IhsAdke.com

मवेशी की देखभाल कैसे करें

तब तुमने अपना पहला झुंड मवेशियों को खरीदा! आपके लिए अच्छा है और पशु प्रजनन की दुनिया में आपका स्वागत है। अब बोवाइन चबाने वाली कुल्ला की देखभाल करने के लिए काम करने के लिए मवेशी की देखभाल सामान्य अर्थों में, गायों की देखभाल के समान है, सिवाय इसके कि वह अन्य वर्गों जैसे कि हेइफ़र्स, अराजक पुरुषों, बछड़ों और बैल को बाहर नहीं करता है।

चूंकि आपके पास पहले से ही अपनी बाड़, भवन, सिंचाई आपूर्ति, खनिज स्रोत और अपने आप को खिलाने के लिए और पूर्ण कार्य कर रहे हैं, पशुधन का ख्याल अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए जितना आप जानते हैं कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं। पशुओं के विभिन्न वर्गों और प्रजातियों को अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है। बोतल के बछड़ों को अधिक श्रमसाध्य हो जाते हैं, इसलिए, बछड़े या हेइफ़रों के बछड़ों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए। बछड़ों को बछड़ों के साथ गायों की तुलना में थोड़ा अधिक ध्यान रखना और मवेशी मवेशियों को घास में मवेशियों के मुकाबले खत्म होने के मुकाबले अधिक ध्यान रखना पड़ता है

आपके पास जो भी प्रकार के मवेशी हैं, उनकी देखभाल करने के लिए कदम समान रूप से एक समान हैं। नीचे दिए गए चरणों को देखने के लिए देखें कि आप अपने पशुओं के झुंड की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए मवेशी चरण 1
1
उन्हें फ़ीड और / या घास के बहुत सारे प्रदान करें यह मवेशियों की देखभाल करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप उन्हें लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं यदि आपको नहीं पता कि उन्हें क्या खाना है और कैसे। हालांकि मुख्य रूप से मवेशियों को घास खाया जाता है और चरागाह पर चराया जा सकता है, कुछ कार्यों के लिए पशुओं को सिलेज, घास और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जिन्हें बहुत शुष्क या बलि के क्षेत्र में गतिशीलता के लिए देखभाल की आवश्यकता होती है। उन क्षेत्रों में जो बर्फ पर हिमपात का अनुभव करते हैं वे घास पर पशुओं को घास नहीं सकते क्योंकि वे गर्मी के महीनों में कर सकते हैं। मवेशियों को वध करने के लिए मक्खन किया जाता है अक्सर घास के बिना कलह में रखा जाता है दोनों परिदृश्यों के लिए निर्माता को उन्हें खिलाने की आवश्यकता होती है, उन्हें खुदाई न होने दें, कुछ अपने आप पर गड़बड़ी करते हैं
  • शीतकालीन चरागाह उन क्षेत्रों में किया जाता है जहां बर्फ जमा होता है, और यह सर्दियों के दौरान पेन्स और खेतों या चरागाहों से पशुओं को निकालने के लिए एक स्थायी अभ्यास और लागत में कमी है। ऐसी शीतकालीन चराई प्रथाओं में रेंज चराई, बेल चारागाह और चराई वाले स्टॉक शामिल हैं
  • घूमता चराई एक अत्यधिक अनुशंसित अभ्यास है जब चरागाह पर चराई वाले मवेशी चरागाह का उपयोग करना और लगातार चराई के साथ खाद को समान रूप से वितरित करना सर्वोत्तम है
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए मवेशी चरण 2
    2
    पानी और खनिज उपलब्ध कराएं। मवेशियों की देखभाल करने का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा, चूंकि पानी किसी भी पशु के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और अमानवीय होगा, बहुत कम क्रूर, ऐसी बात को अस्वीकार करने के लिए। नमक या नमक के एक खंड के साथ खनिज के रूप में खनिज खनिज भी महत्वपूर्ण है, चूंकि मवेशियों को खाने के प्रकार के साथ उच्च नमक की आवश्यकता होती है, जो वे उपभोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल मवेशी चरण 3



