IhsAdke.com

स्कोलियोसिस में पीठ दर्द से राहत कैसे करें

स्कोलियोसिस रीढ़ की हड्डी का विचलन है जो वक्रता से दायीं ओर बायीं ओर होती है यह निश्चित रूप से दर्द पैदा कर सकता है, लेकिन इस तरह के चित्र वाले लोग अक्सर बायपास की वजह से मांसपेशियों में तनाव के कारण पीठ दर्द में पड़ जाते हैं। यदि आपके पास मांसपेशियों में तनाव या स्कोलियोसिस के दुष्प्रभावों के कारण लक्षण हैं, तो दर्द को समाप्त करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं और स्वयं को वापस कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
तत्काल राहत ढूंढना

स्कोलियोसिस चरण 1 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
दर्द निवारक लें कुछ दर्द निवारक चिकित्सक बिना पर्ची के खरीदे जा सकते हैं। नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) सबसे अच्छा विकल्प हैं। उन्हें गोलियां, गोलियां और स्प्रे के रूप में पाया जा सकता है और दर्द को बहुत जल्दी से राहत देने में मदद मिल सकती है इस प्रकार की दवा प्रोस्टाग्लैंडीन को अवरुद्ध करती है - दर्द निवारण के लिए जिम्मेदार रासायनिक पदार्थ। जब वे अवरुद्ध हो जाते हैं, दर्द भी बंद हो जाता है हालांकि, याद रखें कि आपको पैकेज डालने में सिफारिश की तुलना में अधिक खुराक नहीं लेनी चाहिए। प्रमुख गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं:
  • इबुप्रोफेन: एक सामान्य उपाय है जो प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम करता है, इस प्रकार मांसपेशियों में दर्द को कम करता है इबुप्रोफेन के सबसे प्रसिद्ध ब्रांड एडविल और मोट्रिन हैं।
  • नेप्रोक्सन सोडियम: हड्डियों और मांसपेशियों में तनाव के कारण सूजन कम हो जाती है, साथ ही दर्द से राहत में भी प्रभावी होता है। सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है Flanax
  • एसिटिस्लालिसिल एसिड: सूजन की कमी में काम करता है। सक्रिय सिद्धांत एस्पिरिन, एक बायर दवा के रूप में जाना जाता है।
  • पेरासिटामोल: ऐसी दवा नॉनटेरोएडियल विरोधी भड़काऊ नहीं है, लेकिन यह मस्तिष्क में दर्द के केंद्र को अवरुद्ध करने और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करता है। सक्रिय सिद्धांत के साथ सबसे अच्छा ज्ञात उपचारों में से एक है Tylenol
  • स्कोलियोसिस चरण 2 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक गर्म संकुचित करें गर्मी का उपयोग करें यदि आपके पास मांसपेशियों की ऐंठन है जो दर्द का कारण है गर्मी दर्द से छुटकारा दिलाता है, जोड़ों की कठोरता को कम करने और ऐंठन को सुखदायक करता है।
    • एक तौलिया के साथ गर्म पानी के थैले को सुरक्षित रखें और फिर उसे प्रभावित स्थान पर धीरे से रखें। गर्मी 20 मिनट से आधे घंटे तक चलें।
  • स्कोलियोसिस चरण 3 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक ठंडे दबाना करें तनावग्रस्त मांसपेशियों पर कोल्ड सेक का इस्तेमाल किया जा सकता है सूजन और सूजन को कम करने के लिए आमतौर पर कम तापमान प्रभावी होता है। ठंड सेक के मामले में, इसे पूरे दिन (24 घंटे) के लिए 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लागू किया जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक तैयार नहीं है, तो अपना स्वयं का ठंडा करने के लिए संभव है। बस जमे हुए सब्जियों का एक पैकेट ले लो और एक कपड़े से लपेटो।
  • स्कोलियोसिस चरण 4 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    अपने आप को आराम देने की अनुमति दें जब दर्द बहुत तीव्र हो जाता है, तो वापस एक संकेत दे सकता है जिससे उन्हें आराम की आवश्यकता हो। उस गतिविधि को रोकना जो दर्द और झूठ बोल रही है - या कुछ ऐसा करें जिससे शारीरिक श्रम की आवश्यकता न हो। मत भूलो कि आंदोलन भी दर्द को दूर कर सकते हैं। आपको कुछ शारीरिक गतिविधि को फिर से शुरू करना चाहिए, जिसकी दर्द को समाप्त होने के बाद शरीर के अधिकतर आवश्यकता नहीं होती है।
  • विधि 2
    शारीरिक उपचार से पीठ दर्द से राहत

