IhsAdke.com

गायों की देखभाल कैसे करें

तो आपने अपना पहला गाय या गायों को खरीदा और पहले से ही बाड़, आश्रयों और पानी के पानी के इलाकों को स्थापित कर लिया है। बधाई! अब उनकी देखभाल करने की चुनौती आता है। गायों की देखभाल विभिन्न प्रकार की गायों के आधार पर अलग होती है: डेयरी या काटने आमतौर पर डेयरी गायों में डेयरी गायों की तुलना में अधिक जिम्मेदारी और कड़ी मेहनत होती है क्योंकि अक्सर दुग्ध की आवश्यकता होती है। हालांकि, गोमांस पशुओं के साथ, अधिकतम चिंता जरूरी है कि क्या वे बछड़ों के हैं या नहीं और क्या उनके पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन है। आने वाले वर्षों में गायों की देखभाल का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
गायों की देखभाल

गायों का ध्यान रखना चरण 1
1
डेयरी गायों के लिए देखभाल करने का यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको उन्हें दूध का उत्पादन करने में मदद करने के लिए उन्हें खिलाना होगा। भोजन के बिना, उन्हें बहुत ज्यादा उत्पादन की उम्मीद नहीं है यदि आप उपलब्ध घास के लिए पर्याप्त घास है, तो आप घास, अनाज, सिलेज या चराई दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उनके पास पीने योग्य पानी की लगातार पहुंच है - गायों को पानी से बाहर नहीं जाना चाहिए, खासकर जब वे दूध का उत्पादन करने के लिए उठाए जा रहे हैं प्रतिदिन या प्रति सप्ताह प्रत्येक दिन या जितने बार आवश्यक, उन्हें खिलाने की कोशिश करें। यदि वे चारागाह में हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ताज़ा है यदि वे घुमाए गए चरागाह अनुसूची में हैं, तो आपको हर दिन पैकेट बदलना होगा, या आवश्यक रूप से कम से कम प्रति दिन या प्रति सप्ताह जितनी बार आवश्यकता होगी।
  • अगर डेयरी गायों को खिलाया जा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें तैयार किए गए फ़ीड प्राप्त हो सकें, जो कि उत्पादन की जरूरतों को पूरा करता है। इसका अर्थ है कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और ऊर्जा में समृद्ध पदार्थ, जो कि उच्च गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन करने और अच्छे स्वास्थ्य में पशुओं को बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • गायों को ढीले खनिजों तक मुफ्त पहुंचने की अनुमति देना सुनिश्चित करें।
  • चित्रा शीर्षक से ले लो गायों को गायों के चरण 2
    2
    झुंड के अच्छे स्वास्थ्य रखें इसका मतलब हमेशा टीकों और टिक्स और परजीवी के खिलाफ उपचार को अद्यतन करना है। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो वक़्त के लिए सबसे अच्छी तरह से टीके और डीवर्म लागू करने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • गायों की देखभाल के चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    बीमारियों या चोटों के किसी भी लक्षण के लिए नियमित रूप से गायों की जांच करें डेयरी मवेशियों को स्तनचिकित्सा और लंगड़ापन की समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जिन्हें संभवतः जितनी जल्दी हो सके भाग लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • गायों की देखभाल के चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    स्टॉल जहां वे रहते हैं और दुग्ध को स्वच्छ और ताज़ा रखो। यह हर दिन किया जाना चाहिए। गंदा बेड (पुआल या चूरा के रूप में) को बदलें जो कि साफ सामग्री से खाद से मलबे है। ऐसा करने में विफलता झुंड में स्तन की सूजन के मामले बढ़ सकता है
  • गायों का ध्यान रखना चरण 5
    5
    हमेशा दुग्ध की आपूर्ति को साफ रखो ताकि वे गायों को स्तन का सेवन करने का खतरा न देते हों, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनसे लिया गया दूध साफ रहता है। गंदगी से दूषित दूध ई। कोलाई, स्ट्रैपटोकोकस, साल्मोनेला, कैंबिलाबैक्टर, क्लॉस्ट्रिडियम एसपीपी। आदि होने का एक उच्च जोखिम प्रस्तुत करता है, जो उपभोग के बाद मनुष्य के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।
  • गायों के देखभाल के नाम से चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    दूध उन्हें डेयरी गाय को प्रति दिन दो बार दूध पिलाना चाहिए, एक बार हर 12 घंटे या उससे ज्यादा। आपके पास गायों की संख्या के आधार पर, आप या तो उन्हें हाथ से या मशीन द्वारा आदेश दे सकते हैं यदि आपके पास तीन से अधिक गाय हैं तो दुग्ध मशीनों के लिए बेहतर है ..
    • परंपरागत रूप से दिन में दो बार दूध मिलता है, लेकिन छोटे दूध लेने वाले या कुछ गायों वाले लोगों को दिन में एक बार उन्हें दूध देने में कोई समस्या नहीं होती।
  • गायों के देखभाल के नाम से चित्र शीर्षक चरण 7
    7



    एक सुधार कार्यक्रम रखें डेयरी गायों को उत्पादक बनाने के लिए, उन्हें वर्ष में एक बार एक बछड़ा लेने के लिए मिलना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए मिल्क कबूतर को कैसे देखें
  • विधि 2
    कट मवेशी के लिए देखभाल

