IhsAdke.com

आपका कॉलम कैसे ठीक करें

रीढ़ की हड्डी पीठ के मध्य भाग से गुजरती है और इसमें रीढ़ की हड्डी होती है, जो नसों के मोटरवे की तरह होती है जो आपके मस्तिष्क को शरीर के सभी मौजूदा ऊतकों से जोड़ती है। कहने की जरूरत नहीं है, रीढ़ की हड्डी का स्वास्थ्य सर्वोपरि है एक तरफ देखने में, इसमें तीन मुख्य घटता है, जो लचीलेपन और स्थिरता के मामले में आवश्यक हैं। हालांकि, इसे पीछे से देखकर, यह गठबंधन किया जाना चाहिए और दोनों तरफ बिना किसी विचलन के। कुछ लोग असामान्य रूप से वक्रित स्तंभों से पैदा होते हैं, लेकिन स्वास्थ्य समस्याओं, अपर्याप्त आसन और अनुचित पोषण कशेरुका विकृति के लिए अधिक जिम्मेदार हैं।

चरणों

विधि 1
रीढ़ की हड्डी की देखभाल के बारे में समझना

सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 1
1
अच्छे आसन बनाए रखें बैठना, चलना और नींद में अच्छी स्थिति बनाए रखना संभवतः सबसे महत्वपूर्ण बात है जो आप अपनी रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। बहुत से लोग गतिहीन काम करते हैं, जिसमें वे ज्यादातर दिन बैठते हैं - इसलिए कुर्सी की ऊंचाई, आराम और समर्थन महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी पेशेवर कुर्सी समायोज्य है (आप इसे अपने आयामों में समायोजित करने की इजाजत दे सकते हैं) और एक खरीदने की कोशिश करें जो निचले हिस्से के लिए काठ का समर्थन प्रदान करता है। घर पर, पीछे का समर्थन करने के लिए कुशन का उपयोग करें और टेलिविज़न को देखकर अपने पैर बढ़ाएं।
  • बैठने पर अपने पैरों या पैरों को पार करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह कूल्हे को गलत तरीके से छोड़ देता है और निचले हिस्से में दबाव लागू होता है।
  • कंप्यूटर स्क्रीन को आंख के स्तर पर रखें और कुर्सी के सामने केंद्रित हो, या आप गर्दन में तनाव पैदा कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि एक असामान्य वक्रता भी विकसित कर सकते हैं।
  • सीधी सीजन टू स्पिरन स्पिन चरण 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    गुणवत्ता वाले जूते पहनें क्योंकि वे पूरे शरीर का आधार हैं पैर, अच्छी मुद्रा के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस कारण से, अच्छा चाप समर्थन, थोड़ा ऊपर उठाया एड़ी (1-2 सेमी) और पैर की उंगलियों के लिए पर्याप्त जगह के साथ मजबूत जूते पहनने के लिए याद है। इसके विपरीत,, जूते के साथ हॉपिंग आवृत्ति उपयोग करने से बचें क्योंकि वे शरीर और एक प्रतिपूरक बल पूरे जीव संरेखित के गुरुत्वाकर्षण के केन्द्र में हस्तक्षेप - एक परिणाम के रूप, लम्बर स्पाइन में अत्यधिक विस्तार (अवतलता कॉल) हो सकता है।
    • यदि आप फ्लैट पैर या छोटे पैरों के साथ भारी व्यक्ति हैं, तो आर्थोपेडिक insoles (कस्टम बनाया) खरीदने पर विचार करें। आर्थोपेडिक insoles मेहराब का समर्थन और चलाने या चलने जब बेहतर बायोमैकेनिक्स सक्षम करने से रीढ़ की हड्डियों को बढ़ाने।
    • आर्थोपेडिक insoles podiatrists, चिकित्सा विशेषज्ञों और कुछ चीरो चिकित्सकों द्वारा किया जाता है
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिरन स्टेप 3
    3
    एक कठिन गद्दा पर सो जाओ आप शायद अपने जीवन के 1/3 बिस्तर में निवेश करते हैं और यह आपके गद्दे की गुणवत्ता और जिस तरह से आप सोते हैं, उस पर अधिक ध्यान देने का भुगतान करता है। अधिकांश लोगों के लिए, कठोर गद्दे रीढ़ की हड्डी को समर्थन देने के लिए सर्वोत्तम रणनीति है। Viscoelastic फोम के साथ शीट भी उपयोगी हो सकता है। हर 8 से 10 वर्षों में आपके गद्दे बदलने पर विचार करें तकिया की मोटाई को सिर के किनारे और कंधे की नोक के बीच की दूरी में फिट होना चाहिए - जब आप सोते हैं तो आपकी गर्दन को गठबंधन रखने का एक अच्छा तरीका है।
