IhsAdke.com

स्कोलियोसिस को कैसे रोकें

स्कोलियोसिस रीढ़ की एक असामान्य वक्रता है जो आमतौर पर कंधे ब्लेड के बीच वक्षीय क्षेत्र को प्रभावित करती है। एक सामान्य कॉलम सीधे है, कोई बग़ल में विचलन नहीं है। जब शरीर को बग़ल में देख रहे हैं, तो रीढ़ की हड्डी में थोड़ी सी "एस" आकार होगा जो खोपड़ी के आधार से कॉक्सिक्स तक चलता है। उस मामले में, एक छोटे से दाएं या बाएं के साथ, आपके पास स्कोलियोसिस का मामला है दुर्भाग्य से, कई मामलों से बच नहीं सकते हैं, विशेष रूप से बचपन (इडियोपैथिक स्कोलियोसिस) में होते हैं, लेकिन कभी-कभी विचलन की प्रगति को कम करना संभव होता है दूसरी ओर, कसरत करने और खाने के दौरान अच्छे स्क्वॉइसिस के कुछ रूपों को अच्छे आसन का अभ्यास करके, अच्छा समरूपता बनाए रखने से रोका जा सकता है।

चरणों

भाग 1
इडियोपैथिक स्कोलियोसिस की प्रगति को कम करना

पिक्चर स्कोलियोसिस स्टेप 1 नामक चित्र
1
चिकित्सक से परामर्श करें जब आप अपने बच्चे क्योंकि स्कूल में एक सकारात्मक परीक्षण की, स्कोलियोसिस है या क्योंकि किसी उसकी पीठ में एक मोड़ देखा, एक चिकित्सक या एक विशेषज्ञ, जो इस मामले में ओर्थपेडीस्ट है के साथ एक नियुक्ति बनाने के बारे में सोचो। किशोरों में, भक्ति जल्दी से प्रगति कर सकता है, इसलिए जितनी जल्दी आप डॉक्टर के पास जाते हैं, बेहतर होगा डॉक्टर स्कोलियोसिस पूरी तरह से नहीं रोक सकते, लेकिन वक्रता की प्रगति से निपटने के लिए स्थिति और वर्तमान विकल्पों का उचित आकलन कर सकते हैं।
  • डॉक्टर शायद एक्स-रे ले जाएंगे और रीढ़ की हड्डी के कोण को माप सकते हैं। Scoliosis केवल गंभीर माना जाता है जब वक्रता 25-30 डिग्री से अधिक है
  • यह पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है और पीढ़ी से पीढ़ी तक गुजरता है, इसलिए कुछ मामलों में आनुवंशिकता माना जाता है।
  • पिक्चर स्कोलियोसिस चरण 2 नामक चित्र
    2
    रीढ़ की हड्डी बनियान के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें स्कोलियोसिस के प्रगतिशील मामलों के साथ किशोरों के लिए यह एक बहुत ही सामान्य विकल्प है। यह इसे रोकता नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में बाईपास की प्रगति को धीमा करने में मदद मिल सकती है। बनियान के साथ उपचार अक्सर प्रयोग किया जाता है जब एक मोड़ के बराबर या 25 डिग्री से अधिक है और quickly- प्रगति होने या जब यह समय में बच्चे के प्रारंभिक वर्षों में की खोज की है रीढ़ की हड्डी अभी भी विकसित करने और 30 है प्रकट होता है एक वक्र से पता चलता डिग्री कम है।
