IhsAdke.com

अवाकुलर नेक्रोसिस के लक्षणों का पता लगाने के लिए

अवास्य परिगलन एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डी को रक्त की आपूर्ति का नुकसान होता है, जिससे हड्डी की कोशिकाओं, पतन और हड्डियों के विनाश की मृत्यु हो जाती है, और यहां तक ​​कि अंतिम संयुक्त रोग का कारण भी हो सकता है। कूल्हे अवास्य परिगलन की सबसे आम साइट है, हालांकि यह किसी भी हड्डी या जोड़ों पर हमला कर सकता है केवल वास्तविक लक्षण दर्द है। जबकि एवासिक परिगलन पहली बार धमकी नहीं लगता है, अगर उपचार न छोड़ा जाए, यह गंभीर हो सकता है - वास्तव में, हड्डियों के दर्द के पहले संकेत पर, आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए हालांकि, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करने से, आप लक्षणों का पता लगा सकते हैं और इसका अंत डाल सकते हैं, इससे पहले कि गंभीर उपचार की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
अवसासिक नेकोर्सिस को स्वीकार करना

चित्रा का शीर्षक Avascular Necrosis के लक्षण का पता लगाएं चरण 1
1
पता है कि टाँके के रूप में तेज दर्द अधिक प्रासंगिकता का एकमात्र लक्षण है। जैसे कि हड्डी या संयुक्त टूटना, यह तीव्र दर्द के रूप में प्रकट होगा, जिन्हें अक्सर छुरा, ज़रूरत, लापरवाही या भेदी के रूप में वर्णित किया जाता है। यदि आपके हिप पर अवासिक परिगलन है, तो यह दर्द गले में जांघ और नितंबों पर अधिक केंद्रित हो जाएगा।
  • एस्कॅस्कुलर नेकोर्सिस के लक्षणों का पता लगाना आसान है, क्योंकि इसमें केवल एक ही है: दर्द दुर्भाग्य से, रोग पहले से पीड़ित है, इसलिए यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्थिति बदतर हो रही है
  • दर्द उस क्षेत्र में ही महसूस होता है जहां परिगलन मौजूद है। सबसे आम प्रभावित क्षेत्रों में कूल्हे, कंधे, घुटने, हाथ और पैर जोड़ शामिल हैं, कूल्हे सभी के सबसे सामान्य हैं।
  • अम्बाकुलर नेकोर्सिस चरण 2 के लक्षणों का पता लगाएं
    2
    पता है कि यदि आप वजन डालते हैं या हड्डी पर दबाव डालते हैं तो आपको अधिक दर्द महसूस होगा। और जैसे-जैसे रोग बढ़ता है या बुरा हो जाता है, दर्द भी हो सकता है, भले ही आप झूठ बोल रहे हों या आराम कर रहे हों हड्डी या जोड़ों पर दबाव के साथ, आपको कठोरता और मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है।
    • गंभीर दर्द को इस तरह वर्णित किया जाता है जब यह संयुक्त या समारोह की गतिविधि या गतिविधि को सीमित करता है या सीमित करता है। यह, दुर्भाग्यवश, इसका मतलब है कि यह संयुक्त रूप से पहले ही ढह रहा है या टूट रहा है।
  • चित्रा का शीर्षक Avascular Necrosis के लक्षणों का पता लगाएं चरण 3
    3
    पता है कि अगर इलाज न किया जाए तो दर्द ही बदतर होगा। एवासिक परिगलन की प्रगति महीने या एक साल भी ले सकती है। यदि उपचार न किया जाए तो दर्द हल्का से गंभीर हो सकता है यह निर्धारित करने का कोई तरीका नहीं है कि दर्द कितनी बार घटित होगा। आप जिस चीज की उम्मीद कर सकते हैं वह लगातार अधिक दर्द हो सकता है यदि आप उस स्थान को जारी रखना चाहते हैं जिसमें क्षतिग्रस्त क्षेत्र शामिल हो।
      • कठोरता और मांसपेशियों की ऐंठन भी अधिक होने की संभावना है क्योंकि क्षतिग्रस्त इलाके की मांसपेशियां हड्डियों के समर्थन को खो देती हैं। मांसपेशियों में नसों को स्पष्ट करने के लिए, अत्यधिक रक्त प्रवाह की वजह से भी अत्यधिक प्रभावित होते हैं
