IhsAdke.com

घास के साथ मवेशी को कैसे फ़ीड करें

पशु को खिलाने के लिए सबसे स्थायी और किफायती तरीकों में से एक यह है कि वे स्वाभाविक रूप से चराये जाने दें। इस पद्धति में, एकमात्र लागत और जनशक्ति शामिल है जो कि बाड़ के रखरखाव और ताजा घास वाले क्षेत्रों में मवेशियों को ले जाने के लिए पेशेवर हैं।

चरणों

विधि 1
बाड़ की जांच

चित्रा का शीर्षक चरमराह पर चरम मवेशी चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि मवेशियों को जारी करने से पहले बाड़ अच्छी स्थिति में हैं। क्षेत्र घिरा हुआ है, तो, जानवरों को छोड़ने से पहले परिधि के चारों ओर चलना इस तरह ढीला या कुटिल, खराब तय डंडे या बाड़ पर टूटा और गिर के पेड़ के रूप में किसी भी दोष की तलाश में। सभी दोषों की मरम्मत करें
  • चित्रा का शीर्षक चरमपंथी चरवाहा पर ग्राज़ का शीर्षक
    2
    फाटक खोलें और मवेशियों को स्पर्श करें या इसे अंदर लेने के लिए कुछ चारा का उपयोग करें। अक्सर, बस गेट खोलने के कारण मवेशियों को दूसरी ओर ले जाया जाएगा। वे स्वाभाविक रूप से उत्सुक जानवर हैं और नए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए बहुत प्रोत्साहन की जरूरत नहीं है। इस तरह, यह संभावना है कि यह तब तक नहीं लगेगा जब तक कि यह पता न हो कि इस नए क्षेत्र में ताजा चरागाह है।
  • विधि 2
    मवेशी चराई छोड़कर

    प्यूज़ुर स्टेप 3 पर ग्रेज़ मवेशी का शीर्षक चित्र
    1
    जानवरों को इच्छा से खाएं! चराई पशुधन को खिलाने का सबसे किफायती तरीका है, क्योंकि वे अकेले अपने भोजन की तलाश करते हैं।
    • पशुधन को आदी या घास खाने को मजबूर नहीं करना पड़ता है - जब तक आप उन्हें नए क्षेत्र में लेने का निर्णय नहीं लेते हैं या जब तक वे कूलर बतख की तलाश शुरू नहीं करते हैं।



    विधि 3
    पशुधन को नए क्षेत्रों में ले जाना

    चित्रा का शीर्षक चरमपंथी पर ग्रेज मवेशी चरण 4
    1
    नए क्षेत्र में बाड़ की जांच प्रक्रिया दोहराएं। यह इस प्रक्रिया के महत्व को इंगित करने के लिए बहुत अधिक नहीं है कुछ मामलों में, फिर से बाड़ की जांच करना दिलचस्प हो सकता है, जबकि जानवर अभी भी चराई, विशेष रूप से पुराने, कमजोर बाड़, और बड़े क्षेत्रों में जहां पशुधन तीन से चार सप्ताह तक रहने के लिए।
  • चित्रा का शीर्षक चरमराह पर चरम मवेशी चरण 5
    2
    मवेशियों को एक नई चरागाह में या खेर में ले जाएं। घूमने वाले चरागाह के साथ उठाए गए पशु जल्दी ही दिन के किसी निश्चित समय पर या उसी चरागाह में एक निश्चित समय के बाद स्थानांतरित होने के आदी हो जाएंगे। दूसरी तरफ, यदि आप एक ही क्षेत्र में पूरे वर्ष चराई के आदी जानवरों के साथ काम कर रहे हैं, तो अधिक देखभाल की जानी चाहिए और कुछ चराई तकनीकों को उन्हें एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक है।
    • पशुधन को एक ताजा चरागाह में ले जाया जाना चाहिए जब घास का 50-70% उपयोग पहले से ही किया जा चुका है - यह तकनीक अत्यधिक तीव्रता और उपयोग की कम आवृत्ति वाले क्षेत्रों में बेहद महत्वपूर्ण है। दूसरी तरफ, कम तीव्रता वाले क्षेत्रों में, लेकिन अक्सर, मवेशियों को अभी भी पहले स्थानांतरित किया जाना चाहिए, ताकि हर पौधे पर जानवरों का औसत काटा जाएगा।
      • सतत / घूर्णन चरागाह के साथ, जहां एक क्षेत्र को एक नए स्थान पर ले जाया जाने के एक माह पहले एक क्षेत्र के लिए चरागा है, यह महत्वपूर्ण है कि पौधों को बहुत भारी पहना नहीं छोड़ना चाहिए। इन मामलों में, झुंड घनत्व की अवधारणा महत्वपूर्ण है। उस समय पशुधन को किसी क्षेत्र में चरागा जाना चाहिए, एकड़ की संख्या, झुंड का वजन और चरागाह की गुणवत्ता और मात्रा पर निर्भर करता है।
  • चित्रा का शीर्षक चरमराह पर चरम मवेशी चरण 6
    3
    उपरोक्त प्रक्रिया को दोहराएं सुनिश्चित करें कि चराई 25 से 30 दिनों के लिए झुकती हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि पौधे पर्याप्त रूप से बढ़े ताकि वे फिर से भस्म हो सकें।
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी की गुणवत्ता और चारागाह स्वास्थ्य और विविधता में सुधार के लिए घूमने वाली चराई तकनीकों का उपयोग करने और उर्वरकों की आवश्यकता को कम करने की सलाह दी जाती है!
      • यदि आप सोच रहे हैं कि कितने मवेशियों के सिर आप किसी विशेष क्षेत्र में चरा कर सकते हैं, तो हमारे लेख देखें कैसे अपने चरवाहे में हर एकड़ के मवेशी का निर्धारण करता हैhttps://pt.ihsadke.com/Determinar-Quantas-Cabe%C3%A7as-de-Gado-Cada-Acre-do-Seu-Pasto-Suporta)।
    • गायों के नाम से प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त चतुर हैं जब वे दुग्ध होने की प्रतीक्षा कर रहे हों हालांकि, उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए प्रयास और उचित तकनीक लगती है!
    • जब गाय चराई होती हैं, वे आमतौर पर एक ही दिशा में आगे बढ़ते हैं। इसके अलावा, वे आम तौर पर एक जानवर द्वारा निर्देशित होते हैं, जो फलस्वरूप पूरे झुंड को निर्देशित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • पौधों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पर्याप्त परिपक्व हैं, चराई की शेष अवधि का सम्मान करना सुनिश्चित करें
    • हमेशा नए क्षेत्रों में मवेशियों को जारी करने से पहले बाड़ की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com