IhsAdke.com

ट्रिगर पर फिंगर का इलाज कैसे करें

प्रत्येक उंगली के आंदोलन को कंडेन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हाथ की मांसपेशी के साथ जुड़ने से पहले प्रत्येक कण्डरा एक "म्यान" के माध्यम से चला जाता है यदि यह कण्डरा सूजन हो जाता है, तो एक गांठ तैयार हो सकता है, जिससे कण्डरा इस म्यान से गुज़रने के लिए मुश्किल हो जाता है और जब उंगली फ्लेक्स हो जाती है इस स्थिति को "ट्रिगर उंगली" कहा जाता है और यह एक या एक से अधिक उंगलियों की विशेषता होती है "झपटने" जब झुकने, आंदोलन को मुश्किल और असुविधाजनक बनाते हुए। इस स्थिति का इलाज करने के लिए कई तरीकों को जानने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1
फिंगर में ताला का उपयोग करना

ट्रिट ए ट्रिगर फिंगर चरण 1 नामक चित्र
1
एल्यूमीनियम की अंगूठी के फेंकने में प्रभावित उंगली को रखें। ये उंगलियां खाती हैं एक मजबूत एल्यूमीनियम मोल्ड का उपयोग सही स्थान पर उंगलियों को पकड़ने के लिए करते हैं क्योंकि यह ठीक होता है। त्वचा के खिलाफ फोम के साथ उंगली की हथेली के किनारे पर स्प्लिट रखें। उंगली का आकार लेना चाहिए
  • एल्यूमिनियम झुका हुआ छिद्र (समान पंख बाहर) अपेक्षाकृत कम कीमतों के लिए किसी भी फार्मेसी में खरीदा जा सकता है।
  • चित्र ट्रिट अ ट्रिगर फिंगर चरण 2
    2
    एल्यूमीनियम मोड़ो ताकि उंगली थोड़ा मोटा हो। धीरे से एक थोड़ा घुमावदार आकार में पपड़ी को दबाएं जो आपकी उंगली के लिए सहज है। यदि यह बहुत दर्दनाक या प्रभावित उंगली के साथ करना मुश्किल है, तो अपने दूसरे हाथ का उपयोग करने में डर नहींें।
    • जब आपकी स्प्लिट आराम से जोड़ दी जाती है, तो अपनी अंगुली को धातु के स्ट्रिप्स या हथियार के साथ संलग्न करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो एक मेडिकल टेप का उपयोग करें
  • ट्रिट ए ट्रिगर फिंगर चरण 3 नामक चित्र
    3
    इसे 2 सप्ताह के लिए छोड़ दें लगाया आंदोलन की कमी के साथ नोडल को वापस करना शुरू करना चाहिए। समय के साथ, आपको दर्द और सूजन में कमी महसूस करना चाहिए और पूर्ण गति पर वापस जाना चाहिए।
    • जब आप शॉवर लेते हैं तो आप को स्प्लिंट बंद करना चाहिए। हालांकि, जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, अपनी उंगली को ठोकरने से बचने की कोशिश करें या ऐसा कुछ करने से बचें जिससे आपकी स्थिति खराब हो सकती है
  • 4



    अपनी उंगली को सुरक्षित रखें बाकी के साथ, उंगलियों के सबसे अधिक ट्रिगर अपने दम पर चंगा करते हैं हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए धैर्य और देखभाल की जानी चाहिए कि आपकी उंगली कटाई में होने पर परेशान न हो। जोरदार शारीरिक गतिविधियों से बचें, जिनके हाथों के उपयोग की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से बास्केटबॉल या वॉलीबॉल जैसे खेलें, जहां आपको तेजी से चलती ऑब्जेक्ट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यदि संभव हो तो, भारी उँगलियों को उठाने या अपने वजन का समर्थन करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग स्प्लिट से करें।
  • 5
    स्प्लिट निकालें और अपनी उंगली के आंदोलन का परीक्षण करें कुछ हफ्तों के बाद, अपनी उंगली को कमर से हटा दें और इसे फ्लेक्स करने का प्रयास करें। आप कम दर्द और कठिनाई के साथ अपनी उंगली को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए यदि आपकी स्थिति बेहतर है लेकिन यदि आपके पास कुछ दर्द भी है, तो आपको या तो कुछ अन्य विकल्पों के लिए अस्पताल का इस्तेमाल करना चाहिए या किसी चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या लगता है कि खराब हो गया है, तो आपको "निश्चित रूप से" एक डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना चाहिए।
  • विधि 2
    ट्रिगर फिंगर मेडिकल से इलाज

