IhsAdke.com

कैसे एक अंकित अंकित उंगली के इलाज के लिए

घर को लिखकर, दीवार पर चित्र डालने या अपनी कार्यशाला में किसी चीज़ का निर्माण करके, अपनी खुद की उंगली मारने से आपको एक छोटा दुर्घटना हो सकती है यह एक आम घटना है, लेकिन यह गंभीरता से उंगली को नुकसान पहुंचा सकता है और बहुत सी दर्द पैदा कर सकता है जिसके आधार पर यह ताकत लगाती है। जब ऐसा होता है, तो यह जानना जरूरी होता है कि घर के उपचार में कैसे आगे बढ़ें और चिकित्सक से परामर्श कब करें ध्यान दें कि कैसे उंगली और चोट स्थिति की गंभीरता निर्धारित करने के लिए है।

चरणों

विधि 1
उंगली की देखभाल करना

एक हथौड़ा चरण 1 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
1
सूजन की जांच करें सबसे ज्यादा संभावना है, उंगली तेज हो जाएंगी, चाहे बल के साथ यह खतरा हो, क्योंकि यह इस प्रकार के आघात का आम प्रतिक्रिया है। यदि झटका बहुत अधिक बल से नहीं किया गया था, सूजन केवल कुछ दिनों के लिए पिछले हो सकता है। जब कोई अन्य लक्षण न हों, तो दर्द और सूजन को कम करने में सहायता के लिए बस अपनी उंगली पर एक आइस पैक रखें।
  • दर्द कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें।
  • इस तरह के इबुप्रोफेन (एडविल) या नेपरोक्सन सोडियम (Flanax) के रूप में एक NSAID (गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा) दर्द से राहत प्रदान करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। पैकेज डालने में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • जब तक सूजन कम नहीं होती तब तक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए, दर्द बहुत तीव्र है, संवेदना उत्पन्न होती है या आप अपनी उंगली से सभी आंदोलनों का प्रदर्शन नहीं कर सकते।
  • एक हैमर चरण 2 द्वारा टिम अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ्रैक्चर के लिए जांचें यदि सूजन बहुत बड़ी है और दर्द बहुत बड़ा है, तो उंगली में फ्रैक्चर का सामना करना पड़ सकता है, खासकर अगर झटका मजबूत था। जब यह एक ऐसा पहलू होता है जो छिद्रित और स्पर्श करने के लिए बेहद संवेदनशील होता है, फ्रैक्चर लगभग निश्चित होता है, कभी-कभी त्वचा खून से या नाखून फैलाए जाने के साथ।
    • अगर आपको फ्रैक्चर पर संदेह है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं यह एक एक्सरे होना जरूरी है और चिकित्सक द्वारा निदान किया जा सकता है, जो एक प्रकार की पट्टी डाल देगी या एक अन्य प्रकार के उपचार को अपनाना होगा। यदि आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश नहीं करता है तो पिलैंट सम्मिलित न करें।
  • एक हथौड़ा चरण 3 द्वारा टेंट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    3
    चोट साफ करो जब रक्तस्राव होता है तो घाव को साफ करना महत्वपूर्ण होता है, जिससे कि यह नुकसान हो सकता है। यदि दिखाई देने वाला खून बह रहा हो, तो उस पर अपनी उंगली रखकर गर्म पानी का उपयोग करके इसे साफ कर दें और पानी को सिंक में गिरने की अनुमति दें। धुंध के एक टुकड़े के साथ, घाट की पूरी सतह को बीटाडाइन और अन्य सफाई समाधानों के साथ मिटाएं।
    • कुछ मिनट के लिए चोट पर दबाव डालें, रक्त के प्रवाह को कम करना और साइट की गहराई का आकलन करने में आपकी सहायता करें। यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि ईआर जाना है या नहीं।
    • अगर रक्त छींकने या भारी रक्तस्राव होता है, तो तुरंत अस्पताल जाना जरूरी है।
  • एक हथौड़ा चरण 4 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    4
