IhsAdke.com

बच्चों में आंतों का फ्लोरा संतुलन कैसे करें

आंतों की सूक्ष्म जीविका, जिसे "आंत्र वनस्पति" भी कहा जाता है, मानव पाचन तंत्र में रहता है जो बैक्टीरिया का एक जटिल समूह है। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई - बच्चों सहित - स्वस्थ पाचन और मल प्रसंस्करण की सुविधा के लिए आंतों के बैक्टीरिया का एक स्वाभाविक स्तर है। आंतों के वनस्पति को कई प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने से या प्रोबायोटिक पूरक आहार लेने से संतुलित और संतुलित किया जाता है।

चरणों

भाग 1
ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना, जो आंतों के बैक्टीरिया के संतुलन को कम करते हैं

बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें ऐसे खाद्य पदार्थों में आम तौर पर कुछ पोषक तत्व होते हैं और आंतों में स्वस्थ जीवाणुओं की मात्रा में कमी आ सकती है अगर वे ज्यादा सेवन कर लेते हैं। कुछ पोषक तत्वों के अलावा, उनमें भी कई प्रोबायोटिक्स शामिल नहीं हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की अतिरंजित खपत भी आंत में बढ़ती सूजन से संबंधित है।
  • बच्चों को अप्रसारित भोजन और कोई कृत्रिम रंग खाने के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे आम तौर पर आकर्षक रंगों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के नरम स्वाद को पसंद करते हैं। इन विकल्पों को धीरे-धीरे हटाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को सप्ताह के कुछ दिनों में तुरंत नूडल्स या सोने की डली खाने दें, लेकिन आग्रह करें कि वह मिठाई के लिए एक सेब या एक केला खाती है
  • बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    बच्चों को फ़िल्टर्ड पानी दें यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो नल का पानी क्लोरीन जैसे रासायनिक पदार्थों के साथ इलाज होने की संभावना है। क्लोरीन पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है, लेकिन आंतों से स्वाभाविक जीवाणुओं को समाप्त कर सकता है, जब यह पानी भर जाता है। सीधे अपने बच्चों को नल का पानी देने के बजाय, एक उच्च गुणवत्ता वाले सक्रिय कार्बन फिल्टर का उपयोग करें। यह नल का पानी से अधिकांश क्लोरीन को निकालता है और आंतों के वनस्पतियों की रक्षा करता है
    • सक्रिय लकड़ी का कोयला फिल्टर विशेष दुकानों पर खरीदा जा सकता है और कभी-कभी सुपरमार्केट में भी। किसी प्रसिद्ध और गुणवत्ता वाले ब्रांड की तलाश करें मिट्टी सक्रिय चारकोल मोमबत्ती खरीदना भी संभव है, यह एक सस्ता विकल्प है जिसके लिए स्थापना की आवश्यकता नहीं है।
    • सुपरमार्केट में खनिज पानी खरीदने के लिए भी संभव है। यह 20 लीटर के गैलन में खरीदा जाता है तो खनिज पानी अधिक किफायती होता है।
  • चित्र में शीर्षक बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 3
    3
    कार्बनिक और गैर जीएम खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए प्राथमिकता है कई मामलों में, आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों में आम लोगों की तुलना में अधिक कीटनाशक होते हैं, जो आंतों के पौधों और बच्चों और वयस्कों दोनों में पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। समस्या से बचने के लिए, जैविक खाद्य पदार्थों को पसंद करें (जो कि ग्लाइफोसेट जैसे एग्रोकेमिकल्स न हो) ट्रांसजेनिक खाद्य पदार्थ हमेशा पैकेजिंग पर लेबल नहीं होते हैं, इसलिए "ऑर्गेनिक" लेबल वाले आइटमों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • आम तौर पर आनुवंशिक रूप से संशोधित कुछ खाद्य पदार्थ मकई, सोयाबीन और कैनोला तेल हैं। सुपरमार्केट में या कार्बनिक मेले में जैविक संस्करण देखें इसके अलावा, कार्बनिक फलों और सब्जियां खरीदते हैं, क्योंकि इस प्रकार के भोजन में आम तौर पर बहुत से कीटनाशक होते हैं
  • भाग 2
    अपने बच्चों को प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स दे रही है

    बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    1
    प्रोबायोटिक्स में समृद्ध खाद्य पदार्थों की सेवा करें प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया कि मदद पाचन तंत्र में आंत्र वनस्पति के स्वस्थ संतुलन में सुधार होता है। विशेष रूप से डेयरी उत्पादों में प्रोबायोटिक्स की एक उच्च सामग्री होती है, इसलिए अपने बच्चों को "जीवित और सक्रिय संस्कृतियों" और ठीक चीज, विशेष रूप से गौडा और शेडर के साथ युक्त दही दे।
    • प्रोबायोटिक्स अक्सर किण्वित उत्पादों में पाए जाते हैं। यदि आपके बच्चे के पास बच्चे का स्वाद नहीं है, तो सेब साइडर सिरका, सायरक्राट, टेम्पेह या केफिर के साथ व्यंजन पेश करें।
  • बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    2



