IhsAdke.com

बच्चों में निम्न बोन घनत्व का निदान कैसे करें

हालांकि कम अस्थि घनत्व (ऑस्टियोपोरोसिस या प्रारंभिक दौर में ऑस्टियोपीनिया के रूप में जाना जाता है) वृद्ध महिलाओं में ज्यादा आम है, यह भी बच्चों, खासकर जो लोग कुछ आनुवंशिक विकार, हार्मोनल, पोषण की समस्याओं या सूर्य के प्रकाश के कम जोखिम से ग्रस्त होती है। बच्चों में कम अस्थि घनत्व का निदान वयस्कों में निदान के समान है और विशेष परीक्षण की आवश्यकता होती है। बच्चों में कम हड्डी का घनत्व बेहतर पोषण के साथ इलाज किया जा सकता है, जिसमें दवाओं की मदद और जीवन शैली में बदलाव शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
कम अस्थि घनत्व का निदान

बच्चों के चरण 1 में डायग्नोसिस लो बोन डांसिटी शीर्षक वाला चित्र
1
संकेत है कि कम हड्डी घनत्व का संकेत हो सकता है कोई भी आपको अपने बच्चों में कम अस्थि घनत्व का निदान करने की उम्मीद नहीं करता है (ऐसा करना डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए काम है), लेकिन कुछ लक्षण बता सकते हैं कि एक समस्या है। एक, हड्डियों के टूटने के लिए एक लगातार इतिहास शामिल है, हालांकि यह एक एक्स-रे के बिना हड्डियों पर छोटे भंग और तनाव का पता लगाने के लिए मुश्किल है।
  • संकेत है कि आपके बच्चे में एक या एक से अधिक फ्रैक्चर हो सकते हैं: एक सप्ताह से अधिक समय तक गंभीर दर्द, स्पर्श करने के लिए नरम हड्डियां, स्थानीय सूजन, स्थानीय लालिमा, या चोट
  • कम अस्थि घनत्व के लिए जोखिम कारकों में विभिन्न प्रकार के रोगों और शर्तों (नीचे देखें) शामिल हैं, साथ ही कुछ दवाओं, जैसे कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स, एंटीकॉल्ल्सेन्ट्स, और इम्युनोसप्रैसेंट्स के अंतर्ग्रहण शामिल हैं।
  • बच्चों के चरण 2 में डायग्नोसिस लो बोन डेंसिटी शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने परिवार के डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ की तलाश करें बच्चों में कम हड्डी की घनत्व आमतौर पर माता-पिता द्वारा किसी का ध्यान नहीं रखता जब तक कि टूटी हुई हड्डियों का कोई इतिहास नहीं होता। इस प्रकार, यदि बच्चे को अस्थि भंग जब खेल या अन्य गतिविधियों, या नहीं, यह कुछ बहुत "गंभीर" है अभ्यास का एक इतिहास है, यह एक डॉक्टर के पास और कम अस्थि घनत्व की संभावना की पुष्टि करने के कुछ परीक्षण करने के लिए एक अच्छा विचार है ।
    • बच्चों में ऑस्टियोपोरोसिस का निदान वयस्कों की तुलना में कुछ भिन्न रूप से किया जाता है ऑस्टियोपोरोसिस के निदान के लिए बच्चों को हड्डी के फ्रैक्चर और कम अस्थि खनिज घनत्व का इतिहास होना चाहिए।
    • किसी भी परीक्षण लेने से पहले, आपका चिकित्सक आपके बच्चे के चिकित्सा के इतिहास की जांच करेगा, वह वह दवा लेता है, जो वह लेता है और परिवार के चिकित्सा के इतिहास के कारण, कम अस्थि घनत्व के कुछ कारण आनुवंशिक और आनुवंशिक हैं
  • चित्र बच्चों में निदान कम बोन घनत्व शीर्षक 3
    3
    बच्चे के शरीर के विभिन्न हिस्सों से हड्डियों की जांच करने के लिए एक्स-रे की एक श्रृंखला के लिए पूछें। बच्चों में कम अस्थि घनत्व के अधिकांश मामलों की खोज की है, जब वे आम तौर पर पैर, हाथ या रीढ़ की हड्डी में एक फ्रैक्चर की वजह से डॉक्टर के पास जाना। इसका कारण यह है, जब आपका बच्चा एक हाथ या पैर को तोड़ता है और एक्स-रे की जरूरत पड़ती है, तो डॉक्टर आमतौर पर यह नोटिस करेंगे कि उसकी हड्डियां सामान्य से अधिक नाजुक या छिद्रपूर्ण हैं हालांकि, हड्डियों की गुणवत्ता या घनत्व की जांच करने के लिए सामान्य फ्रैक्चर के रेडियोग्राफ़्स बहुत विश्वसनीय नहीं हैं।
    • एक्स-रे केवल अस्थि घनत्व के निदान तक पहुंचने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने का एक प्रारंभिक बिंदु है। निदान पाने के लिए कुछ अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होती है।
