IhsAdke.com

कैसे स्वस्थ स्केलेटल सिस्टम को बनाए रखने के लिए

हालांकि ऑस्टियोपोरोसिस काफी हद तक एक आनुवंशिक स्थिति है, हड्डी का स्वास्थ्य कुछ ऐसा है जो हर किसी के बारे में चिंतित होना चाहिए। जब आप स्वस्थ होते हैं तो कंकाल प्रणाली आसानी से अनदेखी की जाती है हालांकि, उचित आहार, जीवन शैली और आसन को अनदेखा करने के कई परिणाम हो सकते हैं। कंकाल प्रणाली को बनाए रखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू भोजन के माध्यम से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करना है। लेकिन यह सब नहीं है वर्तमान में आपकी हड्डियों पर ध्यान देकर भविष्य में हड्डी की समस्याओं से बचें।

चरणों

भाग 1
बिजली समायोजन

स्केलेटल सिस्टम चरण 1 को बनाए रखें
1
कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ खाएं वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम निगलना चाहिए कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है, क्योंकि वे इसे मजबूत बनाने और नाजुकता को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। 50 वर्ष की आयु के पुरुषों और 70 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को एक बड़ी दैनिक राशि की आवश्यकता है - 1,200 मिलीग्राम
  • कैल्शियम में समृद्ध कुछ पदार्थों में शामिल हैं: डेयरी उत्पाद, ब्रोकोली, सैल्मन, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया और पनीर आधारित उत्पादों।
  • प्रति दिन 2,000 से अधिक मिलीग्राम कैल्शियम लेने से बचें। कैल्शियम की खुराक के कारण कुछ दुष्प्रभाव शामिल हैं: कब्ज, अपच और गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम में वृद्धि।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 2 का रखरखाव शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत सारे विटामिन डी खाएं विज्ञान अभी भी आहार में विटामिन डी की इष्टतम राशि का पता लगाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन आपको प्रति दिन कम से कम 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) मिलना चाहिए। किशोर और स्वस्थ वयस्क 4,000 आईयू रोज़ का उपभोग कर सकते हैं विटामिन डी प्राप्त करने का मुख्य तरीका सूर्य के प्रकाश के माध्यम से है यदि सूरज की रोशनी को प्रदर्शित करना संभव नहीं है, तो वैकल्पिक उपायों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। विटामिन डी की खुराक के उपयोग के बारे में विवाद है, इसलिए एक डॉक्टर आपको कुछ विशिष्ट सलाह दे सकता है
    • इसका मतलब यह नहीं है कमाना, त्वचा के लिए एक अशुभ प्रक्रिया जो कैंसर पैदा कर सकती है। आपकी त्वचा के प्रकार और आपके रहने वाले क्षेत्र के आधार पर लगभग 15 मिनट के लिए पर्याप्त विटामिन डी लेने के लिए थोड़ी देर दें।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 3 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    मैग्नीशियम, जस्ता और तांबा में समृद्ध स्वस्थ आहार को अपनाना एक स्वस्थ आहार में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों के बीच संतुलन शामिल होता है। यह दिखाया गया है कि इन तत्वों की थोड़ी मात्रा हड्डियों में प्रमुख हैं। ऐसे पदार्थ हैं जो आप मैग्नीशियम, जिंक और तांबा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
    • मैग्नीशियम में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल हैं: पागल, शंख, कड़वा चॉकलेट, सोया और सूरजमुखी के बीज।
    • जिंक में समृद्ध कुछ पदार्थ शामिल हैं: बीफ़, समुद्री भोजन और मूंगफली
    • तांबा में समृद्ध कुछ पदार्थ में शामिल हैं: स्क्वीड, लॉबस्टर, सूखे टमाटर और कस्तूरी
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 4 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    कम से कम आठ गिलास पानी हर दिन पीने से। स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के अलावा हाइड्रेशन पूरे शरीर, विशेष रूप से अंगों और जोड़ों के लिए फायदेमंद है।
    • आवश्यक द्रव की मात्रा कई कारकों पर आधारित होती है, लेकिन महिलाओं को आम तौर पर एक दिन में नौ गिलास की जरूरत होती है, और पुरुषों, 13. कम से कम 8 गिलास तरल का सेवन करना एक अच्छी मात्रा है, लेकिन अधिक लेने की कोशिश करें
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 5 को बनाए रखें
    5
    हानिकारक पदार्थों की अत्यधिक मात्रा से बचें नमक, सोडा, कार्बोनेटेड पेय और हाइड्रोजनीकृत तेलों का उपयोग मात्रा में किया जाना चाहिए। ये पदार्थ हड्डियों में कैल्शियम सामग्री को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, उनके पास कई स्वास्थ्य नुकसान हैं, इसलिए संभव है कि जब भी संभव हो तो उनसे बचें।
    • प्रतिदिन अधिकतम 5,000 आईयू विटामिन ए का उपभोग करें। विटामिन ए से ज्यादा खाने से बचने के लिए, कम अंडे या सिर्फ सफेद खाते हैं, डेयरी उत्पादों का उपयोग बहुत कम या वसा वाले नहीं होता है और आपकी मल्टीविटामिन की खुराक में विटामिन ए की एकाग्रता की जांच करें।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 6 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    विटामिन ए की सही मात्रा खाएं हड्डी के विकास के लिए यह यौगिक महत्वपूर्ण है, और अतिरिक्त हड्डी की हानि में योगदान दे सकता है। किशोरों और वयस्कों को महिलाओं के लिए विटामिन डी के लगभग 3,000 आईयू चाहिए, यह राशि 2,310 आईयू हो जाती है।
    • एक संदर्भ के रूप में, चारेदार पनीर के 30 ग्राम में लगभग 300 आईयू विटामिन ए होता है, और एक गिलास दूध 500 आईयू होता है।