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस चरण 4 के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    उन कारकों पर विचार करें जो अवास्य परिगलन के जोखिम को बढ़ाते हैं। यह किसी के साथ हो सकता है, लेकिन 30 और 60 वर्ष की आयु के बीच के पुरुषों में यह अधिक आम है। इन कारकों के आपके जीवन में होने वाले प्रभाव को स्वीकार करने से आपको प्रभावित करने वाले एवासिक परिगलन की संभावना निर्धारित करने में सहायता मिल सकती है। यहां सामान्य जोखिम कारक हैं जो इस शर्त को जन्म दे सकते हैं:
    • शराब की खपत. शरीर में अतिरिक्त शराब रक्त पैठ के रास्ते में वसा विकसित कर सकते हैं। यह वसा हड्डियों के प्रवाह सहित रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करता है या ब्लॉक करता है, और यह अवास्कुलर परिगलन का नंबर एक कारण है।
    • कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग. इस दवा का लंबे समय तक इस्तेमाल होने से अवासिक परिगलन विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। स्टेरॉयड को शरीर की वसा को तोड़ने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करने के लिए कहा जाता है जो ब्लॉकों या हड्डियों से रक्त के पार जाने पर रोकता है, हड्डियों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है।
    • अन्य स्वास्थ्य समस्याओं. ऐसे अन्य बीमारियां हैं जो कि एवासिक नेकोर्सिस के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। आमतौर पर, इन स्थितियों में अप्रत्यक्ष कारक होते हैं, लेकिन वे फिर से कॉरटेकोस्टोरिड के उपयोग से जुड़े होते हैं। ये विषाक्तता एचआईवी, ल्यूपस, मधुमेह, सिकल सेल एनीमिया, गौचर रोग, रक्त के थक्के और धमनी की क्षति है।
    • चिकित्सा प्रक्रियाएं. ऐसी चिकित्सा प्रक्रियाएं हैं जो avascular necrosis के जोखिम में योगदान कर सकती हैं। कैंसर रोगियों, डायलिसिस और अंग प्रत्यारोपण के लिए विकिरण। गुर्दा प्रत्यारोपण, विशेष रूप से, इन प्रक्रियाओं के उदाहरण हैं इन चिकित्सा प्रक्रियाओं में प्रक्रियाओं की शुरुआत में कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग शामिल होता है याद रखें, कॉर्टिसोस्टिरिओड्स का उपयोग एवलस्कुलर नेक्रोसिस के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है।
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस के लक्षणों का पता लगाएं
    5
    अपने चिकित्सक से बात करें जैसे ही आपको संदेह है कि आपके पास अवास्य परिगलन है यदि बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है तो दर्द में आराम मिलता है, जिससे अधिक हड्डियों का विनाश होता है। इसलिए, रोग की प्रगति को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके कार्य करें। भले ही यह अवास्कुलर परिगलन न हो, यह अभी भी आपके डॉक्टर से बात करने की सलाह है। गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस, दो सामान्य उदाहरणों और पसंद का हवाला देते हैं, ये भी उपचार योग्य हैं।
    • अक्सर, हल्के लक्षण - एक दर्द जो केवल दर्दनाक असुविधा है - को नजरअंदाज कर दिया जाता है और केवल नरम होता है दुर्भाग्य से, एस्कैस्कुलर नेक्रोसिस कुछ ऐसा नहीं है जो अपने आप से दूर हो जाता है और जितनी जल्दी हो सके उपचार की आवश्यकता होती है।