    लगीकरण की स्थिति का मूल्यांकन करें घाव को साफ करने के बाद, उंगलियों पर कटौती या लेसेशन की जांच करें जब आप इसका मूल्यांकन करते हैं तो थोड़ी देर में यह खून आ सकता है, जो सामान्य है आमतौर पर उंगलियों की त्वचा की सतह पर आँसू के रूप में आंसू के रूप में प्रकट होता है - किसी भी ऊतक या त्वचा को स्पष्ट रूप से नष्ट कर दिया जाता है या फटा हुआ है - उजागर और खून बह रहा मांस - एक चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए घाव की लंबाई 1.2 सेमी या अधिक है - हालांकि, यदि त्वचा का एक हिस्सा पूरी तरह से नष्ट हो जाता है, तो कुछ बाधाओं को टांके की आवश्यकता हो सकती है, यह ठीक होने में बहुत मुश्किल है।
    • कई डॉक्टर जीवित मांस पर क्षतिग्रस्त शिश्न सिवनी करेंगे, एक सुरक्षा बनाने के रूप में त्वचा की नई परत बढ़ेगी "पुरानी" त्वचा जैसे ही उपचार पूर्ण हो जाता है, उतना ही हटा दिया जाएगा।
    • कुछ मिनट के बाद खून बह रहा रोकना, विशेषकर जब हथौड़ा बहुत मजबूत नहीं होता है, तो लिक्सेशन उथले हो सकता है जब यह मामला है, घाव धो, एंटीबायोटिक मरहम और पट्टी दे।
  • एक हथौड़ा चरण 5 द्वारा टिम अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    5
    कंडरा के लिए एक चोट है, तो देखें। चूंकि हाथ और अंगुलियां मांसपेशियों, रंध्र और नसों की एक जटिल प्रणाली से बना होती हैं, इसलिए उंगलियों की चोट के लिए जांच करना महत्वपूर्ण है। Tendons, हड्डियों को मांसपेशियों कनेक्ट हाथ पर दो प्रकार में मौजूद हैं: हथेली पक्ष और उंगलियों झुकने पर फ्लेक्सर कंडरा, और जो की पीठ पर प्रसारक tendons अपनी उंगलियों को लंबा। कटऑस और स्ट्रोक ऐसे रंध्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आंसू भी कर सकते हैं।
    • उंगलियों पर फंसे या कटे हुए धनुषों को आप इसे मोड़ना असंभव बना सकते हैं।
    • हाथ की हथेली में या उंगली जोड़ों की त्वचा की परत के नीचे कटौती उनसे नीचे एक पट्टा चोट का संकेत हो सकता है।
    • आपको तंत्रिका क्षति से जुड़ा हुआ अनुभव भी हो सकता है।
    • हाथ की हथेली में संवेदनशीलता भी कण्डरा चोट से संकेत कर सकती है
    • हाथों और उंगलियों के उपचार के बाद से एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि आप लक्षणों में से किसी भी है, तो इस संयोजन को दिखाने के लिए हाथ सर्जन पर जाएं।
  • एक हथौड़ा चरण 6 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    6
    कील की स्थिति का निरीक्षण करें। एक हथौड़ा के साथ नाखून तक पहुँचने पर, यह क्षति significativos- पर देखने के पीड़ित और मूल्यांकन नाखून के नीचे खून की एक छोटी बुलबुला है या नहीं हो सकता है, डॉक्टर के पास कोई जरूरत नहीं है। यदि आपको कोई दर्द महसूस हो तो घाव पर बर्फ लागू करें और ओवर-द-काउंटर की दवाएं लें। जब दर्द कई दिनों के लिए पिछले और बुलबुला रक्त बड़े होते हैं, नाखून के 25% से अधिक लेने, या अगर नाखून के नीचे कैरी बड़े रक्तचाप, ईआर में जाते हैं। संभवतया एक सूजनशील हेमेटोमा है
    • कभी-कभी नाखून का एक हिस्सा छील कर सकता है या फाड़ा जा सकता है। नाखून बिस्तर में बड़े कटौती को तुरंत टाँके लगाने के लिए इलाज किया जाना चाहिए - अन्यथा नाखून विकास प्रभावित हो सकता है, जिससे विकृतियों और यहां तक ​​कि संक्रमण भी हो सकते हैं।
    • जब कील गिरती है - आंशिक रूप से या पूरी तरह से तत्काल उपचार महत्वपूर्ण है। यह समस्या गंभीर है और जितनी जल्दी हो सके ध्यान देने की जरुरत है - जब तक स्वस्थ एक को फिर से न बढ़ जाए, तब तक नाखून को हटाया जा सकता है, जो दो महीने तक लग सकता है।
  • विधि 2
    उप-सूक्ष्म हेमेटोवा का इलाज करना




