IhsAdke.com

कुत्तों में बेली जेल का इलाज कैसे करें

कुत्तों को कब्ज हो जाती है, जब उनकी आंत कठिनाई, कम अक्सर, या रोकते हैं। कब्ज एक बहुत ही आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या है जो कई कारकों जैसे कि दवाएं, व्यायाम की कमी या फाइबर में कम आहार के कारण हो सकती है। बस मनुष्यों के मामले में, कुत्तों के लिए कब्ज बहुत असहज है। यदि आपके कुत्ते से पीड़ित है, तो यह घरेलू उपचार के साथ इलाज करना संभव है, लेकिन अगर कब्ज गंभीर हो जाए तो उसे पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

भाग 1
कुत्ते कब्ज का इलाज

ट्रीट डॉग कब्ज का पहला शीर्षक चित्र 1
1
पता लगाएँ कि क्या कुत्ते कब्ज है समस्या के आम लक्षण छोटी मात्रा में शुष्क मल के परिणाम के साथ शौच करने का प्रयास है। आप गुदा क्षेत्र में कुछ गुर्दे भी देख सकते हैं, खासकर लंबे बालों वाले कुत्तों के मामले में। ये मलबे में फंस सकते हैं, जो सामान्य फेकल मार्ग को रोक सकता है। यद्यपि आम नहीं है, एक कब्ज वाले कुत्ते की मल में बलगम पा सकते हैं।
  • जब कुत्ते को शौच करने का प्रयास हो रहा है, तो यह काफी संभव है कि वह पीड़ा और दर्द कर रहे हैं।
  • याद रखें कि कब्ज के लक्षण मूत्र पथ के संक्रमण जैसे अन्य रोगों से भ्रमित हो सकते हैं। पशुचिकित्सक को यह जानने में सक्षम है कि संकेत कब्ज या अन्य स्वास्थ्य समस्या के कारण हैं।
  • यदि जानवर कुछ दिनों तक कब्ज कर लेता है, तो यह भूख, उल्टी और सुस्ती की हानि के लक्षण दिखा सकता है। आप गुदा क्षेत्र में भी खून देख सकते हैं इलाज करने के लिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास ले जाएं
  • ट्रीट डॉग कब्ज के चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने गुदा को साफ करो यह अप्रिय लग सकता है, लेकिन आपको ऐसा करना होगा अगर मल या कुछ और (जैसे घास के कण) जगह में फंस गए हैं। क्षेत्र को छूने से पहले, लाटेकस दस्ताने की एक जोड़ी पहनें - यदि आप लेटेक्स से एलर्जी हो, तो नाइट्रल दस्ताने पहनें
    • यदि कुत्ते के लंबे बाल हैं, तो फांसी वाली मल के साथ बाल कटाने के लिए कैंची की एक छोटी जोड़ी का उपयोग करें। वह बाल काटा जा रहा है या नहीं महसूस करना चाहेगा। यदि आपको यह पसंद नहीं है, तो प्रक्रिया को कम करने के लिए पहले से गर्म पानी के साथ जगह को गीला करना संभव है।
    • जगह साफ करने के लिए गर्म साबुन का पानी और एक छोटा तौलिया का उपयोग करें। निरंतर प्रयास की वजह से इस क्षेत्र को काफी संवेदनशील होगा सफाई करते समय बहुत सावधान रहें और एक आवाज का उपयोग करके पिल्ला से बात करें जो आपको आश्वस्त करती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक है। बाल काटने के दौरान वह खड़े या झूठ हो सकता है - उसे सबसे आरामदायक स्थिति चुनें
    • साइट के सफाई के बाद KY स्नेहक लागू करने से जलन से राहत मिल सकती है। आप इस उत्पाद को फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट डॉग कब्ज चरण 3