    • कठिनाई और संयुक्त आंदोलन के प्रतिबंध (यदि कोई प्रभावित संयुक्त होता है) संयुक्त सतह के कुछ हिस्सों में पोषण की कमी के कारण होते हैं, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या शुरू होता है जैसे कि अवास्कुलर परिगलन अधिक जटिल समस्याओं में विकसित हो सकता है - अपने डॉक्टर से परामर्श करने के लिए एक और कारण।
  • चित्रा का शीर्षक अवसासिक नेकोर्सिस चरण 6 के लक्षणों का पता लगाएं
    6
    जानें कि अवास्कुलर परिगलन क्या है और इसका निदान कैसे किया जाता है। अवास्य परिगलन एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियों को रक्त की आपूर्ति का नुकसान होता है, जो हड्डियों के ऊतकों की मृत्यु का कारण बनता है। इससे हड्डियों का टूटना हो जाता है और यदि उपचार न किया जाए तो हड्डियों का पतन होगा। अवसासिक परिगलन को ओस्टोनकोर्सिस, सड़न रोकनेवाला नेक्रोसिस और इस्केमिक परिगलन के रूप में भी जाना जाता है।
    • एक्स-रे मदद कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर केवल देर के चरणों में बदलाव दिखाते हैं। बोन स्कैन और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) प्रक्रियाएं भी हैं जो अवास्कुलर परिगलन का निदान करने में सहायता करती हैं
  • भाग 2
    घर पर अवसासिक नेकोर्सिस दर्द कम करना

    चित्रा का शीर्षक अवसासिक नेकोर्सिस के चरण 7 का पता लगाएं
    1
    इसमें बर्फ रखो। आप प्रभावित हड्डी और / या संयुक्त पर थर्मल आइस पैक का उपयोग करके दर्द और सूजन कम कर सकते हैं। थर्मल बैग ले लो, इसे एक मुहरबंद प्लास्टिक के कपड़े या बैग में लपेटो और 15-20 मिनट के लिए क्षेत्र पर डाल दिया। यह हर 2 या 3 घंटे करो। यदि लंबे समय तक रखा जाए, तो आप क्षेत्र को सुन्न कर सकते हैं और कपड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आसपास की मांसपेशियों को मालिश करने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है क्षेत्र में बर्फ पैक के साथ, दूसरे हाथ ले लो और रक्त प्रवाह को रखने के लिए आसपास के ऊतकों को धीरे से मालिश करें।
  • चित्रा का शीर्षक Avascular Necrosis चरण 8 के लक्षणों का पता लगाएं
    2



    देखभाल के साथ क्षेत्र व्यायाम करें Avascular necrosis के उपचार में व्यायाम का उद्देश्य संयुक्त कठोरता को रोकने, दर्द को दूर करने और वसूली को बढ़ावा देना है। इससे प्रभावित क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है, जो संयुक्त या हड्डी को पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करती है। इससे उपचार प्रक्रिया में भी मदद मिलती है अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें जिसके बारे में अभ्यास आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त हैं।
    • हालांकि, जब किसी में अवास्य परिगलन होता है, तब शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना मुश्किल होता है, लेकिन इस रोग के लिए पर्याप्त व्यायाम हैं जो एक चिकित्सक की सहायता से किया जा सकता है। एवासिक परिगलन के प्रत्येक मामले अलग हैं और सुधार करने के लिए थोड़ा अलग अभ्यास की आवश्यकता है। ये मजबूत अभ्यास एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए
    • गति की अपनी सीमा बढ़ाने के लिए सभी दिशाओं में संयुक्त व्यायाम करें सभी संयुक्त सतहों पर पोषक तत्वों में यह वृद्धि ओस्टियोर्थ्राइटिस को रोकती है, जो भी संयुक्त आंदोलन को सीमित करती है।
    • बेशक उठाने वाले वजन की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि यह स्थिति को भी बदतर बना सकती है। व्यायाम में शामिल होना चाहिए खींचने, तेज चलना, और टोनिंग अभ्यास
