IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर एक पैर टूट गया है

आपके पैर में लगभग 26 हड्डियां हैं, जिनमें से बहुत से आघात और फ्रैक्चर की संभावना है। यदि आप कुछ कठिन किक करते हैं, तो आप अपने अंगूठे को तोड़ सकते हैं और अपनी एड़ी को तोड़ सकते हैं यदि आप खतरनाक ऊँचाई से कूदते हैं और अपने पैरों के साथ जमीन निकालते हैं। ट्विस्ट फ्रैक्चर भी पैदा कर सकते हैं। यद्यपि बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक हड्डियों को तोड़ देते हैं, उनके पैरों आमतौर पर अधिक लचीले होते हैं और वे अधिक तेज़ी से पुनर्प्राप्त होते हैं

चरणों

भाग 1
एक टूटे पैर के लक्षणों को स्वीकार करना

चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 1
1
देखें कि क्या चलना मुश्किल है टूटे पैर का सबसे बड़ा लक्षण दर्द होता है जब आप फर्श पर अपना पैर डालते हैं।
  • यदि आपकी बड़ी पैर की अंगुली टूट गई है, तो आप बिना दर्द के चल सकते हैं। चलने की कोशिश करते समय एक टूटे पैर असहनीय दर्द का कारण बनता है जूते आमतौर पर दर्द को रोकते हैं क्योंकि वे पैर का समर्थन करते हैं निदान करने का सबसे अच्छा तरीका है जब आपको फ्रैक्चर पर संदेह होता है तो उन्हें निकालना
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 2
    2
    अपने मोज़े और जूते ले लो इससे आपकी पहचान हो जाएगी कि आपका पैर टूट गया है, क्योंकि आप दो की तुलना कर सकते हैं।
    • यदि आप अपनी मोजे और जूते निकाल नहीं सकते हैं, यहां तक ​​कि किसी की मदद से, निकटतम अस्पताल में जाकर या 1 9 2 को फोन कर एक एम्बुलेंस पर कॉल करें। आपका पैर शायद टूट गया है और आपको तुरंत चिकित्सा देखभाल की ज़रूरत है सूजन अधिक खराब होने से पहले अपने जूते और जुरूर काट लें
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 3
    3
    अपने पैरों की तुलना करें और घाव, सूजन, और अन्य चोटों की जांच करें देखते हैं कि पैर की फुंकी सूख गई है, पैर की उंगलियों सहित। लाली और सूजन या बैंगनी और हरे रंग के निशान के लिए दूसरे के साथ एक पैर की तुलना करें। खुले घाव भी हो सकते हैं
  • चित्र बताएं कि क्या एक पैर टूट गया है चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि पैर टूट गया है या बस मुड़ यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या वास्तव में फ्रैक्चर है या यह सिर्फ एक कंक है ट्विस्ट होते हैं जब एक बंधन (ऊतक जो एक साथ हड्डियों को पकड़ता है) टूट जाता है। फ्रैक्चर तब होते हैं जब हड्डी टूट जाती है।
    • देखें कि क्या हड्डियों का पता चल गया है या यदि कुछ भाग कुटिल या कुछ असामान्य कोण पर है यदि कोई भी हड्डी दिखाई दे रही है या यदि आपका पैर विकृत दिखाई देता है, तो शायद एक फ्रैक्चर हो।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 5
    5
    निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि आपका पैर टूटा हुआ है, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए यदि आप अकेले हैं और आपकी सहायता करने वाला कोई भी नहीं है, तो 1 9 20 पर कॉल करें। अगर आपका पैर टूट गया है तो ड्राइव न करें। किसी भी टूटी हुई हड्डी को झटका लगा सकता है, जो एक खतरा बनता है।
    • अगर कोई आपको आपातकालीन कमरे में ले जा सकता है, तो अपने पैर को स्थिर करने का प्रयास करें ताकि वह कार में मजबूती बरतें और आगे बढ़ें न। इसे नीचे एक तकिया या तकिया का उपयोग करें इसे रस्सी या टेप के साथ बांधें ताकि वह एक ही स्थिति में रहे। यात्रा के दौरान भी अपने पैरों को ऊंचा रखने की कोशिश करें। यदि संभव हो तो पिछली सीट पर बैठें
  • भाग 2
    डॉक्टर के साथ इलाज करना

    चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 6
    1
    डॉक्टर को अपने पैर की जांच करें चिकित्सक अपने पैर के कई क्षेत्रों को यह निर्धारित करने के लिए दबाएंगे कि क्या फ्रैक्चर है / आप अभी दर्द महसूस कर सकते हैं, जो फ्रैक्चर का भी संकेत है।
    • यदि आपका पैर टूट गया है, तो आप दर्द महसूस कर सकते हैं जब वह पक्ष या पैर को दबा देता है। आप भी मदद या दर्द के बिना चार चरणों या उससे कम लेने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं।



  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 7
    2
    अपने पैरों का एक्स-रे लें अगर एक फ्रैक्चर संदिग्ध है, तो एक्स-रे परीक्षा की आवश्यकता होगी।
    • हालांकि, एक्स-रे परीक्षा के साथ भी यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि फ्रैक्चर क्या है क्योंकि सूजन दृश्य में हस्तक्षेप कर सकता है। परीक्षा के साथ, आपका चिकित्सक यह पहचान सकता है कि कौन से हड्डियों को तोड़ा गया है और सबसे अच्छा इलाज क्या होगा।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 8
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि उपचार के विकल्प क्या हैं। आपके टूटे पैर के विकल्प इस बात पर निर्भर होंगे कि किस हड्डियों को फ्रैक्चर किया गया है।
    • यदि आपने अपनी एड़ी को तोड़ दिया है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, जो भी लागू होता है यदि आपने अपना तालु तोड़ा है, जो हड्डी है जो आपके पैर को आपके पैर से जोड़ता है हालांकि, यदि केवल बड़े पैर या अन्य उंगलियों में फ्रैक्चर है, तो सर्जरी की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3
    घर पर पैर की देखभाल करना

    चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 9
    1
    जब तक आप कर सकते हैं तब तक बैठकर या झूठ बोलें। चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के बाद, आपको अपने पैर के बाकी जितना संभव हो उतना ज्यादा देना चाहिए। अपने हाथों, कंधों और बैसाखी पर अपने सभी वजनों को चलने और अपने पैरों पर कभी भी नहीं फेंकने के लिए बैसाखी का प्रयोग करें।
    • यदि आपके अंगूठे या अन्य उंगलियां टूट जाती हैं, तो यह संभावना है कि टूटी हुई उंगली उंगलियों के साथ साथ जगह पर छोड़ने के लिए पका रही है। अपनी उंगलियों पर वजन मत फेंकें और जब तक आप पूरी तरह से चंगा न हो तब तक छः से आठ सप्ताह तक इंतजार करें।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 10
    2
    पैर को बढ़ाएं और सूजन को कम करने के लिए बर्फ लागू करें। अपने पैर को बिस्तर पर एक कुशन पर या एक उच्च कुर्सी पर रखें ताकि इसे आपके शरीर के उच्च रिश्तेदार उठाया जा सके। इससे सूजन कम करने में मदद मिलेगी।
    • आइस पैक बनाने से सूजन कम करने में भी मदद मिलती है, खासकर अगर पैर को पट्टी बांध दिया जाता है और प्लास्टर नहीं होता है फ्रैक्चर के बाद 10 से 12 घंटे के लिए बर्फ लागू करें और हर घंटे दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा शुरू करें।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 11
    3
    अपने चिकित्सक द्वारा बताए गए अनुसार दर्द की दवाएं लें दर्द कम करने में मदद के लिए आपका डॉक्टर कुछ दर्द निवारक लिख सकता है केवल सूचित दवा ले लो और डॉक्टर या पैकेज पुस्तिका में निर्धारित मात्रा में।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 12
    4
    अपने डॉक्टर के साथ वापसी की यात्रा का समय निर्धारित करें पूरी तरह से चंगा करने के लिए ज्यादातर भंग छह से आठ हफ्तों तक ले जाता है। जब आप चलने या अपने पैरों पर अपना वजन कम करने में सक्षम होते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ वापसी की यात्रा का समय निर्धारित करना अच्छा है। वह एक आर्थोपेडिक बूट का उपयोग करने की सलाह देते हैं ताकि पैर ठीक से ठीक हो जाए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com