IhsAdke.com

कैसे एक Fingertip उपचार के लिए

एक टक्कर तब होता है जब एक उंगली की नोक पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, इसे घुमा और कुछ मामलों में इसे स्थानांतरित किया जाता है। इस तरह की चोट खेल, आम तौर पर वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, रग्बी और फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए आम है। जोड़ आम तौर पर अपने दम पर चंगा करते हैं, लेकिन वसूली के समय की गति के लिए कुछ घर की देखभाल पर्याप्त है। कभी-कभी चिकित्सा उपचार करने के लिए जरूरी है ताकि घाव ठीक हो, उंगली को वापस जगह के अलावा, अपनी सामान्य आंदोलन और कार्य बहाल करने के अलावा।

चरणों

भाग 1
एक टक्कर के साथ लेनदेन

चित्रा शीर्षक से जम्मेड फ़िंगर चरण 1 का उपचार करें
1
सुनिश्चित करें कि चोट गंभीर नहीं है मस्तिष्ककोशिका की चोट के कारण दर्द की मात्रा हमेशा चोट की गंभीरता से सकारात्मक संबंध नहीं रखती है। दूसरे शब्दों में, भले ही दर्द बहुत अच्छा हो, भंग हमेशा गंभीर नहीं होता है उंगली, फंसने और प्रभावित होने के बाद, शुरू में बहुत नुकसान हो सकता है, लेकिन फ्रैक्चर या अव्यवस्था के रूप में यह लगभग गंभीर नहीं है। एक गंभीर फ्रैक्चर या अव्यवस्था की पहचान करने के लिए, यह विश्लेषण करना आवश्यक है कि दर्द गंभीर है और अगर उंगली एक असामान्य कोण के पास हो, तो जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लें अगर यह मामला है। अन्यथा, सिर्फ घर के तरीके के साथ खड़े रहें और इलाज करें।
  • हालांकि, यदि आपको गंभीर लक्षण, जैसे कि गंभीर दर्द, कमजोरी, सूजन या सनसनी का नुकसान होता है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
  • यह चोट आम तौर पर उंगलियों के जोड़ों के चारों ओर स्थित स्नायुबंधन को नुकसान पहुंचाता है, जो संपीड़न के कारण स्थानीय आंदोलन को कम करता है।
  • एक हल्के प्रभाव को आमतौर पर ग्रेड I मोड़ के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि स्नायुबंधन थोड़ा-बहुत फैला हुआ था, बिना टूटने के।
  • 2
    अपनी उंगली को आराम करो और धैर्य रखें। बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और बेसबॉल जैसे खेल में गेंद को संभालने से इस प्रकार की चोट का एक आम कारण है। यदि कोई खेल खेलते समय आपकी उंगली फंस गई है, तो आपको शायद कुछ दिनों तक आराम और ठीक होने की आवश्यकता होगी - गंभीरता के आधार पर दो या तीन दिन से एक या दो सप्ताह तक। इसके अलावा, यह मैन्युअल या परिवर्तन गतिविधि (अल्पावधि) के लिए कुछ दिनों तक काम छोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है जिसके लिए हाथ गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है ज्यादातर मामलों में, मोड़, तनाव, स्ट्रोक और अधिकांश सूजन थोड़े समय के लिए आराम करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।
    • इस अवधि के दौरान, व्यक्ति को उंगलियों के छोटे आंदोलन के कारण वस्तुओं को चुनने और पकड़ने में अधिक कठिनाई होगी। टाइपिंग और लिखावट भी बिगड़ा जाएगा, खासकर अगर उंगली "अच्छा" हाथ है
    • कुछ खेलों में होने के अलावा, उंगली घर में स्थितियों में फंस सकती है, उदाहरण के लिए दरवाजे के बीच।
  • 3
    घायल उंगली के लिए बर्फ को लागू करें दर्द है कि उठता है के बाद दुर्घटना होती है, तो inflamação- सर्दी संपीड़ित के साथ एक उपचार का उपयोग करने के कारण अधिकांश भाग के लिए साइट पर प्रचलन कम कर देता है, सूजन और निष्क्रिय तंत्रिका तंतुओं दे को कम करने। एक पैकेज जमे हुए मटर के लिए कुछ ठंडा, ठंड compresses और बर्फ के टुकड़े से परोसें। जो भी चुना है, दर्द और सूजन को कम जब तक 10 से 15 मिनट के लिए घाव पर हर घंटे लागू किया जाता है। कुछ दिनों के बाद, इलाज बंद हो सकता है
    • घायल उंगली पर बर्फ लगाने के दौरान, सूजन से लड़ने में मदद करते हुए, गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों से बचने के लिए कुछ तकियों का उपयोग करके अपना हाथ या बांह बढ़ाएं।
    • आप जिस प्रकार के ठंडे उपचार लेते हैं, भले ही आप अपनी उंगली के आसपास एक पतली तौलिया लपेटने के लिए मत भूलें, इसलिए बर्फ जला नहीं है।
  • 4
    कम समय के लिए एंटी-इन्फ्लमाटरीज का उपभोग करें एक और तरीका है उंगली में सूजन और दर्द से निपटने के लिए प्रभावी ढंग से nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा (NSAID) एस्पिरिन, ibuprofen (एडविल या Motrin, उदाहरण के लिए) या नेपरोक्सन Aleve () के रूप में ओटीसी, ले जा रहा है। एनएसएआईडी मदद सूजन की तीव्रता को नियंत्रित, को कम करने desconforto- सूजन और लेकिन यह न भूलें कि एनएसएआईडी और अन्य दर्दनाशक दवाओं गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के कारण समय (दो सप्ताह से कम) की एक छोटी अवधि के लिए ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए कि हो सकता है उठता है, पेट, जिगर और गुर्दे को प्रभावित करते हैं। जलन या पेट में अल्सर के जोखिम को कम करने के लिए, तो सबसे अच्छा होगा खाली पेट एनएसएआईडी उपभोग करने के लिए नहीं है।
    • 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को एस्पिरिन न दें क्योंकि रीय सिंड्रोम के विकास का खतरा है। इबुप्रोफेन को बच्चों को नहीं देना चाहिए।
    • यदि आपके पास कोई एनएसएआईडी नहीं है, तो एसिटामिनिफेन (टाइलेनॉल) जैसे दर्द निवारक दर्द से ग्रस्त होने में बहुत मदद कर सकते हैं, लेकिन सूजन कम नहीं करेंगे।
    • कोई मौखिक दवा न लेने के लिए, क्षतिग्रस्त संयुक्त को एक जेल या विरोधी भड़काऊ क्रीम लागू करें। वे स्थानीय रूप से अवशोषित हो जाएंगे, पेट की जलन के जोखिम को समाप्त कर देंगे।



