IhsAdke.com

कैसे कुत्तों में हिप दर्द को राहत देने के लिए

कूल्हे में दर्द कुत्तों में एक आम समस्या है जो गठिया है या हिप डिस्प्लाशिया से पीड़ित हैं। यह स्थिति आमतौर पर बिगड़ जाती है जब जानवर पैर का उपयोग कर बंद हो जाता है, जो मांसपेशियों के शोष की ओर जाता है। शोष के साथ, जोड़ों का समर्थन करने के लिए कम पेशाब होता है, और इस तरह से क्लौडेक्शन का एक दुष्चक्र शुरू होता है, जो अधिक से अधिक तीव्र हो जाता है। कई तकनीकें हैं जो कुत्ते को अधिक आरामदायक बनाने में मदद कर सकती हैं, जिनमें शारीरिक उपचार, दवाई और दर्द निवारक के बिना दर्द से राहत भी शामिल है। इन तकनीकों के बारे में अधिक जानें ताकि आप अपने पालतू जानवर को हिप दर्द से कम कर सकें।

चरणों

विधि 1
मालिश करना

कुत्ते के चरण 1 में हिप पेन में छुटकारा पाने वाला चित्र
1
कुत्तों को मालिश करने का तरीका जानें एक मालिश से तनाव कम करने, रक्त परिसंचरण में सुधार और कुत्ते में दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह पालतू के साथ अपने बंधन को मजबूत करने का भी एक शानदार तरीका है और यह भी चोट या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकता है जो उपचार की आवश्यकता होती है।
  • मालिश एक मान्यता प्राप्त चिकित्सा है जो फायदेमंद प्रभाव लाती है और पशु चिकित्सा विज्ञान में वकालत और अभ्यास की जाती है।
  • कुत्ते के चरण 2 में हिप दर्द को राहत दिलाने वाला चित्र
    2
    जानें कि मालिश कब है नहीं होना चाहिए बनाओ यह आपके पालतू के दर्द के लिए हमेशा सबसे अच्छा समाधान नहीं है कुछ मामलों में, यह कुत्ते को बदतर बना सकता है यदि आपके पास मालिश है तो आपके पास नहीं होना चाहिए:
    • हिप टूट या विस्थापित है
    • जोड़ों में संक्रमण
    • एक त्वचा संक्रमण
      • यदि आपको इन शर्तों में से किसी पर संदेह है, तो इसे एक ही समय में पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। इस तरह के रोगों को तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
  • कुत्तों के हिप पेन में छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 3
    3
    कूल्हों के परेशानी पक्ष के साथ कुत्ते को रखो ऐसा करना बहुत मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि वह शायद प्रभावित हिप के वजन को दूर करने के प्रयास में शायद अपने पक्ष में झूठ बोलेंगे। जब क्षेत्र को छूते हुए, आप देख सकते हैं कि स्थान बिना किसी उपयोग के भी कठोर और तनावपूर्ण है। यह एक अच्छा संकेत है कि मालिश प्रभावी हो सकती है
    • यदि न तो त्वचा और न ही हड्डियां घायल हैं, तो मालिश दर्द को दूर करने में मदद करेगा। हालांकि, अगर आप किसी त्वचा की समस्याएं देखते हैं या यदि कुत्ते को दर्द में दिख रहा है, तो इस कदम को छोड़ें और भौतिक मूल्यांकन के लिए सीधे पशुचिकित्सा में जाएं
  • कुत्तों में राहत हिप दर्द शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    अपने हाथों की हथेली के साथ कुत्ते की कूल्हे मालिश करें पीछे और गति के साथ, हाथ के आधार पर दबाव डालना, दिल की ओर बढ़ना धीमी और चिकनी चालें आराम कर रही हैं, तेज और मजबूत उत्तेजक हैं। दर्द से राहत के लिए, एक आंदोलन हर पांच सेकंड आदर्श है। 10 से 20 मिनट की अवधि के लिए प्रभावित अंग, दो या तीन बार एक दिन की मालिश करें।
    • कूल्हे की पीड़ा के साथ एक जानवर की मांसपेशियों तनाव और कड़ी हो। यह तनाव जोड़ों को संपीड़ित करता है, जिससे सूजन सतहों को घर्षण में घुसता है, जिसके कारण इससे भी अधिक दर्द होता है। मालिश, मांसपेशियों को आराम देने के अलावा, एंडोर्फिन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, एक नैसर्गिक दर्द निवारक जिसमें मॉर्फिन के समान रासायनिक संरचना होती है।
  • कुत्तों में राहत हिप दर्द शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    सिरों से ऊपरी आंदोलन करें यह पता लगाने के लिए कि क्या आप अपने कूल्हों को ठीक से मालिश कर रहे हैं, अपने आप को अपने दिल में वापस रक्त मालिश की कल्पना करें। रक्त प्रवाह बल को विपरीत दिशा में चलने वाली चालें जो रक्त में जमा हो जाती हैं जो सूजन और कम गतिशीलता का प्रवाह करती है। इसके अलावा, कुत्ते के लिए यह सबसे अच्छा है कि मांसपेशियों को ऊपर उठाने के बजाय, इसे मजबूर करने के बजाय
  • विधि 2
    निष्क्रिय लचीलापन का उपयोग करना

