IhsAdke.com

स्तंभ को कैसे बनाए रखें

रीढ़ की हड्डी हड्डियों (कशेरुक) का एक स्तंभ है जो सिर से नितंबों तक फैली हुई है। रीढ़ की हड्डी के स्तंभ में एक मज्जा है (जिसे रीढ़ की हड्डी कहा जाता है), जो मस्तिष्क को बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली नसों का एक मोटी सेट है। लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, एक पूरी तरह से स्वस्थ और कार्यात्मक स्तंभ पूरी तरह से खड़ा नहीं होना चाहिए। रीढ़ की हड्डी में प्राकृतिक घटता है (मुख्यतः गर्दन और निचले हिस्से में), जो स्थिरता और गतिशीलता में सहायता करते हैं। तो बग़ल में देखा जाने वाला पत्र "एस" जैसा दिखता है किसी भी स्थिति में, रीढ़ की हड्डी को अपेक्षाकृत खड़ा होना चाहिए, पीछे से देखा जाने वाला न्यूनतम पार्श्व curvatures पेश करना चाहिए। अपनी पीठ का ख्याल रखना उन दोनों क्षेत्रों को संरक्षित करने में मदद करेगा जो प्राकृतिक घटता (ग्रीवा और काठ) और कम घुमावदार (जैसे कि वक्षीय क्षेत्र) हैं।

