IhsAdke.com

कैसे गर्भनाल के दौरान कब्ज को राहत देने के लिए

गर्भधारण के दौरान कुछ महिलाओं को प्रभावित करने वाली कब्ज एक से अधिक कारणों से होती है। हार्मोनल परिवर्तन योगदान करते हैं, बच्चे के विकास के अतिरिक्त आंतों को ठीक से काम करने के लिए जगह कम कर देता है। इसके अलावा, आपका प्रसूति-विवेक कुछ विटामिन और खनिजों का सुझाव दे सकता है जो इस समस्या को भी बढ़ सकता है। बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करना, फाइबर का सेवन करना, कसरत करना और बाथरूम जाने पर जैसे ही आपको लगता है कि कब्ज दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं

चरणों

विधि 1
बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से

गर्भवती चरण 1 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
1
जितना हो सके उतना तरल पदार्थ पीओ। गर्भावस्था के दौरान, आदर्श प्रति दिन 30 मिलीलीटर पानी का लगभग 10 कप पीने के लिए है।
  • निर्जलीकरण गर्भावस्था के दौरान कब्ज का सबसे आम कारण है।
  • शरीर अधिक पानी अवशोषित करता है क्योंकि शरीर उस समय भोजन को पचाने में अधिक समय लेता है और पानी मल को नरम करने में मदद करता है।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    सुबह में पानी के साथ कुछ छोटी बोतलें भरें। सुबह में तैयार पानी की सही मात्रा छोड़ने से आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी कि आप पूरे दिन पीने की मात्रा को नियंत्रित करते हैं।
    • एक और विकल्प पानी के साथ एक बड़ी बोतल को छोड़ने के लिए और जब भी आप चाहते हैं ग्लास भरने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    पानी के फल और सब्जियां खाएं तरबूज जैसे फल पानी में समृद्ध हैं - इसी तरह, पालक और ककड़ी जैसी सब्जियां भी अपने संविधान में पर्याप्त पानी हैं। उनका उपभोग हाइड्रेटेड रहने के कार्य में मदद करेगा।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    केवल पानी मत पीओ दूध और रस भी तरल पदार्थ के रूप में गिना जाता है, हालांकि इनमें से कुछ में निहित चीनी अधिक हानिकारक हो सकता है - तो इन पेयों को पानी का अपना प्राथमिक स्रोत नहीं बनाते हैं। कुछ कैफीन मुक्त चाय तरल पदार्थ के उपभोग में भी मदद करते हैं
  • गर्भधारण के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र 5
    5
    स्वादिष्ट पानी पीना यदि आपको शुद्ध पानी पसंद नहीं है तो पानी में स्वाद या सुगंध जोड़ना भी खपत में मदद करता है। उदाहरण के लिए - नारंगी या नींबू का एक टुकड़ा डाल करने की कोशिश करें- अन्य विकल्पों में ककड़ी या अदरक को कटा हुआ है।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र
    6
    अनुस्मारक का उपयोग करें कुछ लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते क्योंकि वे इसे नियमित रूप से लेना भूल जाते हैं यदि यह मामला है, तो अलार्म घड़ी को अपने फोन या कंप्यूटर पर एक अनुस्मारक के रूप में सेट करें और लगभग प्रत्येक घंटे को रिंग के लिए सेट करें
  • विधि 2
    अधिक तंतुओं का उपभोग करना

    गर्भवती चरण 7 के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    पता है कि आपको कितने फाइबर चाहिए 50 से कम महिलाओं के लिए, फाइबर के 25 ग्राम दैनिक उपभोग करने की सिफारिश की जाती है हालांकि, यदि गर्भावस्था कब्ज पैदा कर रही है, तो आपको अधिक की आवश्यकता हो सकती है। फाइबर आंतों के स्वास्थ्य की कुंजी हैं और कब्ज के लिए एक प्राकृतिक राहत है।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान अल्पकालीन कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    फलों और सब्जियों का उपभोग करें पानी का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के अलावा, वे फाइबर में भी समृद्ध हैं। एक कप पका हुआ पालक में 4 ग्राम फाइबर है, जबकि एक मध्यम गाजर में 2 ग्राम है। एक पूरे नाशपाती में 6 जीआर फाइबर और एक सेब, 4 जीआर है।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    आहार में पूरे अनाज जोड़ें फाइबर में पूरे अनाज भी उच्च होते हैं उदाहरण के लिए, किशमिश के साथ ¾ कप अनाज में फाइबर का 5 ग्राम होता है, जबकि पूरी गेहूं की दो टुकड़ों में 3.2 ग्राम होते हैं। आप पकाया जौ के एक कप का भी उपभोग कर सकते हैं, जिसमें 9 जीआर फाइबर है
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    अधिक सेम खाओ सेम भी फाइबर में समृद्ध हैं कैरिएका बीन सलाद या स्ट्रिंग सेम के आधा कप में 6 ग्राम फाइबर और आधा कप पका हुआ सेम 5 ग्राम है।