    कुत्तों में हिप दर्द में छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    1
    निष्क्रिय गठजोड़ का उपयोग करने के विचार पर विचार करें। निष्क्रिय जुटाना खींचने के समान है। इस तकनीक, जब एक कूल्हे संयुक्त के लिए आवेदन किया जाता है, सिर के विपरीत दिशा में प्रभावित हिंदपोज का सावधानीपूर्वक खींचना होता है। निष्क्रिय लचीलापन मांसपेशियों और जोड़ों को रखने के उद्देश्य के लिए अंगों के नाजुक खींचने का उपयोग करता है गतिशील
    • सिद्धांत अंतर्निहित निष्क्रिय गड़बड़ी यह है कि दर्द पंजे के आंदोलन को प्रतिबंधित करता है और फिर कूल्हे कठोर हो जाती है, जिसके कारण आंदोलन में वृद्धि हुई है यह दुष्चक्र तब तक जारी रहता है जब तक दर्द और दर्द में तनाव गंभीर हो जाते हैं।
  • कुत्तों में हिप दर्द में छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 7
    2
    कुत्ते के लिए सबसे अच्छी स्थिति तय करें आप कुत्ते को खड़े या झूठ बोल के साथ निष्क्रिय जुटाव का उपयोग कर सकते हैं। यदि दोनों कूल्हे पीड़ाग्रस्त हैं, तो लेट जाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, क्योंकि खड़े होने पर विपरीत हिप पर अतिरिक्त वजन के साथ असहज महसूस होता है जब पैर में से एक को हटा दिया जाता है।
    • कुत्ते के पैरों के बीच एक छोटी तकिया लगाने की कोशिश करें, ताकि उसके पास और भी अधिक आराम हो।
  • कुत्तों में हिप दर्द में छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 8
    3
    उस पक्ष पर झूठ बोलो जो चोट नहीं है। बाईं हिप को लंबा करने के लिए निष्क्रिय लचीलापन का उपयोग करते समय, इसे बायीं तरफ ऊपर के साथ, दाहिनी ओर रखो। दाहिनी कूल्हे के मामले में, बाईं तरफ कुत्ते को दाएं हाथ के ऊपर डालना।
    • किसी भी तरह से, चुना गया पद उसके लिए सबसे अधिक आरामदायक होना चाहिए। जब दर्द के विपरीत ओर झूठ बोलते हैं, घायल कूल्हे का वजन और दबाव हटा दिया जाता है।
  • कुत्तों में राहत हिप दर्द शीर्षक से चित्र चरण 9



