IhsAdke.com

बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, या आईबीएस, बिल्लियों में पाचन समस्याओं के सबसे आम कारणों में से एक है। आमतौर पर दस्त, उल्टी, और पेट में परेशान होने के कारण यह अक्सर पहचानता है। उपचार बहुमुखी है और इसमें दवाएं, भोजन समायोजन और दीर्घकालिक जीवन शैली में परिवर्तन शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

बिल्लियां चरण 1 में चिड़चिड़ा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र
1
सर्वश्रेष्ठ उपचार का पता लगाने के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के इलाज में पहला कदम एक पेशेवर से परामर्श करना है वह कुछ उपाय उपचार और जीवनशैली में परिवर्तन का सुझाव दे सकता है ताकि बिल्ली की पुरानी बीमारी के बावजूद लंबे और संतोषजनक जीवन हो।
  • पशुचिकित्सा शायद पहले से ही परीक्षण और प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से बिल्ली में आईबीएस का निदान कर चुके हैं आम तौर पर, बीमारी का निदान तब होता है जब अन्य कारणों को धीरे-धीरे हटा दिया जाता है और बिल्ली के चिकित्सा के इतिहास पर व्यापक शोध किया जाता है।
  • आईबीएस का उपचार अक्सर भ्रामक होता है, क्योंकि उपचार का कोई एक तरीका नहीं है या कोई भी तरीका जो स्वयं को सबकुछ हल करता है उपचार में आमतौर पर उपचार, आहार या जीवनशैली में परिवर्तन का एक सेट होता है, और समय-समय पर आपको यह देखने की कोशिश करनी होगी कि क्या यह काम करती है। चिकित्सक को कुछ अलग-अलग दृष्टिकोणों को सलाह देना चाहिए ताकि कोई विकल्प हो जाए अगर आपके पास विकल्प हों।
  • पशुचिकित्सा के लिए सावधानीपूर्वक सुनो और उपचार के बारे में किसी भी संदेह को स्पष्ट करें, विशेष रूप से दवाओं के बारे में, जैसा कि आपको प्रशासन को जानने की आवश्यकता है, भंडारण की सही मात्रा।
  • बिल्लियों में चित्रा 2 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    2
    स्टेरॉयड के बारे में पूछें उपचार की पहली पद्धति आमतौर पर कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग होती है। पेशेवर को कुछ विशिष्ट स्टेरॉयड लिखना चाहिए और आपको यह देखने के लिए बिल्ली की निगरानी करना होगा कि क्या लक्षण बेहतर होता है।
    • प्रीडिनिसोलोन बिल्लियों के लिए सबसे सामान्यतः निर्धारित कॉर्टिकोस्टेरॉइड है। इसमें शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो सिंड्रोम के लक्षणों में कमी कर सकते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड की उच्च सफलता दर है, लगभग 85% बिल्लियों के लक्षणों से राहत।
    • इस प्रकार की दवा आमतौर पर तीन या चार महीनों की अवधि में मौखिक रूप से दी जाती है। पशुचिकित्सा कॉर्टेकोस्टेरॉइड के दूसरे दौर को लिख सकता है या फिर एक अन्य उपचार विकल्प का उपयोग कर सकता है यदि बिल्ली का उपयोग दवा के उपयोग को बंद करने के बाद किया गया है।
    • पालतू पशुओं को स्टेरॉयड ले रहा है जब पेशेवरों द्वारा बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए। इस उपाय से इम्युनोस्पॉशन और मधुमेह हो सकता है। हालांकि, अधिकांश बिल्लियों इस विकल्प के साथ अच्छी तरह से करते हैं अगर खुराक और शेड्यूल का सही ढंग से पालन किया जाता है आम तौर पर खुराक शुरुआत में उच्च होती है और समय के साथ घट जाती है।
    • गोलियों को मौखिक रूप से लेने के लिए बिल्लियों को प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है और कभी-कभी उन्हें फेंक दिया जाता है। यदि आपके पास यह चिंता है तो गोलियों के बजाय कॉर्टिकोस्टोरोइड इंजेक्शन के विकल्प के बारे में पशु चिकित्सक से बात करना संभव है।
  • बिल्लियों के चरण 3 में चित्रा चिड़चिड़ाहट आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र
    3
    एंटीबायोटिक दवाओं की कोशिश करें एंटीबायोटिक्स अक्सर निर्धारित होते हैं यदि आहार परिवर्तन और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड का संयोजन पर्याप्त परिणाम नहीं दिखा रहा है।
    • एंटीबायोटिक काम करते हैं क्योंकि बैक्टीरिया कभी-कभी आईबीएस के कारण होते हैं। सबसे अधिक प्रकार से वर्णित प्रकार मेट्रोनिडाजोल और अजिथ्रोमाइसिन हैं।
    • दुष्प्रभाव बहुत आम नहीं हैं, लेकिन कुछ बिल्लियों उल्टी कर सकती हैं, आमतौर पर इस उपाय के स्वाद के कारण।
  • बिल्लियों के चरण 4 में चित्रा चिड़चिड़ाहट आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक
    4
    प्रतिरक्षाविरोधी दवाओं की कोशिश करो यह एक ऐसा इलाज विकल्प है जिसे आमतौर पर प्रयोग किया जाता है यदि दो पिछले वाले (कॉर्टिकोस्टेरॉइड और एंटीबायोटिक) परिणाम पेश नहीं करते हैं।
    • Immunosuppressive दवाओं काफी शक्तिशाली हैं, लेकिन वे कुछ मामलों में लक्षणों से मुक्त कर सकते हैं। अन्य उपचार विकल्पों की तरह, उन्हें मौखिक रूप से दिया जाता है
    • निम्नलिखित कारणों से उन्हें आखिरी उपचार उपाय होना चाहिए: इस प्रकार की दवा बहुत मजबूत है और कुछ बिल्लियों में अस्थि मज्जा को दमन कर सकती है। इस उपचार के दौरान पशुचिकित्सा में अक्सर परीक्षा लेने के लिए जानवरों को लेने के लिए आवश्यक है। तत्काल प्रयोग बंद करो अगर पशुचिकित्सा इस उपाय की सिफारिश की
  • बिल्लियों में चित्रा 5 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    5
    भोजन की खुराक खरीदें बिल्ली के भोजन के आहार में आहार की खुराक को पेश करने के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें यदि वह एक अच्छा पाता है, तो यह संभावना है कि दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करता है।
    • क्योंकि बैक्टीरिया सिंड्रोम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लक्षणों को दवाइयों से कम किया जा सकता है जो कुछ बैक्टीरिया जैसे कि प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। चिकित्सकों से कहें कि सही पूरक पाने के लिए और उन्हें सुरक्षित रूप से कैसे प्रबंधित करें।
    • अन्य खाद्य पूरक प्राकृतिक खाद्य भंडार में पाये जा सकते हैं और आसान उपचार एक गोली हो सकता है जो कई होम्योपैथिक उपचारों को जोड़ती है। हालांकि, आहार या उपचार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना सुनिश्चित करें
  • भाग 2
    खाना परिवर्तन करना