    • नींद के दौरान रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे अच्छा स्थान और पार्श्व झूठ बोल रहने के लिए, कूल्हों और घुटने को थोड़ा मोड़कर और जांघों के बीच एक छोटा सा तकिया, जो मदद करता है शरीर गठबंधन रखने के साथ है।
    • जब आप बिस्तर पर पढ़ते हैं तो कई तकियों पर नज़र डालने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आपकी गर्दन में अधिक तनाव उत्पन्न हो सकता है और यह भी आपके सामान्य प्रभुत्व को उल्टा कर सकता है।
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिअर स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    एक भारी बैग ले जाने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप इसे एक कमरे से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं, तो यह रीढ़ की हड्डी को जोड़ता है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। यह आपको बढ़ने से रोक सकता है इससे भी बदतर, यदि आप केवल एक कंधे या एक बैग पर अपना बैकपैक लेते हैं जो एक कंधे पर सभी वजन रखता है, जैसे दूत-शैली वाला बैग, तो आपकी रीढ़ की हड्डी शुरू हो सकती है।
    • बैकपैक का उपयोग करते समय, कंधों के बीच समान रूप से समान वजन वितरित करें केवल एक तरफ हैंडल का उपयोग न करें
    • पहियों के साथ एक बैकपैक का उपयोग करें ..
    • पुस्तकों को अन्य लोगों के साथ छोड़ने का प्रयास करें और उन्हें अपने साथ ले जाने की बजाए आगे बढ़ें।
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    व्यायाम करें और अधिक सक्रिय हो जाएं मध्यम व्यायाम में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें वजन घटाने और मांसपेशियों की वृद्धि शामिल है - दोनों का रीढ़ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है बहुत अधिक भार उठाते हुए कशेरुकाओं के जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव डालता है, जिससे उन्हें पहनने और मिसाइलमेंट के लिए अधिक संवेदी छोड़ते हैं। इसके अतिरिक्त, मजबूत मांसपेशियों में हड्डियों और जोड़ों को उनके पदों पर रखा जाता है। वजन प्रशिक्षण मजबूत मांसपेशियों का निर्माण करने का एक शानदार तरीका है - लेकिन सावधान रहें कि कुछ मांसपेशी समूहों को अधिक ट्रेन न करें और उनके समकक्षों की अनदेखी करें, जो नतीजे खराब स्थिति में हो सकते हैं। अगर आपको उचित तरीके से प्रशिक्षित करने के बारे में कोई सवाल है तो निजी ट्रेनर से परामर्श करें।
    • प्रत्येक सुबह, जब आप जागते हैं, अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं और 3 से 5 मिनट के लिए अपने हाथों और पैरों से "बर्फ में स्वर्गदूत" बनाते हैं। यह आंदोलन ऊष्मीकरण के लिए महान हैं और रीढ़ की उचित संरेखण के लिए जरूरी विभिन्न मांसपेशियों को खींचते हैं।
    • जिम में रोइंग मशीन का इस्तेमाल करना कंधे के ब्लेड के बीच की मांसपेशियों को मजबूत करेगा और ऊपरी शरीर में बेहतर आसन को बढ़ावा देगा।
    • पिलेट्स और योग अन्य अभ्यास हैं जो शरीर को लंबा और संतुलित करते हैं, खासकर कोर की मांसपेशियों (पेट, श्रोणि, काठ का क्षेत्र), जो अच्छे आसन का आधार बनते हैं
  • सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    आवश्यक पोषक तत्वों को निगलना मजबूत, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने और गठबंधन करने के लिए, कुछ पोषक तत्वों की जरूरत है। इस तरह के कैल्शियम, मैग्नीशियम और बोरान अस्थि खनिज मैट्रिक्स बनाने के लिए, और या तो की कमी के रूप में खनिज एक भंगुर और फ्रैक्चर हड्डी संरचना करने के लिए अतिसंवेदनशील (हड्डियों की कमजोरी के रूप में जाना हालत) में हो सकता है। विटामिन डी भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और इसकी कमी को कमजोर और आसानी से deformable (बच्चों और वयस्कों में अस्थिमृदुता में हालत बुलाया रिकेट्स) बनने के लिए हड्डियों का कारण बनता है।