    4
    जांघ वापस धक्का द्वारा शुरू करो। हड्डी के बीच में जांघ के सामने बाएं हाथ को रखें और खोल के आकार वाले हथेली के साथ, उसके घुटने के चारों ओर लपेटें दबाव धीरे से लागू करें, लेकिन दृढ़ता से, जांघ वापस धक्का, कुत्ते के पंजे के रूप में अच्छी तरह से वापस जाने के लिए जिससे।
    • आंदोलन को मजबूर न करें और अगर दर्द ठीक हो जाए तो उसे रोक दें। इरादा कुत्ते की लचीलापन बढ़ाने के लिए नहीं है, बल्कि तनाव और कठोर पेशी को लंबा करने की कोशिश करना है।
  • कुत्तों में हिप पेन में छुटकारा पाने के चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसे करीब 40 सेकंड के लिए इस विस्तार की स्थिति में रखें और फिर रिलीज़ करें। इस प्रक्रिया को प्रतिदिन दो 10 मिनट के सत्र में दोहराएं। यह जोड़ों को लचीला रखने और दर्द को दूर करने में मदद करता है।
    • मज़दूरों को वातानुकूलित रखने के लिए और जोड़ों को गतिशील रखने के लिए एक सदस्य को निष्क्रिय रूप से खींचने का कार्य एकीकरण है। यह विधि इस सिद्धांत पर आधारित है कि दर्द से पैर की गति को रोकता है, जो कूल्हे के जोड़ को मजबूत करता है, जिससे आंदोलन की हानि में वृद्धि और अंग के उपयोग की कमी से शुरू हुई गिरावट का एक चक्र होता है।
  • विधि 3
    दवा उपचार लागू करना

    कुत्तों में हिप दर्द में छुटकारा पाने वाला चित्र, स्टेप 11
    1
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) के साथ कुत्ते की चिकित्सा शुरू करें। गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, चिकित्सक द्वारा निर्धारित दर्दनाशक दवाइयां हैं जो सूजन को कम करते हैं। वे "अच्छा" COX-1 एंजाइम्स पर कम काम करते हुए COX-2 "खलनायक" एंजाइमों, संयुक्त सूजन के मध्यस्थों को बाधित करके कार्य करते हैं, जो गुर्दे और पेट की परत के लिए रक्त का प्रवाह बनाए रखते हैं। संक्षेप में, वे कुत्ते के दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं।
    • इन उपचारों में एक उच्च सुरक्षा मार्जिन है अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है और अन्य दर्द निवारकों की तुलना में गैस्ट्रिक अल्सर और जमावट समस्याओं जैसे कम अवांछनीय दुष्प्रभावों का कारण होता है। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं सबसे अधिक बार पशु चिकित्सकों द्वारा निर्धारित की जाती हैं: मेलॉक्सिकम, कार्पफ्लान (रिमादिल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर)।
    • मेलॉक्सिकम की मौखिक रखरखाव की खुराक 0.05 मिलीग्राम प्रति किग्रा है, या तो एक साथ या भोजन के बाद, दिन में एक बार। मौखिक निलंबन में 1.5 मिलीग्राम / एमएल है। एक सामान्य 30 किलो लैब्राडोर को भोजन में एक दिन में 1 मिलीलीटर की जरूरत होती है।
  • कुत्तों में राहत हिप दर्द शीर्षक से चित्र चरण 12
    2
    कुत्ते को एस्पिरिन दें एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) हल्के से मध्यम दर्द से राहत की पेशकश कर सकता है। यदि आपके हाथ में कोई अन्य दर्द निवारक नहीं है, तो एक स्वस्थ कुत्ता दिन में दो बार या सिर्फ भोजन के बाद 10 मिलीग्राम / किग्रा एस्पिरिन की खुराक ले सकता है। एस्पिरिन आमतौर पर 100 या 500 मिलीग्राम की गोलियों के साथ डिब्बों में आती है, और 30 किलो लैब्राडोर के लिए सुझाए गए खुराक रोज़ाना 300 मिलीग्राम प्रतिदिन दोपहर के भोजन के साथ होता है।
    • हालांकि, लंबे समय में, इसका प्रयोग गैस्ट्रिक अल्सर से जुड़ा होता है, खासकर अगर यह खाली पेट पर दिया जाता है। इसका कारण यह है कि एस्पिरिन आंतों के अस्तर, पेट और गुर्दे में रक्त के प्रवाह को कम करता है। बुफीद एस्पिरिन इस समस्या के साथ मदद कर सकता है, लेकिन यह अभी भी कुत्तों में थोड़े से इस्तेमाल किया जाना चाहिए
    • अगर कुत्ते को दर्द नियंत्रण के लिए लगातार खुराक की आवश्यकता होती है, तो पशुचिकित्सा से यह पूछने के लिए पूछें और सुरक्षित गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं में से एक को लिखो।
    • एनएसएडी के साथ एस्पिरिन को कभी भी नहीं देना चाहिए। जब संयुक्त हो, इन दवाओं की प्रवृत्ति गैस्ट्रिक अल्सर के गंभीर परिणामों के साथ पैदा होती है, जिसमें अचानक मृत्यु भी शामिल होती है।
  • कुत्ते के चरण 13 में हिप पेन में छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एसिटामिनोफेन दें एसिटामिनोफेन, या एसिटामिनोफेन को कुत्तों को दिया जा सकता है। हालांकि, सावधान की सिफारिश की खुराक से अधिक की, एन एसिटाइल पी benzo-Quinoneimine कहा जाता विषाक्त metabolite साथ जिगर, जो अंग को नुकसान और यहां तक ​​कि, अंत में, जिगर की विफलता का कारण बन सकती ओवरलोडिंग से बचने के लिए नहीं हो।
    • सही खुराक 10 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से, भोजन के साथ या बाद में, दिन में दो बार। अधिकांश गोलियां 500 मिलीग्राम की खुराक में आती हैं, इसलिए 30 किलो लैब्राडोर रिट्रीइवर को दी जाने वाली अधिकतम खुराक एक दिन में दो बार गोली का 3/5 होता है। जब संदेह में, हमेशा एक छोटी मात्रा ले लो
    • छोटे कुत्ते के लिए, केवल शिशु निलंबन का उपयोग करें और उन्हें एक बड़ी खुराक देने से बचें।
  • विधि 4
    भौतिक चिकित्सा का उपयोग करना

