IhsAdke.com

स्कोलियोसिस का इलाज कैसे करें

स्कोलियोसिस के एक पार्श्व वक्रता स्तंभ-बढ़ने के बजाय एक सीधी खड़ी रेखा की तुलना में है, और - जब, पीछे से देखा ओर से नहीं - रीढ़ की हड्डी में झुकता बाएं या दाएं, एक पत्र सी के आकार जैसी या एस। महिलाओं में समस्या सात गुना अधिक होती है स्कोलियोसिस के अधिकांश मामलों में हल्के होते हैं, जो 12 से 14 वर्ष की आयु के लोगों में दिखते हैं, लेकिन वक्रता की गंभीर प्रगति से हृदय और फुफ्फुसीय समस्याओं और विकृति भी हो सकती है। शीघ्र निदान, करीब से निगरानी, ​​स्कोलियोसिस और यहां तक ​​कि सर्जरी के लिए एक ब्रेस के उपयोग के तरीकों के कुछ का पता लगाने और हालत के इलाज के लिए कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
निदान होने के नाते

ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 1 नामक चित्र
1
एक स्पष्ट विकृति के लिए देखो स्पष्ट रूप से विकृति आमतौर पर हालत का निदान करने के लिए मुख्य "लक्षण" है - बहुत से लोगों को एक रीढ़ की हड्डी के विशेषज्ञ दिखाई देंगे जैसे ही यह बहुत दिखाई दे। यह तब होता है जब कंधे, कमर, रिब पिंजरे या रीढ़ की हड्डी में एक विषम भाग होता है। आमतौर पर, स्कोलियोसिस दर्द का कारण नहीं है।
  • जब रोगी को स्कोलियोसिस से जुड़ा बहुत दर्द होता है, तो इसका कारण निर्धारित करने के लिए एक पूर्ण निदान आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 2
    2
    अपने लक्षणों पर नजर रखें क्योंकि स्कोलियोसिस आमतौर पर गंभीर नहीं है, यह पता लगाना आसान नहीं है। माता-पिता हमेशा अपने बच्चों में अपने धीमे विकास और लगभग अपरिपक्व भौतिक परिवर्तनों के कारण इसे प्राप्त नहीं करते हैं। कुछ मामलों में, हालत स्कूल में परीक्षाओं के बाद मिलती है, जिसे पहले शारीरिक शिक्षा के शिक्षकों ने देखा है। स्कोलियोसिस का सबसे स्पष्ट संकेत ये हो सकता है:
    • विभिन्न ऊंचाइयों पर कंधे
    • एक अधिक प्रमुख कंधे ब्लेड
    • अलग ऊंचाई पर कमर या कूल्हों
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 3
    3
    एक मूल्यांकन के लिए डॉक्टर के पास जाओ स्कोलियोसिस किशोरावस्था के दौरान किसी भी समय विकसित किया जा सकता है, जिससे आपके बच्चों में या अपने आप में वक्रता को देखते हुए चिकित्सक को तत्काल विज़िट करना पड़ता है डॉक्टर मरीज को फर्श की ओर आगे झुकाएंगे, वक्रता को और अधिक दिखाई देगा, और यह निर्धारित करने के लिए एक्स-रे भी लेगा कि क्या वक्रता भी है जब यह स्पष्ट नहीं है। ऐसे मूल्यांकन से, एक उपचार योजना का गठन किया जाएगा, जब आवश्यक हो।
    • यदि वक्रता छोटा है, तो आपका चिकित्सक केवल बिगड़ती स्थिति के लिए आपकी स्थिति की निगरानी कर सकता है।
    • नियोजित करने के लिए इलाज तय करते समय उम्र, लिंग, वक्रता के प्रकार और वक्रता की स्थिति को ध्यान में रखा जाएगा।
    • इसके अलावा, आपका डॉक्टर आपके परिवार के इतिहास और संबद्ध दर्द का आकलन करेगा।
  • ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    जानें कि स्कोलियोसिस कैसे परिभाषित किया गया है। जैसा कि प्रत्येक व्यक्ति की रीढ़ कुछ हद तक अलग है, यह पता करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि कैसे स्थिति शारीरिक रूप से होगी और यह कैसे प्रगति करेगी। कभी-कभी वक्रता छोटा होता है जबकि अन्य मामलों में यह बड़ा होता है - कई मरीज़ों में एक से अधिक स्थान पर curvatures हैं, और अन्य केवल एक में। स्कोलियोसिस का निदान करते समय चिकित्सकों द्वारा ध्यान में रखा गया मुख्य कारक हैं:
