IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपके पास एक ट्रिगर पर फिंगर है

ट्रिगर उंगली, या टेनोसिनोवाइटिस का स्टेनोसिंग, एक ऐसी स्थिति है जिसमें उंगली को मुड़े रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है और इसे फैलाना मुश्किल होता है। यह विकार तब होता है जब एक कण्डरा सूख जाता है और एक के ऊंचे आंदोलन को रोकता है इस तरह, जब मुड़ा हुआ उंगली "स्थिर" हो सकती है जब आप इसे फैलते हैं, तो वह पॉप होती है, जैसे कि आप एक बंदूक उठाते थे। यदि घटना अधिक गंभीर हो जाती है, तो उस स्थिति में उंगली फंस सकती है। जानें कि क्या आप यह समस्या जानने के लिए क्या कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पहले लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 1 है
1
उंगली के आधार पर दर्द या हाथ की हथेली को पहचानें सबसे आम लक्षण उंगली के निचले हिस्से में या उंगली खींचते समय हाथ की हथेली में दर्द होता है दर्द या उंगली के विस्तार में होता है, क्योंकि कण्डरा सूजन की वजह से कब्र पर लौटने में सक्षम नहीं है।
  • यदि सूखा कण्डरा म्यान से अलग कर सकते हैं, तो यह दिखाई दे सकता है कि उंगली स्थानांतरित हो गई है।
  • सामान्य तौर पर, प्रमुख हाथ आमतौर पर विकार, विशेष रूप से अंगूठे, मध्य उंगली और अंगूठी उंगली से प्रभावित होता है। आपको यह भी जानना होगा कि एक ही समय में एक से अधिक उंगली प्रभावित हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 2 है
    2
    पॉपिंग सनसनी लग रहा है जब उंगली हिलते या खींचते और प्रभावित करते हैं, तो पॉपिंग ध्वनि सुनना संभव होता है (जो आपके जोड़ों को पॉप करते समय आप सुनते हैं)। शोर ऐसा होता है क्योंकि सूखा कण्डरा को संकुचित म्यान से गुजरना पड़ता है। जब भी उंगली मोड़ या फैली हुई है, तब स्नैप्स सुनाए जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 3 है
    3
    नोटिस अगर वहाँ कठोरता है कठोरता सुबह में और अधिक तीव्र हो जाती है। क्यों इस तथ्य से होता है यकीन है कि के लिए कोई नहीं जानता, लेकिन समस्या के संदेह रात में कोर्टिसोल (एक हार्मोन) की कमी के कारण पदार्थों कि सूजन पैदा बेअसर करने के लिए है नहीं है। इस घटना घुटने में गठिया और कूल्हे की वजह से कठोरता के समान है - भड़काऊ द्रव जम जाता है, क्योंकि इस क्षेत्र में रात में और सुबह में उपयोग नहीं किया जा रहा है, यह तरल कम हो जाती है की राशि जब तक कुछ समय लगता है।
    • आमतौर पर, कठोरता कम हो जाती है क्योंकि पूरे दिन उंगली को ले जाया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 4 है
    4
    गांठ या नोड्यूल देखें प्रभावित अंगूठी या हाथ की हथेली के आधार पर एक गांठ या बड़े मात्रा में होना संभव है, क्योंकि सूजन के कारण कण्डरा एक गांठ का निर्माण कर सकता है। बंधाई उंगली के आंदोलन से आगे बढ़ सकती है, क्योंकि कण्डरा उस समय भी चल रहा है।
  • भाग 2
    उन्नत लक्षणों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 5 है
    1
    देखें कि आपकी अंगुली लटकाए जाने पर लटका हुआ है या नहीं। सूजन के बिगड़े के साथ, उंगली को पूरी तरह से फैलाना अब संभव नहीं है और उसे सीधा करने के लिए दूसरे हाथ का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। गंभीर मामलों में, उंगली को फैलाना और दूसरी ओर की सहायता से संभव नहीं है।
    • कभी-कभी उंगली अचानक अचानक स्नैप कर सकती है, भले ही आप ऐसा करने की कोशिश नहीं कर रहे हों।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 6 है
