IhsAdke.com

कुत्तों में गठिया का इलाज कैसे करें

स्वास्थ्य उपचार की प्रगति के साथ और कुत्तों की जीवन प्रत्याशा में फलस्वरूप वृद्धि के साथ, गठिया हर अधिक आम है। इस अपक्षयी स्थिति जोड़ों में सूजन, दर्द और विरूपण का कारण बनती है। संयुक्त सूजन से होने वाले दर्द जानवर के आंदोलन को रोकते हैं - इसलिए यह कम सक्रिय होने के लिए बहुत आम है, जिससे मांसपेशियों की कठोरता और घबराहट बढ़ जाती है। गठिया के लिए कोई आदर्श उपचार नहीं है हालांकि, कुत्ते की गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उपायों का एक समूह अपनाया जा सकता है, जैसे कि दर्द निवारन दवाओं का प्रबंध करना, न्यूट्रास्युटिकल से पौष्टिक जोड़ों और पशु-चिकित्सा के लिए पशु की कंडीशनिंग में सुधार के लिए।

चरणों

विधि 1
पशु के वजन की देखभाल

कुत्तों के चरण 1 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि वजन नियंत्रण महत्वपूर्ण है। इस बीमारी के दुर्भाग्यपूर्ण परिणामों में से एक जानवरों की कसरत और फलस्वरूप वजन की कठिनाई है। हालांकि, मोटापा आगे जोड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं, उनकी सतह को नुकसान पहुंचाते हैं, और तथ्य यह है कि अधिक वजन वाले कुत्ते को आगे बढ़ने में अधिक कठिनाई होती है।
  • गठिया के प्रारंभिक दौर में, वजन घटाने से दर्द से लड़ने के लिए दर्द की हत्या करने की आवश्यकता में देरी हो सकती है इसलिए, यह गैर-लचीले जानवर के किसी भी मालिक के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुत्ते द्वारा खाए गए कैलोरी नियंत्रित करें वज़न कम किया गया कैलोरी की संख्या को सीमित करने या इसके लिए विशेष रूप से विकसित आहार योजना का पालन करके वज़न कम किया जाता है, जैसे "मेटाबोलिक हिल्स" आहार ज्यादातर लोग आहार के विचार से परिचित हैं, तो हम इस मामले को पहले विचार करें।
    • कुत्ते को अपना वजन कम करने के लिए, उन्हें रोज़ाना लेने से ज्यादा कैलोरी खर्च करना पड़ता है ऐसा करने का एक तरीका भोजन की मात्रा को उस बिंदु तक कम करना है जहां वजन कम करना शुरू हो रहा है।
  • कुत्ते के चरण 3 में इलाज संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता करें कि कुत्ते को कितना खाना चाहिए सबसे पहले, एक पैरामीटर स्थापित करने के लिए जानवरों का वजन। फिर प्रत्येक सेवा में लगातार दो सप्ताह तक 10% कम फ़ीड प्रदान करें और अवधि के अंत में कुत्ते को तौलना।
    • यदि जानवर ने वजन कम नहीं किया है, तो 10% कटौती और प्रक्रिया दोहराएँ जब तक कि यह अपना वजन कम करने के लिए शुरू नहीं होता है। हालांकि, यह छोटे भोजन ले सकता है जो कुत्ते को छोड़कर असंतुष्ट हो।
    • जानवरों को "हिल्स आरडी" या "पुरीना ओम" जैसे वजन कम करने में मदद करने के लिए विकसित राशन का उपयोग, यह भी मदद कर सकता है। ये खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम हैं, लेकिन फाइबर में अधिक है, जो लंबे समय तक पशु के पेट में रहता है और इसके परिणामस्वरूप, संतोष की अधिक स्थायी समझ प्रदान करता है।
  • कुत्तों के चरण 4 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक चयापचय आहार का प्रयोग करें एक और विकल्प "मेटाबोलिक हिल्स" आहार पर कुत्ते को डाल देना है इसमें पशुओं के चयापचय में तेजी लाने के लिए विशेष रूप से विकसित किए गए खाद्य पदार्थों का उपयोग किया जाता है। इसके साथ, यह कैलोरी को अधिक तेज़ी से जलता है और प्रत्येक भोजन को सही तरीके से तौलना करने की आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 2
    न्यूट्रास्यूटिकल का उपयोग

    कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझें कि क्या न्यूट्रास्युटिकल हैं वे आहार की खुराक हैं जो एक दवा की तरह कार्य करते हैं हालांकि, कोई दुष्प्रभाव नहीं है, जिससे उन्हें फार्मासिस्टों के मुकाबले सुरक्षित विकल्प मिलते हैं। एक अन्य लाभ यह है कि उन्हें ओवर-द-काउंटर खरीदा जा सकता है
    • संयुक्त स्वास्थ्य से संबंधित दो न्यूट्रास्यूटिकल, चोंड्रोइटिन और ग्लूकोसोमाइन हैं। ये दो अणुएं सिनर्जी हैं, जिसका मतलब है कि व्यक्तिगत रूप से एक साथ दिए जाने पर वे सबसे अच्छा काम करते हैं।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह ध्यान देने योग्य है कि चोंड्रोइटिन और ग्लूकोसोमाइन की दक्षता से विवाद हो रहा है। इस उपचार के पीछे सिद्धांत यह है कि यह कार्टिलेजों की मरम्मत के लिए आवश्यक "ब्लॉकों" प्रदान करता है, साथ ही साथ संयुक्त द्रव की गुणवत्ता में सुधार करता है।
    • लक्ष्य, उपास्थि को पोषण करना, अपने स्वास्थ्य में सुधार करना और भविष्य में हड्डियों के जोखिम को कम करने या क्षतिग्रस्त होने का जोखिम कम करना है। इसके अलावा, इन पदार्थों में संयुक्त तरल पदार्थ की चिपचिपाहट (या मोटाई) में वृद्धि होती है, जो स्नेहन के लिए बेहतर बनाती है।
    • हालांकि, इन दावों की सच्चाई के बारे में पशु चिकित्सकों के बीच एक महान बहस है आखिरकार, कई जानवरों को इन दवाओं के प्रशासन से लाभ मिलता है। इसलिए, चूंकि वे जानवरों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और यदि लागत एक समस्या नहीं है, तो ग्लूकोजैमिन और चोंड्रोइटिन का उपयोग करके कुछ भी खोना नहीं है।
  • कुत्तों के चरण 7 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    पशु को ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन देने पर विचार करें। दोनों जानवरों के लिए एक स्वादिष्ट प्रारूप में बेचे जाते हैं, लेकिन मानव उपयोग के लिए भी संस्करण भी कुत्तों के लिए उपयुक्त हैं।
    • 10 किलो से कम वजन वाले कुत्ते के लिए सामान्य दैनिक खुराक 500 मिलीग्राम ग्लूकोसामाइन और 400 मिलीग्राम चोंड्रोइटिन होता है। ओवरडोज की संभावना नहीं है
    • गठिया के साथ पशुओं में, इन दवाइयां पूरे जीवन भर में ली जानी चाहिए।
  • विधि 3
    भौतिक चिकित्सा के उपयोग

    कुत्तों के चरण 8 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझे कि भौतिक चिकित्सा क्या है इसमें शारीरिक हेरफेर और गैर-फार्मास्यूटिकल के साथ दर्द का उपचार होता है। मालिश, निष्क्रिय व्यायाम, transdermal विद्युत उत्तेजना (टीएसई) और गर्मी उपचार सभी भौतिक चिकित्सा तकनीक हैं और घर पर लागू किया जा सकता है