    • कई निचले स्तर महीने के लिए कम से कम 16 घंटे या फिर कुछ वर्षों तक पहना जाता है जब तक रीढ़ की हड्डी बढ़ती नहीं रह जाती।
    • कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकला है कि स्कोलियोसिस के मामलों में रीढ़ की हड्डी का उपयोग करने से घटता को बहुत बड़ा होने से रोका जा सकता है, जिसे केवल सर्जिकल हस्तक्षेप के साथ हल किया जा सकता है।
    • सामान्य तौर पर, लगभग 1/4 बच्चे या स्कोलियोसिस के साथ किशोरावस्था को बनियान से लाभ हो सकता है।
  • स्टेलोसिस स्टेविओस स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    स्पाइनल सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें इस सर्जरी को अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए हालांकि, यह कुछ मामलों में, विकृति की प्रगति को रोकने और शारीरिक रूप से विकलांग या लंबी अवधि के पुराने दर्द (कुछ अंगों के संपीड़न की वजह से) स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक है। सर्जरी में हड्डी के मसूड़ों के साथ दो या अधिक कशेरुकाओं का मिश्रण होता है और धातु की छड़ या अन्य कठोर वस्तुओं को सम्मिलित करने के लिए रीढ़ की हड्डी सीधे और अच्छी तरह से समर्थित होती है। सर्जिकल प्रक्रिया मुख्यतः एक महत्वपूर्ण वक्र को सुधारने या विचलन की प्रगति को रोकने के लिए प्रयोग की जाती है, जबकि किशोरावस्था बढ़ रही है। यह वयस्कों में नहीं किया जाता है, क्योंकि वे स्कोलियोसिस के हल्के रूप से पीड़ित हैं। फिर भी, रीढ़ की हड्डी संलयन पीठ के बीच में ऑस्टियोपोरोटिक भंग की वजह से बड़े लोग हैं, जो स्कोलियोसिस या कुब्जता (कुबड़ा उपस्थिति) है में असामान्य नहीं है।
    • हड्डी संलयन पूरा होने तक रीढ़ की हड्डी का समर्थन करने के लिए स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम छड़ का उपयोग किया जाता है - धातुएं रीढ़ की हड्डी से शिकंजा, हुक और (या) तारों से जुड़े होते हैं
    • रीढ़ की सर्जरी में संभावित जटिलताओं हैं: संक्रमण, अत्यधिक रक्त का नुकसान, संज्ञाहरण, तंत्रिका क्षति या पक्षाघात और क्रोनिक दर्द के एलर्जी की प्रतिक्रिया।
  • भाग 2
    वयस्क स्कोलियोसिस को रोकना

