IhsAdke.com

आपकी हड्डी घनत्व मूल्य को समझना

यदि आपने एक हड्डी डेन्सिटोमेट्री परीक्षा ली है, तो परिणाम जानने और समझने का तरीका जानने के लिए आपके स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। आपकी हड्डी के घनत्व मूल्य को समझने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
बोन डेन्सिटोमेट्री

अस्थि घनत्व परीक्षण आमतौर पर रजोनिवृत्त महिलाओं में और संभावित कमजोर कंकाल के साथ लोगों में किया जाता है, और परिणाम हड्डियों को तोड़ने की संभावना का अनुमान लगाने के लिए मदद करता है। परीक्षण पुराने महिलाओं के बीच ऑस्टियोपोरोसिस के निदान के लिए एक मानक प्रक्रिया है, लेकिन अगर आप एक अंग प्रत्यारोपण या अस्थि मज्जा अगर लंबे समय में स्टेरॉयड के साथ इस्तेमाल किया दवाओं बनाया है, हाल ही में एक हड्डी टूट अपने चिकित्सक से एक बोन डेन्सिटोमीटरी आदेश दे सकता है, कुछ हार्मोन के स्तर में गिरावट या ऊंचाई खो जाने पर महसूस किया कैल्शियम और अन्य खनिजों की उपस्थिति के माध्यम से परीक्षण आपकी हड्डियों की ताकत जानने का एक तरीका प्रदान करता है।

हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझें
1
परिधीय और केंद्रीकृत हड्डी परीक्षाओं के बीच अंतर को समझें। लागत और माप की आसानी के अलावा, परीक्षा भी सटीकता में भिन्नता है। कुछ डॉक्टर एक परिधीय परीक्षा से शुरू करेंगे, एक केंद्रीकृत परीक्षा आयोजित करेंगे, यदि परिधीय ने कम हड्डी घनत्व का संकेत दिया हो।
  • परिधीय मशीन छोटे और पोर्टेबल हैं, वे आपकी हड्डी की परिधि में अस्थि घनत्व की जांच करते हैं, जैसे उंगलियों और एड़ी की हड्डियों में। वे बहुत सस्ता हैं, लेकिन वे हड्डियों में हमेशा हड्डियों के स्वास्थ्य के अच्छे संकेतक नहीं होते हैं जो अधिक आसानी से तोड़ते हैं
  • केन्द्रीकृत हड्डी स्कैन एक जंगम हाथ के साथ एक बड़ी एक्स-रे मशीन शामिल है, की अनुमति देता है, जबकि आप एक स्ट्रेचर पर पड़े रहते हैं अपने कंकाल के विभिन्न भागों मापा जाता है। इस मशीन, अपने कूल्हों, अपनी पीठ और अपने अग्र-भुजाओं की हड्डियों के घनत्व की जांच कर सकते हड्डियों कि और अधिक आसानी से टूट रहे हैं फिसल जाता है या गिर जाता है की ताकत का एक अच्छा उपाय का निर्माण।
  • हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    एक हड्डी densitometry का उद्देश्य पता ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण देखने के लिए ज्यादातर लोग हड्डियों की घनीभूत आकृतियां करते हैं।
    • अस्थि घनत्व परीक्षण अक्सर हड्डी टूट जाता है की एक विशेष जोखिम का पता लगाने के लिए, या मौका ऑस्टियोपोरोसिस अनुमान लगाने के लिए भले ही आप इस हालत की जरूरत नहीं है उपयोग किया जाता है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस उपचार की प्रभावशीलता पर नजर रखने के लिए बोन डेन्सिटोमेट्री का उपयोग किया जा सकता है।
  • विधि 2
    बोन डेन्सिटोमेट्री टेस्ट परिणाम

