IhsAdke.com

कैसे ऊब पैर की अंगुली को दफनाने के लिए

बैंडिंग के साथ पैर की उंगलियों में घुमाव, पाली और फ्रैक्चर का इलाज करना, समस्या से निपटने का सबसे सरल और सस्ता तरीका है। स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे खेल डॉक्टर, फिजियोथेरेपिस्ट, पोडियाट्रिस्ट्स और काइरोप्रैक्टर्स इस प्रकार के उपचारों को प्रथाओं में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप घर पर सीख सकते हैं और कर सकते हैं। जब सही ढंग से किया जाता है, तो पट्टी की रक्षा, समर्थन देता है और घायल जोड़ों को फिर से बदलने में मदद करता है। पट्टी रखने के बाद भी जटिलताओं से बचें, जैसे रक्तस्राव, संक्रमण, या संयुक्त गति का नुकसान।

चरणों

भाग 1
दांतेदार पैर

चित्र शीर्षक बडी टेप एक घायल पैर के अंगूठे चरण 1
1
जांचें कि किन उंगलियां घायल हैं उंगलियों अचानक दस्तक देता है, फर्नीचर पर फिसलने या सॉकर की गेंद को मारने के कारण चोटों और फ्रैक्चर के अधीन होता है, उदाहरण के लिए ज्यादातर समय, आपको लगता है कि उंगली घायल हो रहे समय पर महसूस होता है, कुछ मामलों में यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि कौन सा घायल हो। लाली, चोट, सूजन, सूजन, स्थानीय दर्द, गति कठिनाइयों और तुला उंगलियों जो विस्थापित या तोड़ा जा सकता है, एक हल्के या उदारवादी चोट के लक्षण हैं। छोटी उंगली (पांचवीं) और बड़ी पैर की अंगुली (सबसे पहले) दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा प्रभावित होती है।
  • पैडिंग का उपयोग पैर की चोटों के मामलों में भी किया जा सकता है, जैसे कि सरल या तनाव भंग, लेकिन यह जानना कि अगर समस्या अधिक गंभीर है तो उसे सर्जरी के साथ ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है
  • छोटे फ्रैक्चर, चोट, और संयुक्त मस्तिष्क को बहुत ही गंभीर समस्या नहीं माना जाता है, लेकिन उन दुर्घटनाओं से अवगत रहें जो उंगलियों को खिसकते हुए (खून बहने के साथ खिसकते हुए) या उजागर हुए फ्रैक्चर (जब हड्डी त्वचा से बाहर हो जाती है), जैसा कि आप तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है, खासकर अगर घाव बड़ी पैर की अंगुली पर है
  • चित्र वाली बडी टेप शीर्षक वाली एक चोट पैर की अंगुली चरण 2
    2
    तय करें कि किन किन पतली पट्टी की जरूरत है आपको इस बारे में सोचने की जरूरत है कि आप सुरक्षा के लिए पट्टी कैसे लगाएंगे सबसे सुरक्षित तरीका बैंड को दो अंगुलियों पर लगाया जाता है, खरोंच होता है और इसके तुरंत बाद क्या होता है ताकि पट्टी फर्म रहती हो। उदाहरण के लिए, जब दूसरा पैर घायल हो जाता है, तीसरे के साथ मिलकर बैंड करना आसान होता है, क्योंकि वे लगभग समान आकार हैं। पैदल सहायता के रूप में बड़ी पैर की अंगूठी के बारे में सोचो, इसलिए इसे स्थिर करने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है पट्टी के लिए सहायक उंगली का सावधानी से चयन करें, घायल अंगुलियों को पट्टी बांधने से बचें, क्योंकि इससे चीजें खराब हो सकती हैं कुछ मामलों में, सबसे अच्छा उपाय एक आर्थोपेडिक बूट का उपयोग करना है
    • जब चौथी उंगली घायल हो जाती है, तो तीसरे के साथ पट्टी को छोडना अच्छा होता है, क्योंकि उनकी समान लंबाई और लंबाई होती है।
