IhsAdke.com

कैसे सपाट दबाने के लिए

गैस अपने पेट में जमा किया जाता है, पीठ के निचले हिस्से में दबाव असहनीय है और आपकी आँतों में लगता है काफी अधिक है, ताकि आप यह सुनिश्चित करें कि हर कोई उन्हें सुन सकते हैं कर रहे हैं! सामान्य गैस का उत्पादन और इसे निचले हिस्से में छोड़ने की आवश्यकता सबसे अधिक असुविधाजनक समय पर हो सकती है। जानें कि आप गैस रिलीज के लिए "रिलेजिंग" गैस के लिए अपने लालच को दबाने के लिए क्या कर सकते हैं

चरणों

  1. 1
    गैसों को दबाने की क्षमता शारीरिक रूप से आपको पूर्णता प्राप्त करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होगी। और हर एक बार थोड़ी देर में, यहां तक ​​कि सबसे अच्छा दमनकारी अंततः कुछ दुर्घटनाओं को दबाने लगेगा हालांकि, यह अभी भी जोखिम भरा है क्योंकि भले ही आप ध्वनि के बिना एक टक्कर छोड़ने में सक्षम हों, यह सुगंध के साथ नहीं हो सकता है या नहीं।
  2. 2
    जब आप "गैस को रिहा करने की ज़रूरत होती है" संकेतों को महसूस कर रहे हैं, तो पेट की सांस को शारीरिक रूप से दबाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
    1. वापस झुक जाओ
    2. अपनी पीठ को सीधा करें
    3. अपने नितंबों और जांघ की मांसपेशियों के साथ अपने पेट और निचले वापस मांसपेशियों को अनुबंधित करें
    4. एक पल के लिए अपनी बाकी की मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करें
    5. अब बहुत धीरे-धीरे जगह का उपयोग करके, धीरे-धीरे आगे और पीछे स्विंग करने की कोशिश करें, कमर से केवल मांसपेशियों को नीचे रखें गैस कुछ ही मिनटों तक का निर्माण जारी रखेगी।
  3. 3
    गैस का स्तर कुछ पलों के लिए बढ़ना चाहिए। इस बिंदु पर, इन निर्देशों की शुरुआत में वर्णित अनुसार मांसपेशियों का उपयोग करके प्रक्रिया को पुनरारंभ करें
  4. 4



    जल्द ही, आपको महसूस करना चाहिए कि दबाव कम हो। इस बिंदु पर, आप धीरे-धीरे मांसपेशियों में तनाव को जारी कर सकते हैं। यदि दुर्भाग्य से आप कुछ गंध या ध्वनि से बचें, अपनी मांसपेशियों को फिर से तनाव के रूप में बताते हैं और स्थिति का ध्यान रखने के लिए बाथरूम जाने की कोशिश करते हैं। लेकिन, सावधान रहें क्योंकि शरीर की स्थिति में बदलाव अगर आप लगातार मांसपेशियों का इरादा नहीं कर रहे हैं तो जमा किए गैस को जारी कर सकते हैं। यदि कोई गंध या ध्वनि नहीं है, दबाव को दूर करने के लिए छोटे चरणों में मांसपेशियों को जारी करना जारी रखें।
  5. 5
    इस प्रक्रिया के अभ्यास और प्रयोग की आवश्यकता है, खासकर यदि आप बड़े हड्डियों वाले व्यक्ति हैं तो उठो और संचित गैस को छोड़ने की कोशिश करना सबसे अच्छा है, जैसा कि आप चल रहे हैं, धीमी गति से मांसपेशियों को धीरे-धीरे आराम करने के लिए कुछ अतिरिक्त तनाव को छोड़ दें। कोशिश करो और आप निश्चित रूप से राहत महसूस कर सकेंगे!