  • गर्भवती चरण 11 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    5
    फाइबर की खुराक लें यदि आपका आहार फाइबर में कम है, तो आप उन्हें पूरक आहार के रूप में ले सकते हैं वे एक बिना गंध, ऊबड़ पाउडर के रूप में आ सकते हैं जिन्हें पानी से मिलाया जा सकता है। किसी भी प्रकार के पूरक लेने से पहले, आपके डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 3
    अभ्यास करना

    गर्भवती चरण 12 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    समझे कि अभ्यास क्यों महत्वपूर्ण हैं वे पेट की मांसपेशियां विकसित करते हैं, जो कब्ज को रोकने या सुधारने में सहायता करती हैं।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    धीरे से शुरू करो यदि आपके पास शारीरिक गतिविधियों की नियमितता नहीं है, तो एक घंटे से लेकर अगले तक भारी चुनना बहुत हानिकारक हो सकता है, और भी गर्भवती हो सकता है एक दिन में 15 मिनट से शुरू करो, सप्ताह में तीन बार और समय के साथ गति बढ़ाएं।
    • तैराकी शुरू करने के लिए सबसे अच्छे अभ्यासों में से एक है, क्योंकि पेट के अतिरिक्त वजन पानी में समस्या नहीं है। अपने क्षेत्र में जिम में प्रीपेडल स्विमिंग सबक देखें
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान अल्पकालीन कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    दैनिक चलता है दैनिक चलना पूरे शरीर के कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने में भी मदद करता है।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    संपर्क खेल से बचें बस के रूप में मार्शल झगड़े गर्भावस्था के बाद तक स्थगित किया जाना चाहिए, फुटबॉल या बास्केटबॉल खेलना भी एक बुरा विचार है। इन प्रकार के खेल को गंभीर चोटों के शिकार होने और पीड़ित होने के जोखिम के साथ आता है।
  • विधि 4
    अन्य परिवर्तन करना

    गर्भवती चरण 16 के दौरान अल्पकालीन कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    लोहे की खुराक के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें वे कब्ज पैदा कर सकते हैं या खराब कर सकते हैं आपको अपने बच्चे के विकास को मजबूत करने के लिए उन्हें लेने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आप बहुत अधिक ले रहे हैं। एक अन्य विकल्प एक अलग प्रकार के लोहे के पूरक लेने के लिए है, जो कि ज्यादा कब्ज नहीं करता है
  • गर्भवती चरण 17 के दौरान अल्पकालीन कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    मल softeners के बारे में पूछो ये उत्पाद ठीक उसी प्रकार करते हैं जो नाम कहते हैं - स्टूल को नरम करते हैं, जिससे उन्हें निष्कासित करना आसान हो जाता है यदि आपके इलाज के लिए यह सही होगा, तो अपने प्रसूति से पूछें
  • गर्भवती चरण 18 के दौरान अल्पकालीन कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    भोजन के बाद बाथरूम में जाने की कोशिश करें सामान्य रूप से, खाना खाने के बाद खाली करना आसान होता है, इसलिए पाचन सहायता के लिए बाथरूम में कुछ समय बिताना।
    • इसके अलावा, जब आपको खाली करना पसंद है, तो मौके पर जाएं। होल्डिंग और दस्त पकड़ने से कब्ज बहुत खराब हो सकती है
  • गर्भवती चरण 19 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    जुलाब मत लो वे गर्भावस्था के दौरान खतरनाक होते हैं क्योंकि वे निर्जलीकरण और गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं। जब तक आपका चिकित्सक उन्हें निर्धारित नहीं करता, तब तक उनसे दूर रहें
  • युक्तियाँ

    • एक व्यायाम दिनचर्या कब्ज के लिए ठीक नहीं है - यह एक शांत, कम दर्दनाक जन्म में योगदान देता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com