    एक हथौड़ा चरण 7 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें जब कील के नीचे खून का संचय महत्वपूर्ण होता है, तो नेल के 25% से अधिक लेते हुए, डॉक्टर के पास जाते हैं। इसे एक सूजनशील हेमेटोमा कहा जाता है, जो एक ऐसा क्षेत्र है जहां कीलों के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं का टूटना है। चिकित्सक शायद सुझाव देंगे कि नाखून को हटाया जाए।
    • यदि खून के 25% से कम खून शामिल हैं, तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। यह नाले के रूप में गायब हो जाएगी क्योंकि नाखून वापस बढ़ता है।
    • जब हेमेटोमा नेल के 50% से अधिक है, तो डॉक्टर एक उंगली एक्स-रे का आदेश देगा।
    • सूक्ष्म हेमटॉमस का इलाज 24 से 48 घंटों के भीतर किया जाना चाहिए।
  • एक हथौड़ा चरण 8 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यालय से खून ले लो नाखून को हटाने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि डॉक्टर को दवाई के माध्यम से खून खींचने की अनुमति दी जाती है - प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक एक इलेक्ट्रिक उपकरण के साथ कील के माध्यम से एक छोटा छेद बनाता है। जैसे ही यह नाखून के नीचे हीमेटोमा तक पहुंचता है, टिप अपने आप को शांत करती है, मरीज को जलाया जाने से रोकता है।
    • छेद करने के बाद, दबाव नाखूनों तक खून से बाहर खून निकलता है। डॉक्टर उंगली पर एक पट्टी करेंगे और प्रक्रिया बंद कर देंगे।
    • हालांकि दमन को पसंद किया जाता है, एक 18 गेज सुई का उपयोग किया जा सकता है।
    • प्रक्रिया पीड़ारहित है, क्योंकि नाखून की कोई नस नहीं है।
    • नाखून के नीचे बढ़ने वाले दबाव को राहत मिली जाएगी, इसे हटाने की ज़रूरत की संभावना को कम किया जाएगा।
  • एक हथौड़ा चरण 9 द्वारा ट्रीट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    3
    घर में हीमेटोमा उपचार समाप्त। डॉक्टर कह सकते हैं कि घर में हीमेटोला को निकालने के लिए ठीक है - इसके लिए, एक पेपर क्लिप और लाइटर लें, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। क्लिप को तैयार करके और लाइटर रखने से सीधे तैयार करें जब तक कि सीधी टिप लाल और गर्म (10 से 15 सेकंड) बदल न जाए। क्लिप ले लो और इसे हेमेटोमा के केंद्र में 90 डिग्री कोण पर नेल बेड पर रखें। सावधानी से नीचे दबाएं, धीरे-धीरे आगे बढ़ें, नाखूनों को "खुदाई" करें जब यह नाखून से गुजरता है, रक्त को पट्टियों या कपड़े को साफ करने के लिए इसे शुरू करने के लिए शुरू हो जाएगा
    • यदि आप छेद नहीं बना सकते हैं, क्लिप की टिप को फिर से गरम कर लें और नेल को छड़ी करने के लिए थोड़ी अधिक दबाकर फिर से प्रयास करें।
    • कभी नाखून बिस्तर को चोट पहुंचाने के लिए बल में अतिरंजना
    • जब आपकी उंगली बहुत दर्द हो रही है, तो प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक विरोधी भड़काऊ दवा ले लो।
    • यदि आप अपने दम पर ऐसा नहीं कर सकते तो मदद के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें
  • एक हथौड़ा चरण 10 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    4
    नाखून फिर से साफ करें एक बार सभी खून हटा दिए जाने के बाद, आपको नाखून को एक बार और साफ करना होगा - बेताडीन या कुछ अन्य सफाई समाधान का उपयोग करना। उंगली के शीर्ष पर एक गेंद के आकार में धुंध को पार करके एक पट्टी बनाओ यह पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करेगा और बाहरी परेशानियों और घायल उंगली के लिए नए आघात के खिलाफ गद्दी प्रदान करेगा। मेडिकल टेप के साथ अपनी उंगली के आधार पर धुंध को सुरक्षित करें
    • यदि आप चाहें, तो हाथों के आधार पर उंगली के आसपास इसे लागू करके धुंध को अधिक समर्थन दें, जिससे पट्टी मजबूती बनने में मदद करें।
  • विधि 3
    उंगली का ख्याल रखना जारी रखना