    • विटामिन डी आपकी त्वचा द्वारा उत्पन्न होता है जब सूरज की तीव्र गर्मी की चमक से उजागर होता है
    • उम्र के आधार पर कैल्शियम की सिफारिश की दैनिक खपत 1,000 से 1,200 मिलीग्राम है। प्राकृतिक कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत काले, घुंघराले गोभी, पालक, सार्डिन, टोफू, बादाम और तिल के बीज हैं।
  • विधि 2
    स्तंभ का मूल्यांकन

    सीधी सीजन टू स्पिरन स्पिन चरण 7 नामक चित्र
    1
    एक स्कोलियोसिस परीक्षा लें स्कोलियोसिस में रीढ़ की असामान्य पार्श्व वक्रता होती है, जो आमतौर पर वक्षीय क्षेत्र (कंधे के ब्लेड के बीच के क्षेत्र) में देखी जाती है, जो पीठ दर्द और आंदोलन का प्रतिबंध बना सकता है। अज्ञात कारणों के लिए, कुछ लोग स्कोलियोसिस के साथ पैदा होते हैं, जबकि अन्य किशोरावस्था के दौरान इसे विकसित करते हैं। परीक्षा आमतौर पर नर्सों द्वारा की जाती हैं, लेकिन स्कोलियोसिस के संबंध में आपके चिकित्सक की जांच करने के लिए अधिकांश चिकित्सकीय पेशेवर योग्य हैं। इन परीक्षणों में आमतौर पर कूल्हे की ऊँचाई में झुकाव शामिल है, यह देखने के लिए कि क्या कंधे के ब्लेड में से एक दूसरे से ज्यादा की तुलना में परियोजनाएं हैं।
    • क्योंकि कुछ उपचार (निहित और धातु की छड़ के कार्यान्वयन) धीमी या समस्या को बढ़ने से रोक जबकि स्तंभ विकास में है सकते हैं पार्श्वकुब्जता स्क्रीनिंग, वयस्कों की तुलना में बच्चों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।
    • लड़कियों में स्कोलियोसिस के विकास का अधिक जोखिम होता है और वक्रता के मुकाबले भी अधिक होता है और उपचार की आवश्यकता होती है।
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिरन स्टेप 8
    2



    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको एक सकारात्मक स्कोलियोसिस परीक्षण प्राप्त होता है या आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि आपकी रीढ़ की वक्रता कुछ मामलों में असामान्य है, तो आपको चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए एक आर्थोपेडिक सर्जन ध्यानपूर्वक आपकी रीढ़ की जांच करेगा, और समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक्स-रे लेगा। विशेषज्ञ अपेक्षाकृत आम रोगों, जैसे ओस्टियोआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और हर्नियेटेड डिस्क के लिए दिखेगा - ये सभी असामान्य वर्टेब्रल वक्रचर और बायोमैकेनिक्स पैदा कर सकते हैं।
    • विशेषज्ञों ने अपने वर्टेब्रल समस्या का और अधिक निदान करने के लिए अधिक परिष्कृत सीटी स्कैन, एमआरआई, हड्डी की छवियां या एक्स-रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • सर्जरी का इलाज शायद ही कभी रोगों या कशेरुका संबंधी असामान्यताओं का इलाज या इलाज करने के लिए किया जाता है।
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिरन स्टेप 9
    3
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ कशेरुक विशेषज्ञ हैं जो रीढ़ की हड्डी और शरीर के अन्य भागों का इलाज करने के लिए अधिक प्राकृतिक तरीके का उपयोग करते हैं, जो फार्मास्यूटिकल्स पर निर्भर रहने या सर्जरी जैसी आक्रामक विधियों से परहेज करते हैं। वे किसी भी अपसामान्यता के लिए रीढ़ की हड्डी की जांच कर सकते हैं, जिनमें खराब वक्रताएं, प्रतिबंधित आंदोलन या कठोर मांसपेशियां शामिल हैं
