराब चूर्ण खाद्य पदार्थ जरूरी कब्ज नहीं पैदा कर सकते हैं, लेकिन गंदे फाइबर के अलावा आंतों के रुकावटों में योगदान कर सकते हैं, जो फंस गैस और कब्ज पैदा कर सकता है। चबाने वाला भोजन कब्ज में सुधार करता है
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 16
    8
    आराम. कब्ज के कई एपिसोड तनाव के उच्च स्तर के कारण होते हैं। यदि आप काम पर फंस गए हैं, तो कणों से भरा हुआ है और आमतौर पर बल दिया जाता है, यह सब आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और कब्ज में परिणाम होता है। अपने आप को पूरे दिन नियमित रूप से ब्रेक लेने की कोशिश करें, शांत और तनाव में मदद करने के लिए विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करें।
    • कोशिश ध्यान या प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम के अभ्यास के लिए, एक मांसपेशियों को ठोके जाने या शरीर के बाकी हिस्सों पर धीरे-धीरे ध्यान केंद्रित करने पर ऊर्जा केंद्रित करना।
    • यात्रा के दौरान कब्ज लोगों के लिए एक नियमित समस्या है। यदि आप यात्रा करते समय अपनी आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है, तो सक्रिय होने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील कथित चरण 17
    9
    दीर्घकालिक कब्ज को सुधारने के लिए एक चिकित्सक या प्राकृतिक चिकित्सक से परामर्श करें। लगभग सभी कब्ज एक गरीब आहार का नतीजा है। लेकिन क्रिटिकल कब्ज विभिन्न कारणों से हो सकता है, जिसमें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), क्रोहन रोग और अन्य समस्याएं शामिल हैं। यह आपके द्वारा ले जा रही दवाओं के परिणाम भी हो सकता है। इस मामले में, दवा को रोकना या समस्या का इलाज करने से कब्ज दूर होनी चाहिए।
    • जुलाब के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें स्नेहक जुलाब, आसमाटिक जुलाब और उत्तेजक सहित विभिन्न प्रकार के होते हैं। वे अल्पकालिक राहत दे सकते हैं, लेकिन लंबे समय में स्थिति खराब हो सकती है। यदि आपको मधुमेह है, तो अपने चिकित्सक से आसमाटिक जुलाब लेने से पहले पूछिए क्योंकि वे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • स्टूल सॉफ्टनर, जैसे कि पीनेटेक, उन्हें द्रव को जोड़ने के द्वारा पास आसान बनाता है। शराबी मल होने से आंत्र आंदोलनों के दौरान मदद मिल सकती है। आपका चिकित्सक इन उत्पादों में से एक की सिफारिश कर सकता है यदि आपकी कब्ज बच्चे के जन्म या सर्जरी के कारण होती है
    • एक निसर्गोपचार आहार और जीवन शैली सलाह दे सकता है, और अभी भी किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हैं
  • युक्तियाँ

    • निराश मत हो आपकी मल को छोड़ने के लिए कुछ समय लग सकता है, लेकिन एक घंटा वे छोड़ देते हैं
    • बहुत सारे आराम करो झूठ बोल श्वसन प्रक्रिया में सहायता है और आंत्र क्षेत्रों में दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है।
    • कभी कभी कब्ज से राहत दिलाने के लिए एन्मास का उपयोग किया जाता है, लेकिन उनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। भोजन और जुलाब में बदलाव की कोशिश करना बेहतर है।
    • कुछ गर्म पीने से मदद मिल सकती है बाथरूम का उपयोग करने से पहले आप चाय या पानी की तरह गर्म कुछ पी सकते हैं क्योंकि वह शरीर का उपयोग करता है और इसे कम से कम खराब दिखता है।

    चेतावनी

    • स्टूल बाहर आ जाता है जब यह दर्दनाक हो सकता है चिंता न करें, बस याद रखें कि यह जल्द खत्म हो जाएगा और कब्ज के साथ आने वाली दर्द से निपटने से बेहतर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com