IhsAdke.com

कृषि फसलों की पहचान कैसे करें

आम तौर पर, खेत की फसल दुकान पर खरीदी गई सब्जियों की तरह ज्यादा नहीं दिखती। कई लोग, जब बागानों का सामना करना पड़ता है, तो कल्पना करें कि क्या खेती की जा रही है हालांकि किसान, सब्जियां, सब्जियां, फलियां, कंद, फलों, नट, घास, कपास और फूलों सहित सैकड़ों विभिन्न सब्जियां विकसित कर सकती हैं, हालांकि कुछ सबसे आम फसलों की पहचान करने के तरीके हैं।

चरणों

फार्म फसल की पहचान करें चित्र 1 चरण
1
सर्दियों और गेहूं में गेहूं देखें अपवाद उत्तर अमेरिका में है, जहां गेहूं सामान्य रूप से गिरावट के माध्यम से देर से गर्मियों में अन्य फसलों से विभेदित किया जा सकता है गेहूं आम तौर पर ठंड के मौसम में बढ़ता है, और जब मौसम गर्म हो जाता है, तब यह कटा हुआ होता है, हालांकि यह अक्सर राज्यों और कनाडा में ऐसा नहीं होता है, जहां बीज वसंत के समय गर्मियों में बोया जाता है और समय पर पतन में पैदा होता है। यह ठंडा हो जाता है उत्तरी अमेरिका जैसे ठंडे मौसम में, किसानों या किसानों ने वसंत गेहूं का उत्पादन किया, जो वसंत में लगाया जाता है और देर से गर्मियों या गिरने में काटा जाता है। ग्रीष्मकालीन के पास गर्म मौसम, वसंत ऋतु में गिरावट और फसल में किसान पौधे सर्दियों के गेहूं।
  • गेहूं काफी हद तक घास की तरह दिखता है जब यह नया या वनस्पति स्तर में होता है, सिवाय उसके पत्ते आम लॉन से थोड़ा अधिक व्यापक होते हैं। जब गेहूं फसल के समय के करीब है, तो इसमें बीज की टिप होती है जो ब्रश की तरह दिखती है और फसल समय पर सुनहरे भूरे रंग के होते हैं।
    • जौ के साथ गेहूं को भ्रमित मत करो जौ के पास गेहूं के समान एक बीज का सिर है, सिवाय इसके कि सिर के किनारे या दाढ़ी गेहूं की तुलना में बहुत अधिक है, और सिर ही इतनी मोटी नहीं है
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र चरण 2
    2
    जौ गेहूं के समान क्षेत्रों में उगाया जाता है, लेकिन अधिक उत्तर में क्षेत्रों में अधिक आम है कनाडा और रूस बढ़ते जौ के लिए जाना जाता है, हालांकि बार्ली गेहूं के समान क्षेत्र में उगता है: फर्टिल क्रेसेंट, जो भूमध्य सागर और लाल से परे है गर्म देशों में, यह गिरावट में बोया जाता है और वसंत में काटा जाता है। अधिक उत्तरी क्षेत्रों में जहां सर्दियों के दौरान पौधे उगते हैं, जौ वसंत और गिरने में लगाया जाता है।
    • जौ फसल के समय दाढ़ी या लंबे किनारों, पतले बीज के सिर और हल्के सुनहरे रंग से पहचाने जा सकते हैं।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र 3 चरण
    3
    गर्म ग्रीष्मकाल में मक्का खोजें
    • मकई 3 मीटर तक बढ़ता है और मोटी उपजा है, लंबी पतली पत्तियां और एक सिर जो पीले रंग की लटकन की तरह दिखता है। कोलिलेट के समय के बाद, लटकन भूरा हो जाता है और आप भूरे रंग के साथ साबुगो देख सकते हैं और पत्ते के बीच बढ़ते हुए ग्रेना बाल देख सकते हैं।
    • अनाज दिखाई नहीं दे रहे हैं क्योंकि वे पुआल द्वारा आच्छादित हैं, जो कई संशोधित पत्तियों से बना है।
    • एकल बढ़ते मौसम के दौरान मकई को कई बार पंक्तियों में लगाया जाता है, ताकि आप पौधों को विकास के विभिन्न चरणों में देख सकें।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्रा 4 चरण 4
    4
    देर से वसंत या जल्दी गिरने में जई के लिए देखो जई बहुत तेजी से बढ़ने लगते हैं और पौधों से अनाज गिरने से पहले जल्दी से काटा जाना चाहिए। दलिया सिर को दौड़ के नाम कहा जाता है, जो बीज हैं जो पतले उपजी से लटकाते हैं, जो जई के वजन के कारण मुड़ा हुआ होते हैं।
    • गन्ने के समय ओट गोल्डन की तुलना में भूरे रंग के होते हैं, हालांकि कुछ पौधे अभी भी थोड़ा हरा हो सकता है।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र चरण 5
    5
    चावल सिंचाई वाले क्षेत्रों में लगाए जाने वाली एक फसल है जहां बीज लगाए जाते हैं और क्षेत्र को लंबे समय तक बाढ़ आ जाता है जब तक कि बीज का सिर दिखाई देना शुरू नहीं हो जाता। फिर धान को सूखा, सूख जाता है और पौधे को पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचने की अनुमति है, बीज के सिर ओट के समान हैं, लेकिन अधिक बीज के साथ। चावल तेजी से बढ़ता है, और, जई की तरह, कटाई के दौरान गिरने से बीज को रोकने के लिए जल्दी से काटा जाना चाहिए।



