IhsAdke.com

एक टूटे हुए टूनेल का इलाज कैसे करें

चाहे यह खेल के अभ्यास या घर पर एक साधारण दुर्घटना के दौरान चोट होती है, तो टूटी कील एक दर्दनाक अनुभव हो सकती है। यह चोट एक सरल नाखून कड़ी से लेकर नाखून का पूरा नुकसान हो सकती है। सौभाग्य से, समस्या को अक्सर उचित स्वच्छता और देखभाल के साथ घर पर इलाज किया जा सकता है, लेकिन पहले आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि क्या डॉक्टर की आवश्यकता का संकेत देने वाले कोई लक्षण हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर चोट का इलाज करना

चित्र टू टाईटल अ टार्न टूनेल स्टेप 1
1
शेष नाखून का इलाज करें कुछ घाव महत्वहीन हैं और अधिकतर नाखूनों को बरकरार रखते हैं, जबकि अन्य इसे गिरने की क्षमता रखते हैं। दुर्घटना के बाद, शेष नाखून की उचित देखभाल उपचार को सही तरीके से प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। जो भाग उस भाग के आकार के बावजूद, यह अछूता रहता है। यदि नाखून का एक हिस्सा लटक रहा है, तो इसे एक नाखून क्लीपर के रूप में सावधानी से काट लें, जितना संभव हो उतना अनुलग्नक या भाग के करीब। इसे चोट की दिशा में काटें।
  • रेत शेष हिस्सा है, इसलिए नाखून भी है। इस प्रकार, आप इसे मोजे और चादरों में रखने से रोकते हैं
  • किसी मित्र या रिश्तेदार से मदद के लिए पूछें, अगर आपको डर है या मुश्किल है
  • चित्र टू टाईटल अ टार्न टूनेल स्टेप 2
    2
    खून बह रहा इलाज एक साफ कपड़े या धुंध के साथ खून बह रहा साइट पर थोड़ा दबाव सीधे लागू करें। दस मिनट के लिए क्षेत्र में दबाव रखें या जब तक खून बह रहा बंद हो जाए एक और रवैया में मदद करता है जिसमें रक्तस्राव होता है, वह लेटना होता है और इसे तकिए की ढेर पर रखकर पैर को ऊपर उठाना होता है।
    • यदि 15 मिनट के दबाव के बाद रक्तस्राव कम नहीं होता है, तो चिकित्सकीय ध्यान दें।
  • चित्र टू टाईटल ए फास्ट टूनेल स्टेप 3
    3
    पूरी तरह घाव को साफ करें गर्म पानी, साबुन और धोने के साथ अपनी उंगली को धो लें और क्षेत्र को धीरे से रगड़ दें यदि घायल भाग गंदी है। घावों से सूखे खून या अवशेष निकालें किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से सहायता मांगने के लिए शर्मिंदा न हों संक्रमण से बचने के लिए क्षेत्र जितना संभव हो, साफ करें और यदि आप चाहें, तो Iodopovidone को एक घास या गेज पैड के साथ घाव पर लागू करें।
    • एक तौलिया के साथ हल्के ढंग से टैप करके क्षेत्र को धीरे से सूखी अपनी उंगली को मत चलो, क्योंकि इससे रक्तस्राव बढ़ सकता है।
  • चित्र टू टाईटल अ टार्न टूनेल स्टेप 4
    4
    एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें जब उंगली साफ और सूख जाती है, घायल इलाके में निमोसिकिन, बैसिट्रैसिन या पोलीमिक्सिन बी जैसे एंटीबायोटिक मरहम की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें। डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसी में ऐसे मलहम खरीदना संभव है।
    • ये पदार्थ क्रीम के रूप में भी उपलब्ध हैं। मरहम खरीदने के बारे में सुनिश्चित करें क्योंकि यह ड्रेसिंग को चोट से चिपकने से रोकने में मदद करता है।
  • टेट ए टार्न ए टूर्न टूनेल स्टेप 5
    5
    अपनी अंगुली पर पट्टी रखो बाँझ धुंध या एक पट्टी खरीदें घाव के साथ उंगली पर दो विकल्पों में से एक को लागू करें (टेप को काट लें, ताकि आवश्यक होने पर उंगली के आकार को फिट किया जाए)। संपूर्ण उंगली की रक्षा के लिए शीर्ष पर पर्याप्त मात्रा में धुंध छोड़ दें, "कैप" का निर्माण करें जिससे आप बाद में आसानी से निकाल सकें। एक X-shaped टेप के साथ धुंध को जकड़ें, पट्टियों को उंगली और पैर पर कसकर पकड़कर दो पट्टियों का उपयोग करें, इसे जगह में रखें।
    • धुंध को पसंद करें या उंगली पर पट्टी करने से पहले एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए मत भूलना। पट्टी को हटाते समय देखभाल करें ताकि नाखून या घायल हिस्से को खींच न सकें। यदि यह आपकी उंगली से चिपक जाता है, तो निकालने की सुविधा के लिए कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में क्षेत्र को सोखें।
    • अपनी उंगली लाल, बैंगनी या सुन्न बनाने के लिए पट्टी को बहुत तंग न करें। उसे जगह में रहने और निष्पक्ष होना चाहिए, लेकिन निचोड़ बिना असुविधाजनक है।
    • बच्चों को ड्रेसिंग करने के लिए संभवतः एक वयस्क की सहायता की आवश्यकता होगी
  • चित्र टू टाईटल अ टार्न टूनेल चरण 6
    6
    दैनिक धुंध को बदलें हर दिन, ड्रेसिंग हटाने और गर्म, साबुन पानी के साथ अपनी उंगली धो लें एंटीबायोटिक मरहम को पुन: लागू करें और एक नई पट्टी डाल दें। यह भी अगर धुंध गीला या गंदा हो जाता है आपको नाखून बिस्तर तक सात से दस दिनों तक यह कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है, जो कि नाखून के नीचे नरम, निविदा का हिस्सा है, कठोर होता है।
    • आदर्श रात में जाने से पहले हर रात उंगली पर एक नई पट्टी डालनी है इस तरह, घायल नाखून को शीट में घुमा देने से रोकना संभव है या आप सो रही उंगली को मारते हैं।
  • विधि 2
    असुविधा कम करना