    3
    झुंड स्वास्थ्य को बनाए रखें टीकाकरण और डीवर्मिंग / डिलीवरी कार्यक्रमों के साथ अद्यतित रहें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप (backgrounding / stocker या feedlot झुंड से झुंड के प्रजनन के संदर्भ में अधिक) एक बंद झुंड नहीं है और अपने झुंड में इस तरह के, गोजातीय वायरल डायरिया (BVD), बछड़ा की बारीकी से खोजबीन ठग के रूप में कुछ बीमारियों के लिए खतरा है अगर , और आईबीआर (संक्रमित बोवाइन राइनोत्रैचीटिस)। पशुओं के कुछ वर्गों के कुछ रोगों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक खतरा है, तो आप अपने पशु चिकित्सक या अन्य बड़े जानवरों किसानों के साथ की जाँच की जानी करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं / Nanchers (यदि ऐसी कोई पशु चिकित्सक पाया जा सकता है) सबसे अच्छा टीकाकरण अपने क्षेत्र के लिए अनुकूल है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए मवेशी चरण 4
    4
    बीमारियों या चोटों के लक्षणों के लिए उन्हें नियमित रूप से देखें चारागाह में रहने वाले लोगों की तुलना में सूखी बैच पशुधन को अक्सर बार-बार जांचना पड़ता है, क्योंकि चारागाह में रहने वाले लोगों की तुलना में सूखे भूखंड में पशुधन अधिक बीमारी से ग्रस्त हैं। मवेशी-बैच-सूख उन दिनों की जांच की जाती है, जिन्हें आमतौर पर खिलाया जाता है, आमतौर पर। चरागाह में मवेशियों को कई बार जांच की जाती है कि उन्हें एक चरागाह या मैदा में दूसरे को संलग्न करना होगा।
    • प्रजनन करने वाले झुंडों को अधिक बार जांचने की ज़रूरत है, खासकर यदि एक विशेष प्रजनन झुंड में एक से अधिक बैल है ब्रीडिंग सीजन के दौरान प्रभावी बैल एक विशेष गाय या गायों के हरेम के प्रजनन के अधिकार के बैल के बीच प्रतिस्पर्धा के कारण घायल हो जाने का जोखिम चलाते हैं। लंगड़ापन या घायल या टूटे लिंग, प्रजनन के गायों में एक बैल की क्षमता और सफलता से समझौता कर सकते हैं।
      • ऐसे झुंडों को भी रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है जो रिकॉर्ड करने के लिए कि कौन सी गायों को पाला गया था और अभी भी गर्मी में है
    • सूखे बैच पशुओं को निमोनिया या परिवहन बुखार, एसिडोसिस, काली दालचीनी आदि से बीमार होने का खतरा होता है। मवेशी फिनिशर्स पृष्ठभूमि वाले / स्टॉकर मवेशियों की तुलना में एसिडोसिस के साथ गिरने का खतरा ज्यादा हैं, लेकिन वे धूल या धूल भरी फीड से सांस की बीमारी से बीमार होने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए मवेशी चरण 5
    5
    बाड़ और मशीन रखें अच्छे बाड़ अच्छे पड़ोसियों को बनाने के लिए करते हैं। अच्छी तरह से रखी गई मशीनें एक खुश किसान के लिए बनाती हैं मवेशियों की देखभाल करते समय उन चीजों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
    • यदि कोई विराम होता है तो मवेशी एक बच निकलेगा यदि बाड़ को नहीं रखा गया या तय किया गया हो। कभी-कभी आपको एक भगोड़ा मिल जाएगा, भले ही आप बाड़ को अच्छी तरह से बनाए रखने का प्रयास करें, और यह उम्मीद की जाती है, लेकिन यह आपके साथ एक आम बात नहीं होनी चाहिए।
    • मशीनरी, जिसे तेल से सना हुआ रखा जाता है, greased और पहना जाता है या भागों को तय किया जाता है और क्रमशः टूटता है, लंबे समय तक चलेगा। पुराने मशीनों को आपके मवेशियों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है या इससे नई मशीन बनती है लेकिन अगर आप इसे ध्यान नहीं रखते हैं तो नई मशीनें तेजी से बाहर निकलेगी।
  • युक्तियाँ

    • आपातकालीन स्थिति के मामले में अपने पशुचिकित्सा के फोन नंबर को हाथ में रखें
    • यदि आप अपने मवेशियों के गोल बैल को खिलाते हैं, तो रस्सियों को काटने या उन्हें ठीक से साफ़ करने के बारे में सुनिश्चित करें। मवेशियों को लपेटो जाल या प्लास्टिक की डोरियों के माध्यम से खाने के लिए असंभव है, क्योंकि काम करने के लिए "उपकरण" नहीं है, जैसा कि आप करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com