    स्टेलोइटसिस स्टेप 4 नामक चित्र शीर्षक



    1
    वयस्कों में स्कोलियोसिस के कारणों को समझें इनमें से अधिकतर मामलों में इडियोपैथिक होता है, जिसका अर्थ है कि कोई भी कारण यह नहीं कहना है कि व्यक्ति ने हालत क्यों विकसित की है। यहां कुछ संभावित कारण हैं:
    • जन्मजात वक्र: जब रोगी विचलन के साथ पैदा हुआ था। यह बचपन में बेहोश हो सकता है, लेकिन समय के साथ खराब हो गया है।
    • पैरालिटिक वक्र: जब रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियां विफल हो जाती हैं और रीढ़ की हड्डी सीधे स्थिति से विचलन की प्रक्रिया शुरू होती है। यह वक्रता आमतौर पर रीढ़ की हड्डी की चोट के कारण होती है और जीवन में कुछ बिंदु पर पक्षाघात पैदा कर सकती है।
    • माध्यमिक कारण: एक विभेदित रीढ़ की हड्डी की स्थिति के कारण हो सकता है, जैसे कि डिगेंरेटिव एक्शन, ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टोमालाशिया या पश्चात रीढ़ की हड्डी के परिणामस्वरूप।
  • स्टेलिओसिस स्टेवियोस स्टेप 5 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    रोकथाम की सीमाओं को समझें दुर्भाग्यवश, ऐसे कुछ संसाधन हैं जो वयस्कों में स्कोलियोसिस को रोकने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। इस तरह, ध्यान बायपास की वजह से दर्द को राहत देने पर है। गंभीर मामलों में, सर्जरी आवश्यक हो सकती है, लेकिन दूसरी ओर, आप रीढ़ को मजबूत करने और दर्द को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना होगी।
  • पिक्चर स्कोलियोसिस चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अभ्यास के साथ शक्ति, लचीलापन और गति की सीमा बढ़ाएं। मांसपेशियों को मजबूत करने और संभवतः स्कोलियोसिस को खराब होने या इससे भी अधिक दर्द होने से रोकने के लिए आप कुछ तरीकों से कर सकते हैं। शारीरिक थेरेपी और हीरेथ्रोपैथी मांसपेशियों के साथ मदद कर सकते हैं, और चिकित्सक दर्द को कम कर सकते हैं।
    • एक व्यायाम कार्यक्रम बनाने के लिए लाइसेंसधारी फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें जो मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपकी पीठ लचीलाता रखता है।
    • स्वीमिंग जोड़ों को थोड़ा-थोड़ा जोड़ सकते हैं, जिससे आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिससे कोई भी गुरुत्वाकर्षण सीमाएं पैदा नहीं हो सकें।
    • Chiropractic संयुक्त पहलुओं के लचीलेपन को बनाए रखने और दर्द कम करने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर स्कोलियोसिस चरण 7 नामक चित्र
    4
    अपनी हड्डियों को आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भोजन खाएं मजबूत, सीधे और स्वस्थ शरीर कशेरुक और अन्य हड्डियों के लिए, आपको कुछ खनिजों और विटामिनों में समृद्ध भोजन आहार बनाए रखना होगा। इस मामले में, विशेष रूप से, ये कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हैं, जो कि हड्डियों के खनिज मैट्रिक्स (रीढ़ सहित) का निर्माण करते हैं। इन खनिजों की कमी के कारण कमजोर और भंगुर अस्थि संरचना (ऑस्टियोपोरोसिस) हो सकती है, जिससे फ्रैक्चर और ब्रेक की संभावना बढ़ जाती है। जब कशेरुका फ्रैक्चर और बिगड़ना शुरू हो जाता है, तो रीढ़ की हड्डी एक तरफ झुका सकती है और वयस्क डिजेंरेटिव स्कोलियोसिस कहा जाता है। मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि आंतों में कैल्शियम के संश्लेषण में आवश्यक है। इस विटामिन की एक अपर्याप्त संख्या हड्डियों को नरम करती है, जो आसानी से विकृत होती है या असामान्य घटता से बचे हैं। उस स्थिति में, इस स्थिति को रिकेट्स (बच्चों में) और ओस्टोमालाशिया (वयस्कों में) के रूप में जाना जाता है।
    • कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ: काले, गोभी, पालक, सार्डिन, टोफू, दूध डेरिवेटिव, बादाम और तिल के बीज।
    • सूरज की रोशनी की तीव्रता के जवाब में त्वचा द्वारा विटामिन डी का उत्पादन किया जाता है, हालांकि कई लोग सूरज को नहीं पकड़ते या न पकड़ते हैं यह एक विटामिन है कि ज़्यादा खाना नहीं मिला है, लेकिन सबसे अच्छा स्रोतों में चिकना मछली (सामन, ट्यूना, प्रकार की समुद्री), मछली के तेल, मांस जिगर, हार्ड चीज़ और अंडे की जर्दी हैं।
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम स्कोलियोसिस को खराब होने से रोकने के लिए नहीं लगता है, लेकिन मजबूत पीठ की मांसपेशियों को आमतौर पर हालत से जुड़ा हुआ मर्मज्ञ दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।
    • रीढ़ की वक्रता का आकलन करने का एक आसान तरीका कमर को आगे झुकाना है, अपने हाथों को मंजिल के निलंबित कर दिया गया है, और किसी को अपने कंधे के ब्लेड को देखने के लिए कहें। जब एक दूसरे की तुलना में अधिक होता है, तो यह शायद स्कोलियोसिस है
    • हालांकि काइरोप्रैक्टिक उपचार, मालिश, भौतिक चिकित्सा और एक्यूपंक्चर मदद कर सकते हैं स्कोलियोसिस के कारण असुविधा को राहत देने, सर्जरी को छोड़कर कोई उपचार वक्रता पलट सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com