  • चित्रा का शीर्षक अवसासिक नेकोर्सिस के लक्षणों का पता लगाएं चरण 9
    3
    आराम करें। अवासिक परिगलन आपकी हड्डियों में तनाव का कारण बनता है। बाकी आवश्यक है ताकि आपकी हड्डियों को हड्डी के नुकसान की वृद्धि से बचा जा सके। प्रभावित जोड़ों पर दबाव, आंदोलन और वजन की आवश्यकता वाले काम और गतिविधियों को प्रतिबंधित करें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा उपचार प्राप्त कर रहे हैं या नहीं। कूल्हे या घुटने के नेकोर्सिस के मामले में, बैसाखी का उपयोग आपकी सहायता कर सकता है या आपके आंदोलन में सहायता कर सकता है, ताकि आप अभी भी आगे बढ़ सकें - लेकिन स्वस्थ तरीके से।
    • व्यायाम और बाकी के बीच संतुलन को थोड़ा-थोड़ा रखा जाना चाहिए। सुरक्षित व्यायाम क्षतिग्रस्त क्षेत्र में खून बहने के लिए किया जाना चाहिए- वे सुरक्षित नहीं हैं उदाहरण के लिए, भारी वस्तुओं को उठाने जैसे आंदोलनों - इसे टाला जाना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक Avascular Necrosis के लक्षणों का पता लगाएं चरण 10
    4
    हड्डी / काम के लिए संयुक्त डाल से बचें जब आप कर सकते हैं, संयुक्त को राहत देते हैं बैसाखी या पैदल चलने का उपयोग करें, जैसे चलने की छड़ी, अगर प्रभावित क्षेत्र आपका हिप या टखना है सहायता का उपयोग करने के लिए उचित समय निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। आपको इसे कोमल रखने के लिए क्षेत्र का थोड़ा सा इस्तेमाल करना होगा
    • वजन कम करने से हड्डी / संयुक्त को समर्थन देना पड़ सकता है या सर्जरी को पूरी तरह से रोका जा सकता है यदि रोग की प्रगति में शीघ्रता से किया जाता है। संयुक्त रूप से समर्थन नहीं करने से आपके प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को गति मिल सकती है।
  • भाग 3
    दवाओं के साथ अवसासिक नेक्रोसिस का इलाज करना

    अम्बास्कुलर निकोर्सीस चरण 11 के लक्षणों का पता लगाएं
    1
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं या NSAIDs का उपयोग करने की कोशिश करें ये दवाएं दर्द और सूजन को दूर करती हैं। कई डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं हालांकि, वे केवल बीमारी के लक्षणों का इलाज करते हैं, न कि समस्या की जड़। यहां कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं:
    • इबुप्रोफेन। ` 200 से 400 मिलीग्राम तक - हर 4 से 6 घंटे तक ले जाना चाहिए।
    • नेपरोक्सन. 200 से 220 मिलीग्राम तक - दो बार दैनिक लिया गया।
    • ketoprofen. 12.5 मिलीग्राम - हर 4 से 6 घंटे लगते हैं।
    • एस्पिरिन. 325 मिलीग्राम हर 3 घंटे या हर 6 घंटे में 500 मिलीग्राम।
  • अम्बास्कुलर निकोर्सीस चरण 12 के लक्षणों का पता लगाएं
    2
    Anticoagulants लेने पर विचार करें खून से हड्डियों तक मार्ग में रुकावट रक्त के थक्के बना सकते हैं। एंटीकोआगुलन्ट्स, जैसे वार्फरिन, रक्त वाहिकाओं में खून के थक्के को हड्डी से रक्त देने में मदद कर सकते हैं। वॉर्फरिन की सिफारिश की खुराक आमतौर पर प्रति दिन 2-5 मिलीग्राम है।
    • कोलेस्ट्रॉल के उपचार एंटीकोआगुलंट्स के समान काम करते हैं, जिससे रक्त में वसा की मात्रा कम हो जाती है। चूंकि वसा हड्डियों में रक्त के प्रवाह में अवरोध का कारण है, जिसके परिणामस्वरूप अवास्य परिगलन होता है, ये उपचार वास्तव में बहुत मददगार हो सकते हैं। एक सामान्य उदाहरण है rosuvastatin, यह आमतौर पर प्रति दिन 5mg की सिफारिश की है।