    एक हथौड़ा चरण 11 द्वारा टिमट अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    1
    पट्टियाँ बदलें उंगली को नुकसान या चोट के बावजूद, दिन में एक बार ड्रेसिंग बदलना महत्वपूर्ण है या 24 घंटे पूरा होने से पहले यह गंदा हो जाता है। हर दिन उन्हें हटाने के बाद, अपनी उंगली को एक बाँझ समाधान के साथ पोंछ लें और पट्टियों को उसी तरह दोबारा दोहराएं जैसे कि पहले
    • यदि टाँके लगाने के लिए आवेदन किया गया है, तो उन्हें साफ करने से पहले डॉक्टर से बात करें। उन निर्देशों का पालन करें जिन्हें वे अंक के साथ देखभाल करने से गुजरते हैं- सबसे अधिक संभावना है, सफाई समाधानों का उपयोग किए बिना उन्हें सूखा रखा जाना चाहिए।
  • एक हथौड़ा चरण 12 के द्वारा टिम अ फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो जब भी आप पट्टी निकालने के लिए,, उंगली या घाव साइट पर संक्रमण के संकेत के लिए जाँच मुक्ति, मवाद, स्थानीय लालिमा और जो गर्म है के लिए खोज, खासकर अगर वे "बढ़ती" कर रहे हैं हाथ या हाथ से। बुखारों का ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि जटिलताओं को दूसरे हाथ संक्रमणों से उत्पन्न हो सकता है, जैसे कि सेल्युलाईट या दानेदार।
  • चित्र एक फिंगर हिट शीर्षक से एक हथौड़ा चरण 13
    3
    अपने डॉक्टर के साथ एक वापसी कॉल करें दुर्घटना के कुछ सप्ताह बाद, डॉक्टर के पास वापस जाएं। अगर वह घायल या टाँके को निकालने के साथ चोट का इलाज करता है, तो पेशेवर खुद वापसी के लिए पूछेंगे। हालांकि, इस तरह गंभीर चोट से पीड़ित होने के बाद अपने कार्यालय में लौटना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    • अतिरिक्त लक्षण, संक्रमण, धूल और गंदगी, गंभीर रक्तस्राव या अधिक गंभीर दर्द के लिए जांच करते समय एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए मत भूलना।
    • तंत्रिका क्षति के लक्षणों से पीड़ित होने पर डॉक्टर के पास जाने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जैसे: संवेदना, नीरसता या एक गेंद के रूप में एक निशान के विकास का नुकसान, जिसे न्यूरोमा कहा जाता है यह बहुत दर्द और सदमे की भावना महसूस करता है जब छुआ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com