    स्कोलियोसिस चरण 6 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    अपने आप को बार-बार बढ़ाएं लचीलापन हासिल करने और अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है खींचने के माध्यम से। वास्तव में, पीठ दर्द कम करने के लिए खींचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बस बहुत सावधानी बरतने के लिए कुछ सावधानी बरतें, या आप अनजाने में दर्द को बदतर बना सकते हैं
    • खड़े हो जाओ, अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं। जैसा कि आप पीठ पर एक बढ़ती हुई दर्द को महसूस करना शुरू करते हैं, उठो, जितना संभव हो सके अपने आप को सीधा करें और छत तक ओर इशारा करते हुए अपने हाथों को अपने हाथों से ऊपर खींचें। यह विस्तार रीढ़ की हड्डी के विचलन द्वारा नसों पर लगाए गए दबाव को दूर करने में मदद करता है।
    • अपने घुटने को सामने मोड़ने की कोशिश करो अपने पैर की तरफ आगे बढ़ो, बड़े दिखें। अपने धड़ को यथासंभव सीधा रखें। सामने के घुटने पर शरीर का वजन रखो और इसे मोड़ो। इस बीच, अपने बांह की तरफ के किनारे से अपने बांह को ऊंचे स्तर पर बढ़ाएं जितना आप कर सकते हैं। अपने हाथ की हथेली का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही अन्य हाथ ऊपर उठाओ। कुछ सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें पांच या दस पुनरावृत्ति प्रत्येक के साथ दो या तीन सेट करें
  • साइजिंग स्टेप 11 के दौरान कम से कम बैक दर्द से बचें
    2
    ऐसी गतिविधियों को रोकें जो दर्द का कारण बनती हैं दर्द एक संकेत है कि आप इस गतिविधि को गलत तरीके से कर रहे हैं या यह इस समय शरीर के लिए आदर्श नहीं है। तीव्र दर्द, असुविधा, कोमलता या सूजन ये संकेत हैं कि आपको तुरंत गतिविधि रोकनी होगी
    • शारीरिक गतिविधि के बाद हल्के दर्द आम हो सकता है यह आमतौर पर व्यायाम पूरा करने के बाद प्रकट होता है, अभ्यास के दौरान नहीं, और अस्थायी होना चाहिए।
    • एक फिजियोथेरेपिस्ट में जाने के बारे में सोचें, अगर आपको सही तरीके से व्यायाम करने के बारे में नहीं पता पेशेवर अभ्यास अभ्यास करने के लिए सही तरीके से सिखाना होगा।
    • जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाएं, अगर दर्द जारी रहेगा।
  • साइजिंग स्टेप 12 के दौरान कम से कम बैक दर्द से बचें
    3
    पीठ के ताकत और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए व्यायाम करें बढ़ोतरी बढ़ाने में मदद करने के लिए वायु, बाइक या एरोबिक्स करें बोर्ड जैसे अभ्यास अभ्यास करना भी जरूरी है, जो कि पीठ को मजबूत करने के अलावा, दर्द से छुटकारा दिलाता है। बोर्ड चलाने के लिए:
    • फर्श के खिलाफ अपने पेट के साथ अपने पेट पर लेट जाओ शरीर को जमीन से ऊपर उठाएं, पैर की युक्तियों और पैरों की युक्तियों के साथ इसका समर्थन करें, जबकि इसे गठबंधन करते हुए पीछे वापस पूरी तरह से सीधे है। पूरे शरीर को सीधी रेखा में झूठ चाहिए, सिर से पैरों तक। 15 से 30 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें
  • चित्रित किया गया कोर कोर व्यायाम चरण 11
    4
    क्या करें Pilates अजीब जैसा कि यह ध्वनि हो सकता है, स्किलियोसिस की वजह से समस्याएं होने पर व्यायाम करने के लिए पाईलेट सबसे अच्छा तरीका है। पिलेट्स का लक्ष्य संतुलन पर होता है, जो बदले में कमर और गहरी मांसपेशियों दोनों को विकसित करने में मदद करता है। प्रदान किया गया खींचने से पीठ दर्द से राहत में मदद मिलती है।
    • पिलेट्स की कोशिश करने से पहले एक चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें ज्यादातर समय, स्कोलियोसिस के कारण दर्द से पीड़ित व्यक्ति को अपने विशिष्ट मामले के लिए विकसित एक व्यायाम की आवश्यकता होती है।
  • पॉवर योगा चरण 12 से लाभ शीर्षक वाला चित्र
    5



