IhsAdke.com

एक टूटे हुए पैर का इलाज कैसे करें

पैर में एक फ्रैक्चर या टूटी हुई हड्डी आमतौर पर एक दर्दनाशक दर्द के साथ एक घटना होती है, और कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि ध्वनि क्रैकिंग भी प्रत्येक पैर में 26 हड्डियां हैं और प्रत्येक टखने के संयुक्त में तीन और हड्डियां हैं। कुछ लोगों के पास अपने पैरों में अतिरिक्त सिसैमोइड हड्डियां भी होती हैं। क्योंकि यह सदस्य रोज़ाना बहुत अधिक वजन और प्रभाव का समर्थन करता है, इसलिए ब्रेक और फ्रैक्चर काफी आम हैं। एक टूटे पैर का निदान और ठीक से इलाज करना उपचार प्रक्रिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और देखभाल के साथ किया जाना चाहिए

चरणों

विधि 1
आपातकालीन उपचार प्राप्त करना

एक टूटी हुई फेट चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
रोगी को एक सुरक्षित जगह पर ले लें और उसे अन्य चोटों के लिए जांचें। यदि उसे सिर, गर्दन या पीठ की चोट भी भुगतनी है, तो उसे जितना संभव हो उतना कम से कम और बहुत सावधानी के साथ उसे ले जाएँ। पैर की चोट के तत्काल निदान और उपचार से रोगी और सहायक की सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 2 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    दोनों पैरों से जूते और मोज़े निकालें और एक टूटे हुए पैर के सामान्य लक्षण ढूंढें। यह देखने के लिए कि क्या किसी भी प्रकार की सूजन या अन्य भेदभाव दिखाई पड़ता है, दो तरफ की तरफ से तुलना करें। सबसे आम लक्षण तत्काल दर्द, सूजन और विकृति है। इसके अलावा, इसमें शामिल हैं:
    • पैर में लाली या कोमलता
    • अस्थिरता, शीतलन या रगड़ना
    • बड़े घाव या उजागर हुए हड्डियां
    • सक्रिय होने पर दर्द बढ़ता है और आराम से कम हो जाता है
    • घूमना या भार असर
  • एक टूटी हुई फेट चरण 3 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    किसी भी खून बह रहा उपस्थिति को नियंत्रित करें। यदि संभव हो तो धुंध के साथ घाव पर दबाव डालें यदि ड्रेसिंग या कपड़े खून से भिगो जाए, तो इसे हटाएं नहीं। एक और परत जोड़ें और दबाव लागू करना जारी रखें।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    यदि कोई रोग अत्यधिक दर्द का सामना कर रहा है या यदि पैर अधिक गंभीर लक्षण प्रदर्शित करता है तो एम्बुलेंस से संपर्क करें कुछ सबसे बुरे लक्षण हैं विकृति, बड़े कटौती या चोट और पैर की गंभीर मलिनकिरण। जबकि एम्बुलेंस मार्ग पर है, मरीज को अभी भी और शांत रहने के लिए प्रोत्साहित करें उसे अपने घायल पैर के स्तर से दिल की तुलना में अधिक झूठ बोलो।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 5 नामक चित्र शीर्षक
    5
    यदि एम्बुलेंस से संपर्क करना संभव नहीं है, तो घायल पैर के लिए एक स्प्लिट तैयार करें। पैर के अंदर चारों ओर लपेटे हुए पैदल छड़ी या समाचार पत्र के साथ इसे अबाधित करें, ऊँची एड़ी से बड़ी पैर की अंगुली तक, और एक कपड़ा के साथ क्षेत्र को कुशन दें यदि पपड़ी को सुधारने का कोई रास्ता नहीं है, तो पैर लुढ़का तौलिया या तकिया और गोंद के साथ लपेटें या इसे एक पट्टी के साथ बांध दें याद रखें कि इस कदम का अंतिम लक्ष्य आंदोलन को सीमित करना है साइट को यथोचित रूप से तंग फैशन में बाँधें या लपेटें, लेकिन रक्त परिसंचरण को सीमित करने के मुद्दे पर नहीं।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 6 के साथ चित्र शीर्षक
    6
    चोट साइट पर बर्फ लागू करें और सूजन कम करने के लिए पैर बढ़ाते रहें। त्वचा और बर्फ के बीच एक तौलिया या शीट रखें इसे 15 मिनट के लिए क्षेत्र पर छोड़ दें, फिर इसे 15 मिनट के लिए हटा दें। यदि उस पर वजन लागू करने के लिए दर्दनाक होता है तो मरीज को घायल पैर से नहीं चलना चाहिए।
    • यदि आपके पास बैसाखी है, तो इसका इस्तेमाल करें।
  • विधि 2
    पैरों के तनाव भंग को स्वीकार करना

