IhsAdke.com

कैसे मवेशी पुरूष करने के लिए

शेफर्डिंग मवेशी एक कला और एक विज्ञान है जिसमें धैर्य, बचने का ज्ञान, और मवेशियों के मनोविज्ञान की थोड़ी समझ होती है। यह समय के रूप में पुराना है, जैसा कि पहले पशुओं को 50,000 साल पहले किए गए जब पुराने थे।

यह एक विधि एक से दूसरे क्षेत्र, या एक ताजा चरागाह या सुविधाओं जहां पशु, टीका लगाया जाता है dewormed निपटने के लिए एक चारागाह के लिए एक grazed क्षेत्र से एक झुंड स्थानांतरित करने के लिए कुत्तों और / या मनुष्य का उपयोग किया जाता है, उसके सींग है हटाया गया, आदि चारागाह के लिए फिर से जारी होने से पहले।

चरणों

विधि 1
उड़ान के क्षेत्र को समझना

चित्र शीर्षक हेड मवेशी चरण 1
1
ध्यान रखें कि मवेशी एक परिपत्र दिशा में आगे बढ़ते हैं और जो भी कहा जाता है उसके क्षेत्र हैं "बच क्षेत्र". यह कम से कम दूरी का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अल्पावधि है, जिसमें एक जानवर अपनी उपस्थिति में आराम से रह सकता है। यदि आप बचाव क्षेत्र से बाहर हैं, तो कोई आंदोलन नहीं होगा। भागने के क्षेत्र में एक कदम और मवेशी आपसे दूर चलेगा। भागने वाले क्षेत्रों में "ब्रेक-पॉइंट प्वाइंट" कहा जाता है, जो उस बिंदु पर प्रभाव डालता है जहां एक पशु "दबाव" के अनुसार लागू हो सकता है गोजाइन का संतुलन बिंदु आमतौर पर कंधे पर होता है, खासकर सीमित स्थान में, और जानवर के चौड़े-कोण दृश्य द्वारा निर्धारित किया जाता है। हालांकि, एक बड़े खेत या चरागाह में ब्रेकएवन कंधे पर नहीं हो सकता, लेकिन शायद आंख, गर्दन, या जानवर के किनारे पर भी। एक पशु के लिए औसत एस्केप ज़ोन दूरी नहीं है प्रत्येक ज़ोन इस बात पर निर्भर करता है कि किस तरह "चमड़ा" और कितना शांत या उत्तेजित जानवर है एस्केप ज़ोन हमेशा सिर क्षेत्र के आसपास बड़ा होता है और कूल्हों के आसपास छोटे होते हैं।
  • शेष बिंदु के पीछे दबाव को लागू करने से हमेशा पशु आगे बढ़ेंगे। संतुलन बिंदु के सामने दबाव लागू करने से हमेशा जानवरों के पीछे पीछे हटने का कारण होगा।
  • जानवर के सही कंधे पर सीधे दबाव डालने से आप दाहिनी ओर बढ़ सकते हैं, और यदि आप जानवर के बाएं कंधे पर 90 डिग्री के कोण पर ले जाते हैं
  • चित्र शीर्षक हेड मवेशी चरण 2
    2
    जानवरों की रोकथाम बनाने के लिए, जब आप संतुलन से बाहर होते हैं तब चलना बंद करें और जब जानवर महसूस करता है कि आप अपने बचने वाले क्षेत्र से बाहर हैं केवल एक पशु को स्थानांतरित करने के लिए, चलना बंद करो जब उसका संतुलन बिंदु पार हो जाएगा। शांत रहना याद रखें
  • विधि 2
    चरागाह में मवेशियों को आगे बढ़ाना

