IhsAdke.com

लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को कैसे पहचानें

लैक्टोज का असहिष्णुता लैक्टोज को पचाने में अक्षमता है, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में पाया जाने वाली मुख्य चीनी। यह लैक्टस के उत्पादन की कमी के कारण होता है, जो छोटी आंत में लैक्टोज को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम है। इस असहिष्णुता को जीवन के लिए जोखिम नहीं माना जाता है, हालांकि यह पाचन तंत्र में अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है (सूजन, पेट दर्द और पेट फूलना), और आहार को सीमित करता है अन्य वयस्कों के बिना कई वयस्क लैक्टोज असहिष्णु हैं हालांकि, यह याद रखने योग्य है कि कई रोग हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) समस्याएं पैदा करते हैं, इसलिए लैक्टोज असहिष्णुता के विशिष्ट लक्षणों को पहचानने में बहुत उपयोगी हो सकता है

चरणों

भाग 1
लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को स्वीकार करना

लैटोज़ असहिलर के चरण 1 के लक्षणों को पहचानें चित्र
1
जीआई के लक्षणों पर ध्यान दें यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप सामान्य माध्यम से जा रहे हैं या यह मुश्किल नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास भोजन के बाद हमेशा जीआई की समस्या है तो इसे सामान्य रूप में देखा जाएगा जो हर किसी के माध्यम से जाता है। हालांकि, भोजन के बाद सूजन, ऐंठन, मतली, पेट फूलना और दस्त को महसूस करना सामान्य नहीं माना जाता है और इसका अर्थ है कि पाचन समस्याएं हैं। विभिन्न प्रकार की स्थितियों और रोगों को समान जीआई लक्षणों का कारण बनता है और निदान करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन पहला कदम यह है कि आपका पाचन तंत्र सामान्य रूप से काम नहीं कर रहा है और आपको कुछ करने की ज़रूरत है
  • लैक्टोज ने लैक्टोज को दो छोटे शर्करा, ग्लूकोज और गैलेक्टोज में तोड़ दिया, जो कि छोटी आंत से अवशोषित होती है और शरीर द्वारा ऊर्जा के एक स्रोत के रूप में इस्तेमाल करती है।
  • लैक्टस की कमी वाले सभी लोग पाचन या जीआई के लक्षण नहीं हैं - उत्पादन का स्तर कम है, लेकिन दैनिक डेयरी खपत से निपटने के लिए वे पर्याप्त हैं।
  • लैटोज असहिष्णुता चरण 2 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    2
    डेरी खपत के साथ अपने लक्षणों को जोड़ने का प्रयास करें लैक्टोज असहिष्णुता (सूजन, पेट में दर्द, फुफ्फुस और दस्त) के सबसे विशिष्ट लक्षण आमतौर पर 30 मिनट के भीतर भोजन या पेय पदार्थ खाने के बाद लैक्टोज युक्त होते हैं। तो ध्यान दें कि खपत और लक्षणों के बीच कोई संबंध है या नहीं। सुबह सुबह, लैक्टोज-मुक्त भोजन पसंद करते हैं (लेबल्स की जांच करें) और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। फिर लैक्टोस से खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे पनीर, दही या दूध। अगर आपके जीआई सिस्टम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव है तो हो सकता है कि आप लैक्टोज असहिष्णु हो
