IhsAdke.com

सीलियाक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता को समझना

हालांकि दोनों ही लक्षणों का कारण, सीलियाक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता का नैदानिक ​​प्रबंधन में और उनके शारीरिक उत्पत्ति में अंतर है। दोनों शर्तों को समझने के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
लस प्रतिक्रियाओं का जैविक हिस्सा जानें

दोनों सीलिएक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता में मानव शरीर की एक सहज शारीरिक प्रतिक्रिया लस में शामिल होती है। 2 स्थितियों और उनके मतभेदों को समझने के लिए, उनके पीछे मूलभूत जीव विज्ञान को सीखना उपयोगी है।

सीलेक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 1 को समझें
1
सीलिएक रोग का जैविक कारण जानें। सेलेक बीमारी के साथ लोगों में ग्लूटेन सेवन करने के लिए ऑटोइम्यून प्रतिक्रियाओं के लिए एक आनुवंशिक गड़बड़ी है।
  • सीलिएक रोग एक असामान्य उच्च आंत्र पारगम्यता और इस तरह के आईएल 21 इंटरल्यूकिन और असहिष्णुता से लस को पीड़ित व्यक्तियों के विपरीत, के रूप में अनुकूली प्रतिरक्षा मार्करों के उच्च स्तर शामिल है।
  • अन्य ऑटोइम्यून रोगों वाले व्यक्तियों को सीलिएक रोग के विकास का अधिक खतरा होता है।
  • सीलेक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 2 को समझें
    2
    लस असहिष्णुता का जैविक कारण जानें। लस असहिष्णुता का निदान करने वाले व्यक्ति ने क्लाउडिन अभिव्यक्ति और जन्मजात प्रतिरक्षा के टीआरएल में वृद्धि की है।
    • लस संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों ने आमतौर पर FOXP3 प्रतिरक्षा मार्कर की अभिव्यक्ति कम कर दी है।
  • सीलायिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 3 को समझें
    3
    रोग की नैदानिक ​​प्रस्तुतियों के बीच अंतर को समझें। हालांकि लक्षण लस असहिष्णुता के साथ उन लोगों के लिए सीलिएक रोग के साथ व्यक्तियों से भिन्न, सीलिएक रोग अनुभव गंभीर प्रतिक्रियाओं के साथ उन लोगों में से ज्यादातर इस प्रोटीन को असहिष्णुता के साथ उन लोगों की तुलना सेवन लस करने के लिए।
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण दोनों स्थितियों में आम हैं, लेकिन खराब पोषण आमतौर पर सेलीक बीमारी से जुड़ा होता है।
    • सीलिएक रोग के लक्षणों की अधिक सूक्ष्मता भी हो सकती है, जैसे कि चिड़चिड़ापन या अवसाद, वजन घटाने, मांसपेशियों में ऐंठन, ऑस्टियोपोरोसिस, थकान या कमजोरी, पैर झुनझुनी और जोड़ों में दर्द
    • दोनों स्थितियों के लिए, लक्षणों को आम तौर पर आहार से लस के पूर्ण उन्मूलन के बाद हल किया जाता है।
  • विधि 2
    संवेदनशीलता के स्रोत को निर्धारित करें

    सियालिक रोग लस के लिए एक स्वत: प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया के कारण होता है, जबकि असहिष्णुता या संवेदनशीलता को जठरांत्र संबंधी प्रतिक्रियाओं से लस के लिए पहचान की जाती है। 2 स्थितियों के लक्षण अक्सर समान होते हैं, जैसे क्रोहन रोग, गैस्ट्रिक अल्सर, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, परजीवी संक्रमण और यहां तक ​​कि एनीमिया जैसी अन्य बीमारियों के साथ साझा कुछ लक्षण।

    सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 4 को समझें
    1
    एक एलर्जी थीसिस करें कई डॉक्टर और एलर्जी विशेषज्ञ त्वचा और रक्त परीक्षण प्रदान कर सकते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके लक्षणों का कारण हो सकता है
  • सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस चरण 5 के बारे में जानें
    2
    एंटीबॉडी के लिए एक रक्त परीक्षण करें प्रतिलिपि की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया से सियालिक रोग का परिणाम एंटीबॉडी के विकास के कारण लस को लूटने के लिए काम करता है जैसे कि यह शरीर के लिए विदेशी पदार्थ होता है।
  • सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 6 को समझें
    3
    छोटी आंत से एक नमूना निकालें एक छोटी आंत की बायोप्सी को एकत्र किया जा सकता है और इसकी पुष्टि करने के लिए अध्ययन किया जा सकता है कि क्या लस की असहिष्णुता सीलिएक रोग या साधारण संवेदनशीलता के कारण होती है।
    • सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों में, यह उल्लेख किया गया है कि सूक्ष्मदर्शी (माइक्रोस्कोइली) (आंतों की दीवारों के किनारों के समान छोटे बालों के समान) को अक्सर सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखा जाता है।



  • सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 7 को समझें
    4
    एन्डोस्कोपी करें आंतों का दृश्य निरीक्षण यह पहचानने में मदद कर सकता है कि क्या लस की संवेदनशीलता को सीलिएक रोग या किसी अन्य हालत के कारण होता है।
  • सीलाइक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेफ़ 8 को समझें
    5
    विटामिन की कमी के लिए जांच करें चूंकि सेलीक रोग छोटी आंत की माइक्रोवैलली को नुकसान पहुंचाते हैं, जो भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, इस रोग के व्यक्तियों को विटामिन की कमी से पीड़ित हो सकता है।
    • लस असहिष्णुता वाले व्यक्ति को पोषक तत्वों को अन्य खाद्य पदार्थों से अवशोषित करने में कठोर समय नहीं होता है, जब तक कि असहिष्णुता वास्तव में सीलिएक रोग से उत्पन्न नहीं होती है।
  • विधि 3
    प्रत्येक स्थिति के लिए उपचार को समझें

    सीलियाक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता को लगभग समान रूप से इलाज किया जाता है, जो कि अवयवों को नष्ट करके या लस के साथ दूषित हो चुके हैं। संवेदनशीलता के मूल कारण के आधार पर, हालांकि, अतिरिक्त उपचार या नैदानिक ​​निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।

    सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 9 को समझें
    1
    यदि आवश्यक हो तो खुराक लें हाल ही में सेलीक बीमारी के निदान या आंतों के माइक्रोवेलीली को भारी क्षति वाले व्यक्ति सामान्य या लक्षित विटामिन अनुपूरण से लाभ उठा सकते हैं।
    • एक विशिष्ट कमी पहचान की गई है, तो उस व्यक्ति गोलियाँ एक स्वास्थ्य देखभाल अन्य मामलों में पेशेवर की देखरेख में लिया जा सकता है, एक मल्टीविटामिन पर्याप्त हो सकता है जब तक माइक्रोविली ठीक हो रहे हैं और कमियों में सुधार किया।
    • अगर माइक्रोवेलीली बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो किसी विशेष कमी को दूर करने के लिए विटामिन इंजेक्शन आवश्यक हो सकता है।
  • सीलाइक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 10 समझें
    2
    लस से बचने के लिए अपना आहार बदलें लस असहिष्णुता वाले व्यक्ति और सीलियाक रोग वाले दोनों व्यक्तियों को एक आहार शुरू करने की आवश्यकता होती है जो कसकर लस और भोजन द्वारा दूषित भोजन से बचा जाता है।
    • पोषण विशेषज्ञ लस असहिष्णुता या सीलिएक बीमारी के साथ नवजात निदान व्यक्तियों की सहायता कर सकते हैं स्वस्थ और संतुलित आहार जो लस-मुक्त है
    • लस असहिष्णुता वाले व्यक्तियों को उन उत्पादों के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव नहीं हो सकता है जो स्पष्ट रूप से लस नहीं होते हैं। केवल छोटी मात्रा में ग्लूटेन से दूषित खाद्य पदार्थ या अनाज लस असहिष्णु में लक्षण बढ़ नहीं सकते हैं, लेकिन अभी तक उन लोगों द्वारा सेलेक बीमारी से बचा जाना चाहिए।
    • सीलिएक रोग के साथ कुछ लोगों को भी इस तरह के शैंपू, लोशन और श्रृंगार के रूप में लस युक्त उत्पादों, के सामयिक आवेदन करने के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं की है। एक व्यक्ति सीलिएक रोग के साथ का निदान आहार से लस से सावधान उन्मूलन के बाद लक्षणों की एक पूरी छूट का अनुभव नहीं है, तो सौंदर्य उत्पादों और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों है कि लस शामिल रोग के शेष लक्षण हल कर सकते हैं से बचें।
  • सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 11 को समझें
    3
    निर्धारित करें कि क्या स्टेरॉयड की आवश्यकता है या नहीं सीलिएक रोग अक्सर अनुभव लक्षण आंत्र सूजन के कारण होता है, जो एलर्जी है कि पूरे शरीर में पाए जाते हैं और पित्ती, सूजन और जठरांत्र समस्याएं पैदा कर सकते हैं की नकल के साथ व्यक्तियों।
    • सीलिएक रोग के गंभीर मामलों में, विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड का निर्धारण तब तक की स्थिति के लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है जब तक कि एक लस मुक्त आहार से शरीर को ठीक करने की अनुमति न हो।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि सीलिएक रोग और लस असहिष्णुता विभिन्न जैविक कारणों और लक्षणों की अक्सर विभिन्न कठोर अनुशासन है, एक ही इलाज है: लस सभी खाद्य पदार्थ और लक्षणों को रोकने के पेय पदार्थों में बचा जाना चाहिए। यदि आपको संदेह है आप, घूस लस एक औपचारिक निदान के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श करना प्रतिकूल प्रतिक्रिया की है।

    चेतावनी

    • अपने आप को सीलिएक रोग या ग्लूटेन असहिष्णुता का निदान करने का प्रयास न करें। अन्य स्वास्थ्य समस्याएं लस असहिष्णुता के समान लक्षणों का कारण बन सकती हैं और चिकित्सक या एलर्जी विशेषज्ञ द्वारा इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
    • यदि आप सेलेक बीमारी का पता लगाने के लिए आंत्र बायोप्सी या रक्त परीक्षण करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको टेस्ट के दिन तक ग्लूटेन सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास केवल प्रोटीन के सेवन से बचने के लिए, केवल लस प्रति संवेदनशीलता है, तो बायोमार्कर गायब हो सकते हैं और आपका आंत्र ठीक हो जाएगा। लस असहिष्णुता या सीलिएक रोग के निदान के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया का सटीक परीक्षण करने के लिए लस खपत की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com