    1. 1
      विरोधी भड़काऊ दवाओं का उपयोग करें जो एक डॉक्टर के पर्चे की जरूरत नहीं है। गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लमाटरीज सामान्य और उपलब्ध उपचार हैं, जो बिना किसी पर्ची के बेचे जाते हैं। इन उपचारों में, सुप्रसिद्ध दर्द उपचार इबुप्रोफेन और नेप्रोक्सन शामिल हैं, हल्के दर्द को राहत देते हैं और सूजन और सूजन को कम करते हैं। ट्रिगर उंगली की तरह सूजन की स्थिति के लिए, ये विरोधी-इन्फ्लैमेटरीज परिपूर्ण होते हैं, दर्द के लिए त्वरित राहत प्रदान करते हैं और कुछ परेशानी के लक्षणों को कम करते हैं।
      • हालांकि, इन एंटी-इन्फ्लैमेटरीज अपेक्षाकृत हल्के उपचार करते हैं और ट्रिगर उंगली के विशेष रूप से गंभीर मामलों में मदद नहीं करेंगे। बस विरोधी भड़काऊ की खुराक में वृद्धि करना उचित नहीं है, क्योंकि एक अधिक मात्रा यकृत और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आपकी ट्रिगर उंगली निरंतर है, तो स्थायी इलाज के रूप में इस उपचार पर भरोसा मत करो।
    2. 2
      कोर्टिसोन के इंजेक्शन प्राप्त करें कॉर्टिसोन शरीर द्वारा जारी एक प्राकृतिक हार्मोन है जो स्टेरॉयड नामक अणुओं की एक श्रेणी से संबंधित है (ध्यान दें: ये स्टेरॉयड समान नहीं हैं जो कि कभी-कभी एथलीटों द्वारा गैरकानूनी रूप से उपयोग किए जाते हैं) कॉर्टिसोन में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हैं, जिससे ट्रिगर उंगली और अन्य सूजन संबंधी विकारों के उपचार के लिए यह उपयोगी होता है। कॉर्टिसोन इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपकी ट्रिगर उंगली आराम से और ओवर-द-काउंटर दवा में सुधार न करे।
      • कॉर्टिसोन इंजेक्शन के रूप में सीधे प्रभावित क्षेत्र में दिया जाता है - इस मामले में, कण्डरा शीथ। यद्यपि यह मिनटों में डॉक्टर के कार्यालय में किया जा सकता है, अगर आपको पहले आंशिक राहत प्रदान करता है तो आपको दूसरी इंजेक्शन के लिए वापस जाना पड़ सकता है।
      • अंत में, कोर्टिओस इंजेक्शन उन लोगों के लिए प्रभावी नहीं हैं जिनके पास कुछ चिकित्सा शर्तों (जैसे कि मधुमेह) है।
    3. चित्र ट्रिट ए ट्रिगर फिंगर चरण 4
      3
      विशेष रूप से गंभीर मामलों के लिए सर्जरी पर विचार करें यदि आपकी ट्रिगर उंगली लंबे समय तक आराम के बाद भी बनी रहती है, तो दवाओं के साथ उपचार और कई कॉर्टिसोन इंजेक्शन, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। ट्रिगर उंगली को हल करने वाली सर्जरी प्रक्रिया में कण्डरा म्यान काटने शामिल है जब कफ ठीक हो जाती है, तो यह कूड़ा में गांठ को समायोजित करने के लिए कम और अधिक सक्षम हो जाएगा।
      • इस सर्जरी के लिए, व्यक्ति को आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है।
      • आम तौर पर, सामान्य रूप से, स्थानीय, संज्ञाहरण का उपयोग इस सर्जरी के लिए किया जाता है इसका मतलब यह है कि आपका हाथ सुन्न हो जाएगा, ताकि आपको कोई दर्द न लगे, लेकिन आप अभी भी जाग रहे होंगे।

    युक्तियाँ

    • एक एल्यूमीनियम पट्टिका का उपयोग करना सुनिश्चित करें, न कि प्लास्टिक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com