  • चित्रा का शीर्षक Avascular Necrosis के लक्षणों का पता लगाएं चरण 13
    3
    ऑस्टियोपोरोसिस दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें हड्डियां जो फ्रैक्चर या टूटी हुई हैं, अपने समय में ठीक हो सकती हैं। यही कारण है कि उदाहरण के लिए, एक टूटे हाथ वाला बच्चा एक बड़ी चिंता का विषय नहीं है। लेकिन अगर हड्डी का नुकसान अवासिक परिगलन से जुड़ा होता है, हड्डियों की क्षति की प्रगति इतनी तेज़ है कि हड्डियां खुद की मरम्मत नहीं कर सकती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस उपचार आपके हड्डियों की बीमारी के प्रभाव को कम करके तेजी से चंगा कर सकते हैं।
    • बिस्फोस्फोरेट पर आधारित ड्रग्स, ऑस्टियोपोरोसिस उपचार की मुख्य श्रेणी, जैसे कि एलेंट्रोनेट, आमतौर पर प्रति दिन 5-10 एमजी प्रति दिन निर्धारित होता है
  • चित्रा का शीर्षक Avascular Necrosis चरण 14 के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    मादक पेय पदार्थों और कुछ दवाओं से बचें मादक पेय पदार्थों से बचें, भविष्य में एवलैलर नेक्रोसिस के जोखिम को कम करने और / या आपके रोग का निदान ठीक करने के लिए यदि आपकी वर्तमान में हड्डियों और / या जोड़ों में से एक बीमारी चालू है।
    • यदि संभव हो तो भी स्टेरॉयड से बचें कुछ रोगों की उच्च खुराक में स्टेरॉयड के साथ उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप वर्तमान में एक और स्टेरॉयड बीमारी से काम कर रहे हैं, तो वैकल्पिक चिकित्सा मार्ग खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • आप जो भी उपचार ले रहे हैं वह प्रभावी नहीं होगा यदि आप अभी भी स्टेरॉयड या अल्कोहल पी रहे हैं
  • चित्रा का शीर्षक अवसासिक नेकोर्सिस के लक्षणों का पता लगाएं चरण 15
    5
    सर्जरी होने पर विचार करें यदि हड्डियों का कुल पतन होता है या वे पहले से टूट चुके हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आपके पास सर्जरी है या संयुक्त रूप से पूरी तरह से बदलते हैं। उन्हें एक हड्डी / धातु या प्लास्टिक संयुक्त द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा तीन संभावित सर्जरी हैं:
    • विसंपीड़न. इसमें हड्डी की आंतरिक परत को निकालना शामिल है निर्मित अंतरिक्ष नए हड्डियों के ऊतकों और रक्त वाहिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इससे दर्द ठीक हो जाता है
    • अस्थि प्रत्यारोपण. स्वस्थ हड्डी का एक भाग निकाला जाता है और परिगलन से प्रभावित क्षेत्र में रखा जाता है। इस प्रक्रिया को भ्रष्टाचार कहा जाता है। यह क्षतिग्रस्त क्षेत्र को मजबूत करता है और नई कोशिकाओं को विकसित करने की अनुमति देता है।
    • अस्थि रीमॉडेलिंग. इसे ओस्टियोटमी भी कहा जाता है इससे क्षतिग्रस्त क्षेत्र के पास एक अलग हिस्से में वजन को बदलकर, ऊपर या नीचे ओवरलोडेड जोड़ों के वजन का एक हिस्सा निकाल दिया जाता है। यह संयुक्त प्रतिस्थापन विलंब
  • युक्तियाँ

    • एस्कैस्कुलर नेकोर्सिस का उपचार हड्डी को पूरी तरह से तोड़ने से रोकता है, संयुक्त कार्य को सुनिश्चित करने और सुधारने और दर्द से राहत दिलाने। उचित उपचार रोगी की उम्र पर निर्भर करता है, चाहे वह अपने प्रारंभिक या अंतिम चरण में हो, स्थान और चाहे प्रभावित क्षेत्र बड़ा या छोटा हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com