    • वक्रता का आकार स्कोलियोसिस स्ट्रक्चरल हो सकता है, जो एक वक्र के साथ होता है जो कि ओर से ओर जाता है और रीढ़ की हड्डी और सरल वक्रता को घुमाए बिना कशेरुका या गैर-संरचनात्मक,
    • वक्रता का स्थान कशेरुकाओं के शीर्ष पर स्थित कशेरुक, शिला कशेरुका कहा जाता है, स्कोलियोसिस को परिभाषित करने के लिए स्थित है।
    • वक्रता की दिशा डॉक्टर यह निर्धारित करेगा कि क्या यह रोगी के प्रगति विवरण के आधार पर बाएं या दायीं तरफ जाता है। रीढ़ की हड्डी अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के साथ हस्तक्षेप अगर यह पैदा हो सकता है कि उपचार और संभावित समस्याओं के लिए यह हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए।
    • वक्रता की भयावहता। कोण और हद तक विस्तार भी पहलुओं को मापा जाता है - यह गंभीरता और सुधारात्मक संरेखण को परिभाषित करने में मदद करता है जो रीढ़ की हड्डी को अधिक प्राकृतिक स्थिति में वापस करने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 5
    5
    डॉक्टर स्कोलियोसिस का मूल्यांकन करेंगे। लेन्के वर्गीकरण स्कोलियोसिस के मूल्यांकन की एक प्रणाली है जिसे 2001 में पेश किया गया था, विशेष रूप से किशोरों में हालत की गंभीरता का मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किया जा रहा है यह आमतौर पर केवल डॉक्टरों द्वारा ही उपयोग किया जाता है जो बच्चों में रीढ़ की सर्जरी में विशेषज्ञ होते हैं - अधिकांश ओर्थपेडीस्ट इस प्रणाली से परिचित नहीं होंगे। इसके घटक हैं:
    • वक्रता प्रकार: 1 से 6 तक की डिग्री के लिए रेटेड
    • लम्बर स्पाइन संशोधक: ए से सी के पैमाने पर मूल्यांकन
    • बाजीमांज़ी संशोधक: ";" (नकारात्मक), "एन" (तटस्थ) या "+" (सकारात्मक) में मूल्यांकन किया जा सकता है।
    • यह संशोधक, जो तथाकथित कोब कोण को मापता है, में काफ़ोसिस कोण (स्तंभ वक्रता) के आधार पर मूल्य ";", "N" या "+" है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 6
    6
    कारणों का निर्धारण 80% मामलों में, स्कोलियोसिस का कारण अज्ञात है, हालांकि साक्ष्य दर्शाता है कि यह वंशानुगत स्थिति हो सकता है। जब यह ज्ञात नहीं होता कि समस्या की ओर क्या होता है, स्कोलियोसिस अज्ञातहित है, इसकी शुरूआत के साथ जीवन और किशोरावस्था के पहले महीने के बीच किसी भी समय होती है। शेष मामलों का प्रतिशत विशिष्ट कारण बताता है, जैसे:
    • जन्मजात स्कोलियोसिस, जो जन्म के दौरान होती है, अधिक गंभीर होती है और आमतौर पर व्यापक उपचार की आवश्यकता होती है।
    • रीरुण की समस्याओं का विकास होने पर न्यूरोमस्कुलर स्कोलियोसिस होता है यह उन व्यक्तियों पर हमला करता है जिनके पास पहले से अन्य समस्याएं हैं, जैसे रीढ़ की हड्डी की चोट, मस्तिष्क पक्षाघात, या तंत्रिका तंत्र को नुकसान।
    • कार्यात्मक स्कोलियोसिस, जहां रीढ़ की हड्डी सामान्य रूप से विकसित होती है, लेकिन शरीर में कहीं और एक समस्या के कारण विकृत हो जाती है, जैसे कि एक पैर एक से कम या पीठ में मांसपेशियों में ऐंठन से कम होता है।
  • ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    7
