IhsAdke.com

कैसे अपने अंगूठे को बकसुआ करने के लिए

आम तौर पर, अंगूठे को घुमा देने के बाद पट्टी बांध दिया जाता है, क्योंकि बास्केटबॉल, वॉलीबॉल या हैंडबाल जैसे खेल का अभ्यास करते समय उंगली बहुत अधिक वापस आ जाती है, और यहां तक ​​कि जब स्कीइंग अभ्यास करते समय भी पीड़ा पड़ती है, उदाहरण के लिए। जब अंगूठे गति की अपनी सामान्य सीमा से परे ले जाया जाता है, तो स्नायुबंधन एक निश्चित डिग्री के लिए टूटना। अधिक गंभीर घुमाव, उदाहरण के लिए पूर्ण अस्थिभंग टूटना का कारण बन सकता है। अपने अंगूठे को बांटने से इसके आंदोलन को प्रतिबंधित किया जाता है, इसे अधिक गंभीर संदूषणों से बचाया जाता है और शरीर को उपचार प्रक्रिया शुरू करने की इजाजत देता है। इस तकनीक का उपयोग एथलीट्स द्वारा चोट से बचने के लिए भी किया जाता है।

चरणों

भाग 1
अंगूठे को तैयारी करने से पहले इसे तैयार करना

टेप अ थंब चरण 1
1
चोट की गंभीरता का आकलन करें एक घायल अंगूठे को बांटने में मदद मिलेगी अगर एक मोड़, दुर्गंध या मामूली विस्थापन, लेकिन किया जाना चाहिए नहीं जब फ्रैक्चर या गहरी कटौती होती है अंगूठे का मुड़ना थोड़ा या मध्यम तीव्र दर्द का कारण बनता है, जिसके कारण कुछ लाली, सूजन और सूजन दिखाई देती है। दूसरी ओर, एक गंभीर अव्यवस्था या अंगूठे का फ्रैक्चर आमतौर पर थोड़ा प्राकृतिक आंदोलनों, सूजन और आंतरिक रक्तस्राव (रक्तगुल्म) का एक बहुत साथ एक अजीब कोण पर उंगली छोड़ रहा है, काफी दर्द है। चोट के इस प्रकार के और अधिक गंभीर है और अंगूठे पट्टी नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन उपचार चिकित्सा पेशेवर के लिए यह विषय एक पट्टी, कलाकारों डाल सकते हैं या साइट संचालित करने के लिए।
  • अंगूठे पर दीप कटौती एथलेटिक टेप के साथ स्थिर नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, घावों को साफ़ करें, उपचार के लिए अस्पताल जाने से पहले संभवतः रक्तस्राव को रोकने या कम करने के लिए दबाव डालें और यदि संभव हो तो बैंडेज।
  • दो उंगलियों को एक बार सुरक्षित करें, समर्थन और सुरक्षा प्रदान करें। यह उंगलियों में घुमाव का इलाज करने का एक आम तरीका है, लेकिन अंगूठे के साथ ऐसा करने का कोई रास्ता नहीं है, क्योंकि यह एक असुविधाजनक स्थिति में होगा, जिसके कारण अधिक नुकसान और दर्द हो सकता है इसके अलावा, सूचक में बहुत कम फ़ंक्शन भी होगा।
  • 2
    जगह से बाल निकालें एक बार जब आप यह निर्धारित है कि एक चिकित्सा घायल अंगूठे में किया जा सकता, अंगूठे और हाथ की पीठ के आसपास पूरी जगह स्क्रैप करने का, कलाई पर रोक एक ब्लेड ले। ड्रेसिंग के समय स्क्रबिंग का उद्देश्य पट्टियों के बेहतर आसंजन की अनुमति देना और टेप को हटाने के लिए आवश्यक होने पर दर्द और जलन से बचने के लिए है। सामान्य तौर पर, उन्हें ड्रेसिंग के आवेदन से पहले लगभग 12 घंटे पहले उन्हें परिमार्जन करने की सलाह दी जाती है, जिससे ब्लेड की वजह से त्वचा को जलन से उबरने में मदद मिलती है।