    अभ्यास योग जैसा कि ऊपर कहा गया है, खींच वास्तव में दर्द से राहत के साथ मदद कर सकते हैं रीढ़ की हड्डी, खरादरी, पैर, पैर और पेट की मांसलता पर स्कोलियोसिस फोकस के कारण दर्द से राहत पाने के उद्देश्य से योग का अभ्यास होता है। दिमाग की छूट को बढ़ावा देने के दौरान योग को असुविधा को कम करने में मदद करता है, जिससे दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है।
    • त्रिकोण के आसन को आज़माएं. इस आसन का उद्देश्य हथियार, पैर और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करना और मजबूत करना है। यह शरीर के केंद्र के लिए महान है और रीढ़ की हड्डी को और अधिक लचीला बनाने में मदद करता है
    • अपनी ठोड़ी पर अपने घुटनों रखो इस आसन को "पवन मुक्तासाना" के रूप में भी जाना जाता है और रीढ़ की हड्डी को आराम करने में मदद करते हुए कूल्हे जोड़ों में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, अपने पैरों को मोड़ो और अपने घुटनों को अपनी ठोड़ी तक ले जाएं और इसके ठीक विपरीत। घुटनों और पैरों को गले लगाओ और कुछ समय के लिए स्थिति पकड़ो।
    • बिल्ली का आसन करो रीढ़ की हड्डी को अधिक लचीला बनाने में मदद करते हुए यह मांसपेशियों को मजबूत करने के रूप में वापस तनाव को राहत देने में से एक है
    • पार्श्वगत मुद्दा, या "वसिष्ठासन" क्या करें बोर्ड की स्थिति में खड़े होकर, हाथों और पैरों पर वजन का समर्थन करना। दाहिने हाथ में अधिक वजन डालें, शरीर को दाएं के रूप में भी बदल दें अपने बाएं पैर को दाईं ओर ऊपर रखें बाईं बांह को बढ़ाएं कम से कम दस या बीस सेकंड (या अधिक यदि आप कर सकते हैं) की स्थिति में रहें। दर्द को दूर करने और अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए दिन में कम से कम एक बार दोहराएं।
  • विधि 3
    वैकल्पिक व्यावसायिक उपचार की तलाश में

    चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 5
    1
    वैकल्पिक चिकित्सा की तलाश करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप स्कोलियोसिस और पीठ दर्द के लिए सभी उपचारों के बारे में पेशेवर को सूचित करें। चिकित्सक को सूचित करके, यह संभव है कि सभी पेशेवरों को एक साथ काम करने में अधिक प्रभावी ढंग से शामिल किया जाए।
    • डॉक्टर इस क्षेत्र के विश्वसनीय पेशेवरों के कुछ संकेत भी दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान वयस्क स्कोलियोसिस चरण 4
    2
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं कायरोप्रैक्टिक एक इलाज है जो स्कोलियोसिस के कारण पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है। हालांकि, यह समस्या खुद को कम नहीं करता है
    • चिकित्सक व्यायाम का संकेत भी दे सकते हैं जो रीढ़ की हड्डी में दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं। अभ्यास स्कोलियोसिस को खराब होने से रोकते नहीं हैं, लेकिन वे समस्या के कारण दर्द को दूर करते हैं।
    • आप इंटरनेट खोज कर एक हाड वैद्य खोज सकते हैं
    • पता है कि कोई स्वास्थ्य योजना में चाइरोप्रैक्टिक को शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि यह प्रथा अभी ब्राज़ील में विनियमित नहीं है
  • स्कोलियोसिस चरण 5 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    मालिश चिकित्सा की कोशिश करो स्कोलियोसिस की वजह से पीठ दर्द को कम करने में मास्सेथेरेपी मदद कर सकती है। एक मसाज चिकित्सक को देखो जो मसाज चिकित्सा में लाइसेंस प्राप्त है और योग्य है। यह आराम की मालिश से अलग है
    • एक योग्य और अनुभवी पेशेवर खोजना सुनिश्चित करें किसी को चुनने से पहले, पता करें कि क्या व्यक्ति की तकनीकी पृष्ठभूमि में एसएएनएसी या कुछ विश्वसनीय संस्था है।
    • स्वास्थ्य योजनाएं मालिश चिकित्सा को शामिल नहीं करती हैं अगर आपका डॉक्टर पेशेवर बताता है तो आप भाग्यशाली हो सकते हैं
  • मॉर्निंग चरण 17 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    एक्यूपंक्चरिस्ट की तलाश करें एक्यूपंक्चर स्कोलियोसिस के कारण पीठ दर्द से छुटकारा दिला सकता है यह चमत्कार नहीं करता है, इसलिए रीढ़ की वक्रता में सुधार करने की संभावना नहीं है
    • चीनी चिकित्सा और ब्राजील के एक्यूपंक्चर की एसोसिएशन एक ऐसी संस्था है जो अभ्यास को प्रसारित करती है, पाठ्यक्रमों और व्याख्यानों को बढ़ावा देती है।
    • पता है कि अधिकांश स्वास्थ्य योजनाएं पूरक प्रक्रियाओं को शामिल नहीं करती हैं। यह अधिक संभावना है कि आपका अनुबंध केवल एक्यूपंक्चर को कवर करेगा।
  • विधि 4
    दर्द को राहत देने के लिए स्कोलियोसिस को ठीक करना

    स्कोलियोसिस से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र स्टेप 10
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें निम्नलिखित उपचारों को पहले एक पेशेवर द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है कुछ प्रकार के स्कोलियोसिस को इलाज की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे किसी अन्य बीमारी के कारण होते हैं जिन्हें पहले की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। स्कोलियोसिस उपचार के कदम जानने के लिए एक आर्थोपेडिस्ट से परामर्श करें।
  • स्कोलियोसिस चरण 11 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक बनियान पहनें निहित स्कोलियोसिस का इलाज नहीं करता है, लेकिन लक्षणों की प्रगति को धीमा कर देता है सबसे पहले, आपको इसे दिन और रात का उपयोग करना पड़ता है हालांकि, जैसे-जैसे समय लगता है, इसका उपयोग धीरे-धीरे कम हो जाता है। वाइस्टकोट बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सर्जरी की आवश्यकता को कम कर सकते हैं।
    • जब आप स्कोलियोसिस के निदान के बाद बनियान पहनना शुरू करते हैं, तो रीढ़ की हड्डी बढ़ती जा सकती है। यदि विचलन 25 से 40 डिग्री के बीच है, तो सर्जरी की कोई ज़रूरत नहीं है
  • स्कोलियोसिस के चरण 12 से पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    सर्जरी करो आपको संभवतः सर्जरी से गुजरना होगा अगर वो 40 डिग्री से अधिक बड़ा हो यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं, तो रीढ़ की हड्डी प्रति वर्ष एक से दो डिग्री तक बढ़ती जा सकती है आपको अगले कदम उठाने के लिए एक अस्थिर चिकित्सक को देखने की जरूरत है।
  • युक्तियाँ

    • कम से कम हर दूसरे दिन लचीलापन बढ़ाने, मांसपेशियों को मजबूत करने और मांसपेशियों में दर्द का मुकाबला करने के लिए बढ़ाएं।
    • अपने चिकित्सक को कम से कम हर छह महीने देख लें, अगर आपके बच्चे को समस्या की प्रगति की जांच के लिए स्कोलियोसिस का निदान किया गया हो।

    चेतावनी

    • जब आपको पीठ दर्द में वृद्धि दिखाई देती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि यह एक संकेत है कि स्कोलियोसिस खराब हो रहा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com