  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र 6
    6
    स्प्रिंग या गिरावट के दौरान पालक को देखो जब तापमान कूलर हो। पालक एक कम, मोटी पौधे जिसमें गहरे हरे पत्ते हैं। कुछ किस्मों झुर्रीदार पत्तियों हो सकता है
    • पालक बोग्स से पीड़ित हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे बड़े होते हैं, जो सिर फैलते हैं, बीज फैलाते हैं। मसालेदार पौधे, जो झींगा खाने से कड़वा पत्तों के पत्तों से पीते हैं और अब इसे प्रयोग करने योग्य नहीं माना जाता है।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र 7
    7
    ठंड के तापमान में देर से वसंत में आलू की बढ़ोतरी और गर्म तापमान में शुरुआती गिरावट की पहचान करें। आलू 60 से 100 सेमी से बढ़ता है हालांकि वे पंक्तियों में लगाए जाते हैं, उनकी वृद्धि आम तौर पर उनके बीच की जगह को छुपाती है।
    • यदि मौसम ठंडा और नम है तो आलू के छोटे सफेद फूल होते हैं। यदि आप देखते हैं कि मृत पौधों में क्या दिखाई देता है, तो आलू, जो पृथ्वी के नीचे बढ़ते हैं, फसल के लिए तैयार हैं।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र 8
    8
    वसंत में ब्रोकोली की प्रतीक्षा करें ब्रोकोली बड़े, कुरकुरा पत्तों के साथ एक पौधा है। सबसे पहले एक केंद्रीय सिर छोटे फूलों के एक समूह के साथ बढ़ता है कलियों बंद। किसान आम तौर पर केंद्रीय सिर को हटा देते हैं, जो पार्श्व सिर के विकास को उत्तेजित करता है।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र 9
    9
    प्रारंभिक वसंत में अल्फला पौधों की खोज करें युवा अल्फला पौधों बहुत छोटे हैं, अंडाकार / दिल के आकार के पत्तों के समूह के साथ, आमतौर पर तीन के समूह में। यह संयंत्र एक से अधिक स्टेम से बना है, यहां सूचीबद्ध अधिकांश पौधों के विपरीत, और एक गहरी प्राथमिक जड़ विकसित कर सकता है, खासकर जब वे इस तरह के अन्य सभी फसलों की तरह घूमते नहीं होते हैं, जो कि इस लेख में वर्णित हैं सलाद के लिए कटाई जब अल्फला लगभग पका हुआ होता है, तो यह 90 से 120 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकता है और पीले या लाल फूल फसल पर निर्भर करता है। ये फूल मटर या बीन के फूलों के समान होते हैं, लेकिन बहुत कम होते हैं, और 6 या इससे अधिक के समूह में होते हैं अल्फला को आमतौर पर मवेशियों के लिए चारे के रूप में काटा जाता है, जो घास के रूप में काम करता है।
    • अल्फाल्फा मटर और बीन्स से संबंधित है क्योंकि सभी तीनों को पौधों के पौधे कहा जाता है।
  • फार्म फसल की पहचान करें चित्र 10
    10
    कपास के गर्म मौसम में देखें कपास एक झाड़ी है जो शाखाओं से भरा है और इसकी ऊंचाई 1.5 मीटर है। यह एक सफेद फूल के साथ खिलता है जो गुलाबी हो जाता है और फिर करीब 3 दिनों में बहती है। कपास बीज के अंदर बढ़ती है (कोकून) जब तक कि इसे खुले नहीं होता है।
  • युक्तियाँ

    • अंग्रेजी में मक्का के लिए शब्द "मक्का" है, एक शब्द भी किसी भी प्रकार के अनाज के लिए इस्तेमाल होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com