    बिल्लियों के चरण 6 में चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक
    1



    एक hypoallergenic आहार की कोशिश करो खाद्य एलर्जी एक कारक है जो बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम में योगदान देता है। स्वाभाविक रूप से हाइपोलेर्लैजेनिक खाद्य पदार्थ चुनना लक्षणों को कम कर सकते हैं
    • पशुचिकित्सक को संभवतः प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के स्रोत खोजने की सलाह देनी चाहिए, जिसमें पालतू जानवर कभी भी पहले कभी नहीं खाएंगे। खरगोश, हिरण और बत्तख मांस के आधार पर आहार एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, क्योंकि अब उन्हें और अधिक पारंपरिक बिल्ली के भोजन में इस्तेमाल नहीं किया जाता है
    • कुछ ब्रांड फीड केवल हाइपोलेगरेनिक उत्पादों का उपयोग करते हैं। इनमें से किसी एक को अपने सामान्य ब्रांड नाम को बदलने के लिए यह देखने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि क्या लक्षणों में सुधार होता है।
  • बिल्लियों में चित्रा 7 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    2
    गरीब अपशिष्ट आहार की समीक्षा करें इस आहार को आसान पाचन और अवशोषण के खाद्य पदार्थों से बना होना चाहिए, आईबीएस से संबंधित आंतों के मुद्दों को कम करना।
    • अधिकांश ब्रांड जो परंपरागत बिल्ली के खाद्य पदार्थों को वाणिज्यिक कर देते हैं, उन्हें अवशेषों का कोई कम पसंद नहीं होता है, लेकिन यह सुविधा पैकेज पर नहीं दिखाया गया है। इसके बजाय, कंपनी "प्राकृतिक सूत्र" जैसे शब्दों का उपयोग कर सकती है। यदि आप इस आहार को लागू करना चाहते हैं तो पशुचिकित्सा से पूछें कि बिल्ली के भोजन के ब्रांड और श्रेणियां क्यों खरीदी जानी चाहिए।
    • ऐसे ब्रांड हैं जो आंत्र की समस्याओं के साथ बिल्लियों से बने कचरे पर केवल गरीब फ़ीड प्रदान करते हैं। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपको किसी विशेष स्टोर में नहीं मिल सकता है, तो आप इंटरनेट पर खरीद सकते हैं।
  • बिल्लियों में चरण 8 में इलाज चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    3
    फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ बिल्ली फ़ीड फाइबर बिल्लियों सहित कई प्रजातियों के लिए एक नियमित और शांत आंत्र पारगमन होने का रहस्य है। फाइबर का सेवन बढ़ने से आईआईएस लाए जाने वाले दस्त और पेट की परेशानी में सुधार हो सकता है।
    • फीड के कई ब्रांड उच्च फाइबर उत्पादों को बेचते हैं सुपरमार्केट में उन्हें ढूंढना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह आमतौर पर कई मालिकों की चिंता नहीं है, लेकिन इंटरनेट पर खरीदना हमेशा संभव होता है।
  • भाग 3
    दीर्घावधि देखभाल की पेशकश