चरणों

भाग 1
कॉलम की देखभाल करना

स्टेप स्लोचिंग स्टेप 3
1
अच्छे आसन बनाए रखने की कोशिश करें रीढ़ की हड्डी के संरेखण, कार्य और समग्र स्वास्थ्य के लिए बैठने और चलने के दौरान एक अच्छी स्थिति बनाए रखना बहुत ज़रूरी है आसन पूरी तरह से खड़ा नहीं होना चाहिए, लेकिन संतुलित और गठबंधन किया जाना चाहिए, ताकि रीढ़ की प्राकृतिक अवस्था में कोई समझौता नहीं किया जा सके। ढलान, ढलान कंधे की स्थिति गरीब आसन का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। अपने कंधों को वापस रखो, सिर ऊपर उठाया और नीचे बैठे और चलने पर थोड़ा धनुषाकार हो। अच्छी रवैया आत्मविश्वास और स्वास्थ्य को दर्शाता है
  • काम पर, सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी की ऊंचाई समायोज्य है और काठ का समर्थन किया गया है। घर पर, टीवी देखने के दौरान अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए छोटे कुशन का उपयोग करें
  • कंप्यूटर स्क्रीन को आंख के स्तर पर रखें और कुर्सी के सामने केंद्रित हो ताकि आपको अपनी गर्दन को फैलाना पड़े, जिससे सिरदर्द से बचें।
  • यह एक पुराने जमाने की टिप की तरह लग सकता है, लेकिन सिर पर एक किताब को संतुलित करने का चलना अच्छा आसन करने का एक शानदार तरीका है।
  • चित्र शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 13
    2
    उपयुक्त गद्दा प्रकार चुनें आपकी नींद की स्थिति शरीर मुद्रा का एक और महत्वपूर्ण पहलू है आप अपने 1/3 समय के बिस्तर में बिताते हैं, इसलिए सोते समय अपने गद्दे की गुणवत्ता और अपनी मुद्रा पर ध्यान दें। अधिकांश लोगों के लिए, एक फर्म गद्दे एक विकल्प होता है जो रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे अच्छा समर्थन की गारंटी देता है। Viscoelastic गद्दे भी फायदेमंद और आरामदायक हो सकते हैं वसंत का गद्दे हर 8 से 10 वर्षों में बदलने के लिए सलाह दी जाती है। Viscoelastic गद्दे, हालांकि, एक छोटे शैल्फ जीवन है - उन्हें साप्ताहिक की जगह दीर्घायु बढ़ाने के लिए तकिया की मोटाई कंधे और कान के बीच की दूरी की चौड़ाई होना चाहिए, नींद के दौरान गर्दन को गठबंधन रखने में मदद करता है।
    • अधिकांश मेडिकल / स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपके कूल्हों और घुटनों के साथ थोड़े मुड़े और अपनी जांघों के बीच एक छोटी सी तकिया के साथ अपनी तरफ सो रहे हैं।
    • जब बिस्तर में पढ़ते हुए, अपने सिर के पीछे कई तकिए न डालें - यह गर्दन पर तनाव डाल सकता है, ग्रीवा रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता को पीछे कर सकता है।
  • अपने शू लेस टाईल्स का चित्र अलग-अलग चरण 8
    3
    केवल गुणवत्ता वाले जूते और आदर्श आकार पहनें बायोमैकेनिक्स (आंदोलन) और आसन के लिए आपके पैर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे शरीर के समर्थन आधार हैं। पैरों से संबंधित समस्याएं पीछे की चेन से समझौता करती हैं, जिसमें रीढ़ की हड्डी भी शामिल है। इसलिए, आराम करने वाले तलवों के साथ लचीले जूते पहनें, थोड़ा एड़ी क्षेत्र में ऊंचा (1 से 2 सेंटीमीटर) और पैर की उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह के साथ। नियमित आधार पर तंग, ऊँची एड़ी के जूते से बचें, क्योंकि वे पैर को नुकसान पहुंचाते हैं और शरीर के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को प्रभावित करते हैं (आगे बढ़ते हुए), जो रीढ़ और श्रोणि के प्रतिपूरक फिर से संगठित होता है।
    • अधिक विशेष रूप से, उच्च एड़ी के जूते का उपयोग निचले हिस्से की अत्यधिक वक्रता का कारण बनता है - एक मेडिकल अवस्था जिसे काठ का रीढ़ में हाइपरलॉर्डिसिस कहा जाता है
    • यदि आप अधिक वजन वाले हैं, फ्लैट पैर हैं या आपके पास छोटे पैरों हैं, तो एक पोडियािस्टिस्ट या हाड वैद्य से परामर्श करें और एक कस्टम आर्थोपेडिक पैर समर्थन मांगें। आर्थोपेडिक ब्रेसिज़ पैरों का समर्थन करके और पैरों के आकार में किसी भी तरह की विसंगति के लिए क्षतिपूर्ति करके प्रसंस्करण और श्रोणि / रीढ़ की कार्यक्षमता को बढ़ावा देगा।