    चित्रित एक टूटीन ए टॉर्न टूनेल स्टेप 7
    1
    पहले दिन पर बार-बार बर्फ लागू करें चोट के दिन, दर्द और सूजन कम करने के लिए एक समय में 20 मिनट के लिए हर दो घंटे बर्फ लागू करें। बर्फ के क्यूब्स के साथ एक प्लास्टिक बैग भरें और इसे अपनी उंगली पर लगाने से पहले इसे तौलिया में लपेटो ताकि उसे बहुत ठंडा न हो।
  • चित्र टूटे ए टॉस्ट ए टूर्न टूनेल चरण 8
    2
    बर्फ के साथ जारी रखें और क्षेत्र बढ़ाएं। पहले दिन, प्रति दिन तीन से चार बार 20 मिनट के लिए बर्फ लागू करें। यदि आपकी उंगली धड़कली हुई है, तो अपने पैर नीचे तकिए के ढेर पर बैठकर अपने पैर उठाएं, जिससे दिल के स्तर से ऊपर छोड़ दिया जाए। यह सूजन को बहुत कम करने में मदद करनी चाहिए।



  • चित्रित एक टूटीन ए टॉर्न टूनेल स्टेप 9
    3
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन सोडियम सूजन कम करते हैं और दर्द में सुधार करते हैं। आप उन्हें पर्चे के बिना एक फार्मेसी में खरीद सकते हैं बस उन्हें पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करने के लिए ले लो।
    • यदि आपको हृदय रोग, गुर्दा की समस्याएं, उच्च रक्तचाप या पेट के अल्सर का इतिहास है, तो इन दवाइयों को लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें।
  • एक टार्न टूनाइल स्टेप 10 नामक चित्र शीर्षक
    4
    कुछ हफ्तों के लिए खुले या चौड़े जूते पहनें। तंग जूते टूटी कील पर असुविधाजनक दबाव डालते हैं। जूते पहनें जो आपकी अंगुलियों को इस दबाव से मुक्त करने और उपचार में तेजी लाने के लिए स्वतंत्र या व्यापक छोड़ दें। उस समय के लिए करें जब आप आराम बनाए रखना चाहते हैं
  • विधि 3
    डॉक्टर के पास जा रहे हैं