    कुत्तों में रिलीफ हिप दर्द नामांकित चित्र चरण 14
    1
    गर्मी का उपयोग करें गर्मी को लागू करने से रक्त वाहिकाओं को फैलाने और कूल्हे में संचलन को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है। बदले में, संचलन हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है जो दर्द रिसेप्टर तंत्रिकाओं को परेशान करते हैं। बस कुत्ते को जलाने के लिए सावधान रहें। तापमान को सुरक्षित है या नहीं यह जानने के लिए हमेशा अपनी त्वचा पर पहले ही कोशिश करें।
    • उपयोग करने के लिए एक सरल विधि थर्मल सीड थैला है, माइक्रोवेव में जो प्रकार होता है बैग को गर्म करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें और घायल हिप अप के साथ कुत्ते को अपने हाथ में रखें। फिर जगह में गर्म बीज बैग जगह इसे 10 या 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुछ निष्क्रिय आंदोलन अभ्यास करें।
  • कुत्तों में हिप दर्द में छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 15
    2
    आपके पशुचिकित्सा से ट्रांस्क्युट्यूएशन विद्युत न्यूरोस्टिम्यूलेशन (टीएनएस) के बारे में पूछें इस उपचार में संवेदी नसों को संवेदनाहट करने और दर्द के संचरण को अवरुद्ध करने के लिए त्वचा के लिए एक छोटा विद्युतीय प्रवाह लागू करना शामिल है। यह डेल्टा फाइबर उत्तेजक द्वारा होता है जो रीढ़ की हड्डी में एनकेफेलीन को छोड़ देता है, जो बदले में दर्द संवेदनशीलता कम करता है।
    • पशुचिकित्सा आमतौर पर सर्जरी के बाद दर्द नियंत्रण के लिए इस प्रकार के उपचार का प्रशासन करते हैं, लेकिन प्रभाव केवल एक घंटे तक चलता रहता है।
  • कुत्ते की राहत में हिप दर्द नामक चित्र चरण 16
    3
    लेजर एक्यूपंक्चर के आवेदन में अनुभव के साथ एक पशुचिकित्सा के लिए देखो। पारंपरिक चीनी दवा में प्रशिक्षित पशु चिकित्सकों कुत्ते पर लेज़र एक्यूपंक्चर उपचार कर सकते हैं जो कूल्हों में दर्द कम करने में मदद करते हैं। लेसर दर्द के राहत के लिए पशु के शरीर में उत्पादित रसायनों की रिहाई को उत्तेजित करता है। यदि आप इस उपचार के विकल्प में रुचि रखते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा के लिए एक रेफरल पूछें।
  • युक्तियाँ

    • पशुओं को अधिक सहज और कम दर्दनाक बनाने के सुझाव के लिए पशुचिकित्सा से पूछें पेशेवर कुछ तकनीकों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार हो सकता है जो आप कुत्ते को अच्छी तरह से उपलब्ध कराने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे मालिश

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com