    • मधुमेह या परिधीय धमनी रोग के साथ लोगों को चोट लगने की स्थिति में अपने पैर की उंगलियों पट्टी बांधने क्योंकि पट्टी रक्त के परिसंचरण कम कर देता है और वहाँ एक जोखिम होते हैं परिगलन (अवसाद या ऊतक मृत्यु) है से बचना चाहिए,।
  • चित्रा शीर्षक वाला बडी टेप एक घायल पैर की अंगुली चरण 3
    3
    पट्टियों के साथ अपनी उंगलियों को कसने न करें अब आप जानते हैं कि जो उंगली में चोट लगी, एक चिकित्सा बैंड (या शल्य चिकित्सा) या सर्जिकल टेप लेने के लिए और स्वस्थ उंगली से उंगली में चोट लपेट ताकि पट्टी तंग है। सावधान रहें overtighten के लिए नहीं है, या आप पैर की उंगलियों में रक्त परिसंचरण कम कर सकते हैं, सूजन और चोट बिगड़ती के कारण। कपास की धुंध का उपयोग करना उंगलियों को लपेटने और त्वचा पर घावों और छाले को रोकने के लिए सबसे उपयुक्त है। इस प्रकार की चोट में बैक्टीरिया की वजह से होने वाली संक्रमण के संपर्क में आने वाली त्वचा को छोड़ दिया जाता है।
    • पट्टी के साथ पैर जूते पर फिट होने चाहिए, इसलिए टेप या पट्टी की मात्रा को अधिक मत करना। बहुत ज्यादा पट्टी का इस्तेमाल करते हुए इस क्षेत्र को गर्म कर लेते हैं और पैर को बहुत अधिक मात्रा में छूटना पड़ता है।
    • पट्टी करने के लिए उंगलियों में शामिल होने के लिए, आप इस तरह के सर्जिकल टेप कि त्वचा साँस लेने के लिए छोड़ देता है, कपास पट्टियाँ (जाली या बैंड) और कपास या रबर, और वेल्क्रो के साथ immobilizer की चिपकने वाला बैंडेज, उदाहरण के लिए के रूप में सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
    • पट्टीदार को छोड़ने के लिए और घायल उंगलियों को मदद करने के लिए, आप पट्टियों के साथ उंगली का समर्थन करने के लिए लकड़ी या धातु के एक टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। आइसक्रीम कड़ी मेहनत से उंगलियों के लिए समर्थन के रूप में काम करती है, बस यह सुनिश्चित करें कि लकड़ी की किनारों या बार्बड्स जो त्वचा को चोट पहुंचा सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक वाला बडी टेप एक घायल पैर की अंगुली चरण 4
    4
    स्नान करने के बाद, ड्रेसिंग बदलें। डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इस्तेमाल किए गए पट्टियां आमतौर पर निविड़ अंधकार होती हैं, इस स्थिति में आप शॉवर के बाद कम से कम उसके साथ रह सकते हैं। लेकिन धोने के बाद ड्रेसिंग को बदलने की सिफारिश की जाती है - इसलिए आप घाव के विकास की जांच कर सकते हैं और त्वचा की जलन या संक्रमण के संकेत मिल सकते हैं। चोट लगने वाली, फफोले और कॉलस त्वचा के संक्रमण के जोखिम को बढ़ाते हैं, इसलिए अपने पैर की उंगलियों को धोने, अच्छी तरह से सूखना और अपनी चुनी हुई पट्टी के साथ पट्टी को फिर से तैयार करना महत्वपूर्ण है। कपास झाड़ू के साथ अपनी उंगलियों को सूखना एक अच्छा विचार है
    • सचेत रहें: सूजन, लाली, धड़कते हुए दर्द, और मवाद की उपस्थिति त्वचा संक्रमण के लक्षण हैं।
    • लगभग 4 हफ्तों के लिए, आपको अपने घायल अंगूठे को स्थिरता के आधार पर स्थिर रखना चाहिए, जिससे आप पट्टी को बदलने और बदलने में अनुभव प्राप्त करेंगे।
    • जब पट्टीदार उंगलियां पट्टी के बदलाव के ठीक बाद में दर्द होती हैं, तो यह एक संकेत है कि कुछ गलत है। पट्टी निकालें और फिर से शुरू करें और सुनिश्चित करें कि यह तंग नहीं है।
  • भाग 2
    अधिक गंभीर जटिलताओं को समझना