    एक टार्न टूनाइल चरण 11 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    अगर आपको संक्रमण के संकेत मिलते हैं तो चिकित्सा सलाह लें आप कितना सावधानी से चोट के हैं, यह अभी भी संभव है कि संक्रमण हो साइट पर संक्रमण के लक्षण लाल उतारने से पैर या पैर तक उगने वाली लाल धारियां, साथ ही 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक के एक बुखार और मवाद - घाव से बाहर निकलने वाला एक सफेद या पीले रंग का निर्वहन यदि इन लक्षणों में से कोई भी है, तो डॉक्टर पर जाएं, क्योंकि संक्रमण गंभीर हो सकता है
    • यदि किसी संक्रमण का मामला है तो डॉक्टर को एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देना चाहिए। मार्गदर्शन का पालन करें और आवश्यक समय के लिए उपाय करें।
  • चित्र टू टाईटल अ टार्न टूनेल स्टेप 12
    2
    अगर सूजन या दर्द बढ़ता है तो डॉक्टर को चलो। किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि दर्द इतनी गंभीर है कि नींद और दैनिक गतिविधियों को बाधित करने के लिए दर्द दर्द की दवा लेने के बाद दो घंटे में सुधार नहीं होता है या यदि समय के साथ खराब हो जाता है। यदि सूजन खराब हो जाती है या दवा, बर्फ के आवेदन और पैर उठाने के बाद सुधार नहीं करता है तो सहायता प्राप्त करें।
    • जैसे प्रश्न पूछें, "मेरा पैर कल की तुलना में आज अधिक दर्द कर रहा है और दवा मदद नहीं कर रही है। क्या यह सामान्य है?" या "यह सूजन सामान्य है?"
  • चित्रित एक टूटे अॉस्ट अ टार्न टूनेल स्टेप 13
    3
    अगर नेल काले और नीले रंग के होते हैं तो डॉक्टर पर जाएं कभी-कभी नाखून की चोट के कारण "उप-सूक्ष्म हेमेटोमा" हो सकता है, जिसका मतलब है कि नाखून के नीचे खून बह रहा है, जिससे साइट पर खून की एक छोटी सी जेब पैदा होती है, जिससे दबाव के कारण परेशानी पैदा होती है। यह घाव नाखून के नीचे एक काले या बैंगनी रंग की कलह की तरह दिखाई देता है। यदि खरोंच नाखून के आकार का केवल 1/4 आकार का है, तो यह संभवतः अपने दम पर चलेगा, परन्तु अन्यथा डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि भविष्य में दर्द और चोट को रोकने के लिए नाखून को निकालना आवश्यक हो सकता है।
    • डॉक्टर को नाखून में बहुत छोटा छेद करना चाहिए ताकि रक्त को बाहर निकालना चाहिए। इस प्रक्रिया को चोट नहीं पहुंचाईनी चाहिए और खून से निकासी दबाव को कम करने से उंगली बेहतर लगती है।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 14
    4
    अगर टूटे कील के आसपास दिखाई देने वाली क्षति के बारे में डॉक्टर को जाएं तो नाखून के बाद के विकास नाखून बिस्तर को नुकसान के स्तर पर निर्भर करता है। यदि आप नेल की उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं, यह फिर से बढ़ता है, तो नेल दूध पर छोटी शल्य चिकित्सा की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आप नाखून के आसपास के ऊतकों को दिखाई दे, जैसे कि लगीकरण अगर नेल का दूध या नाखून मैट्रिक्स बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो, तो नाखून वापस नहीं बढ़ सकता है या न ही अलग दिख सकता है, लेकिन कुछ समस्याएं ठीक की जा सकती हैं।
    • नाखून को पूरी तरह से विकसित होने में 6 से 12 महीने लग सकते हैं।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 15
    5
    यदि आप जगह साफ नहीं कर सकते हैं तो सहायता के लिए पूछें अगर आप चोट से छुटकारा पाने की कोशिश में 15 मिनट से अधिक खर्च करते हैं और सबकुछ साफ करने में सक्षम नहीं होने पर चिकित्सा सहायता प्राप्त करें संक्रमण से बचने के लिए घाव को अच्छी तरह से साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते, तो आपको विशेष मदद की ज़रूरत है
    • आप अपनी उंगली को कैसे घायल करते हैं इसके आधार पर, आपको टिटनेस शॉट भी लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 16
    6
    एक्स-रे प्राप्त करें यदि आपकी उंगली अब भी या अजीब है कई चोटें जो नाखून गिरने से भी हड्डियों को तोड़ने का कारण हो सकती हैं। घायल उंगली की जांच के लिए देखें कि क्या इसे मुड़ना और इसे पूरी तरह से सीधा करना संभव है। यदि यह संभव नहीं है, या यदि यह एक अजीब कोण पर है, तो फ्रैक्चर हो सकता है। एक्स-रे करने के लिए आपातकालीन देखभाल करें और चोट का इलाज ठीक से करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर नाखून खराब है, तो यह एक या दो सप्ताह के भीतर पूरी तरह से गिर सकता है, जो सामान्य है। इसे बल से हटाने की कोशिश करने की बजाय इसे स्वाभाविक रूप से ड्रॉप करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com