    गायों की देखभाल के नाम से चित्र शीर्षक चरण 8
    1
    मौसम के अनुसार भोजन या चारागाह दें चरागाह के लिए गायों को चराई करना चाहिए, जबकि चरागाह उपलब्ध है। अगर यह पहले से ही नहीं है या आपके पास इसके लिए पर्याप्त क्षेत्र नहीं है, तो आपको उन्हें "कत्तल क्षेत्र" तक सीमित करना होगा जहां उन्हें नियमित रूप से खिलाया जाना चाहिए, अधिमानतः गांठों के द्वारा
    • उन्हें दूध पिलाने से पहले तार और जाल को काटने के लिए सुनिश्चित करें।
    • गोमांस गायों प्रजनन चरण कि वे कहाँ हैं, उनकी शारीरिक जरूरतों और शारीरिक स्थिति के अनुसार खिलाया जाना चाहिए। स्तनपान कराने वाली गायों एक बछड़ा उनके बगल में है, तो वे अच्छी गुणवत्ता घास और पूरकता अगर वे केवल घास खिलाने के लिए कुपोषित हैं की आवश्यकता होगी। सूखे मांस की गायों (गैर स्तनपान कराने वाली) है, जो अच्छी हालत में हैं और कम गुणवत्ता वाला घास के साथ अच्छी तरह घुल-मिल। दुबला गायों अच्छी गुणवत्ता घास और खुराक की जरूरत है सर्दियों के दौरान वजन बढ़ाने के लिए है, लेकिन वसा गायों वजन कम करने के कम गुणवत्ता चारा के साथ फ़ीड कर सकते हैं।
    • चराई की अनुमति के द्वारा, चारागाहों को स्वस्थ और अधिक उत्पादक रखने के लिए बारी बारी से चुनें, यदि आप एक ही समय में उन सभी का उपयोग करें।
      • वार्षिक मिट्टी के नमूने, यदि आपके पास मुर्गियां या बीटल नहीं हैं तो आप खाद के प्रसार पर भरोसा कर सकते हैं, घास उत्पादक को बनाए रखने में भी मदद करेंगे।
    • हमेशा यह सुनिश्चित करें कि गायों को साफ पानी और ढीले खनिजों तक पहुंच है।
  • गायों की देखभाल के चरण 9 से शीर्षक चित्र
    2
    मवेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखें जैसा कि डेयरी गायों के साथ ऊपर वर्णित है, टीकाकरण और कीड़े हर साल के दौर में अद्यतन रखें। कुछ टीकों को वर्ष में केवल एक बार दिया जाना चाहिए, जबकि कुछ वर्मीफ्यूग्स को आवश्यक होने पर एक बार से अधिक दिया जाना चाहिए। अपने पशुओं के लिए सर्वोत्तम टीके और कीड़े उत्पादों के बारे में जानने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपने यह पहले नहीं किया है
  • गायों की देखभाल के नाम से चित्र शीर्षक 10
    3
    नियमित आधार पर बीमारी या चोट के लक्षण देखने के लिए। मवेशी काटना थोड़ा अधिक प्रतिरोधी है और डेयरी पशु से मनुष्यों पर कम निर्भर करते हैं, इसलिए अधिक कठिनाई हो सकती है बहुत से लोग बीफ मवेशियों को बढ़ाते हैं, दिन में एक बार या एक से ज्यादा बार उन्हें नहीं देखते हैं, जब तक कि वे उनके साथ घूमते न हों और एक सप्ताह में एक बार या हर दो हफ्ते में ताजा खनिज देने या उन्हें बदल दें, घास के उन
  • गायों का ध्यान रखना शीर्षक चित्र 11
    4
    प्लेबैक शेड्यूल रखें यह उन लोगों के लिए है जो अपने झुंड के एक निर्धारित प्रजनन चक्र के लिए चुनते हैं, जिसमें पशुओं का एक परिभाषित प्रजनन, प्रसव और छुड़ाने की अवधि हालांकि, यदि आप साल भर में खरपतवार बछड़ों को बेचने का विकल्प चाहते हैं, तो सालाना प्रजनन कार्यक्रम का निर्णय करने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • गायों के देखभाल के लिए शीर्षक चरण 12
    5
    बाड़ पर लगातार नियंत्रण बनाए रखें यद्यपि आप कुछ अच्छी ठोस बाड़ बना सकते हैं, यह समय-समय पर यह देखने के लिए कि क्या किसी जानवर से बचने का प्रयास किया गया है, या यदि कोई आपको बुलाया है कि उनकी गायों से बच निकलती है, तो उन्हें चोट लगती है। यदि ऐसा होता है तो यह पता लगाने के लिए कि वे कहाँ गए और उन्होंने जो खुलने की शुरुआत की थी, उसे ठीक करने के लिए बाड़ की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • एक मीरगाह की स्थिति में पशुचिकित्सा के सेल फोन नंबर को आसान रखें
    • गायों को बनाए रखने और देखभाल करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा खिला रहा है।
    • हर समय गायों को पानी, खनिज और भोजन उपलब्ध कराएं, क्योंकि उनके स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए सर्वोत्तम है।

    चेतावनी

    • कभी काला के लिए एक बछड़ा के साथ एक काटने के गाय के पास व्यवस्थित नहीं।

    आवश्यक सामग्री

    • एक या अधिक गायों
    • बार-बार योजना
    • गायों के होने से पहले शरण, बाड़ और पीने के फव्वारे रखने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com