    • शेविंग क्रीम या कुछ प्रकार के स्नेहक का प्रयोग करें जब आपके बाल दाढ़ी इससे त्वचा पर मामूली कटौती की संभावना कम हो जाती है।
    • घाव अंगूठे शेविंग के अंत में, त्वचा को अच्छी तरह से तेल और पसीना दूर करने के लिए साफ किया जाना चाहिए, तो एक साफ कपड़े से सूखे। मॉइस्चराइज़र से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे पट्टी को ठीक से पालन नहीं करते हैं।
    • शराब से लथपथ रूमाल त्वचा को साफ करने के लिए महान हैं Isopropyl शराब न केवल एक महान एंटीसेप्टिक है, लेकिन यह चिकना या तेल कचरे की मात्रा भी कम करता है, जो टेप को पालन करने से रोक सकता है।
  • 3
    एक और विकल्प अंगूठे पर चिपकने वाला स्प्रे पास करना है या शराब के साथ सिक्त वाइप - - आम तौर पर, साबुन और पानी से त्वचा को साफ यह काफी है कि पट्टी में अच्छी तरह से चिपके जा रहा है, लेकिन स्प्रे स्टिकर संपर्क को अधिकतम करने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। कलाई, हथेली, अंगूठे और हाथ की पीठ पर उत्पाद पास करें जब तक यह थोड़ा चिपचिपा लग रहा है, तब तक इसे सूखा। चिपकने वाला स्प्रे टेप के आसंजन से गुजरने के लिए त्वचा को तैयार करता है, संवेदनशील त्वचा में परेशानी से बचा जाता है और पट्टियों का सरल हटाने की अनुमति देता है।
    • चिपकने वाला स्प्रे ज्यादातर फ़ार्मेसी या चिकित्सा उत्पाद दुकानों से खरीदा जा सकता है। भौतिक चिकित्सक या निजी प्रशिक्षकों के हाथ में उत्पाद भी हो सकता है।
    • छड़ी लगाने के दौरान साँस लेने की कोशिश न करें, क्योंकि गंध फेफड़ों को परेशान कर सकता है, खांसी और छींकने के कारण होता है।
  • टेप अ थंब चरण 4
    4
    संवेदनशील त्वचा के लिए एथलेटिक टेप के नीचे पट्टियाँ लागू करें हालांकि टेप हाइपोलेरगेनिक हैं, बहुत संवेदनशील त्वचा वाले लोग टेप के नीचे हाइपोलेर्लैजेनिक पट्टियों की एक अतिरिक्त परत लागू कर सकते हैं। इस प्रकार की ड्रेसिंग पतली और नरम होनी चाहिए, बस एथलेटिक टेप के नीचे रहने के लिए।
    • विशेष रूप से मधुमेह, संचार संबंधी समस्याओं वाले मरीजों में, या यदि घायल अंगूठे सूजन या फीका पड़ा हुआ हो तो, हाइपोलेर्लैजिनिक ड्रेसिंग को कसने के लिए सावधान रहें। कठोर होकर, अंगूठे को रक्त परिसंचरण में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे ऊतक क्षति हो सकती है।
    • Hypoallergenic टेप आम तौर पर एथलेटिक टेप, चिपकने वाला स्प्रे और अन्य भौतिक चिकित्सा उत्पादों के रूप में एक ही स्थान पर बेचा जाता है।
  • भाग 2
    अंगूठे पर टेप को लागू करना