    • यदि आप दोनों भोजन के बाद फूला हुआ और फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपके पेट या आंतों की समस्या जैसे सूजन आंत्र रोग या क्रोहन रोग हो सकता है।
    • अगर आपको दोनों भोजन के बाद अच्छा लगता है तो आपको कुछ विशिष्ट भोजन से एलर्जी होनी चाहिए
    • इस तरह के दृष्टिकोण को आमतौर पर उन्मूलन आहार कहा जाता है क्योंकि आपको अपने जीआई समस्याओं के कारणों को खोजने में सक्षम होने के लिए अपने आहार से डेयरी को समाप्त करना चाहिए।
  • लेटोज असहिष्णुता चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    लैक्टोज असहिष्णुता और दूध एलर्जी के बीच का अंतर जानें सबसे पहले मूल रूप से एक एंजाइमेटिक कमी से मेल खाती है, जिससे बड़ी आंत में लैक्टोज के पाचन का अभाव होता है। एक बार वहाँ, बैक्टीरिया इस चीनी पर फ़ीड खिलाती है और जैव-उत्पाद के रूप में हाइड्रोजन गैस (और कुछ मीथेन) का उत्पादन करती है, जो सूजन और पेट फूलना बताती है। इसके विपरीत, दूध से एलर्जी डेयरी के लिए एक असामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है और प्रोटीन की खपत (मट्ठा या कैसिइन) दूध से एलर्जी लक्षण सूजन होंठ और गले में शामिल हैं, खुजली के बाद आमतौर पर केवल कुछ ही मिनट लगते हैं , नाक बह, पानी आँखें, उल्टी और पाचन समस्याओं।
    • गाय के दूध के लिए एलर्जी बच्चों को प्रभावित करने के लिए सबसे आम है।
    • गाय का दूध एलर्जी का सबसे आम कारण है, लेकिन भेड़, बकरी और अन्य स्तनधारियों से दूध भी एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
    • रैनिटिस या अन्य खाद्य एलर्जी वाले वयस्कों को डेयरी उत्पादों पर नकारात्मक प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना है।
  • लैटोज़ असहिलता के चरण 4 के लक्षण पहचानें
    4
    लैक्टोज असहिष्णुता जातीयता से जुड़ा हुआ है यद्यपि जैसा कि आप बड़े होते हैं, आपकी छोटी आंत में उत्पादित लैक्टस की मात्रा घट जाती है, आनुवंशिकी का एक बड़ा प्रभाव होता है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में करीब 9 0% एशियाई और अफ्रीकी वंश के 80% लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं यूरोपीय वंश के लोगों में यह स्थिति कम आम है। इस तरह, अगर आप दो समूहों से उतरते हैं, तो इसका उल्लेख है कि लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित हैं, तो आपके पास समस्या है कि एक बहुत अच्छा मौका है।
    • नस्लों की परवाह किए बिना लैक्टोज असहिष्णुता शिशुओं और बच्चों में अधिक असामान्य है: यह एक समस्या है जो आमतौर पर वयस्कता में प्रकट होती है।
    • हालांकि, शिशुओं को समय से पहले पैदा होने वाले उनके आंतों के खराब विकास के कारण लैक्टोज के उत्पादन में एक निश्चित कमी हो सकती है।
  • भाग 2
    लैक्टोज असहिष्णुता की पुष्टि करना