    संभावित जटिलताओं को जानें ज्यादातर मामलों में, वक्रता छोटा है और उपचार की आवश्यकता नहीं है - डॉक्टर बस रीढ़ की हड्डी के विकास की निगरानी करेंगे और विश्लेषण करेंगे कि कैसे स्थिति की प्रगति होती है, उपचार का सुझाव देते समय ही कुछ समय बाद वक्रता अधिक स्पष्ट हो जाती है। हालांकि, गंभीर स्कोलियोसिस विकृति, श्वसन समस्याओं, हृदय की समस्याओं, दीर्घकालिक पीठ दर्द और शारीरिक उपस्थिति में परिवर्तन हो सकती है।
    • जितनी जल्दी पता लगाया जाता है, उतनी ही निगरानी के लिए स्कोलियोसिस के किसी भी प्रकार का होना ज़रूरी है।
    • उपचार शासन को अनुकूलित किया जाएगा और प्रत्येक मामले की स्थिति पर निर्भर करेगा। चिकित्सक स्थिति का मूल्यांकन करेगा और सर्वोत्तम संभव उपचार प्रदान करेगा।
  • भाग 2
    उपचार प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 8
    1



    रीढ़ की वक्रता की निगरानी करें आपका डॉक्टर सलाह देगा कि रीढ़ की हड्डी अधिक मोड़ या नहीं, यह देखने के लिए एक्स-रे कितनी बार ली जानी चाहिए। ज्यादातर मामलों में, एक रूटीन परीक्षा हर चार से छह महीने की सिफारिश की जाती है। जैसे-जैसे बच्चों का विकास होता है, वक्रता आमतौर पर बढ़ती नहीं है, इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं होता। हालांकि, यदि स्कोलियोसिस बिगड़ती है, तो उपचार की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक इलाज Scoliosis चरण 9
    2
    यदि आवश्यक हो तो स्कोलियोसिस बनें। स्कोलियोसिस के लिए निलंबित हालत का इलाज करने के लिए पहला उपाय हैं जब यह मध्यम (25 से 40 डिग्री तक की वक्रता) होता है। जैकेट भी उन मामलों के लिए सुझाव दिया जाता है जहां प्रगति होती है, अर्थात, जब वक्रता अधिक से अधिक बढ़ जाती है वाइस्टकोट आमतौर पर केवल तभी उपयोग किया जाता है जब रोगी की हड्डियों को बढ़ने से नहीं रोक दिया जाता है, क्योंकि वे पूरी तरह से विकसित हड्डियों के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं। स्कोलियोसिस बनियान का उपयोग आम तौर पर बाधित होता है जब मरीज यौवन तक पहुंच जाता है, जिससे वक्रता के विकास को बढ़ाने में मदद मिलती है, लेकिन समस्या को सुधारने में नहीं।
    • दो प्रकार के निहित हैं: मुलायम और कठोर प्लास्टिक चिकित्सक द्वारा निहित वेस्ट का प्रकार कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि रोगी की गतिविधि के आयु स्तर के अलावा वक्र के स्थान और आकार। व्यक्ति का लिंग भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में प्रगति की संभावना अधिक हैं।
    • कुछ प्रकार के निषेध रात में ही पहने जाते हैं, जबकि अन्य को प्रति दिन 23 घंटे तक रखा जाना चाहिए। अपने चिकित्सक द्वारा निर्दिष्ट अवधि के लिए उन्हें ठीक से कार्य करने के लिए उपयोग करना आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 10
    3
    स्पाइनल फ्यूजन सर्जरी के बारे में अधिक जानें यह एक ऐसा तरीका है जिसका उपयोग स्कोलियोसिस के गंभीर मामलों में किया जाना चाहिए, जब अन्य उपायों का काम नहीं होता और जब व्यंग और श्वसन या हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा होता है। रीढ़ की हड्डी में फ्यूजन सर्जरी आमतौर पर की सिफारिश की है के बाद ही एक व्यक्ति यौवन तक पहुँच जाता है, जब बनियान रखने नहीं रह गया है एक व्यवहार्य विकल्प है और वृद्धि स्तंभ की वक्रता रोगी की शारीरिक विकास की मंदी की वजह से कम हो जाता है।