    2
    नोटिस अगर सवाल में उंगली के आधार पर एक नरम क्षेत्र है। वहाँ एक नरम गांठ भी हो सकता है जो वास्तव में कंठ की परत में एक गाँठ है। यह प्रभावित उंगली के आधार पर हथेली के किनारे बैठा है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 7 है
    3
    अगर तुरंत गर्मी और सूज आती है तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं। यह संक्रमण का संकेत है और निश्चित रूप से मत करो यह इंतजार करना अच्छा है और देखें कि क्या होगा। उंगलियों के अधिकांश मामलों को अपने दम पर पर्याप्त आराम से चंगा करना और चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। हालांकि, यदि संक्रमण का तुरंत और सही तरीके से इलाज नहीं किया जाता है तो संक्रमण बहुत खतरनाक और घातक भी हो सकते हैं।
    • Dupuytren के अनुबंध एक और समस्या है जो अक्सर ट्रिगर उंगलियों के साथ उलझन में है, हालांकि यह एक ही बात नहीं है इस विकार में, संयोजी ऊतक का एक मोटा होना और छोटा है। यह ट्रिगर उंगली के साथ आ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 8 है
    4
    पता है कि संक्रमण से ऑस्टियोमाइलाइटिस हो सकता है यदि ट्रिगर उंगली साइलोवायल द्रव (संयुक्त गुहा में मौजूद स्नेहन तरल पदार्थ) में संक्रमण के कारण होती है, तो संक्रमण फैल सकता है और ऑस्टियोमाइलाइटिस का कारण बन सकता है। यह हड्डियों में संक्रमण है, जिनके लक्षण दर्द, बुखार, ठंड लगना और सूजन हो सकते हैं।
    • यह मुख्य रूप से इस कारण से है कि आपको एक डॉक्टर की तलाश करनी चाहिए, भले ही आपके पास कमजोर जोड़ों में दर्द हो। उंगलियों के सबसे अधिक ट्रिगर अपने दम पर चंगा कर सकते हैं, लेकिन इलाज से रोकथाम बेहतर है।
    • अपने चिकित्सक से तुरंत यदि आप हाल ही में एक सर्जरी का अनुभव, एक शराबी है, अक्सर स्टेरॉयड का उपयोग करता है, तो आप सिकल सेल रोग या गठिया है, के बाद से इन अस्थिमज्जा का प्रदाह के लिए जोखिम कारक हैं देखें।
  • भाग 3
    जोखिम कारक को समझना




    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 9 है
    1
    पुनरावृत्त उंगली आंदोलनों की आवृत्ति का विश्लेषण करें। जो लोग नौकरियों या शौक है, जैसे ऑपरेटिंग मशीनरी और उपकरण या संगीत वाद्ययंत्र बजाना के रूप में है कि नियमित रूप से दोहराए उंगली आंदोलन की आवश्यकता है, ट्रिगर उंगली विकसित होने का अधिक से अधिक खतरा होता है।
    • लंबी अवधि के लिए उंगलियों पर बल के अत्यधिक प्रयोग से होल्डिंग ऑब्जेक्ट फालान्जेस के पुनरावृत्त आघात के कारण इस स्थिति को जन्म दे सकती है। किसान, संगीतकार और यहां तक ​​कि धूम्रपान करने वालों (लाइटर प्रकाश के लिए) अधिक जोखिम चलाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 10 है
    2
    आयु समूह जो सबसे अधिक जोखिम में है और इस समस्या को विकसित करने की अधिक संभावना 40 से 60 वर्ष है। इसका कारण यह है कि बुजुर्गों ने अपने हाथों को बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया और युवा लोगों की तुलना में वर्षों में अधिक नुकसान पहुंचाया।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 11 है
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपको मधुमेह है जिन लोगों को मधुमेह है, वे ट्रिगर उंगली को विकसित करने का अधिक जोखिम रखते हैं। बीमारी में रक्त विशेषता में ग्लूकोज के उच्च स्तर शरीर में प्रोटीन का संतुलन बदल सकता है, कोलेजन (संयोजी ऊतक) जिससे उंगलियों की tendons के stiffening के कारण सख्त। जिन लोगों को लंबे समय तक मधुमेह है उन्हें इस समस्या से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। यदि आप मधुमेह हैं और ट्रिगर उंगली विकसित करते हैं, तो यह जटिलताओं का संकेत हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 12 है