  • 5
    करीब एक के लिए घायल उंगली का पट्टा जबकि उंगली का इलाज हो रहा है, उसे अन्य अंगों से स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए आसन्न उंगली में लपेटें। एक मेडिकल पट्टी चुनें और इसे किनारे की उंगली पर रखें, अधिमानतः एक जैसा कि समान आकार का है। हालांकि, सावधान रहें कि बल को अतिरंजित न करें, या सूजन बढ़ सकती है, फिंगर में फँसने वाले रक्त परिसंचरण को काटने। छाले की उपस्थिति को रोकने के लिए अपनी उंगलियों के बीच का धुंध लगाने का एक अच्छा विचार है।
    • यदि आपके पास कोई मेडिकल पट्टी नहीं है, तो टेप (टेप, इन्सुलेशन, वेल्रे या लोचदार टेप) का भी उपयोग किया जा सकता है।
    • थोड़ा उंगली का समर्थन करने के लिए, टेप के साथ एक एल्यूमीनियम या लकड़ी के टुकड़े का उपयोग करें। एल्यूमिनियम के टुकड़ों को समायोजित किया जा सकता है और सबसे उंगलियों की चोटों को समायोजित करने के लिए जोड़ दिया जाता है।
  • भाग 2
    उंगली का इलाज करना