    एक टूटी हुई फेट चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    जोखिम कारक स्वीकार करें तनाव और अस्थिभंग पैरों और टखनों के लिए सामान्य चोट हैं। वे अधिक बार एथलीट में होते हैं, क्योंकि वे अधिभार और दोहरावदार तनाव से परिणामस्वरूप, जैसे लंबी दूरी की धावक के मामले में।
    • गतिविधि में अचानक बढ़ने से तनाव भंग होने की घटना भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अपेक्षाकृत आसीन व्यक्ति हैं, लेकिन एक छुट्टी चढ़ाई करते हैं, तो आपको तनाव में फ्रैक्चर का अनुभव हो सकता है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस और कुछ अन्य बीमारियां जो हड्डी की ताकत और घनत्व को प्रभावित करती हैं, उस श्रेणी में आपको फ्रैक्चर की संभावना अधिक होती है।
    • थोड़े समय में कई गतिविधियों को करने की कोशिश कर सकते हैं तनाव भंग भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अभ्यास में शुरुआत करते हैं और हर हफ्ते 10 किमी दौड़ने की कोशिश करते हैं, तो तनाव में फ्रैक्चर हो सकता है।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 8 का चित्र शीर्षक
    2
    दर्द से अवगत रहें यदि आपको पैर या टखने में महसूस होता है जो दर्द के दौरान घट जाती है, तो आपको तनाव में फ्रैक्चर का सामना करना पड़ सकता है। यदि सामान्य रोज़ गतिविधियों में यह बिगड़ जाती है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि यह मौजूद है। समय के साथ दर्द भी बिगड़ जाता है
    • यह दर्द पैरों, उंगलियों या टखनों के गहरे ऊतकों से आते हैं।
    • दर्द केवल कमजोरी नहीं है जो आपके शरीर से बाहर आता है यदि आप इसे लगातार महसूस करते हैं, खासकर जब यह रोज़ाना गतिविधियों की बात आती है, या आराम के दौरान बनी रहती है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें इसे अनदेखा करना चोटों को भी बदतर बना सकती है
  • एक टूटी हुई फेट चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सूजन और संवेदनशीलता से अवगत रहें। यदि आपके तनाव में फ्रैक्चर है, तो आप यह देख सकते हैं कि पैर के ऊपर सूजन और टच को निविदा है। टखने के बाहर सूजन भी हो सकती है
    • जब आप पैर या टखने के किसी भी क्षेत्र को स्पर्श करते हैं तो तीव्र दर्द महसूस करने के लिए सामान्य नहीं है यदि आपको पैर में दर्द या कोमलता दिखाई देती है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 10
    4
    झटके के लिए क्षेत्र की जांच करें वे हमेशा तनाव भंग में प्रकट नहीं होते हैं, लेकिन यह एक संभावना है
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 11



    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें आपको तनाव में फ्रैक्चर में दर्द के साथ "लटका" करने का प्रलोभन हो सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छा नहीं है यदि आप उपचार की तलाश नहीं करते हैं, यह समय के साथ खराब हो सकता है और हड्डी पूरी तरह से टूट सकती है।
  • विधि 3
    टूटे पैर की वसूली