    हर्ड मवेशी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    चराई या खेर में झुंड से चलो आप आराम से और शांत रहें और सुनिश्चित करें कि आप मन की एक सीमा में हैं जहां आप हेरफेर कर सकते हैं और मवेशी को चुपचाप के रूप में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • हर्ड कैटल स्टेप 4 नामक चित्र
    2
    आवश्यक तैयारी करें इससे पहले कि आप उन्हें निर्दिष्ट क्षेत्र में हेडिंग करना शुरू करें, अपने आप को तैयार करें। जहाँ भी मवेशियों को गुजारें और उन जगहों को बंद करें जहाँ आप मवेशियों को आगे नहीं ले जाना चाहते हैं, वहीं फाटक खोलें।
  • हर्ड कैटल स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ढीले समूह में झुंड छोड़ दें झुंड के पीछे से काम करने के लिए उन्हें ढीली समूह में छोड़ने के लिए ज़िगज़ैगिंग द्वारा प्रारंभ करें मवेशियों को प्रसारित न करें ढीली समूह में मवेशियों को छोड़ने के लिए झुंड के बाहरी किनारों या सामूहिक बचाव क्षेत्र से दबाव लागू करें। आप जानवरों को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें "हिंसक" नज़र डालने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, झुंड के आस-पास एक शिकारी के पीछा आंदोलन का अनुकरण कर सकते हैं। किसी जानवर के अंधा स्थान पर ज्यादा समय न लें या यह चारों तरफ बंद हो जाएगा और आप पर गौर करें। आपको जितना समय लगेगा उतना समय लें, क्योंकि घास कितनी बड़ी है और कितने जानवरों को तितर-बितर फैलाने के अनुसार बड़े आंदोलन करना आवश्यक हो सकता है। यह प्रारंभिक चरण 5 से 30 मिनट तक ले सकता है।
    • रहने वाले लोगों के पीछे मत जाओ, क्योंकि वे अंततः झुण्ड के पास आ जाएंगे। और उन्हें जल्दी से बंडल मत करो, क्योंकि आप चाहते हैं कि वे अपने व्यवहार के बारे में थोड़ा चिंतित हों, और डर से भाग न जाए। चिंता हमेशा भय और उड़ान से पहले आती है



  • हर्ड मवेशी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन्हें ले जाएं जहाँ आप उन्हें जाना चाहते हैं जिस गति से आप चाहते हैं, उस प्रस्ताव को शुरू करने के लिए, सामूहिक बचाव क्षेत्र पर दबाव डालें। घुमक्कड़ आंदोलन को जारी रखें, लेकिन झुंड आगे बढ़ें, दिशा में सीधा चलते हुए आप इसे जाना चाहते हैं। एक बार झुंड वांछित दिशा में बढ़ रहा है, यह चलती रहना थोड़ा आसान होगा।
    • कुछ जानवरों हमेशा लड़खड़ा या दिशा आप चाहते हैं भटकने के लिए शुरू कर देंगे, बस इसलिए वे जहां, हैंडलर है ढूँढ सकते हैं। यह एक प्राकृतिक व्यवहार है क्योंकि वे हमेशा पता है जहां शिकारी और क्या अपने इरादों हैं करना चाहते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब मैनिपुलेटर (या शिकारी) उनके अंधा स्थान पर है। इसलिए इस व्यवहार को रोकने के लिए, या उन्हें ठीक करने और उन्हें दिशा में रखने के लिए उन्हें जाने की जरूरत है, किसी भी जानवर के अंधा स्थान पर, यहां तक ​​कि क्षणभंगुर न रहें। आगे बढ़ने के लिए दबाव और पुरस्कृत जानवरों को राहत देने के साधन के रूप में आंदोलन को तुरंत बंद या बदलना।
  • चित्र शीर्षक हेड मवेशी चरण 7
    5
    फाटक के माध्यम से जाओ जब आप गेट तक पहुंचते हैं, तो प्रवेश द्वार (न सही या उसके बाद के ठीक बाद) के करीब रहें और जानवरों के आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए आगे और आगे बढ़ें। आगे बढ़ने से आंदोलन को रोक दिया जाएगा, और पीछे की ओर बढ़ने से दबाव दूर होगा और जानवरों को गेट से गुजरने की अनुमति होगी।
  • विधि 3
    एक संकीर्ण अंतरिक्ष के माध्यम से पशुओं को पास करना