    अधिकांश बोन डेन्सिटोमीटरी दो अलग-अलग मानों का आकलन कर सकते हैं: टी मूल्यों और Z मानों प्रत्येक मान हड्डियों के स्वास्थ्य का एक अलग उपाय इंगित करता है और स्वस्थ व्यक्तियों या एक के साथ अन्य लोगों की तुलना में अपनी हड्डियों की ताकत के बारे में आपको बता सकता चिकित्सा इतिहास आपके जैसा ही है वे कैसे अपने अस्थि घनत्व आदर्श के साथ तुलना करता है और अपने जीवन की स्थिति में लोगों के लिए उम्मीद का सूचक है।

    हड्डी घनत्व के स्कोर को समझें
    1
    अपने टी मान को निर्धारित करें टी वैल्यू आमतौर पर अपने लिंग के युवा और स्वस्थ वयस्कों के लिए मतलब हड्डी घनत्व के मानक विचलन के मामले में रिपोर्ट किया जाता है। यह नंबर इंगित करता है कि मतलब से कितना करीब या कितनी दूर आपकी हड्डी का घनत्व है
    • यदि इसकी मूल्य टी -1, 0 या एक सकारात्मक संख्या है, तो उसकी हड्डी का घनत्व स्वस्थ माना जाता है।
    • यदि आपका टी मान -1 और -2.5 के बीच है, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस के संभावित जोखिम का संकेत दे रहा है। आपकी हड्डी की घनत्व औसत से कम है और आपके पास ऑस्टियोपेनिआ हो सकती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस बनना समाप्त हो सकता है।
    • यदि आपकी टी मान -2.5 से नीचे है, तो आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है आपकी हड्डियां शायद कमजोर, भंगुर और टूटने या नियमित गतिविधियों के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं।
  • हड्डी घनत्व स्कोर को समझना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    2
    अपने Z मान को निर्धारित करें यह माप उनके वजन, लिंग, नस्लीय और जातीय पृष्ठभूमि, और उम्र के अन्य व्यक्तियों के साथ उनकी हड्डी की घनत्व की तुलना करता है।
    • यदि उसका Z मान -1, 0 या एक सकारात्मक संख्या है, तो उसकी हड्डी की घनत्व जनसांख्यिकीय विशेषताओं वाले लोगों के साथ संगत है।
    • यदि आपका Z- मान -2 या निम्न है, तो आपकी हड्डी का घनत्व उनकी विशेषताओं वाले लोगों की औसत से भी बदतर है यह परिणाम आपको बता सकता है कि हड्डी का नुकसान उम्र बढ़ने से संबंधित नहीं है।



  • विधि 3
    स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ अस्थि घनत्व पर चर्चा करें

    आप हड्डियों के घनत्व की अपने मूल्य समझ में नहीं आता है या अपने परीक्षा घनत्व का एक बड़ा नुकसान इंगित करता है, यह एक पेशेवर के साथ इन परिणामों पर चर्चा करने के लिए आवश्यक है। आप युवा और स्वस्थ हैं, तो यह जोखिम आप कम अस्थि घनत्व करने जा समझने के लिए अपने हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए महत्वपूर्ण है। कई मामलों में, कुछ निवारक चरणों में नाटकीय रूप से, अस्थि घनत्व या भंग की तेजी से नष्ट हो की संभावना को कम कर सकते हैं और भी वंशानुगत जोखिम के मामलों में। चिकित्सकों, नर्सों, पोषण विशेषज्ञ और बुढ़ापे की और आर्थोपेडिक विशेषज्ञों आप सलाह और जरूरत पड़ने पर कैसे आहार, व्यायाम और पूरक आहार या दवा के माध्यम से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पर सुझाव दे सकते हैं।