युक्तियाँ

  • बेहतर समझने के लिए: आंतों का गैस, जिसे फ्लाटस या पुष्पमाला भी कहा जाता है, आंत में मौजूद हवा है जो कि गंध के माध्यम से या ध्वनि या गंध के उत्पादन के बिना गुजरता है पाचन तंत्र में विद्यमान हवा और इसे मुंह से निष्कासित कर दिया जाता है, "बर्ट" का नाम प्राप्त होता है पाचन तंत्र में हवा जो गुदा मार्ग से निष्कासित हो जाती है उसे आंत्र गैस या सफ़ल कहा जाता है। गैसेस आपको फूला हुआ महसूस कर सकता है, जो उनके कारण ऐंठन या पेट में दर्द पैदा कर सकता है। गैसों का गठन होता है जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पथ में स्वाभाविक रूप से जीवाणु मौजूद होते हैं (या पचाने के लिए) भोजन जब, विभिन्न कारणों के लिए, मार्ग में अतिरिक्त हवा जमा होती है, इसे गैस के रूप में जारी किया जाता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गैसों में मीथेन, कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन, और हाइड्रोजन शामिल हैं।
  • के रूप में गैस बनाई गई है: पाचन तंत्र में गैस हवा निगलने के कारण हो सकता है, जबकि खाने या गम चबाने, खाद्य पदार्थ है कि पचाने में मुश्किल कर रहे हैं खाना, रेशेदार खाद्य पदार्थ खाते हैं, खाद्य पदार्थों के आपके स्वामित्व के असहिष्णुता खाने (जैसे लैक्टोज असहिष्णुता, एलर्जी भोजन), चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, तनाव, धूम्रपान, कुअवशोषण (जब शरीर को अवशोषित या एक विशेष पोषक तत्व ठीक से हजम नहीं कर सकते), एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य दवाओं, स्वास्थ्य की स्थिति, जुलाब, आंत्र आंदोलनों की कमी, असंतुलित आहार अंतर्निहित, योजक कृत्रिम और / या मधुमक्खियों और फाइबर पूरक जिसमें psyllium शामिल हैं
  • गैस के गठन से बचने के लिए रोकथाम: आप उन दिनों में जो आप अत्यधिक सूजन पेश करते हैं, उसके बारे में एक डायरी रखें। कभी-कभी कुछ खाद्य पदार्थों के संयोजन आपके शरीर के अंदर रासायनिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं, जिससे गैस का निर्माण हो सकता है। उन खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश न करें जो गैस निर्माण को पैदा कर सकते हैं, जब आपको कुछ समय के लिए वातावरण में रहना पड़ सकता है, जैसे मीटिंग या कक्षा फास्ट फूड या उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें
  • धीरे धीरे खाओ और खाना अच्छी तरह से चबाओ। जब आप चिंतित, उदास या जल्दी में खाना न खाएं सामान्य भोजन का आनंद लेने के लिए आपको आमतौर पर कम से कम 20-30 मिनट की आवश्यकता होगी। आप खाने के दौरान आराम महसूस करते हैं खाना निगल मत करो यदि आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो आपके पाचन तंत्र को इतना मुश्किल काम नहीं करना पड़ेगा और आप भोजन को पचाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम होंगे। काटने के बीच प्लेट पर अपना कांटा या सैंडविच डालना याद रखें और जब तक यह छोटे टुकड़ों में न हो, तब तक आपके मुंह में खाना खाने की कोशिश करें। आप तीन बड़े भोजन के बजाय पूरे दिन छोटे भोजन करने की कोशिश कर सकते हैं पेट भर खाओ मत इसके अलावा, फलों और सब्जियों की सिफारिश की मात्रा को याद रखना
  • कार्बोनेटेड पेय की खपत कम करें या उनसे पूरी तरह से बचें।
  • बहुत पानी पीना
  • फाइबर की खुराक से बचें जो कि psyllium शामिल हो सकते हैं या आहार फाइबर स्तर को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं ताकि आपके पाचन तंत्र को समायोजित किया जा सके।
  • गम चबाने की कोशिश न करें
  • पाचन सहायता और गैस को निकालने के लिए खाने के बाद 15 मिनट की पैदल चलें।
  • अपने भोजन के बाद पेपरमिंट चाय पीना, (पुदीनाण, जब अधिक इस्तेमाल किया जाता है, तो जला सकता है) देखभाल के साथ प्रयोग करें।
  • छोटे, अच्छे-संतुलित भोजन खाने के लिए महत्वपूर्ण है एक ही भोजन में तेजी से अवशोषित कार्बोहाइड्रेट के छोटे हिस्से को धीमा-अवशोषित प्रोटीन और वसा खाने से पाचन को नियंत्रित होता है और रक्त शर्करा के अचानक स्टेक्स को रोकने में मदद करता है।
  • विभिन्न योग पदों पाचन में मदद करते हैं और पेट फूलना रोका जा सकता है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो अधिक जानकारी के लिए योग चिकित्सक से संपर्क करें।
  • सिगरेट धूम्रपान न करें धूम्रपान आपके द्वारा निगलने वाली हवा की मात्रा में वृद्धि कर सकता है
  • दिन में कम से कम एक बार आंत्र को "ले जाना" महत्वपूर्ण है आदर्श रूप से, हमारे शरीर को एक नवजात शिशु के रूप में उसी तरह कचरे को समाप्त करना चाहिए। बच्चे के खाने के तुरंत बाद, आपका शरीर अपने शरीर से कचरे और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है। द्रव का सेवन बढ़ने से तुरंत कब्ज का उपचार करें, आहार फाइबर को धीरे-धीरे बढ़ाना और कुछ प्रकार के रेचक का प्रयोग करना। यदि आंतों की अनियमितता बनी रहती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • उपवास और "बृहदान्त्र सफाई" शरीर को मजबूर कर सकता है और एक स्वस्थ आंतों के वनस्पति को बाधित कर सकता है। यह पेट फूलना बढ़ा सकता है और आंतों की अनियमितता में योगदान कर सकता है। एक स्वस्थ, उच्च फाइबर आहार आपको बृहदान्त्र को साफ रखने की आवश्यकता है)।

चेतावनी

  • पेट फूलना के अंतर्निहित कारणों के लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है यदि यह मामला है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • विस्तारित अवधि के लिए संचित गैस की रिहाई को रोकना अनुशंसित नहीं है। मस्तिष्क कि थोड़े समय (यानी 15 मिनट) में जमा गैस रिलीज करने के लिए शरीर अलर्ट की एक लगातार आवेदन समाप्त करने के लिए क्या एक अधिक जोरदार ढंग से शरीर के लिए अनावश्यक है (की एक बड़ी संचय के माध्यम से आवश्यकता का संकेत गैस) या भौतिक रूप (आंत्र आंदोलन)। इस अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो इसके लिए आप (यानी एक पम malcheiroso- अपने मल के नियंत्रण या इच्छा के नुकसान बाथरूम और पुरानी कब्ज में जाने के लिए के एक अस्थायी नुकसान (बढ़ाव के साथ जुड़े एक और भी अधिक शर्मनाक स्थिति के लिए नेतृत्व कर सकते हैं आंत)।
  • किसी भी पुरानी पाचन की स्थिति या दर्द आपके डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए

आवश्यक सामग्री

  • अपने भोजन का ट्रैक रखने के लिए डायरी या छोटी नोटबुक
  • अभ्यास करने का समय
  • धैर्य।
  • यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com