  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    गठिया के कारण दर्द को दूर करने के लिए पशु को मालिश करें मालिश संयुक्त चारों ओर मांसपेशियों को उत्तेजित करता है और ऊतक है, जो रक्त और लसीका वाहिकाओं और बीच के द्रव को द्रव धक्का वैक्यूम में चूसा जाता है के भीतर दबाव बढ़ जाता है।
    • यह चोटों और सूजन के कारण जमा हुए जहरीले परेशानियों को दूर करने और तंत्रिका अंत में परेशान करने में मदद करता है। नतीजतन, नए पोषक तत्व सूजन और जोड़ों और मांसपेशियों के मस्तिष्क की वसूली में क्षेत्र को नमक और सहायता करते हैं।
    • जोड़ों के दर्द के साथ एक जानवर, कड़ी मांसपेशियों और क्षेत्र आगे जोड़ों को संपीड़ित में अतिरिक्त तनाव हो जाता है के कारण सूजन सतहों एक दूसरे के खिलाफ रगड़ और दर्द को तेज। मालिश की मांसपेशियों को आराम करने के लिए मदद करता है और एंडोर्फिन की रिहाई, एक प्राकृतिक दर्द निवारक दवा रासायनिक अफ़ीम शरीर के लिए इसी तरह के द्वारा उत्पादित उत्तेजित करता है।
  • कुत्ते के चरण 10 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ विशिष्ट मालिश तकनीकों को जानें हैं, उदाहरण के लिए, संयुक्त कूल्हे दर्दनाक है, तो आप समाप्त होता है से शुरू काम करते हैं और (दिल की दिशा में तरल पदार्थ को पुश करने की कोशिश कर रहा कल्पना) ऊपर ले जाता है चाहिए।
    • इसे थोड़ा झुकाकर अपना हाथ ले जाएं और दिल की ओर की जांघों की मांसपेशियों के खिलाफ हथेली के आधार पर दबाव डालें।
    • प्रकाश और कोमल आंदोलन शामक होते हैं, जबकि तेजी से आंदोलन उत्तेजक होते हैं। दर्द से राहत के लिए, एक आंदोलन हर पांच सेकंड आदर्श है।
    • प्रभावित अंग को 10 से 20 मिनट के लिए, दो से तीन बार एक दिन में मालिश करें।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    निष्क्रिय लचीलापन की कोशिश करो इस तकनीक का निष्क्रिय आदेश मांसपेशियों कंडीशनिंग और मोबाइल संयुक्त बनाए रखने के लिए सदस्य का विस्तार होते हैं। इस के पीछे सिद्धांत दर्द के चक्र कि संयुक्त है, जो आगे पेशी stiffens और कम सदस्य का उपयोग करने के पशु का कारण बनता है की आवाजाही को प्रतिबंधित करता है को तोड़ने के लिए है।
    • फिर, एक संधिशोथ के कूल्हे का उदाहरण जारी रखते हुए, निष्क्रिय गतिशीलता में धीरे-धीरे प्रभावित हिंद पंजा वापस सिर से दूर होता है। यह चार जानवरों या झूठ बोल के साथ किया जा सकता है यदि कूल्हे के दोनों तरफ पीड़ादायक होते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि कुत्ते को झूठ बोलना है ताकि उन्हें शरीर के वजन का समर्थन केवल हिंद पैरों में से एक पर नहीं करना पड़े।
    • हिप के बाईं तरफ को निष्क्रिय रूप से फैलाने के लिए, उदाहरण के लिए, कुत्ते को बाईं तरफ के साथ अपने पक्ष में रखें अपने बाएं हाथ को जांघ की हड्डी के बीच में स्लाइड करें और क्रेनियल पेशी के चारों ओर मुट्ठी को धीरे से झुकाएं। फर्म को लागू करें लेकिन कोमल दबाव, वापस जांघ खींच। आंदोलन को मजबूर न करें और खींचने से रोकें, यदि जानवर असुविधाजनक प्रतीत होता है।
    • 40 सेकंड के लिए उस विस्तारित स्थिति में पंजा पकड़ो और रिलीज करें। एक दिन में दो 10 मिनट के सत्र की कोशिश करें यह संयुक्त लचीला बनाए रखने में मदद करता है और दर्द से राहत देता है।
  • कुत्ते के चरण 12 में इलाज संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    5
    गठिया के अंगों पर गर्मी लागू करें। यह उपचार रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करता है और परिसंचरण को उत्तेजित करता है। नतीजतन, यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है जो दर्द के तंत्रिका रिसेप्टर्स को परेशान करते हैं।
    • एक सरल विधि एक गर्म कॉम्प्रेक्ट का उपयोग होती है (ऐसे मॉडल हैं जो माइक्रोवेव में जा सकते हैं) संपीड़ित को गर्म करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें, और पशु झूठ बोलकर और उजागर गठिया अंग के साथ, संयुक्त पर थैली की स्थिति में रखें।
    • 10 से 15 मिनट तक साइट को संपीड़ित रखें और फिर कुछ निष्क्रिय गति अभ्यास करें।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    ट्रांसक्यूट्यूशियल इलेक्ट्रिक नर्व उत्तेजना (टीएनएस) के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें यह उपचार घर पर किया जा सकता है यदि मालिक मूल प्रशिक्षण प्राप्त करता है और उचित उपकरण है
    • इसमें संवेदी तंत्रिकाओं को anesthetize और दर्द के संचरण को ब्लॉक करने के लिए त्वचा के लिए छोटे विद्युत धाराओं के आवेदन शामिल हैं। डेल्टा फाइबर के उत्तेजना के माध्यम से यह संभव है, जो रीढ़ की हड्डी में एनकेफ़्लिन को जारी करता है, दर्द संवेदनशीलता को कम करता है। एक 20 मिनट का सत्र 24 घंटे की अवधि के लिए दर्द को कम कर सकता है।
    • टीएनएस उपकरण एक छोटी सी मशीन है जो हाथ की हथेली में फिट है और बैटरी पर चलता है। दो इलेक्ट्रोड हैं जो पशु की त्वचा से जुड़ा होना चाहिए। दर्द इलेक्ट्रोड से अवरुद्ध होता है - हिप दर्द का इलाज करने के लिए, श्रोणि के ऊपर 15 सेमी ऊपर कूल्हे के एक तरफ इलेक्ट्रोड रखें।
  • विधि 4
    दर्द को दूर करने के लिए दवाओं के उपयोग