    • स्वस्थ हड्डियों एक्स-रे पर अधिकतर सफेद दिखाई देते हैं, विशेष रूप से बाह्य भागों पर, जिसे कॉर्टिकल हड्डी कहा जाता है। जिन लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस है, हड्डियों की उपस्थिति परीक्षण में गहरा और अधिक दानेदार होती है, क्योंकि उनमें कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कम खनिज होते हैं।
    • अस्थि ऊतक के मामूली कमजोर, बिना साथी भंग आमतौर पर ऑस्टियोपीनिया, नहीं हड्डियों की कमजोरी कहा जाता है, बच्चों के मामले में।
  • चित्र बच्चों में निदान कम बोन घनत्व शीर्षक चरण 4
    4
    मूत्र और रक्त परीक्षणों के लिए भी पूछें यदि फ्रैक्चर और रेडियोग्राफ का इतिहास कम हड्डी की घनत्व की संभावना बढ़ाता है, तो आपका डॉक्टर निदान की पुष्टि करने के लिए (या शासन से बाहर) रक्त और मूत्र परीक्षणों के लिए पूछेगा इन परीक्षणों में मुख्य रूप से कैल्शियम, क्षारीय फॉस्फेट, विटामिन डी और थायरॉयड / पैराथॉयड हार्मोन के स्तर की जांच होगी, जो बच्चों और वयस्कों में कम अस्थि घनत्व के सबसे सामान्य कारण हैं।
    • कैल्शियम का अवशोषण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मुख्य अस्थि खनिज है। उच्च रक्त के स्तर का मतलब यह हो सकता है कि आपके बच्चे का शरीर खनिज का सही उपयोग नहीं कर रहा है बहुत कम स्तर का मतलब यह हो सकता है कि वह पर्याप्त कैल्शियम नहीं ले रहा है या यह बहुत तेज़ हो रहा है
    • विटामिन डी एक हार्मोन के रूप में कार्य करता है और आंत में कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है। सूर्य के जोखिम के दौरान त्वचा पर विटामिन डी किया जाता है।
    • थायराइड हार्मोन और पैरेथॉयड ग्रंथि रीमॉडेलिंग और हड्डी के विकास के नियमन के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन ग्रंथियों में रोग या घाव बच्चों और वयस्कों में अस्थि घनत्व को कम कर सकते हैं।
  • बच्चों में डायग्नोसिस लो बोन डेन्सिटी शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    दोहरे ऊर्जा एक्स-रे अवशोषण (डीएक्सए) द्वारा हड्डी डेन्सिटोमेट्री करें यदि रक्त और मूत्र परीक्षण भी कम अस्थि घनत्व या ऑस्टियोपोरोसिस का सुझाव देते हैं, तो अगले चरण में कई हड्डियों में खनिज घनत्व का अधिक सटीक रूप से पालन करने के लिए डीएक्सए के लिए पूछना है। डीएक्सए परीक्षा के दौरान, विकिरण विज्ञानी दो अलग-अलग एक्सरे किरणों का उपयोग करता है और बच्चे के लिंग के आधार पर "आदर्श मॉडल" से प्राप्त छवियों की तुलना करता है। फिर बच्चे को एक हड्डी द्रव्यमान घनत्व मूल्य प्राप्त होता है, जो समान स्वस्थ हड्डियों के साथ एक ही उम्र के बच्चों की तुलना में है।
    • बच्चों में, साइटें सबसे अक्सर जांच की जाती हैं श्रोणि और रीढ़ की हड्डी हैं, जो हड्डी घनत्व के बारे में अधिक उपयोगी और विश्वसनीय जानकारी का उत्पादन करते हैं।
    • डीएक्सए की तुलना की तुलना में अस्थि द्रव्यमान घनत्व मूल्य प्राप्त करना पूरी तरह से विश्वसनीय अभ्यास नहीं है क्योंकि बच्चों की हड्डियों वयस्कों की तुलना में स्वाभाविक रूप से कम घनी होती हैं, जो अधिक परिवर्तनशीलता के लिए जगह देती हैं।
    • सामान्य तौर पर, इस तुलना के माध्यम से प्राप्त अस्थि द्रव्यमान घनत्व बच्चों में कम अस्थि घनत्व को कम करके अनुमान लगा सकता है। दूसरे शब्दों में, यह हो सकता है कि समस्या को पहचानने के बिना परीक्षा के सामान्य मूल्य सामान्य हो।
  • बच्चों में निदान कम बोन घनत्व नामांकित चित्र चरण 6
    6