    चित्रा शीर्षक वाला बडी टेप एक घायल पैर की अंगुली चरण 5
    1
    गैंग्रीन के लक्षणों की जाँच करें रक्त में ऑक्सीजन की कमी के कारण नर्सोसिस ऊतक की मौत है। चोट लगने की घटनाएं, मुख्य रूप से भंग या विस्थापन, नसों (रक्त वाहिकाओं) को नुकसान पहुंचा है, तो ड्रेसिंग के साथ पैर की उंगलियों से रक्त के प्रवाह को बाधित करने के लिए नहीं बहुत सावधान रहना कर सकते हैं। जब यह गलती से होता है, तो पैर की उंगलियां धड़कनना शुरू हो जाती हैं, जब तक त्वचा बैंगनी नहीं होती तब तक लाल हो जाती है। सुनिश्चित करें कि रक्त पैर की उंगलियों में अच्छी तरह से घूम रहा है बनाने के लिए, यह ड्रेसिंग करने के बाद के बारे में आधे घंटे के लिए जाँच करने के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही अधिकांश ऊतकों ऑक्सीजन के बिना कुछ ही घंटों के जीवित रहने (अधिकतर) जोखिम लेने को नहीं बेहतर है।
    • मधुमेह वाले लोग उंगलियों और पैर की उंगलियों में कम संवेदनशीलता रखते हैं, और खराब रक्त परिसंचरण करते हैं, इसलिए घायल अंगुलियों पर पट्टी से बचें।
    • जब पैर की उंगलियों में परिगलन उत्पन्न होता है, तो व्यक्ति को संक्रमण के बाकी हिस्सों या पैर को फैलाने से रोकने के लिए सर्जिकल विच्छेदन से गुजरना होगा।
    • आपका डॉक्टर शायद दो सप्ताह तक मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने के लिए सुझाएगा यदि आपके पास खुले फ्रैक्चर होता है।
  • चित्रा शीर्षक वाला बडी टेप एक घायल पैर की अंगुली चरण 6
    2
    फ्रैक्चर गंभीर है अगर एक पट्टी मत जगह जब चोट आसान है, तो घर से तैयार ड्रेसिंग मदद कर सकती है, लेकिन ऐसे मामलों में चिकित्सकीय मदद की ज़रूरत है कुचल पैर या उजागर फ्रैक्चर (जब हड्डी त्वचा छोड़ देता है) के साथ पैर की अंगुली पट्टी नहीं होनी चाहिए। यदि यह मामला है, तो चिकित्सा देखभाल के लिए ईआर पर जाएं और यदि आवश्यक हो, सर्जरी से गुजरें।
    • टूटी हुई अंगूठों के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं: तीव्र दर्द, सूजन, जगह में कठोरता, साथ ही आंतरिक खून बह रहा होने के कारण बैंगनी स्पॉट की तत्काल उपस्थिति। चलना, चलना या कूद करना बहुत मुश्किल है क्योंकि दर्द बेहद मजबूत है।
    • पैर की चोटों का कारण कमजोर हड्डियों से संबंधित हो सकता है, और हड्डी का कैंसर, हड्डी संक्रमण, ऑस्टियोपोरोसिस या पुरानी मधुमेह जैसी बीमारियों से संबंधित हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक वाला बडी टेप एक घायल पैर की अंगुली चरण 7
    3
    अपने पैर की उंगलियों को सुरक्षित रखें जब पैर की उंगलियां घायल हो जाती हैं, वे चोटों और दुर्घटनाओं के लिए अधिक संवेदनापूर्ण हो जाते हैं। आरामदायक जूते पहनें जो उन्हें सुरक्षित रखेगा (दो से छह सप्ताह के बीच) व्यापक आकार वाले जूते चुनें, जो पट्टीदार या सूजी हुई पैरों के लिए सहज होते हैं। कठोर, कठोर फुटवियर बेहतर पैर समर्थन देता है, और चप्पल से बेहतर होता है खरोंच ठीक होने के कुछ महीनों के लिए एड़ी का उपयोग न करें क्योंकि यह रक्त परिसंचरण कठिन बना देता है।
    • फ्लैट-एड़ी, खुली समाधि वाली सैंडल पहनी जा सकती है जब घायल पैर की अंगुली सूजी हुई हो, लेकिन चलते समय सावधान रहें, क्योंकि वे एक बंद शू की तरह पैर की रक्षा नहीं करते हैं।
    • चोट के पूरी तरह से ठीक हो जाने तक निर्माण श्रमिक, अग्निशामक, पुलिस अधिकारी या भू-सामान को अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्टील से बने जूते पहनना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • दांतेदार पैर की उंगलियों की देखभाल करने के लिए बैंडिंग या बैंडिंग एक बढ़िया विचार है, लेकिन अपने पैरों को आराम करने और बर्फ को छोड़ने के लिए याद रखना। दोनों तकनीकों सूजन और दर्द को कम।
    • आपको अभी भी खड़े होना नहीं है क्योंकि आप अपने पैर की उंगलियों को चोट पहुँचाते हैं, लेकिन तैराकी, बाइकिंग या वेटलिफ्टिंग जैसी गैर-धक्का वाली गतिविधियों को पसंद करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आपके पैर की अंगुली टूट गई है तो चिकित्सा सलाह लें थोड़े समय के लिए पट्टियाँ कम चोटों के इलाज में प्रभावी होती हैं, क्योंकि फ्रैक्चर को हमेशा चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com