    कुत्तों के चरण 14 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    1
    दर्द को दूर करने के लिए एनएसएआईडीओ दें। गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs या NSAID को संक्षिप्त, अंग्रेजी "गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं") दर्दनाशक दवाओं कि मदद सूजन को कम नियंत्रित कर रहे हैं। वे कॉक्स -2 एंजाइमों बाधा "बुरा", जबकि कॉक्स 1 एंजाइम "अच्छा" गुर्दे और पेट सामान्य रूप से कार्य की परत है कि बनाए रखने के लिए रक्त के प्रवाह की अनुमति से काम करते हैं।
    • ये दवाएं काफी सुरक्षित होती हैं जब सही तरीके से उपयोग की जाती हैं और गैस्ट्रिक अल्सर और खून बह रहा विकार जैसे अप्रिय साइड इफेक्ट होने की संभावना कम होती है। आमतौर पर चिकित्सकों द्वारा निर्दिष्ट एनएसएडीएस मेलॉक्सिकम (मेटाकॉम), कारप्रोफेन (रिडाडेल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर) हैं।
    • मेटाकम का रखरखाव खुराक दिन में एक बार में 0.05 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक (भोजन के दौरान या उसके बाद) है। समाधान में 1.5 मिलीग्राम / एमएल, अर्थात 30 किलो लैब्राडोर में 1 मिलीलीटर दैनिक की आवश्यकता होगी।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    एस्पिरिन के साथ जानवर के दर्द को दूर करने की कोशिश करें एस्पिरिन (एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड) दर्द से राहत मॉडरेट करने के लिए एक हल्के कारण बनता है। हालांकि, इस पदार्थ की लंबे समय तक उपयोग गैस्ट्रिक अल्सर के साथ जब खाली पेट लागू किया जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से। इस का कारण यह तथ्य यह है कि एस्पिरिन पेट अस्तर, पेट और गुर्दे में रक्त के प्रवाह में कमी है।
    • एनएसएआईडीएस के साथ एस्पिरिन को कभी भी नहीं दिया जाना चाहिए। जब संयुक्त हो, इन दवाओं के गंभीर परिणामों के साथ गैस्ट्रिक अल्सर पैदा करने का बहुत खतरा होता है
    • यदि कोई अन्य एनाल्जेसिक उपलब्ध नहीं है, तो एक स्वस्थ कुत्ता भोजन के दौरान या उसके बाद दो बार रोज़ 10 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक प्राप्त कर सकता है। एस्पिरिन आम तौर पर 300 मिलीग्राम गोलियों में आती है - इसलिए एक 30 किलो कुत्ते की खुराक दिन में दो बार एक टैबलेट होगी।
  • कुत्ते के चरण 16 में इलाज संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    पेरासिटामोल की उचित खुराक के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें मध्यम दर्द से राहत के लिए एक अन्य विकल्प पैरासिटामाल (एसिटअमाइनोफेन) है। हालांकि, अगर आप बहुत सावधान जब इस माप का प्रबंध क्योंकि जरूरत से ज्यादा एक जहरीले मेटाबोलाइट साथ जिगर overloads होना चाहिए, कहा जाता N-acetyl-p-aminobenzoquinonaimina और शरीर को नुकसान और जिगर की विफलता का कारण बन सकता है।
    • एक पशु चिकित्सा औषधीय उत्पाद हमेशा बेहतर होता है, लेकिन अगर कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो भोजन के साथ पेरासिटामोल का उपयोग करें और सावधानीपूर्वक खुराक का निरीक्षण करें। खुराक 10 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से, दो बार दैनिक भोजन के दौरान या बाद में है।
    • अधिकांश गोलियों में 500 मिलीग्राम है, इसलिए एक 30 किलो कुत्ते को दिन में दो बार एक टैबलेट का अधिकतम 60% लेना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं, सिफारिश की तुलना में एक छोटी मात्रा ले लो छोटे कुत्ते के लिए, समाधान में उपाय का उपयोग करना संभव है।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक से चित्र चरण 17
    4
    स्टेम सेल थेरेपी के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें कुत्तों में गठिया के उपचार के लिए एक नया रोमांचक विकल्प स्टेम सेल थेरेपी है। इससे अन्य उपचारों में अंतर यह है कि यह परेशानी का इलाज करने के बजाय क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत को प्रोत्साहित करता है
    • इस पद्धति में स्टेम कोशिकाओं के नमूने प्राप्त करने के लिए संवेदनाहारी जानवर से वसा का एक टुकड़ा निकालना भी शामिल है, जो प्रयोगशाला में सक्रिय हो जाएगा और फिर जोड़ों में इंजेक्ट किया जाएगा।
    • आजकल, यहां कुछ पशु चिकित्सा क्लीनिक मौजूद हैं जो इस उपचार की पेशकश करते हैं। कई जानवरों ने तस्वीर में इस तरह के एक महान सुधार दिखाया है कि कुछ हफ्तों के बाद दर्द का इलाज करने के लिए दवाओं के उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com