    मात्रात्मक परिधीय गणना टोमोग्राफी (pQCT) के बारे में पूछें परीक्षा pQCT, DXA की तुलना में अधिक उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह आंतरिक जालीदार हड्डी (intramedullary के रूप में जाना जाता है) और बाहरी cortical हड्डी है, जो कठिन और अधिक denso.Os pQCT स्कैन भी अधिक कर रहे हैं में भेद किया और कलाई और टिबिआ तस्वीर यह परीक्षण शायद कम अस्थि घनत्व के निदान के लिए सबसे अच्छा है, हालांकि यह अक्सर डीएक्सए के रूप में अनुशंसित नहीं है।
    • आदर्श दोनों परीक्षण करना होगा यदि आपके बच्चे को असामान्य रूप से कम अस्थि खनिज घनत्व होने पर आरोप लगाते हुए कोई विचलन हो।
    • अब तक, अधिकांश pQCT परीक्षाएं अनुसंधान उद्देश्यों के लिए की जाती हैं। इसलिए, आपके बच्चे के लिए जहां आप रहते हैं, एक को पाने में आसान नहीं हो सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह संभव होगा
  • विधि 2
    बच्चों में कम अस्थि घनत्व को रोकना

    बच्चों के चरण 7 में कम बोन घनत्व निदान नाम वाला चित्र
    1



    एहसास है कि समस्या के अधिकांश कारणों से बचा नहीं जा सकता है उनमें से कुछ, लेकिन कई नहीं कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक समय से पहले जन्म बच्चों हड्डी कमजोरी और सेरेब्रल पाल्सी, Crohn रोग, अस्थिजनन अपूर्णता, malabsorption सिंड्रोम, चयापचय के साथ समस्याओं (homocystinuria और रोग लाइसोसोमल भंडारण) विकसित करने के लिए पैदा कर सकता है, रोग जिगर और गुर्दे जैसे कि मधुमेह 1, कुछ कैंसर और हाइपरपेरायरायडिज्म
    • आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि आपके बच्चे की किसी भी बीमारी पर शोध करना और भविष्य की सभी समस्याओं का अनुमान लगाने के लिए, सभी संभावित दुष्प्रभाव, जैसे कि कम अस्थि घनत्व, को समझना है।
    • हड्डी के फ्रैक्चर हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं हालांकि, देखें कि क्या आपका बच्चा गहरी पीड़ा की शिकायत करता है जो कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है, खासकर अगर कोई स्पष्ट सतह चोट नहीं है।
  • चित्र बच्चों के निदान कम बोन घनत्व शीर्षक चरण 8
    2
    अपने बच्चे को शारीरिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करें, विशेषकर सड़क पर। हालांकि, कई मामलों में, बच्चों में कम अस्थि खनिज घनत्व टाला नहीं जा सकता, वहाँ कई मामलों में इस हालत विशेष रूप से पिछली पीढ़ियों की तुलना में महान cidades.Em के शहरी बच्चों में एक आसीन जीवन शैली के कारण होता है, कर रहे हैं आधुनिक बच्चे कम शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, जो उनके पेशी और हड्डियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं
    • अपने बच्चे कंप्यूटर या टेलीविजन के सामने खर्च कर सकते हैं, जब तक वह घर के अंदर नहीं है, अधिकतम सीमा निर्धारित करें।
    • अपने बच्चे को उन चीजों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें जो मित्रों के साथ शारीरिक व्यायाम और बातचीत का प्रचार करते हैं। बागवानी, तैराकी और साइकिल चलाने जैसे व्यायाम को प्रोत्साहित करना एक और अच्छा विकल्प है।
    • इनडोर गतिविधियों को करना अच्छा है, लेकिन गर्मी के महीनों के दौरान कम से कम विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए आपके बच्चे के शरीर के लिए सूरज से संपर्क करना ज़रूरी है
    • यदि आपके बच्चे को किसी भी बीमारी से उबरने की जरूरत है, तो ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा काफी बढ़ गया है, इसलिए यदि आपका डॉक्टर आपको अनुमति देता है, तो आपको नियंत्रित शारीरिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • चित्र बच्चों के निदान में कम बोन घनत्व शीर्षक चरण 9
    3