    • स्पाइनल फ्यूजन सर्जरी में, रीढ़ की हड्डी वक्रता को रोकने के लिए कशेरुकाएं संलग्न होती हैं। चिकित्सक सर्जरी के बाद अधिक झुकाव होने से रीढ़ की हड्डी को रोकने के लिए एक धातु की छड़ी या इसी तरह की डिवाइस को प्रत्यारोपित करेगा।
    • प्रक्रिया स्कोलियोसिस के प्रकार और रोगी की उम्र के आधार पर भिन्न होगी। डॉक्टर इस शर्त की गंभीरता और अन्य उपचारों की प्रतिक्रिया का आकलन करेंगे कि क्या प्रक्रिया एक विकल्प हो सकती है। न्यूरोस्कुल्युलर स्कोलियोसिस वाले अधिकांश रोगियों को रीढ़ की हड्डी में वक्रता को ठीक करने के लिए इस प्रकार के हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3
    वैकल्पिक उपचार को ध्यान में रखते हुए

    चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 11
    1
    व्यायाम करने की कोशिश करो पढ़ाई अनिर्णीत होती है लेकिन इस विचार को इंगित करता है कि शारीरिक गतिविधियों में स्कोलियोसिस रोगी के साथ जुड़े लक्षणों जैसे कि छोटे पीठ दर्द से निपटने में मदद मिल सकती है। जब आपके बच्चे में हल्के स्कोलियोसिस होते हैं, तो यह जानने के लिए कि किसी शारीरिक गतिविधियों के स्वस्थ और अनुशंसित हैं, किसी चिकित्सकीय विशेषज्ञ से बात करें। कलेक्टिव स्पोर्ट्स और अन्य अभ्यास सबसे ज्यादा चुने हुए विकल्प हैं I
    • भौतिक चिकित्सा भी भौतिक गतिविधियों या खेल के रूप में एक ही प्रभाव हो सकता है।
    • शरीर को सक्रिय रखने के लिए स्कोलियोसिस के साथ वयस्कों के लिए भी बहुत मददगार है
  • चित्र शीर्षक इलाज Scoliosis चरण 12
    2
    कायरोप्रैक्टिक हेरफेर से गुजरना अध्ययनों से रोगियों में सकारात्मक परिणाम दिखाते हैं जो कि चीयरोपैक्टिक देखभाल की मांग करते हैं। एक विशिष्ट अध्ययन में, 24 महीने के बाद सकारात्मक लाभ के साथ एक उपचार आहार के पूरा होने के तुरंत बाद सकारात्मक शारीरिक लाभ की सूचना दी गई थी। क्रोनिक हेरफेर एक अभ्यास कार्यक्रम पर आधारित होता है जो वयस्कों में स्कोलियोसिस की प्राकृतिक प्रगति को रोकने में प्रयुक्त होता है।
    • जब चाइपरोपेक्टिक देखभाल का विकल्प चुनते हैं, तो केवल लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, जो वैज्ञानिक आधार के बिना वादे नहीं करते हैं। अपने पड़ोस में पूरा करने वाले कायरोपेक्टर्स का पता लगाने के लिए अपनी वाचा की वेबसाइट या खोज साइट पर देखें
    • ऑर्थोपेडिस्ट भी एक अच्छे चिकित्सक को सुझा सकते हैं। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों - अगर वे इस क्षेत्र में एक पेशेवर से मिलते हैं - भी अच्छी सिफारिशें कर देगा परामर्श प्रवेश करने से पहले व्यक्ति में या फोन के द्वारा हाड वैद्य से बात करें और प्रथाओं और काइरोप्रैक्टिक हेरफेर के अलावा, उसके द्वारा नियोजित काम कर विधि के बारे में और अधिक जानने के।
    • इसमें कोई सबूत नहीं है कि स्कोलियोसिस वक्र के संबंध में कायरोपैक्टिक देखभाल में कोई फर्क पड़ता है, लेकिन यह हालत के साथ आने वाली दर्द के साथ मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 13
    3