    चित्र शीर्षक हेड मवेशी चरण 7
    1
    ऊपर बताए गए तरीकों के साथ पेन्स के माध्यम से मवेशियों को पास करें। एक चरागाह से दूसरे पशु तक जाने के लिए इसी आंदोलन का उपयोग खेतों में पशुओं को स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है। यहां कुछ विशिष्ट स्थितियां हैं:
    • द्वार तक: ऊपर चरण में वर्णित के रूप में पीछे की ओर आगे बढ़ यातायात ब्लॉक करने के लिए तनाव जारी करने के लिए और फाटक के माध्यम से प्रवाह की अनुमति देते हैं, और फिर आगे, एक दरवाजा में प्रवेश पशुओं की संख्या को नियंत्रित करना। यह एक बार में एक कार्यक्षेत्र में अनुमति वाले जानवरों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी है।
    • स्थानीय देखभाल के लिए: उन्हें एक गलियारे पास करने के लिए, विपरीत दिशा में चलना जिससे वे जाना चाहिए। यह आप अपने संतुलन बिंदु के पीछे रखेंगे क्योंकि आप आगे बढ़ सकते हैं, जिससे कि वे आगे बढ़ सकें, जब तक कि कोई भी जानवर न हो। वे आगे बढ़ और वापस बिंदु है जहां यह शुरू करने के लिए कर रहे थे जब आप उन्हें रखने की जरूरत है एक ही दिशा में वापस उनसे दूर आगे नहीं बल्कि घूम रहा है। आवश्यकतानुसार आपके आंदोलनों को दोहराएं
    • स्तन में: एक प्रजनन के लिए एक जानवर को ले जाने के दौरान आंदोलन को रोकना शामिल होता है जब प्रजनन बिंदु को पार किया जाता है।
  • हर्ड कैटल स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रक्रिया समाप्त होने के बाद इसे रिलीज करें जब एक स्तन से एक गोजाइन जारी करते हैं, ब्रेकएवेन के पीछे रहें या विपरीत दिशा में चलने के लिए पशु को ब्रैकेयेंस के पीछे रखना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • गोजातीय जानवर फ़ीड-उन्मुख जानवर हैं और उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है जब उन्हें किसी खास व्यवहार को सीखने के लिए या किसी विशेष ध्वनि या दृष्टि से वातानुकूलित होने के लिए भोजन का पुरस्कार मिलता है। एक भड़कीला (और स्थिरता) की आवाज़ या कॉल करने की स्थिति में पशुओं को खाने के लिए कुछ लाने के लिए शर्त होगी, और उन्हें एक निश्चित क्षेत्र में ले जाने में मदद करेगा।
    • उपरोक्त चरणों का मुख्य रूप से उन जानवरों के लिए उपयोग किया जाता है जो व्यापक प्रणालियों में रहते हैं, जैसे कि बड़े खेतों में या उन कारागारों में जहां वे मानव मैनिपुलेटर्स के आदी नहीं हैं। मवेशी कि बहुत परिचित या उनके मानव संचालकों के साथ पूरी तरह से वश में है चराई के बाद से, एक नया चारागाह या खेत पर ले जाया करने की जरूरत है (जब तक आप एक शीपडॉग का उपयोग करें) अक्सर नहीं सबसे अच्छा समाधान हो जाएगा और भ्रमित और उन्हें डराने जाएगा ।
    • आप इन तकनीकों का उपयोग अन्य जानवरों के लिए भी कर सकते हैं।
    • कभी मवेशियों के साथ व्यवहार करते समय शांत और शांत रहें गुस्सा, निराश, उत्तेजित या नर्वस न करें, अन्यथा मवेशी अपनी स्थिति को महसूस करेंगे और आपको अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित करेंगे, उन्हें उत्तेजित और चिंतित करेंगे। चिल्लाना मत या अत्यधिक बल प्रयोग (जानवरों से टकराने की तरह, उन्हें डंक आदि के साथ एक बहुत खिसकाने) की पैदल दूरी बनाने के लिए। इतना ही नहीं जानवरों के दुरुपयोग है, लेकिन यह भी आज्ञाकारिता में परिणाम नहीं होगा, लेकिन डर और भागने की इच्छा में वृद्धि।
    • याद रखें कि जब भी आप मवेशियों के साथ काम कर रहे हैं, आप इसे प्रशिक्षण दे रहे हैं। यह आप कैसे जानवरों के साथ सौदा, अच्छा या बुरा, संगत या नहीं करने के लिए जवाब देंगे
    • एक कुत्ते, विशेष रूप से एक विशेष नस्ल के, झुंड को पानी में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि कुत्ते को प्रशिक्षित किया जाता है ताकि यह जानवरों पर और विशेष रूप से छोटे जानवरों पर हमला न करें या उन्हें आतंक न करें, उनकी चराई तकनीक उन्हें चोट न दे। बतख, उदाहरण के लिए, को देखा जाना चाहिए - काट नहीं।

    चेतावनी

    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, पशुओं को चिल्लाना या पीछा न करें क्योंकि इससे तनाव में वृद्धि होगी और जब वे फंस पाएंगे तो कुछ जानवरों को आक्रामक छोड़ सकते हैं। सीढ़ीदार जानवर बहुत खतरनाक होते हैं और आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं या आपको मार भी सकते हैं।
    • व्यस्त और जंगली आंदोलन के कारण उपकरण को बहुत नुकसान हो सकता है और यहां तक ​​कि खुद जानवर भी। धीमे और धीमी गति उन सभी जगहों को स्थानांतरित करने का सबसे तेज़ तरीका है, जहां आप समस्याओं के बिना चाहते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com