    • यद्यपि रीढ़ की छाती या मध्य क्षेत्र में कुछ अग्रवर्ती वक्रता की उपस्थिति सामान्य है, अत्यधिक वक्रता से हाइपरकिफ़ोसिस या क्रोसस्टल होता है। हाइपरकिनेसिस के लिए सबसे सामान्य कारण ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया, ट्यूमर, और गरीब आसन (छोटा) है।
    • रीढ़ की छाती का क्षेत्र भी पूरी तरह से सीधे हो सकता है, कुछ असामान्य माना जाता है और कभी-कभी "सैन्य स्तंभ" कहा जाता है।
  • सीधी सीजन ऑफ द स्पिन 10
    4
    असमान श्रोणि एक समस्या हो सकती है। यह स्नायुबंधन से जुड़े दो हड्डियों से बना है। यदि इन हड्डियों में से एक दूसरे से छोटा है तो यह आप कुटिल बैठ सकते हैं। यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं और आसन के अलावा, रीढ़ की हड्डी में एक वक्रता का कारण होगा। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप हमेशा मज़बूत होते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • असमान श्रोणि को ठीक करने के लिए, आप जूते में से किसी एक में लम्बे insoles डाल सकते हैं और इसके ऊपर बैठने के लिए एक पुस्तक लोड कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अनुषंगी उपचार प्राप्त करना

    सीधी सीजन ऑफ स्पिरन स्टेप 11 नाम वाली तस्वीर
    1
    कायरोप्रैक्टिक समायोजन करें रीढ़ की हड्डी के दर्द से लड़ने में केवल एक चाइकोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ के नियमित (शायद मासिक) उपचार न केवल प्रभावी होते हैं, बल्कि आपको अधिक गठबंधन रखने में भी मदद कर सकते हैं। कायरोप्रैक्टर्स एक प्रकार की शारीरिक हेरफेर का उपयोग करते हैं, जिसे रीढ़ की हड्डी समायोजन कहा जाता है, जो छोटे रीढ़ की हड्डी जोड़ों को पुनर्मूल्यांकन या अनक्ोग करने का प्रयास करता है। रीढ़ की हड्डी में समायोजन स्कोलियोसिस को रिवर्स करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन वे सामान्य रीढ़ की हड्डी के वक्रता बनाए रखने में महत्वपूर्ण हो सकते हैं - विशेष रूप से महत्वपूर्ण आघात के बाद, जैसे कि कार दुर्घटना की छलनी
    • एक कशेरुकाओं के जोड़ों के समायोजन से एक नरम स्नैप हो सकता है - जब उंगलियों के माध्यम से तोड़ते हैं यह ध्वनि संयुक्त के आंतरिक दबाव में बदलाव के कारण है, जिसके परिणामस्वरूप गैस बुलबुले जारी होते हैं।
    • आमतौर पर, कशेरुक समायोजन से जुड़े बहुत कम या कोई परेशानी नहीं होती है।
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिरन स्टेप 12
    2
    एक मालिश चिकित्सक से परामर्श करें एक योग्य पेशेवर की पीठ, कंधों और गर्दन पर मालिश प्राप्त करें मालिश मांसपेशी तनाव, यदि आप रीढ़ की हड्डी में डिस्क आसपास कड़ी मांसपेशियों है या उन्हें संलग्न हैं, उन्हें tensing जो बहुत मदद की रीढ़ की संरेखण के लिए हो सकता है कम हो जाती है। मालिश भी तनाव, एक कारक को कम करने अक्सर जब गरीब आसन के विकास, विशेष रूप से शरीर के ऊपरी हिस्से में लिए प्रभावी है।
    • मालिश लैक्टिक एसिड, विषाक्त पदार्थों और कार्बनिक यौगिकों कि मांसपेशियों और अन्य कोमल ऊतक से बाहर है और खून में सूजन पैदा निष्कासित कर सकते हैं। इसलिए, इन पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए हमेशा पर्याप्त पानी पीते हैं।
    • कुछ मालिश चिकित्सक रिफ्लेक्सोलिस का अभ्यास करते हैं, जिसमें स्वास्थ्य के सुधार के लिए पैरों के उत्तेजक भागों होते हैं। अपने चिकित्सक से रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के मुद्दों को प्रोत्साहित करने के लिए कहें।