    अपने बच्चे को ठीक से पोषण करें वयस्कों और बच्चों में कम अस्थि खनिज घनत्व का एक और बढ़ता कारण गरीब या अपर्याप्त पोषण है। आहार में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पोषण से जुड़े कम अस्थि घनत्व का मुख्य कारण है, लेकिन मैग्नीशियम और बोरान की कमी भी कारक चिंता कर रही है। अपने बच्चे को फास्ट फूड रेस्तरां में खाने से बचें और परिरक्षित पदार्थों से भरे हुए कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की सेवा करें। इसके बजाय, ताजा तत्वों के साथ घर का बना भोजन करें
    • कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ डेयरी उत्पादों (दूध, पनीर, दही), मछली (सामन और चुन्नी), सब्जियों (पालक, गोभी, ब्रोकोली), सेम, मटर और सबसे नट और बीज शामिल हैं।
    • विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ को खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन मछली के तेल, वसायुक्त मछली (हेरिंग, ट्राउट और सामन), अंडे की जर्दी, मांस जिगर, पनीर, सोया दूध और संतरे का रस शामिल हैं।
    • अपने बच्चे के सोडा सेवन को सीमित करने की कोशिश करें जाहिर है, शीतल पेय पीने और कम दूध और अन्य पेय पदार्थों के बीच में एक संबंध है जो अच्छे हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • बच्चों में डायग्नोसिस लो बोन डांसिटी शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    अगर आपका बच्चा धूम्रपान करता है, तो उसे रोकने में मदद करें अनुसंधान इंगित करता है कि धूम्रपान अस्थि घनत्व के लिए एक जोखिम कारक है। यदि आपका किशोर धूम्रपान या अन्य तरीकों से तम्बाकू का उपयोग कर रहा है, तो उसे प्रोत्साहित करें कि वह ऐसा करने से रोकें।
    • अल्टीमेटम या दंड कभी-कभार काम करते हैं, इसलिए उस तरह की अपील को छोड़ने से बचें। इसके बजाय, अपने बच्चे से बात करने की कोशिश करें कि उसने धूम्रपान क्यों शुरू किया और समझाया कि वह उसे छोड़ने के लिए क्यों चाहेंगे
    • आपके बच्चे को तंबाकू के उपयोग के स्पष्ट जोखिम, जैसे कि कैंसर, दिल का दौरा, और स्ट्रोक के बारे में पता होना चाहिए। तंबाकू के अन्य नकारात्मक साइड इफेक्ट्स जैसे हलिटासिस, पीली पीले दांत और उंगलियां, झुर्रियाँ, ऊर्जा की कमी और इस तथ्य की ओर ध्यान देने की कोशिश करें कि आदत का समर्थन करने के लिए महंगा है।
    • आपके बच्चे को छोड़ने के लिए जितनी मदद मिल सकती है उतनी सहायता प्रदान करें उसे छोड़ने के सभी कारणों के लिए एक कागज़ात पर लिखिए, और छोड़ने के अपने इरादे की पुष्टि करें। धूम्रपान रोकने के लिए एक तिथि निर्धारित करने में सहायता करें अपने मुंह को भरने के लिए चखने के मसूड़ों, तिनके या टूथपिक्स की पेशकश करके अपने बच्चे को संकट के दौरान सहायता करें और बेहतर संयम रखें।
    • निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों को भी कम हड्डी घनत्व से पीड़ित होने का अधिक जोखिम होता है। अगर आप या परिवार के सदस्य धूम्रपान करते हैं, तो अपने बच्चे को हर कीमत पर एक निष्क्रिय धूम्रपान न करने से बचें। घर के अंदर कभी धूम्रपान न करें और, अभी बेहतर, छोड़ने के बारे में सोचें।
  • विधि 3
    बच्चों में कम अस्थि घनत्व का इलाज करना

    चित्र बच्चों में डायग्नोसिस लो बोन डेंसिटी शीर्षक 11
    1
    उपलब्ध दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें हालांकि इलाज की पहली पंक्ति हमेशा अंतर्निहित स्थिति है कि कम अस्थि घनत्व के कारण हो सकता है (अपर्याप्त पोषण के रूप में, उदाहरण के लिए) के साथ सौदा है, वहाँ ऑस्टियोपोरोसिस बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स कहा जाता है के इलाज के लिए दवाओं रहे हैं। बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स आम zoledronic एसिड, pamidronate, राइसड्रोनेट और alendronate शामिल हैं। वे हड्डी को तोड़ने वाले कोशिकाओं को कमजोर करते हुए कार्य करते हैं, जिन्हें ओस्टियोक्लास्ट कहा जाता है।