    प्रोबायोटिक पूरक आहार दें प्रोबायोटिक्स में समृद्ध पदार्थ देने के अलावा, अच्छा बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ाने के लिए पूरक भी देना संभव है। यदि आपके बच्चे खाने के लिए उबाऊ हैं और कच्चे खाद्य और सब्जियों की कोशिश नहीं करना चाहते हैं तो उन्हें उस पूरक के दैनिक कैप्सूल दें। आपको इस उत्पाद को खरीदने के लिए एक नुस्खा लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने बच्चों को किसी भी खुराक देने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ को देखें।
    • प्रोबायोटिक खुराक स्वास्थ्य खाद्य भंडार या फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है। चूंकि वे जीवित जीवाणु होते हैं, उन्हें प्रशीतित होना चाहिए। कैप्सूल में प्रोबायोटिक की तलाश करें और जानें कि उनके पास एक विशिष्ट खुराक नहीं है (क्योंकि प्रोबायोटिक्स उपचार नहीं माना जाता है)।
    • एक अन्य विकल्प पाइट्स में प्रोबायोटिक पूरक का उपयोग करना है, क्योंकि उन्हें बच्चों के भोजन के साथ मिलाया जा सकता है। किण्वित दूध पीने (याकुल्ट) को भी देना संभव है
  • बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया का शीर्षक चित्र 6
    3
    कई फाइबर प्रदान करें फाइबर खाद्य पेट और आंत को कई प्रीबॉयटिक्स (जो अच्छा बैक्टीरिया के लिए भोजन स्रोत के रूप में काम करता है, अर्थात प्रोबायोटिक्स) प्रदान करके पाचन स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करते हैं। जब बच्चे prebiotics और फाइबर खाना खाते हैं, पेट प्रोबायोटिक्स और आंत्र वनस्पति के अधिक अनुकूल है और अधिक संतुलित समग्र है। इस तरह के आटिचोक, शतावरी, लीक और प्याज जैसे उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ प्रदान करें।
    • यदि आपका बच्चा इन फाइबर स्रोतों के मजबूत स्वाद और अनूठे बनावट को पसंद नहीं करता है, तो बच्चों के लिए अधिक रोचक विकल्प चुनिए, जैसे केले, टमाटर और अनाज जैसे जौ और राई।
  • भाग 3
    बच्चों में आंतों के बैक्टीरिया के स्वस्थ स्तरों को ध्यान में रखते हुए

    बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    1
    बच्चों को बाहर खेलना और गंदे होने दें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन वास्तव में बच्चों को बाहर खेलने के लिए और सिर से पैर तक की गंदगी लेने से स्वास्थ्य लाभ ला सकते हैं यदि वे नए से बैक्टीरिया और प्रकृति में मौजूद जीवाणुओं के संपर्क में आते हैं, तो बच्चे एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित कर सकते हैं और एक अधिक विविध और स्वस्थ आंतों के वनस्पतियों को विकसित कर सकते हैं। बेशक, उन्हें अभी भी नियमित रूप से स्नान करना चाहिए, लेकिन आपको उन्हें हर समय जीवाणुओं से दूर रखने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • बच्चों में एक स्वस्थ आंत्र वनस्पति पर खेती करने के लिए, यह भी जीवाणुरोधी साबुन, जो स्वस्थ बैक्टीरिया और न केवल अवांछित कीटाणुओं को मारने सकते हैं के साथ अपने बच्चे के अपने हाथ धो से बचें।
  • चित्र शीर्षक में बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 8
    2
    आंतों की स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण देखें अत्यधिक गैस, दस्त या मतली: बच्चों पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया की एक छोटी संख्या है, तो वे एक या निम्नलिखित लक्षणों में से अधिक हो सकता है। समस्या के अधिक गंभीर मामलों में, बुजुर्ग आंत्र सिंड्रोम या क्रोन की बीमारी को फलस्वरूप लक्षणों के साथ विकसित करना संभव है: अत्यधिक वजन घटाने, सूजन, पेट में दर्द या मल में खून भी।
    • बच्चे के आहार में परिवर्तन और प्रोबायोटिक्स की खपत बढ़ने से आंत्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, लेकिन ये लक्षण अन्य कारणों से हो सकते हैं। अपने बच्चे के बच्चों के चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें अगर आहार में परिवर्तन के बाद लक्षण ठीक न हों।
  • चित्र शीर्षक में बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 9
    3
    पेट के पौधे के बारे में अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें आपके बच्चे के आंतों के वनस्पतियों में असंतुलन के लक्षणों के बिना या इसके बिना, पेट में बैक्टीरिया के स्वस्थ स्तर को बढ़ावा देने के तरीकों के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करना एक अच्छा विचार है। अगर वह (जो आप पर विचार किया है नहीं हो सकता है सहित) किसी भी विशिष्ट आहार परिवर्तन की सिफारिश की पूछें और बच्चों के लिए प्रोबायोटिक की खुराक के बारे में उनकी राय पूछते हैं।
    • आपके बाल रोग विशेषज्ञ एक आहार विशेषज्ञ या गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट नियुक्त कर सकते हैं यदि आपके बच्चे को आंतों के स्वास्थ्य के साथ असामान्य समस्या है
  • युक्तियाँ

    • प्रोबायोटिक्स बहुत मददगार हो सकता है यदि आपका बच्चा एंटीबायोटिक ले रहा है क्योंकि दवा आमतौर पर आंतों के वनस्पतियों के सामान्य संतुलन को बदलती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com