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिरन स्टेर 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    भौतिक चिकित्सा सहायता प्राप्त करें एक भौतिक चिकित्सक, आप हिस्सों और अभ्यास विशेष रूप से अपने स्तंभ के लिए बनाया गया दिखा सकते हैं और यदि आवश्यक हो इस तरह के चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों उत्तेजना के रूप में बिजली की उत्तेजना, साथ रीढ़ की मांसपेशियों का इलाज। पृष्ठीय extensors पर ध्यान केंद्रित व्यायाम, गर्दन के flexors, और पैल्विक मांसपेशियों अच्छे आसन के लिए आवश्यक हैं।
    • वजन के साथ प्रगतिशील प्रतिरोध प्रशिक्षण कुछ मामलों में हड्डी हानि को रोक या रिवर्स कर सकता है, जो रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य और संरेखण को बनाए रखने में मदद करेगा।
    • यदि आपकी मांसपेशियों को व्यायाम या मालिश के बाद पीड़ा है, तो मैग्नीशियम सल्फेट के साथ स्नान करें मैग्नीशियम तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को सुन्न करने के लिए महान है।
  • सीधी सीजन टू स्पिरन स्टेप 14 नाम की तस्वीर
    4
    दवाइयों के लिए एक नुस्खा लें आप रीढ़ की हड्डी में ऑस्टियोपोरोसिस या कम अस्थि घनत्व है और भंग या विकृति की घटना को डर है, तो दवाओं कि इस तरह के बाजार (बोनिवा, Reclast, फ़ोसामैक्स) पर विभिन्न बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स के रूप में मजबूत हड्डियों, को बढ़ावा देने के बारे में अपने डॉक्टर से बात। हार्मोन आधारित दवाओं मदद करने के लिए हड्डियों के घनत्व को विकसित रेलोक्सिफ़ेन, कैल्सीटोनिन और पैराथैराइड हार्मोन शामिल हैं।
    • बिस्फोस्फॉनेट्स दुर्लभ फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द पैदा कर सकते हैं।
    • टेरिपैराटाइड, पैराथैराइड हार्मोन का एक रूप, हड्डी गठन की दर बढ़ जाती है और वर्तमान में एफडीए हड्डियों के पुनर्निर्माण करने में सक्षम द्वारा अनुमोदित ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए एकमात्र उपाय है।
  • सीधी सीन ऑफ द स्पिरन स्टेप 15
    5
    सर्जिकल हस्तक्षेप पर विचार करें रीढ़ की हड्डी में सर्जरी वापस समस्याओं के साथ ज्यादातर लोगों के लिए एक अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए, लेकिन कभी कभी यह एक बच्चे जिसका स्कोलियोसिस तेजी से अपनी रीढ़ विरूपण है के मामले में पहले हो सकता है। स्कोलियोसिस के उपचार के लिए ऑपरेशन में एक कशेरुका संलयन होता है - अनिवार्य रूप से एक "वेल्डिंग" प्रक्रिया होती है। मूल विचार को फिर से संगठित करना और वक्रित कशेरुकाओं को फ्यूज़ करना है ताकि वे एक ठोस हड्डी बन सकें। जो कशेरुकाओं के बीच रिक्त स्थान में तैनात हड्डी के छोटे टुकड़े कर रहे हैं हड्डी ग्राफ्ट का उपयोग कर सभी कशेरुकी fusions, जुड़े हुए किया जाना है। अंत में, हड्डियां हीलिंग के दौरान एक साथ बढ़ती हैं, एक टूटी हुई हड्डी की चिकित्सा प्रक्रिया के समान।
    • आम तौर पर, धातु की छड़ को पिघला हुआ पूरा होने तक स्तंभ में रखा जाता है। वे रीढ़ की हड्डी से शिकंजा, हुक और केबल के साथ संलग्न हैं, और आमतौर पर बाद के समय में निकाल दिए जाते हैं।
    • सर्जरी की संभावित जटिलताओं में संक्रमण, संज्ञाहरण, तंत्रिका क्षति, और पुरानी दर्द या सूजन की एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छी मुद्रा का एक अच्छा हिस्सा सामान्य रूप से आसन के लिए चौकस होना है। अपने आप को दर्पण में देखें और अपनी आसन को ठीक करें, उस भावना को ध्यान में रखते हुए जो पास हो जाता है। इसके बाद, हर वक्त अपने आसन के बारे में जागरूक होने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें
    • कशेरुका शल्य चिकित्सा एक महान प्रक्रिया है जिसमें मांसपेशियों के आंदोलन और कंकाल की पुनरावृत्ति शामिल है। सर्जिकल अवधि के बाद में लोगों द्वारा की जाने वाली दर्द की मात्रा रोगी से रोगी को बहुत भिन्न होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com