    • अनिवार्य रूप से, बिस्फोस्फॉनेट धीमा हड्डियों का नुकसान होता है और हड्डी को ऑस्टियोब्लास्ट नामक कोशिकाओं को एक अधिक कुशल तरीके से कार्य करने की अनुमति देता है।
    • आम तौर पर, बिस्फोस्फोटों को अधिक वयस्कों के लिए अनुशंसित किया जाता है क्योंकि उनके दुष्प्रभाव समस्याग्रस्त हैं और इसमें मतली, पेट दर्द, निगलने में कठिनाई, और एनोफेजीअल अल्सर शामिल हो सकते हैं।
  • बच्चों के चरण 12 में डायग्नोसिस लो बोन डेंसिटी शीर्षक वाले चित्र
    2
    विटामिन और खनिज की खुराक लें कम अस्थि घनत्व, शायद बच्चों के लिए सुरक्षित के लिए इलाज का एक अन्य प्रकार, विटामिन और खनिज, विशेष रूप से कैल्शियम और विटामिन डी पूरकता के साथ पूरकता एक बढ़िया विकल्प अगर आप पोषक तत्वों के साथ खाद्य पदार्थ शामिल लिए संघर्ष कर रहे है कि आपके बच्चे के आहार में ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ें
    • अनुशंसित कैल्शियम खुराक पर ध्यान दें। चार से आठ वर्षों में, अनुशंसित दैनिक मूल्य 800 मिलीग्राम है, लेकिन यह मान 9 से अठारह वर्ष तक 1,300 मिलीग्राम तक बढ़ सकता है।
    • आहार स्रोतों और अनुपूरण के अलावा, आपको पेट व कब्ज को रोकने के लिए हमेशा 2,500 मिलीग्राम से नीचे कैल्शियम की दैनिक मात्रा रखना चाहिए।
    • आपके बच्चे को गर्मी में सूरज जोखिम के साथ विटामिन डी मिल सकता है कम सूरज वाले महीनों के लिए तरल डी 3 के साथ पूरक एक अच्छा विकल्प हो सकता है। प्रति दिन विटामिन डी 3 के कम से कम 400 आईयू का प्रस्ताव करें। 1,000 से ज्यादा आईयू अभी भी बच्चों के लिए एक सुरक्षित मूल्य है।
    • बहुत मजबूत सनस्क्रीन का उपयोग करने से शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करने की क्षमता कम हो जाती है, लेकिन त्वचा कैंसर को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। सूर्य के जोखिम के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो सुरक्षित माना जाता है
  • बच्चों में कम बोन घनत्व निदान शीर्षक वाले चित्र 13
    3
    एक शारीरिक शिक्षक के लिए देखो आप अपने कंप्यूटर के सामने बेटा पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह घर और व्यायाम से बाहर करते हैं, अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक शारीरिक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन या एक भौतिक चिकित्सक की तलाश के लिए fisioterapeuta.O अपने बच्चे का मूल्यांकन करने और अभ्यास की सिफारिश कर सकते चलने, भारोत्तोलन, रस्सी कूद या सीढ़ियों पर चढ़ने जैसी पर्याप्त प्रभाव
    • ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज करने के लिए इस प्रकार का व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब मांसपेशियों को हड्डियों के संकोचन और खिंचाव होता है, तो यह हड्डियों के विकास और मजबूत बनाने को बढ़ावा देता है।
    • तैराकी और साइकिल चालन आपके बच्चे के लिए अच्छे कार्डियोवस्कुलर अभ्यास हैं, लेकिन वे शरीर सौष्ठव के रूप में ऑस्टियोपोरोसिस से मुकाबला करने में प्रभावी नहीं हैं।
    • अधिक पेशेवर क्षेत्र में व्यायाम और खींचने के बारे में सीखना अपने पूरे जीवन में अपने बच्चे के लिए और अधिक सक्रिय जीवन शैली को बढ़ावा दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • डीएक्सए और पीक्यूसीटी परीक्षा में विकिरण के बहुत कम स्तर शामिल हैं आमतौर पर, वे बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है
    • कुछ मेडिकल शर्तों से जुड़े कुछ मामलों में, आपके बच्चे की प्रगति की निगरानी के लिए हड्डी की घनत्व परीक्षणों को समय-समय पर दोहराया जा सकता है।
    • आहार विकार, जैसे कि एनोरेक्सिया नर्वोज़ा, किशोरावस्था और युवा वयस्कों में कम अस्थि खनिज घनत्व भी पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com