    हड्डी घनत्व के स्कोर को समझें
    1
    अस्थि घनत्व के नुकसान को रोकने के लिए पूछें। यहां तक ​​कि अगर आप एक स्वस्थ और सामान्य मूल्य है, आहार, व्यायाम और कैल्शियम पूरक और मल्टीविटामिन के माध्यम से रक्षा के लिए और हड्डियों के स्वास्थ्य बेहतर बनाने के तरीके के बारे में बात करना पसंद करेंगे।
    • 18 से 50 वर्ष की उम्र के बीच पुरुषों और महिलाओं को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और 1000 से 4000 आईयू विटामिन डी की आवश्यकता होती है। 50 से अधिक महिलाएं और 70 से अधिक पुरुषों को पूरक आहार या आहार से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम निगलना चाहिए।
    • पूरक, हरी सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, हड्डियों या गढ़वाले रस और अनाज के साथ कैन्ड मछली से कैल्शियम प्राप्त करें। कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर के लिए विटामिन डी आवश्यक है। आपकी दैनिक आहार सूर्य के प्रकाश और पूरक या गढ़वाले खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी या संतरे का रस के माध्यम से किया जा सकता है
  • हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझें चित्र 6
    2
    अपनी हड्डी के स्वास्थ्य की आवश्यकता से पहले इसकी चर्चा करें। आप ऑस्टियोपोरोसिस या जो के साथ रिश्तेदारों है, तो बार-बार भंग गुजरना, या अगर किसी कारण से आप हड्डियों के घनत्व के नुकसान के जोखिम है, यह है, जबकि आप अभी भी स्वस्थ हैं एक पेशेवर के साथ इस पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • सुझाए गए दैनिक स्तरों को खाने के लिए सुनिश्चित करें और नियमित अभ्यास करें जो आपके हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करें। अस्थि घनत्व को बनाए रखने के लिए निवारक कदमों के साथ, बहुत से लोग वृद्धावस्था में ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है।
  • हंटर डेन्सिटी स्कोर को समझें चित्र 7
    3
    पूछें कि अधिक परीक्षाओं की ज़रूरत है या नहीं। यदि आपका जेड स्कोर बहुत कम है, या यदि आपने सिर्फ एक परिधीय परीक्षा की है जो हड्डी के घनत्व की हानि का संकेत करता है, तो चर्चा करें कि अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होगी या नहीं।
    • यदि आपके पास बहुत कम हड्डी की घनत्व है, तो आपका चिकित्सक हाइपरपेरायरायडिज्म का पता लगाने के लिए या ऑस्टियोपोरोसिस की पुष्टि करने के लिए परीक्षण का सुझाव दे सकता है। Hyperparathyroidism आपके रक्त या एक और हालत में बहुत अधिक कैल्शियम का परिणाम हो सकता है जिससे पूरे शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है।
    • आपके खाने की आदतों और अन्य चिकित्सा संबंधी जानकारी के आधार पर, आपका चिकित्सक विटामिन और खनिज की कमियों की जांच कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप अपनी हड्डी डेन्सिटोमेट्री के परिणामों को जानते हैं, आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को रोकने और सुधारने के उपाय किए जा सकते हैं।
    • रजोनिवृत्त महिलाओं में विशेष रूप से, हड्डी की घनत्व उम्र से कम हो सकती है जब तक कि हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए पूरक आहार या अन्य आहार उपायों को नहीं लिया जाता है।
    • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, परीक्षा रिपोर्ट पर जांच करने वाले डॉक्टर या प्रयोगशाला फोन नंबर को कॉल करने का प्रयास करें।
    • बोन डेन्सिटोमीटरी परीक्षाओं विकिरण की एक छोटी राशि का उत्सर्जन, लेकिन यह राशि एक सामान्य एक्स-रे परीक्षा में मौजूद तुलना में काफी छोटा है और बहुत संभावना नहीं है अपने शरीर को कोई नुकसान करने के लिए।

    चेतावनी

    • आप कम अस्थि घनत्व है, तो उसे हानि की प्रक्रिया के खिलाफ निवारक उपाय के लिए आवश्यक है इतना है कि यह सामान्य गतिविधि के दौरान कम भंग पीड़ित होने की संभावना है या गिर जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com