    लैटोज़ असहिलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 5
    1
    एक सांस हाइड्रोजन टेस्ट ले लो। लैक्टस की कमी के निदान के लिए सबसे सामान्य परीक्षण को हाइड्रोजन परीक्षण कहा जाता है। यह परीक्षण एक डॉक्टर के कार्यालय या एक विशेष प्रयोगशाला में किया जाता है। इसमें, आपको लैक्टोज (25 ग्राम) की एक उच्च एकाग्रता के साथ एक मिठाई तरल पीने के लिए कहा जाएगा। तब चिकित्सक नियमित अंतरालों (आमतौर पर 30 मिनट) पर आपकी सांस में हाइड्रोजन गैस की मात्रा को मापता है। जिन लोगों को लैक्टोज को पचाने में कोई समस्या नहीं होती है, उन्हें सांस में हाइड्रोजन नहीं होगा (या बहुत कम मात्रा होगी)। हालांकि, जो भी वास्तव में लैक्टोज असहिष्णु है वह हाइड्रोजन की एक बहुत ही उच्च मात्रा पेश करेगा क्योंकि चीनी बैक्टीरिया के माध्यम से बृहदान्त्र में फैलता है और गैस का उत्पादन करता है।
    • यह परीक्षण असहिष्णुता की पहचान करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह बेहद विश्वसनीय और सुविधाजनक है
    • परीक्षण के लिए आमतौर पर आपको पहले रात को तेज करना और धूम्रपान नहीं करना पड़ता है।
    • बृहदान्त्र में बैक्टीरिया के विकास के कारण, कुछ लोगों में लैक्टोज प्रशासित होने से, कुछ लोगों में गलत निदान हो सकता है।
  • लैटोज़ असहिलन्स के चरण 6 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    2
    ग्लूकोज और लैक्टोस के लिए खून का परीक्षण करें लैक्टोज सहिष्णुता परीक्षण एक रक्त परीक्षण है जो उच्च स्तर के लैक्टोज (आमतौर पर 50 ग्राम) का उपभोग करके आपके शरीर की प्रतिक्रिया को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। एक उपवास के रक्त ग्लूकोज परीक्षण का अनुरोध किया जाता है और आपके चिकित्सक द्वारा एक संदर्भ माप के रूप में जांच की जाती है और उसके बाद लैक्टोज के साथ पेय पीने के 1 या 2 घंटे के बाद रीडिंग की तुलना की जाती है। यदि आपके रक्त शर्करा का स्तर उस विशेष समय की सीमा से ऊपर 20 ग्रा / डीएल तक नहीं बढ़ता है, तो यह इंगित करता है कि आपका शरीर लैक्टोज को सही तरीके से पचाने या अवशोषित नहीं कर रहा है।
    • लैक्टोज असहिष्णुता का पता लगाने में रक्त ग्लूकोज और लैक्टोस परीक्षण एक पुराना प्रथा है और इसे सांस परीक्षण के रूप में व्यापक रूप से प्रयोग नहीं किया जाता है, लेकिन यह उपयोगी साबित हो सकता है
    • ग्लूकोज और लैक्टोज रक्त परीक्षण में 75% की संवेदनशीलता और 96% की एक विशिष्टता है।
    • झूठी नकारात्मक घटनाएं तब होती हैं जब मरीज को मधुमेह या आंतों में बैक्टीरिया का अतिरंजित उत्पादन होता है।
  • लेटोज असहिष्णुता चरण 7 के लक्षण पहचानें
    3
    एक fecal अम्लता परीक्षण करें। Undigested लैक्टोज आपके बृहदान्त्र में कुछ एसिड उत्पन्न करता है, जैसे लैक्टिक एसिड, जो आपकी मल में समाप्त होता है। Fecal अम्लता परीक्षण, जो आम तौर पर शिशुओं और बच्चों पर किया जाता है, भेदी नमूनों में एसिड का पता लगा सकता है। बच्चे को लैक्टोज की एक छोटी मात्रा में प्राप्त होता है और फिर कुछ नमूनों को इकट्ठा किया जाता है और अम्लता के स्तर को जांचने के लिए परीक्षण किया जाता है। अप्राकृतिक लैक्टोज के परिणामस्वरूप बच्चे को मल में ग्लूकोज भी हो सकता है।
    • बच्चों और शिशुओं के लिए जो अन्य परीक्षण नहीं कर सकते हैं, फेकल एसिड टेस्ट एक अच्छा विकल्प है।
    • हालांकि यह परीक्षण प्रभावी है, सांस परीक्षण इसकी आसानी और सुविधा के कारण पसंद किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने आहार से दूध को समाप्त नहीं कर सकते, तो लैक्टोज-कम उत्पाद का प्रयास करें। सोया दूध और बादाम का दूध भी अच्छे विकल्प हैं I
    • ऐसा हो सकता है कि आपके स्किम्ड उत्पादों के बजाय पूरे के लिए सहिष्णुता हो।
    • कुछ डेयरी उत्पाद, जैसे कि स्विस पनीर और चेडर, में कम मात्रा में लैक्टोज होता है और जीआई समस्याओं का कारण नहीं होता है।
    • कुछ जीआई समस्याएं हैं जो अस्थायी असहिष्णुता पैदा कर सकती हैं।
    • लैक्टोस के पाचन में मदद करने के लिए, भोजन से पहले लैक्टेज गोलियां ले लो।
    • उच्च लैक्टोज सामग्री वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: गाय का दूध, व्हीप्ड क्रीम, आइसक्रीम, मुलायम चीज, मक्खन, पुडिंग, मलाईदार सॉस, खट्टा क्रीम और दही।

    चेतावनी

    • लैक्टोज असहिष्णुता लक्षणों का कारण बनता है जो गंभीर जीआई समस्याओं की नकल करते हैं, इसलिए हमेशा स्वयं-निदान करने की कोशिश करने के बजाय डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com