    1
    एक पैरवी करें एक टेप खंड के साथ शुरू करो, अंगूठी के रूप में यह घुमावदार (शिथिल है, यह आरामदायक छोड़कर) कम या ज्यादा सिर्फ बोनी उभार नीचे संभाल के आधार पर। यह टेप खंड एक समर्थन है, जो विभिन्न तकनीकों के लिए समर्थन और निर्धारण बिंदु प्रदान करता है जो अंगूठे की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रकोष्ठ को टेप लगाने से पहले, एक तटस्थ स्थिति में कलाई और हाथ छोड़ दें - कलाई को थोड़ी देर तक बढ़ाया जाना चाहिए
    • संचार संबंधी समस्याओं से बचने के लिए रिबन को ध्यान में रखना चाहिए। रोगी को हाथ और उंगलियों में सुन्नता का अनुभव होगा, एक बर्फीले सनसनी छूता है और घायल साइट नीले रंग बदल जाएगी जब टेप बहुत तंग होंगे।
    • एक अन्य विकल्प है अंगूठे की नोक के पास समर्थन टेप (बाहरी संयुक्त के पास)। हालांकि, यह पूरे "संरचना" को गिरने और गंदा हो सकता है। अंगूठे को "8 इंच" टेप के साथ लपेटकर कलाई के चारों ओर एक एकल समर्थन सबसे अच्छा विकल्प है, ज्यादातर मामलों में।
    • सबसे अच्छा अंगूठे रिबन चिपकने वाला, पानी प्रतिरोधी, कठोर और 25 से 50 मिमी चौड़ा होते हैं।
  • 2
    तरफ एक मोड़ लो। रिबन समर्थन नीचे की ओर के साथ, पार्श्व बिंदु है जहां पल्स बस नीचे दिए गए "मांसल" अंगूठे के नीचे से थोड़ा अधिक उदास हिस्सा है पर एक छोटे आकार के टेप (आमतौर पर 10 या 20 मिमी अधिकतम) मिलता है। आपके अंगूठे को आसानी से अपने अंगूठे के साथ टेप लपेटकर अपने अंगूठे के साथ आराम से रखें फिर बैंड को नीचे ले जाओ और इसे पहले टेप पर चलाएं, उसे तर्ज पर तर्ज पर सुरक्षित करें, तर्जनी के ठीक नीचे। पक्ष की ओर अंगूठे पर एक पट्टी "चेतना के टेप" की तरह दिखना चाहिए। तटस्थ स्थिति में अपने अंगूठे को रखते हुए पक्ष में कम से कम दो गोदियां बनाएं देखें कि कैसे सबसे अच्छा प्लेसमेंट जानने के लिए आराम करने की स्थिति में हाथ होना चाहिए।
    • अधिक कठोरता और समर्थन के लिए, एथलेटिक टेप के साथ अंगूठे के आधार के चारों ओर तीन या चार गोदें करें।
    • मुड़ें वापस अंगूठे को वापस नहीं खींचनी चाहिए। याद रखें कि विस्तारित स्नायुबंधन की वजह से यह सामान्य से अधिक मोबाइल होगा - इसे तटस्थ स्थिति में स्थिर करने की कोशिश करें।
  • 3
    सामने मोड़ लें बग़ल में पट्टी संलग्न करने के बाद, विपरीत दिशा में कुछ और करें, सामने मुड़ता है। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, वे अंगूठे के पीछे और कलाई के सामने (पूर्वकाल) क्षेत्र में कलाई और प्रकोष्ठ के सामने से शुरू करते हैं। अधिक समर्थन देने के लिए कम से कम दो गोद बनाएं और यदि आपको अधिक कठोरता चाहिए
    • अधिक स्थिरता प्रदान करने के लिए एक वैकल्पिक विधि रिबन के दो 50 मिमी खंड लेना है और टेप के रूप में एक ही दिशा में छोरों से गुजरती है। हाथ की पीठ पर, हथेली के "मांसल" स्थान और अंगूठे के नीचे, जहां से रिबन लूप शुरू होता है, से कवर करें इस खंड को ले जाओ और उन्हें समर्थन टेप से अंगूठे के पहले संयुक्त तक लागू करें, मांसपेशियों का समर्थन करें जो हाथ से अंगूठे को संलग्न करते हैं।
    • टेप का उपयोग केवल तब ही किया जाना चाहिए जब यह आरामदायक हो और चोट के बिगड़ने का कोई खतरा न हो।
    • फिर, टेप को बहुत ज्यादा कसने से बचें ताकि रक्त परिसंचरण को बाधित न करें और समस्याएं पैदा हो सकें।
  • 4
    टेप को संयुक्त देश के ऊपर लागू करें अगर यह मुड़ जाता है। अंगूठे में दो जोड़ हैं: समीपस्थ, जो हाथ की हथेली के पास है, और नली के निकट, दूर है। पार्श्व और ललाट लूप ज्यादातर मामलों में अधिक स्थिर और समीपस्थ संयुक्त का समर्थन करने के लिए होते हैं, जो घुमा और सूखने के लिए अधिक संवेदी है। हालांकि, यदि डिस्टल संयुक्त थोड़ा विस्थापन या मुड़ जाता है, तो इसे टेप के कुछ छोटे से हिस्सों के साथ लपेटें, अंगूठे के टेप से उन्हें जोड़ने।
    • जब यह संयुक्त रूप से शामिल है, टेप हाथ के शेष के साथ अंगूठे पकड़ चाहिए, कठोर बाहर का संयुक्त होकर गुजरती है दबाव को रोकने, क्षति बढ़ रही है।
    • समीपस्थ संयुक्त घायल हो जाने पर इन प्रक्रियाओं में से कोई एक करने की आवश्यकता नहीं है, चूंकि अंगूठे वास्तव में स्थिर होगा
    • डिस्टल संयुक्त पर सीधे टेप को लागू करना विभिन्न खेलों में एक आम निवारक रणनीति है, जैसे कि अमेरिकी फुटबॉल, रग्बी और बास्केटबाल।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है कि पट्टी पर एलर्जी न हो, क्योंकि जलन इस जगह को और भी प्रज्वलित कर सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया त्वचा की सूजन, लालिमा और खुजली हो सकती है।
    • एक बार जब आप अपनी उंगली को बंद कर देते हैं, तो दर्द को कम करने और घुमा देने से संबंधित सूजन को कम करने के लिए बर्फ लागू करें एक समय में 10 से 15 मिनट तक बर्फ छोड़ें न।
    • स्नान करने में सावधानी बरतने और पट्टीदार अंगूठे को गीला नहीं करने के कारण ड्रेसिंग तीन से पांच दिनों तक रह सकती है।
    • जब पट्टी हटाने, त्वचा काटने के खतरे को कम करने के लिए टिप के बिना कैंची का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • मधुमेह, परिसंचरण संबंधी समस्याएं, या परिधीय धमनी रोगों वाले लोग सावधानी बरतें जब अंगूठे की पट्टीबाजी होना चाहिए। रक्त परिसंचरण में कोई भी महत्वपूर्ण कमी - जगह में पट्टी कसने के कारण - ऊतक की चोट और परिगलन का खतरा बढ़ जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com