    4
    जानें कि कौन सी बीमारियां ट्रिगर उंगली के विकास की संभावना बढ़ाती हैं गाउट, अमाइलॉइडिसिस, थायरॉयड समस्याएं, कार्पल टनल सिंड्रोम, ड्यूप्यट्रेन्स का अनुबंध, डी कौवावेन सिंड्रोम जैसे रोगों पर विचार करें। इन रोगों में से कोई भी जोखिम बढ़ा सकता है अगर आपके पास एक है, तो ट्रिगर उंगलियों के लक्षणों से अवगत रहें।
    • हाल ही के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि संधिशोथ वाले ज्यादातर लोग सूजन से ग्रस्त रंध्र होते हैं और समस्या को विकसित करने का अधिक खतरा पैदा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 13 है
    5
    पता है कि महिलाओं को स्नायविक टेनोसिनोवाइटिस होने की अधिक संभावना है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्यों, लेकिन महिलाओं ने अक्सर पुरुषों की तुलना में इस बीमारी को अक्सर विकसित किया है।
  • भाग 4
    निदान हो रही है

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 14 है
    1
    पर जाएं चिकित्सक. विकार के निदान के लिए रोगी की उंगली का चिकित्सा इतिहास विश्लेषण और शारीरिक परीक्षा की जानी चाहिए। चिकित्सक प्रभावित साइट पर नोड्यूल या सूजी हुई क्षेत्रों में दिखना चाहिए।
    • डॉक्टर शायद क्लासिक "स्नैप" शोर की खोज करेंगे और देखें कि क्या उंगली पकड़ी गई है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 15 है
    2
    विवरण में दर्ज करें और परामर्श के दौरान सभी जानकारी प्रदान करें। stenosing tenosynovitis कई कारण है कि अक्सर अस्पष्ट और संदिग्ध हैं, तो यह एक पूर्ण और विस्तृत रिपोर्ट चिकित्सक अपने इतिहास और आपके परिवार को सूचित करने देने के लिए, अच्छा है। यहां तक ​​कि एक डेटा जो आपको यादृच्छिक या महत्वहीन लगता है निदान और उपचार के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सक को केवल तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है कि यह उचित उपचार योजना विकसित करना संभव है। संभवतः इलाज के बारे में सवाल पूछने में बिना किसी झिझक के, संभवतः चिकित्सक द्वारा पूछे गए सवालों के उत्तर देने के लिए रोगियों को प्रोत्साहित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 16 है
    3
    ट्रिगर उंगली का पता लगाने के लिए एक्स-रे और अन्य जटिल प्रयोगशाला परीक्षणों की आवश्यकता नहीं है ऐसी परीक्षाएं केवल उन रोगियों के मामलों में जरूरी होती हैं जिनके पास भड़काऊ बीमारियों या मानसिक आघात का इतिहास होता है। ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर लक्षणों पर निर्भर करता है, और इसी कारण से, किसी को ईमानदार और तथ्यों से चिपकाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • स्थिति की प्रगति के आधार पर, ट्रिगर उंगली के लक्षण और लक्षण हल्के या तीव्र हो सकते हैं। एक सफल उपचार का रहस्य प्रारंभिक लक्षणों और उन्नत लक्षणों के साथ-साथ उचित निदान की सही पहचान है।
    • यदि अंगूठे प्रभावित उंगली है, तो रोग को ट्रिगर अंगूठा कहा जाता है।
    • यदि आप एक ट्रिगर उंगली का निदान कर रहे हैं, संभव उपचार के बारे में अधिक जानें.

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com