    1
    डॉक्टर के पास जाओ घर, घर और अन्य स्थिरीकरण तरीकों ठूंठ के बाद दर्द एक सप्ताह को कम करने में प्रभावी नहीं हैं, तो एक ओर्थपेडीस्ट के साथ एक नियुक्ति करते हैं। जोड़ों या उंगली अव्यवस्था की hyperextension के बजाय, वहाँ हाथ या यहां तक ​​कि एक फ्रैक्चर अलगाव संयुक्त के सबसे करीब की लंबी हड्डियों की एक छोटी दरार या स्ट्रेस फ्रैक्चर हो सकता है। अलगाव भंग होते हैं जब एक मोच आ बंधन बंध खींच के कारण हड्डी का एक हिस्सा छिद्रण। तो उंगली टूट गया है, डॉक्टर एक धातु पट्टी है, जो एक कुछ हफ्तों के लिए रखा जाना चाहिए स्थापित करेंगे।
    • चिकित्सक अगर कोई फ्रैक्चर या अव्यवस्था इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (साइट पहने हुए), ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों भंगुर) या हड्डी संक्रमण के रूप में, दर्द का कारण करने के लिए है पता लगाने के लिए हाथ की एक एक्स-रे परीक्षा प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • याद रखें कि फ़िज़र्स आमतौर पर एक्स-रे परीक्षा में नहीं दिखाई देते हैं जब तक कि सूजन कम हो जाती है।
    • चोट लगने वाली उंगलियों के आसपास तथा उसके आसपास रेडन्स, स्नायुबंधन और उपास्थि की स्थिति पर एमआरआई को अधिक बारीकी से देखने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 2
    एक ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य से परामर्श करें ये विशेषज्ञ जोड़ों की स्थिति का बेहतर विश्लेषण करने में सक्षम होंगे, जो सामान्य आंदोलनों की बहाली और रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों के कार्यों को ध्यान में रखकर, हाथों और उंगलियों के उन हिस्सों सहित यदि उंगली संयुक्त भी घायल हो या थोड़ा विस्थापित हो, तो इन विशेषज्ञों में से कोई एक साइट का इस्तेमाल करके अनलॉक करने के लिए संयुक्त हेर-फेर के नाम से एक तकनीक का उपयोग कर सकता है। आम तौर पर, कुछ भड़काते हुए या तोड़ने की आवाज (हालांकि कुछ भी भंग नहीं हो रहा है) सुनाएगा, तत्काल राहत प्रदान करेगा और संयुक्त गतिशीलता बढ़ेगी
    • एक संयुक्त में एक सरल समायोजन बहुत उंगली में दर्द को कम कर सकते हैं और पूरी तरह से उंगली कि दुर्घटना हुई की आवाजाही बहाल है, लेकिन यह संभव है कि कुछ और उपचार महत्वपूर्ण सुधार नोटिस करने के लिए आवश्यक हो जाएगा।
    • फ्रैक्चर, संक्रमण, या सूजन (संधिशोथ) गठिया मौजूद हैं अगर संयुक्त हेरफेर contraindicated है।
  • 3
    एक आर्थोपेडिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें अगर लक्षण बनी रहें, खराब हो जाए, या अगर पूर्ण गतिशीलता एक या दो हफ्तों के भीतर बंद उंगली पर वापस नहीं आती है, तो एक आर्थोपेडिक सर्जन देखें हड्डी रोग विशेषज्ञ जोड़ों में भी विशेषज्ञ हैं, लेकिन लगातार घावों के इलाज के लिए इंजेक्शन और सर्जरी का उपयोग करें। यदि ऐसा प्रतीत होता है कि उंगली टूट जाती है, सामान्य रूप से उपचार नहीं किया जाता है, तो यह एक छोटी शल्य चिकित्सा करने के लिए आवश्यक हो सकता है एक अन्य विकल्प स्नार्वाइड दवाओं के क्षेत्र में स्टेरॉयड दवा का प्रत्यक्ष इंजेक्शन होता है, जो स्नायुबंधन या टंडन के दर्द से होता है, सूजन को कम कर देता है और उंगली की सामान्य और पूर्ण गति को अनुमति देता है।
    • सबसे सामान्य स्टेरॉयड प्र्निनिसोलोन, डेक्सामाथासोन, और त्रैमासिकोलोन हैं
    • हाथ पर कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन से उत्पन्न कुछ जटिलताएं हैं: संक्रमण, कण्डरा की कमजोरी, स्थानीय पेशी शोष और तंत्रिका क्षति या जलन।
  • युक्तियाँ

    • कुछ एथलीट इस तरह की चोटों का स्वयं का इलाज करने का प्रयास करते हैं, उंगली खींचकर इसे वापस रख देते हैं, लेकिन स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भौतिक मैथुन को छोड़ देना चाहिए।
    • शारीरिक गतिविधि से पहले अपनी अंगुलियों पर बैंडिंग या टेप डालना उंगलियों के आंदोलन को रोकने में मदद कर सकता है।
    • उंगलियों को फेंकने से जोड़ों और कोमल ऊतकों को नुकसान हो सकता है, जिससे उन्हें चोट लगने की संभावना अधिक हो जाती है।
    • जब आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं, तो अपनी उंगली में बर्फ लागू करें - सूजन और सूजन कम होने के तुरंत बाद, गर्म कॉम्प्रेक्ट का उपयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com