    दर्द उपचार के बारे में पूछें जब आप स्कोलियोसिस के कारण परेशानी महसूस करते हैं, तो उपचार की संभावनाओं की जांच करें जो दर्द को दूर करते हैं, लेकिन वक्रता को ठीक नहीं करें पार्श्वकुब्जता पीठ दर्द है कि अन्य विकल्प alternativas- चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से इलाज किया जा सकता करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं इस तरह के एनएसएआईडी (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा) या यहां तक ​​कि विरोधी भड़काऊ इंजेक्शन के रूप में काउंटर पर उपचार से अधिक उपभोग करने के लिए करता है, तो दर्द भी मजबूत नहीं है है । कई अन्य उपचार हैं
    • एक्यूपंक्चर एक और तरीका है जो स्कोलियोसिस के दर्द को कम कर सकता है।
    • योग का अभ्यास करें या मालिश चिकित्सक के पास जाएं। रीढ़ की हड्डी के वक्रता के उपचार के संबंध में इन विधियों को सिद्ध नहीं किया गया है, लेकिन पीठ दर्द के संबंध में सुरक्षित और प्रभावी तरीके हैं, क्योंकि वे मांसपेशियों को मजबूत और आराम करते हैं।
  • ट्रीट स्क्रोलियोसिस स्टेप 14 शीर्षक वाले चित्र
    4
    बायोफीडबैक का प्रयास करें बायोफीडबैक एक वैकल्पिक इलाज है और यह escoliose- लक्षणों में से संभव राहत के लिए सिफारिश की है, रोगी को अपने स्वयं के कार्यों के माध्यम से उन्हें नियंत्रित करने के सीखने, शरीर की अपनी प्रतिक्रियाओं के प्रति अधिक जागरूक है। स्कोलियोसिस के साथ रोगियों में किए गए एक अध्ययन में, बायोफीडबैक डिवाइस एक अधिसूचना जारी की है जब भी आप गरीब मुद्रा के साथ थे, सुधार की जरूरत पड़ेगी।
    • हालांकि कोई बड़ा अध्ययन और दीर्घकालिक अध्ययन किया नहीं गया है, लगभग 70% रोगियों ने अध्ययन के दौरान लक्षणों में सुधार की रिपोर्ट की।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 15
    5
    विद्युत उत्तेजना को दिखाने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यह वैकल्पिक तकनीक बच्चों में स्कोलियोसिस के लक्षणों के उपचार में उपयोगी हो सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने में सक्षम हो, वे कम से कम 35 डिग्री मोड़, अज्ञातहेतुक स्कोलियोसिस और कम से कम दो साल अभी भी कंकाल विकास शेष होने की आवश्यकता होगी। यह भौतिक चिकित्सा के साथ किया जाता है बिजली की उत्तेजना के लिए प्रस्तुत करने के लिए, यह बच्चों के इलेक्ट्रोड पर डिवाइस जगह छाती या धड़ के पक्ष में पसलियों के बीच तैनात कर रहे हैं के लिए आवश्यक है, के तहत सीधे हाथ और पीठ क्षेत्र वक्रता से प्रभावित के साथ गठबंधन किया। विद्युत उत्तेजना का चक्र आम तौर पर रात में घर पर होता है, मांसपेशियों में आठ घंटे की उत्तेजना होती है और जब बच्चे सोता है
    • उपचार और विद्युत उत्तेजना के स्तर की प्रभावशीलता निरंतर भौतिक चिकित्सक द्वारा जांच की जाती है।
    • इस के बावजूद, यह अभी भी एक विवादास्पद उपचार है।
  • युक्तियाँ

    • आप उस व्यक्ति हैं जो आपके शरीर को सर्वश्रेष्ठ जानते हैं स्कोलियोसिस के निदान के दौरान अपनी आसन और पीछे की स्थिति से अवगत रहें ध्यान से आकलन करें कि उपचार फायदेमंद हो रहे हैं या नहीं और समय के साथ आपकी रीढ़ के लिए सकारात्मक परिणाम जारी रखें।
    • उपचार और उपचार केवल स्कोलियोसिस के उपचार में अनुभव के साथ लाइसेंसधारी चिकित्सक की देखरेख और सलाह के तहत किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com