    एक टूटी हुई फेट चरण 12 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    डॉक्टर के निदान पर भरोसा रखें। मौजूदा लक्षणों के आधार पर, घायल पैर पर कुछ गैर-इनवेसिव इमेजिंग आवश्यक हो सकते हैं। सबसे आम में रेडियोग्राफी, गणना टोमोग्राफी (सीटी) और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) हैं इन तकनीकों से चिकित्सक टूटे हुए हड्डियों के पैर की जांच कर सकते हैं और उन्हें ठीक से देख सकते हैं।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 13 के साथ चित्र शीर्षक
    2
    इलाज के बाद क्या करना है इसके बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें कई मामलों में, टूटी पैर का ठीक से इलाज करने के लिए सर्जरी आवश्यक नहीं है। अक्सर अस्पताल प्रभावित पैर को निगलना या वजन कम करने की आवश्यकता को दूर करने के लिए बैसाखी प्रदान करते हैं। डॉक्टर शायद आपको सलाह देंगे कि आप अपने पैरों को ऊंचा बनाए रखें और सूजन और नए घावों को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ का उपयोग करें।
    • बैसाखी का उपयोग करते समय, अपने हाथों और हाथों पर अपने शरीर का वजन डालने की कोशिश करें। बाकियों में पूरी तरह से इसका समर्थन करने से बचें, जो इन क्षेत्रों में मौजूद नसों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • अपने डॉक्टर के आदेशों का पालन करें! प्रभावित पैर पर वजन डालने से बचने के लिए नहीं, रिकवरी देरी का नंबर एक और चोटों और फ्रैक्चर की पुनरावृत्ति है।
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 14
    3
    दवाइयों को सिफारिश के अनुसार लें आपका डॉक्टर आपको ओवर-द-काउंटर NSAIDs, जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडिविल, मॉट्रिन), या नैरोरोक्सन (एलेव) लेने की सलाह दे सकता है। वे वसूली प्रक्रिया से जुड़े दर्द और सूजन को राहत देने में सहायता करेंगे।
    • यदि आपके पास एक सर्जरी निर्धारित है, तो तिथि से एक सप्ताह पहले दवाओं का उपयोग करना बंद करना आवश्यक हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें
    • जटिलताओं से बचने के लिए हमेशा 10 दिनों के बाद दर्द को चलाने के लिए न्यूनतम संभव खुराक का उपयोग करें और एनएसएआईएस लेने से रोकें
    • आपका डॉक्टर भी कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन बढ़ाने की सिफारिश कर सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 15
    4
    सर्जरी करो, अगर आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर अपने पैरों को अपने दम पर चंगा करने के लिए पर्याप्त समय देने की कोशिश करेंगे, प्लास्टर के साथ स्थिर रहने और इसकी गतिविधि सीमित करेगा। हालांकि, अन्य घायल पैर में हेरफेर (आंतरिक निर्धारण के रूप में जाना जाता है) की आवश्यकता हो सकती है, यदि हड्डी के फ्रैक्चर को समाप्त हो जाते हैं इसमें हड्डी को ले जाने में शामिल है, जब तक कि यह उचित संरेखण के लिए नहीं लौटाता है और फिर त्वचा के माध्यम से पिन को पूर्ण वसूली तक रखने के लिए इसे पारित कर देता है। पश्चातक लगभग छह सप्ताह तक पहुंच सकता है, जिसके बाद पिन आसानी से हटा दिए जाते हैं। अधिक गंभीर मामलों में, आपको पैर ठीक रखने के लिए शिकंजा या छड़ को प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह ठीक होता है।
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 16
    5
    एक आर्थोपेडिक चिकित्सक या बाल चिकित्सा सर्जन के साथ पालन करें यहां तक ​​कि अगर चोट में सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, तो ऑर्थोपेडिस्ट या बाल चिकित्सा सर्जन पर्याप्त रूप से वसूली प्रक्रिया की निगरानी कर पाएंगे। इस प्रक्रिया के दौरान चोट या अन्य बीमारियों की पुनरावृत्ति की स्थिति में, वह उचित उपचार लिखेंगे, यह चिकित्सा या शल्य चिकित्सा होगा
  • विधि 4
    टूटे पैर के लिए शारीरिक उपचार

    चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 17
    1
    एक चिकित्सक द्वारा सुझाए गए अनुसार, प्लास्टर हटा दिए जाने के बाद फिजियोथेरेपी करना आप घायल पैर की ताकत और लचीलेपन में सुधार और भविष्य की चोटों को रोकने के लिए कई अभ्यास सीख सकते हैं।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 18 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्येक सत्र की शुरुआत में गर्म। कुछ मिनटों के हल्के व्यायाम से शुरू करें, जैसे व्यायाम बाइक पर चलना या पैदल करना। यह मांसपेशियों को आराम देगा और रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 19
    3
    बाहर खींचो लचीलेपन और गति की सीमा को बहाल करने में कसरत करने वाले अभ्यास एक महत्वपूर्ण बिंदु हैं। अपने चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक द्वारा अनुशंसित अभ्यास व्यायाम करें, घायल पैर में मांसपेशियों और रंध्र को लंबा करना अगर आप उन्हें करते समय कोई दर्द महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • एक अच्छा उदाहरण तौलिया का फैलाव है फर्श पर बैठकर एक पैर फैला और इसे अपने पैर के एकमात्र भाग में चलाएं इसे हाथों से पकड़ो और पैर की चोटी को आप की तरफ खींचें आपको बछड़ा और टखने में खिंचाव लगेगा इस खंड को 30 सेकंड के लिए पकड़ो, फिर 30 सेकंड के लिए आराम करें। इस अभ्यास को तीन बार दोहराएं
  • एक टूटी हुई फेट चरण 20 का शीर्षक चित्र
    4
    उचित दृढ़ीकरण व्यायाम करें जब ठीक से किया जाता है, अभ्यास को सुदृढ़ किया जाता है, तो दिन-प्रतिदिन की सामान्य गतिविधियां करने के लिए घायल पैर में आवश्यक शक्ति और धीरज हासिल करने में आपकी सहायता कर सकती है। यदि आप किसी भी अभ्यास के दौरान दर्द करते हैं, तो अपने चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • व्यायाम को मजबूत बनाने का एक उदाहरण पत्थर के साथ किया जाता है फर्श पर फ्लैट पैरों के साथ एक कुर्सी पर बैठो और आपके सामने फर्श पर 20 पत्थर रखें। उनके बगल में एक कटोरा रखें अपने घावों वाले पैर के साथ, एक एक करके, पत्थरों को लें और उन्हें कटोरे में रखें। आप इस अभ्यास को पैर के ऊपरी हिस्से में महसूस करेंगे
  • एक टूटी हुई फेट चरण 21 के साथ चित्र शीर्षक
    5
    निर्धारित व्यायाम नियमित रूप से करें दैनिक गतिविधियों पर वापस जाने और आवर्ती चोट की संभावना कम करने के लिए शारीरिक उपचार का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com