  • भाग 2
    हड्डी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना

    स्केलेटल सिस्टम चरण 7 को बनाए रखें
    1
    पर्याप्त व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करें, जैसे घूमना, चलना, चढ़ाई / अवरोही वाली सीढ़ियों, साइकिल चालन और वजन उठाना सप्ताह के पांच बार शारीरिक गतिविधि के 30 मिनट अभ्यास करने की कोशिश करें हड्डियों को कभी-कभार तनाव से लाभ मिलेगा जैसे वजन का अभ्यास क्योंकि वे कैल्शियम खो देते हैं जब कोई तनाव नहीं होता है हड्डियों को मजबूत और अधिक सामान्य से अधिक बार बढ़ेगा
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक गतिहीन जीवनशैली अस्थि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि यह आवश्यक व्यायाम की मात्रा नहीं प्राप्त करता है। कुर्सी पर बैठे बहुत समय खर्च करने से रीढ़ की हड्डी के लिए बुरा होता है, ऐसा करने से आपको दोगुना चोट लगी है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 8 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    प्रत्येक रात कम से कम आठ घंटे सो जाओ हड्डी के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर नींद के दौरान हड्डियों के ऊतकों की मरम्मत करती है। सावधान रहें जिस तरह से आपकी रीढ़ को सीधे छोड़ दें यदि आप अपनी तरफ सोना पसंद करते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें जिससे रीढ़ की हड्डी गठबंधन हो। यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें
    • प्रत्येक शरीर को एक अलग प्रकार की गद्दे की आवश्यकता होती है, इसलिए एक नया खरीदने से पहले कुछ मॉडल का प्रयास करें। इस तरह के फिल्म गद्दे को दबाव के दबाव बनाने के मुद्दे पर खरीदने से बचें क्योंकि इससे पीठ दर्द हो सकता है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 9 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    उचित आसन बनाए रखें यह एक ऐसा सवाल है जो बहुत से लोगों को नहीं मानता। आसन को सुधारने के कई तरीके हैं, जबकि बैठे, खड़े, झूठ बोल रहे हैं या खड़े हैं आपको यह आश्चर्य होगा कि आपकी रीढ़ की हड्डियों को कुछ दिनों तक संरेखित करने के बाद बेहतर होगा।
    • जब आप बैठते हैं, तो सीधे अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ कुर्सी के पीछे झुकाएं अपने घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर रखें और आपके पैर फर्श को छूते हैं। उठो और हर 30 मिनट में कम से कम एक बार चले जाएं
    • ऑब्जेक्ट्स उठाने पर, आगे की बजाय नीचे झुकाएं। अपने घुटनों को मजबूर करके उठाओ, न कि आपकी पीठ ट्विस्ट और बाम्प्स से बचें
    • खड़े होने पर ज्यादातर लोगों को अच्छी स्थिति बनाए रखने में कम परेशानी होती है झुकने से बचें और अपनी रीढ़ को बनाए रखने की कोशिश करें
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 10 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    धूम्रपान और बहुत अधिक पीने से बचें निकोटीन और शराब कैल्शियम सामग्री को कम करके भंगुर और भंगुर हड्डियों को छोड़ देते हैं। शराब के साथ बिस्तर पर जाने से शरीर को पूरी तरह से आराम करने के लिए आवश्यक नींद चक्रों से गुज़रने से रोकता है दूसरे शब्दों में, आप एक बुरी स्थिति में सो सकते हैं या रात में चले जाते हैं, और यह कंकाल प्रणाली के लिए खराब है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 11 को बरकरार रखने वाला चित्र
    5
    निवारक उपायों के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है या आप ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम में हैं, तो एक चिकित्सक को इस हालत का इलाज करने या उसे रोकने के लिए देखें। अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में अपनी चिंताओं के बारे में बात करें और देखें कि क्या आहार की खुराक की जरूरत है अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में किसी भी समाचार पर अपने डॉक्टर को अप-टू-डेट रखें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें और यदि आवश्यक हो तो ऑस्टियोपोरोसिस और कैल्शियम के पूरक के जोखिम पर चर्चा करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com