    बिल्लियों के चरण 9 में चिड़चिड़ा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र
    1
    मत भूलो कि बिल्ली को व्यायाम करना चाहिए। नियमित शारीरिक गतिविधि में आंत्र समारोह में सुधार होता है और सिंड्रोम के लक्षणों में कमी आ सकती है।
    • अगर पालतू पिछवाड़े में हो जाता है, तो यह पर्याप्त खेलने और बाहर चलने का अभ्यास कर सकता है। उसे घर से बाहर एक हफ्ते में कई बार बाहर जाने दो। यदि आप खराब मौसम या बारिश के कारण उसे बाहर नहीं निकाल सकते, तो उस दिन आंतरिक गतिविधियों के साथ बाहरी अभ्यास को बदलने का ध्यान रखें।
    • कुत्तों के विपरीत कोई भी बिल्लियों से नहीं चलता है इसलिए, सबसे शारीरिक गतिविधि इनडोर खेलों के रूप में आनी चाहिए। आपको बिल्ली को कई खिलौने देने और हर दिन अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए ऑब्जेक्ट खींचने या खींचने की आवश्यकता है। रोजाना 15 से 20 मिनट तक खेलने की कोशिश करें अपनी बिल्ली के साथ खेलें, जब तक वह ऊर्जावान नहीं हो जाता है और 20 मिनट के बाद थके हुए नहीं दिखता तब तक वह ब्याज खो देता है।
    • यदि बिल्ली का बच्चा अन्य जानवरों को अच्छी तरह से स्वीकार करता है, तो यह एक और बिल्ली को अपनाने का एक अच्छा विचार हो सकता है बिल्लियों अक्सर अधिक सक्रिय होते हैं जब वे समूह में रहते हैं, क्योंकि वे एक दूसरे के साथ चलते हैं और खेलते हैं। हालांकि, एक अन्य पालतू तनाव का स्रोत हो सकता है यदि आपके पास पहले से ही अन्य कीड़े के साथ व्यवहार समस्याओं का इतिहास है।
  • बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र 10
    2
    बिल्ली के तनाव को नियंत्रित करें तनाव बीमारी के साथ बीआईटी में आईबीएस की चोट लग सकती है। सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने के लिए तनाव नियंत्रण महत्वपूर्ण है।
    • बिल्ली के पास एक सुरक्षित जगह तक पहुंच होनी चाहिए और केवल उसे घर पर ही होना चाहिए। बिल्लियां शोर से दूर रहना चाहती हैं, खासकर अगर उनके पास घर का दौरा होता है, और वे वार्डरोब्स, कोलासेट और बिल्ली घरों जैसे छुपा स्थानों को पसंद करते हैं।
    • दिनचर्या में परिवर्तन कम करें, जैसे कि रात का खाना और सोते समय यदि परिवर्तन की आवश्यकता होती है, तो संक्रमण में बिल्ली को शांत करें उदाहरण के लिए, यदि आपको स्थानांतरित करना है, तो इसे पहले परिवहन बॉक्स में ले जाएं, इससे पहले कि आपको वास्तव में इसे वहां ले जाना होगा
    • हमेशा लिटिर बॉक्स को साफ करें गंदगी में रहने से बेमेल के लिए असुविधाजनक होता है, इसलिए कूड़े के बक्से में अतिरिक्त मूत्र और मल तनावपूर्ण हो सकते हैं। रोज़ बड़े टुकड़ों को बाहर निकालें और एक बार एक बार रेत से फेंक दो और इसे एक साफ संस्करण के साथ बदलें।
  • बिल्लियों में चिड़चिड़ाहट आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र 11
    3
    अपने आप को दीर्घकालिक पूर्वानुमान के साथ परिचित कराएं चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का कोई इलाज नहीं है। बिल्लियां जो रोग हैं, वे अपने जीवन भर में संकट से पीड़ित होंगे और पूर्वानुमान के बारे में समझा जाना चाहिए।
    • बीमारी आती है और समय के साथ जाती है यह महीनों या साल के लिए मुफ़्त हो सकता है, और फिर लक्षणों में वापस आ सकता है। आईबीएस कई कारकों के कारण होता है, इसलिए यह संकटों से भविष्यवाणी या बचने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है। हालांकि, यह प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है जब आप पशुओं को पशु चिकित्सक लेते हैं जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं।
    • किसी भी बिल्ली के लिए पशुचिकित्सा के नियमित दौरे महत्वपूर्ण हैं, लेकिन विशेषकर सिंड्रोम वाले लोगों के लिए। पेशेवर समय के साथ लक्षणों की निगरानी कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो उपचार को समायोजित कर सकता है। हमेशा एक संकट के पहले संकेत पर बिल्ली का नेतृत्व।
  • चेतावनी

    • पशुचिकित्सा द्वारा तय किए गए किसी भी उपचार का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर जानवर में सुधार लगता है, तब तक उपचार रोक नहीं सकते जब तक कि संकेत नहीं हो, या फिर एक पलटा हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com