    3
    कब्ज का इलाज दुर्भाग्य से, एक बार विकसित होने पर, एमी का उपयोग करने के लिए कब्ज को जटिल बनाया जा सकता है। पता है कि मौखिक दवाएं दिन तक ले सकती हैं जब तक कि वे पाचन तंत्र के अंत तक पहुंच न जाएं, जहां उन्हें जरूरत पड़ती है। इस प्रकार, समस्या उत्पन्न होने के बाद वे हमेशा उपयोगी नहीं होते हैं, लेकिन रोकथाम में प्रभावी हो सकते हैं। पशुचिकित्सा भी ऐसे उपचार की अनुशंसा कर सकते हैं जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है। यदि आप नहीं जानते कि कुत्ते को क्या देना है, तो एक विशेषज्ञ को फोन करें और देखें कि उसने क्या सिफारिश की है।
    • एक मल सॉफ़्नर या उपाय दे मनुष्य के लिए तैयार किए गए उत्पाद एक पालतू जानवर के लिए बहुत मजबूत हैं, इसलिए एक पशु चिकित्सक के साथ कुत्तों के लिए एक रेचक उपयुक्त के पर्चे प्राप्त करना चाहिए।
    • एक सप्ताह तक के लिए कुत्ते के भोजन के लिए खनिज तेल जोड़ें। खनिज तेल को मौखिक रूप से कभी नहीं देना चाहिए क्योंकि यह गलती से फेफड़ों में तोड़ सकता है और निमोनिया का कारण बन सकता है। एक मापने वाले चम्मच के साथ, कुत्ते के कुल वजन (1/8 चम्मच के बराबर 0.5 एमएल) के प्रत्येक किलो में 0.5 मिलीलीटर खनिज तेल जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते का वजन 20 किलोग्राम होता है, तो आपको 10 मिलीलीटर खनिज तेल जोड़ने की जरूरत है, जो लगभग पूर्ण चम्मच के समान है।
    • सूखा राशन के लिए शक्करहित कद्दू की एक छोटी मात्रा में जोड़ें। कुत्ते के वजन के आधार पर, भोजन में एक बड़ा चमचा (11 किग्रा से कम), 2 चम्मच (11 से 22 किग्रा) या 3 (22 किलो से ज्यादा) जोड़ें।
    • कुछ दिनों के लिए डिब्बाबंद भोजन के साथ सूखी भोजन बदलें। डिब्बाबंद भोजन अधिक नम है और इसलिए पाचन तंत्र के माध्यम से जाने के लिए आसान है। इससे दस्त का कारण बन सकता है, इसलिए डिब्बाबंद भोजन का कुछ दिन पर्याप्त है।
    • पिल्ला को लगभग 1/4 से 1/2 दूध दें। दूध आमतौर पर दस्त का कारण बनता है, लेकिन लैक्टोज कब्ज को राहत देने में मदद कर सकता है।
    • कुत्ते के खाने में हर 12 से 24 घंटे (1/4 चम्मच कुत्तों के लिए 11 किलोग्राम, 1/2 चम्मच और 11 और 22 के बीच के लिए वजन वाले साइलियम के साथ थोड़ा फाइबर पूरक रखो किलो और 22 किलो से अधिक वाले कुत्तों के लिए एक पूरे)। अतिरिक्त फाइबर विवादास्पद केक को अधिक आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करता है। फार्मेसियों में पर्ची के बिना इन खुराक को खरीदना संभव है
    • यदि आप अपने आहार में फाइबर की मात्रा में वृद्धि करते हैं तो बहुत सारे ताजे पानी प्रदान करें
    • यदि घर उपचार में एक हफ्ते के बाद पिल्ला के ठंड से राहत नहीं मिली है और यह बुरा लगता है, तो इसे अधिक परीक्षण और अधिक सटीक उपचार के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • भाग 2
    रोकथाम और कब्ज से निपटने

    ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    अपने फ़ीड में अधिक फाइबर जोड़ें फाइबर के अलावा कब्ज को रोकने और उपचार करने का एक साधन है। फाइबर सेवन बढ़ाने के लिए कुत्ते के भोजन और ताजी सब्जियों में psyllium के साथ थोड़ा पूरक तैयार करना संभव है। शामिल होने वाली सब्जियों के कुछ उदाहरण गाजर, मटर और फली हैं
    • फाइबर सेवन बढ़ाने के द्वारा पानी की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए मत भूलना अधिक फाइबर के साथ, अधिक मल उत्पन्न होते हैं। यदि कुत्ते को पानी की अच्छी मात्रा में नहीं ले जाता है, तो मल मल के माध्यम से पार करने में सक्षम नहीं होगा, जो किसी अन्य कब्ज के हमले का कारण बन सकता है।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 5



    2
    कुत्ते की शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं व्यायाम आंत्र गतिशीलता को प्रोत्साहित कर सकता है, भोजन पास को अधिक आसानी से बना सकता है और बृहदान्त्र में फंसे होने से मल को रोक सकता है। शक्ति में अतिरंजना करने की आवश्यकता नहीं है - 15 मिनट के दैनिक चलने से पहले पिल्ला को व्यायाम करने में मदद मिलती है
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    3
    अपने कुत्ते को घास खाने की आदत कम करें। यद्यपि यह कभी-कभी घास खा सकता है, निगलने से यह कब्ज पैदा कर सकता है। यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि वह घास को जब यार्ड के बाहर या पैदल चलने पर नहीं खाए।
  • ट्रीट डॉग कब्ज के चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    उसे लगातार शौच के अवसर दो। अगर कुत्ते से पता चलता है कि उसे जाने की जरूरत है, तो उसे छोड़ दें यदि आप उसे मल पकड़ने के लिए मजबूर करते हैं, तो उन्हें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में फंस जाना चाहिए और उन्होंने कब्ज कर लिया।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    मैं इसे नियमित रूप से खांसी करता हूं। लंबे बालों वाले कुत्ते कब्ज से ग्रस्त हैं, क्योंकि मल आसानी से गुदा के चारों ओर बालों से चिपक सकता है। यदि आप क्षेत्र में बाल काटने का सहज महसूस करते हैं, तो गर्म पानी प्रक्रिया को आसान बना सकता है। अन्यथा, इसे नियमित रूप से छंटनी की जाए
    • यदि वे अपनी स्वयं की स्वच्छता करते हैं तो कुत्ते अपने फर को भी निगल सकते हैं, जिससे कब्ज हो सकती है। लगातार खांसी, अपने आप से या पेशेवर द्वारा किया जाता है, उसके कारण बालों को निगलने की संभावना कम हो सकती है।
  • ट्रीट डॉग कब्ज के शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    6
    कुत्ते का पिटाई नर कुत्तों के बुढ़ापे के साथ, उनकी प्रोस्टेट बढ़ती है, जिससे मल के जठरांत्र संबंधी मार्ग से गुजरना मुश्किल होता है। कास्टेटेशन भविष्य की जुकाम को रोक सकता है अगर पशुचिकित्सा ने समस्या के कारण प्रोस्टेट की वृद्धि को पहचान लिया है।
    • बढ़ी हुई प्रोस्टेट स्वास्थ्य समस्याओं का एक उदाहरण है, जैसे कि पेरिनियल हर्नियास या गुदा ग्रंथियों (एडानल्स) की बीमारी, जो कब्ज पैदा कर सकता है। यदि कुत्ता हमेशा इस से ग्रस्त है, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें और सही किया जाए
  • युक्तियाँ

    • वृद्ध कुत्ते अधिक कब्ज के कारण होते हैं क्योंकि वे अधिक गतिहीन हैं जब एक बड़ा कुत्ता आसीन होता है, तो आंतों की गति कम हो जाती है, कब्ज की संभावना बढ़ जाती है। यदि ऐसा है, तो समस्या को रोकने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • घरेलू उपचार के अलावा, पशुचिकित्सा भी अन्य उपचार लिख सकता है, जैसे कि आंत्र गतिशीलता और एनीमा को बढ़ाने के लिए उपचार। यदि कब्ज ने कुत्ते के स्वास्थ्य पर गंभीर रूप से प्रभावित किया है, तो चिकित्सक कैनाइन जठरांत्र संबंधी मार्ग में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करने के लिए अंतःशिरा सीरम का प्रबंध कर सकता है।
    • यदि जानवरों के जोड़ों में समस्याएं हैं, तो शौच के अधिकार के लिए बैठना मुश्किल हो सकता है विशेषज्ञ जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ट्यूमर, बड़े आंत, मलाशय और गुदा के आकार को कम करने और कम करने से कब्ज पैदा कर सकता है। पशु चिकित्सक को पता चल जाएगा कि क्या कुत्ते के क्षेत्र में एक ट्यूमर है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com