    • शारीरिक रूप से छोटे अंगों का खंडित एंकल, श्रोणि या पैर जो ठीक से ठीक नहीं हुए हैं, घुटने की सर्जरी, बचपन के दौरान हड्डियों के विकृति और कुछ हड्डियों के रोगों के कारण हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 14 कदम
    4
    सक्रिय रहें और शरीर को स्थानांतरित करें हल्के या मध्यम व्यायाम के स्तर में कई स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा दिया जाता है, जिनमें संभावित वजन घटाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है, जो रीढ़ की हड्डी पर अत्यधिक तनाव को रोका जा सकता है। मोटापा परिधीय और रीढ़ की हड्डी के जोड़ों पर दबाव डालता है, जिससे उन्हें (ओस्टियोर्थ्राइटिस) पहनने की संभावना अधिक हो जाती है और उनको मिटाना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, मजबूत मांसपेशियों (कंधे संलग्नक के कारण) आपकी स्थिति के अनुसार सही स्थिति में हड्डियों और जोड़ों को बनाए रखने में मदद करते हैं। प्रतिरोधी प्रशिक्षण का अभ्यास करते समय कुछ मांसपेशी समूहों को अधिभार नहीं डालना या विरोधियों की मांसपेशियों को नजरअंदाज करने के लिए सावधान रहें - इस कारण मस्तिष्क के असंतुलन का परिणाम हो सकता है, जिसके कारण खराब रीढ़ की मुद्रा भी हो सकती है। घर या जिम में प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, अपने व्यक्तिगत ट्रेनर, फिजियोथेरेपिस्ट या हाड वैद्य से पूछें कि सबसे महत्वपूर्ण पोष्टिक पेशी क्या हैं
    • रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम में वजन का उपयोग करके रोइंग मशीन, उल्टे पेटी और सैन्य विकास का उपयोग करना शामिल है - ये सभी व्यायाम ऊपरी शरीर मुद्रा में सुधार करते हैं
    • यदि आप भार उठाना पसंद नहीं करते हैं, तो अन्य व्यवहार्य विकल्प पायलट और योग हैं। ये व्यायाम पद्धतियां ट्रंक मांसपेशियों (पेट, श्रोणि, काठ) को मजबूत करती हैं और संरेखित करती हैं, जो अच्छे आसन के लिए आधार बनाते हैं। छाती की मांसपेशियों को खींचकर शरीर के सामने तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
  • लाइफ ए हेल्थ लाइफस्टाइल स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    5
    विटामिन और खनिजों में समृद्ध पदार्थ खाएं हड्डियों को मजबूत, गठबंधन और स्वस्थ रखने के लिए, नियमित रूप से विटामिन और खनिजों की उचित मात्रा में निगलना महत्वपूर्ण है कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम हड्डियों (रीढ़ की हड्डी सहित) के खनिज मैट्रिक्स और इन खनिजों की कमी हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस) कमजोर कर सकते हैं के रूप में, उन्हें और अधिक भंग करने के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। विटामिन डी भी मजबूत हड्डियों बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, यह आंत से खनिजों के अवशोषण के लिए आवश्यक है। एक "सॉफ्ट" हड्डियों (रिकेट्स या अस्थिमृदुता) है, जो आसानी से वजन दबाकर ख़राब कर सकते हैं में विटामिन डी परिणामों की कमी। हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन के, जो रक्त के थक्के के कार्य के लिए जाना जाता है, भी महत्वपूर्ण है। विटामिन के की कमी भी भंगुर हड्डियों का परिणाम हो सकता है।
    • कैल्शियम का सबसे अच्छा भोजन स्रोतों में शामिल हैं: काली, गोभी, पालक, सार्डिन, टोफू, बादाम और तिल के बीज।
    • सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होने पर शरीर विटामिन डी 3 पैदा करता है। इस विटामिन की अनुपूरण अत्यधिक अनुशंसित है। अच्छे खाद्य स्रोतों में शामिल हैं: फैटी मछली (सामन, टूना, घोड़ा मैकेरल), मछली जिगर का तेल, जिगर स्टेक, हार्ड चीज़ और अंडे की जर्दी।
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट में रहने वाले जीवाणु छोटे मात्रा में विटामिन के 2 का उत्पादन करते हैं। K2 पूरक भी सिफारिश की है। इस विटामिन के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं: किण्वित नटटो, हार्ड पनीर, अंडे की जर्दी, मक्खन, चिकन यकृत और सलामी।
  • भाग 2
    व्यावसायिक मदद लें




    चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 6
    1
    एक स्कोलियोसिस टेस्ट लें "स्कोलियोसिस" रीढ़ की पार्श्व वक्रता (आमतौर पर वक्षीय क्षेत्र या पीठ के बीच में पाया जाता है) की असामान्यता के लिए चिकित्सा शब्द है, जो विरूपण, क्रोनिक दर्द और कम गतिशीलता का कारण बन सकता है। अभी तक नहीं पता चला कि कारणों से, कुछ बच्चे स्कोलियोसिस (जन्मजात) के साथ पैदा होते हैं, जबकि अन्य लोग किशोरावस्था (इडियोपैथिक) के दौरान ऐसी स्थिति विकसित करते हैं। स्कोलियोसिस परीक्षण आम तौर पर निवासी नर्सों द्वारा प्राथमिक स्कूल में बच्चों पर आयोजित किए जाते हैं, लेकिन डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट भी इस प्रकार के परीक्षण करने के लिए योग्य हैं। परीक्षण में स्कैपुला के संरेखण की जांच होनी चाहिए, जबकि कमर को फ्लेक्ड किया जाता है। यदि कंधे के ब्लेड में से एक दूसरे की तुलना में अधिक फैला हुआ है, तो यह वक्षीय रीढ़ की स्कोलियोसिस का एक संभावित संकेत है।
    • स्कोलियोसिस परीक्षण किशोरों के लिए भी अधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि कुछ अपेक्षाकृत प्रभावी उपचार अभी भी विकास के चरणों के दौरान किया जा सकता है (उपचार में बनियान या धातु पिन के प्रत्यारोपण का उपयोग शामिल है) अगर उपचार उस समय किया जाता है, स्कोलियोसिस का विकास रोका या कम किया जा सकता है
    • लड़कों के मुकाबले किशोर लड़कियों को स्कोलियोसिस के आक्रामक प्रकार के विकास का अधिक खतरा होता है।
    • पार्श्व की परतें रीढ़ की हड्डी के लगभग किसी भी क्षेत्र में हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर वक्षीय क्षेत्र में मौजूद होती हैं।
  • एक मुँहासे मुक्त चेहरा चरण 56 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आपके परीक्षण के बाद स्कोलियोसिस है या आपका शरीर असंवेदनशील है, तो एक सामान्य चिकित्सक या विशेषज्ञ (उदाहरण के लिए, एक आर्थोपेडिस्ट) से परामर्श करें। स्कोलियोसिस की हल्के प्रकार आमतौर पर लक्षण पैदा नहीं करते हैं, लेकिन अधिक विरूपण, रीढ़ की हड्डी में दर्द और शिथिलता से पीड़ित होने का जोखिम अधिक है। डॉक्टर या आर्थोपेडिस्ट रीढ़ की जांच करेंगे और संभवत: स्थिति को देखने के लिए एक्स-रे के लिए शायद पूछें। यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक वयस्कों में स्कोलियोसिस के सामान्य कारणों की जांच भी करेगा, जैसे कि ऑस्टियोआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस फ्रैक्चर, ऑस्टोमालाशिया और डिस्क हर्नियेशन।
    • आपके चिकित्सक ने आपकी रीढ़ की समस्या का बेहतर विश्लेषण करने के लिए सीटी स्कैन, एमआरआई, या हड्डी स्कैन करने का आदेश भी दे सकता है।
    • स्कोलियोसिस एक परिवार की समस्या है और आमतौर पर आनुवांशिकी से संबंधित है। इसलिए, स्कोलियोसिस से पीड़ित माता-पिता, भाई-बहन या बहनों वाले बच्चों को नियमित रूप से जांच और जांच की जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 5
    3
    स्पाइनल सर्जरी होने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें रीढ़ की हड्डी में सर्जरी की समस्याओं या पीठ दर्द के मामले में अंतिम उपाय होना चाहिए, लेकिन यह तेजी से विकास के चरण में स्कोलियोसिस के साथ किशोरों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। स्कोलियोसिस सर्जरी आमतौर पर हड्डी ग्राफ्ट का उपयोग कर और पिन या अन्य धातु की वस्तु स्तंभ का समर्थन मदद करता है कि डालने कशेरुकाओं दो या अधिक के विलय शामिल है .. उद्देश्य फिर से संगठित करना और इसलिए यह है कि फिर से बांस तुला फ्यूज करने के लिए है खड़ा होना और ठोस बनाना ध्यान रखें कि किशोरों के विकास के चरण के दौरान सर्जरी को वक्र को सही करने या इसके विकास को समाप्त करने की सिफारिश की जाती है। स्कोलियोसिस से पीड़ित वयस्कों के लिए सर्जरी की सिफारिश नहीं की जाती है हालांकि, रीढ़ की हड्डी संलयन सर्जरी बुजुर्ग ऑस्टियोपोरोटिक वक्ष रीढ़ की हड्डी है, जो आम तौर पर एक hunched मुद्रा में परिणाम पेश भंग होने के लिए उपयुक्त है।
    • हड्डी संलयन पूरा होने तक धातु पिन (स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम) को गठबंधन रीढ़ को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। वे शिकंजा, हुक और / या तारों के साथ रीढ़ की हड्डी में तय होती हैं, और जब बच्चा वयस्कता तक पहुंचता है तो हटा दिया जाता है।
    • सर्जरी के साथ जुड़े संभावित जटिलताओं रीढ़ की हड्डी में संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), एलर्जी संज्ञाहरण / क्षति नसों पक्षाघात और पुराने दर्द में शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक एक टूटी हुई पैर की अंगुली चरण चंगा 13
    4
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं Chiropractic और osteopathic विशेषज्ञों स्तंभ, जो आमतौर पर रीढ़ की समस्याओं और अन्य musculoskeletal दोष के इलाज के लिए प्राकृतिक और व्यावहारिक तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। वे असामान्यताओं और रीढ़ की हड्डी के असामान्य घटता जांच कर सकते हैं, पहलू जोड़ों अवरुद्ध या खराब तैनात, और / या paraspinal मांसपेशियों में तनाव। विशेषज्ञ अपने कॉलम में एक समस्या मिलता है, तो वह एक प्रक्रिया पहलू जोड़ों का स्थान और गतिशीलता को बहाल करने की ग्रीवा समायोजन कहा करेंगे। सरवाइकल सेटिंग्स, मध्यम या गंभीर स्कोलियोसिस के मामलों वापस लौटने नहीं है, लेकिन कामकाज और रीढ़ की हड्डी के सामान्य संरेखण को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • नियमित रूप से उपचार (कुछ मामलों में एक बार एक महीने) एक हाड वैद्य या osteopath पीठ दर्द के ज्यादातर मामलों में मदद करता है, और मुद्रा में सुधार होगा।
    • गर्दन के समायोजन के दौरान स्नैग्स जोड़ों में दबाव में बदलाव के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाइट्रोजन गैस बुलबुले की रिहाई और इम्प्लोजन होता है।
  • युक्तियाँ

    • कसरत स्कोलियोसिस को बिगड़ने से रोकती नहीं है, लेकिन मजबूत मांसपेशियों में दर्द से लड़ने में मदद मिल सकती है।
    • कुछ मामलों में वक्षीय रीढ़ भी खरा हो सकता है, जिससे असामान्य स्थिति हो सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आप कुछ गलत देखते हैं तो अपनी पीठ को संरेखित करने का प्रयास न करें। आवश्यक तकनीकों और ज्ञान के बिना, आप रीढ़ की हड्डी को और अधिक दर्द और नुकसान भी पैदा कर सकते हैं। एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति पर खर्च करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com