IhsAdke.com

कैसे Violets के लिए देखभाल करने के लिए



वायलेट (वियोला ओडोराटा

) एक अद्भुत जंगली पौधे और बढ़ने के लिए बहुत आसान है। वायलेट एक उद्यान perfumes और पाक या सजावटी प्रयोजनों के साथ ही सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार लगाया जाता है, यह बारहमासी है, शाखाओं के माध्यम से फैल रहा है जो 20 सेमी से 30 सेमी ऊँचाई तक पहुंचता है। यह एक गलीचा रूपों का निर्माण करता है जो घास से मुक्त जमीन को कवर करता है। खाद्य पत्तियों को साल-भर काटा जा सकता है, और खाद्य फूल देर से सर्दियों और शुरुआती वसंत में तैयार किए जाते हैं।

चरणों

चित्र ग्रो वायलेट्स स्टेप 1 को बढ़ाएं
1
एक उपयुक्त स्थिति चुनें। बैंगनी को छाया में खेती की जरूरत है, लेकिन यह तब तक सहनशील है जब तक कि यह दिखाई नहीं दे रहा है। गर्म मौसम में गर्म दोपहर सूरज से संरक्षित होने की जरूरत है, लेकिन यदि आप हल्के मौसम में रहते हैं, तो आप इसे सूरज में बढ़ सकते हैं
  • चित्र ग्रो वायलेट्स स्टेप 2 ग्रोथ शीर्षक
    2
    अच्छी मिट्टी चुनें मिट्टी का पीएच 6 से 7.5 के आसपास होना चाहिए - मक्खन की अम्लता को कम करने के लिए चूने में जोड़ें। मिट्टी अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए उर्वरक और / या अच्छी तरह से बिगड़ती खाद के साथ इसे समृद्ध करें अगर मिट्टी मिट्टी में है, तो विघटित पौधों से बहुत से बजरी, खाद और मलबे को जोड़ो- हल्की मिट्टी और बजरी में अच्छी मात्रा में गोबर और मिश्रित मिट्टी जोड़कर सुधार करना चाहिए। यदि सड़क पर उगाया जाता है, वायलेट मामूली अमीर मिट्टी को पसंद करती है।
  • चित्र ग्रो वाइलेट्स स्टेप 3 बढ़ाएं
    3
    पुरानी पौधों को विभाजित करके वायलेट का प्रचार करें। अगर आपके पास पहले से ही वायलेट विकसित हो चुके हैं या कोई है जो उन्हें पता है, तो उन्हें प्रचार के लिए उपयोग करें। बस एक छोटे से हिस्से को विभाजित करें जो कि जड़ें हैं, इसे कुछ हफ्तों तक एक बर्तन में डाल दें जब तक कि यह सेट नहीं कर लेता और उसके बाद इसे रोका जाए प्रचार के लिए सबसे अच्छा समय वसंत या गिरावट है, लेकिन आप पाएंगे कि किसी भी मौसम में प्रजनन के लिए अच्छा है। खेती में अच्छे परिणाम के लिए, आपके पास स्थापित वायलेट का एक बगीचा है, एक बार जब हर दो वर्ष में वायलेट का प्रचार करें। यदि आपके पास बीज हैं, तो उन्हें ठंडे मौसम में शरद ऋतु में रोपण करना सबसे अच्छा है। बीज को ठंड स्तरीकरण अवधि की आवश्यकता होती है और संग्रहीत बीज की अंकुरण अनिश्चित हो सकती है। बर्तन में अलग-अलग बर्तनों में डालें जब गर्मियों में उनका प्रबंधन और लगाया जा सके।
  • ग्रो वाइलेट्स चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4



    Violets के बीच 25 सेमी से 30 सेमी की दूरी रखें उन पंक्तियों में या बगीचे के स्थान के लिए उपयुक्त एक अधिक रचनात्मक पद्धति में संयंत्र करें।
  • पिक्चर का शीर्षक ग्रो व्हायोलेट्स चरण 5
    5
    पानी अच्छी तरह से बैंगनी को नम मिट्टी की जरूरत है और इसे बचा जाना चाहिए।
  • ग्रो वायलेट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    इसे निदेष से मुक्त रखें
  • चित्र ग्रो वाइलेट्स चरण 7
    7
    पत्ते और / या फूलों को आप जितना चाहें लीजिए फूल अक्सर देर से सर्दियों और जल्दी वसंत में प्रचुर मात्रा में उत्पादित होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वायलेट में एक बगीचे में कई अन्य उपयोग हैं, जिसमें विभिन्न औषधीय उपयोग शामिल हैं। उदाहरण के लिए, कैंसर और ऊष्मा खांसी के उपचार में इसकी एक अच्छी प्रतिष्ठा है इसमें सैलिसिलिक एसिड भी शामिल है, जो एस्पिरिन का उत्पादन करते थे और इसलिए सिरदर्द, माइग्रेन और अनिद्रा के उपचार में प्रभावी थे। फूलों और पत्तियों का एक आवश्यक तेल सुगंधशाला में उपयोग किया जाता है और फूल खुद स्वाद माउथवैश के लिए उपयोग किया जाता है।
    • वायलेट एक बार विकसित हो जाना कठिन हो जाता है। यह लगभग -29 डिग्री सेल्सियस के फ्रीज को सहन कर सकता है
    • वायलेट के पाककला उपयोग में सलादों में मिठाई, ताजा वायलेट और सैंडविच भरने और केक की सजावट में शामिल हैं। पत्तियां बहुत छोटी हैं, शायद 3 सेंटीमीटर से 5 सेंटीमीटर व्यास, लेकिन बहुतायत में उत्पादन किया जाता है और यह फसल के लिए आसान है। उनके पास बहुत चिकनी, लगभग बेस्वाद स्वाद है और सारा सलाद में बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, बनावट थोड़ा कठोर है, इसलिए अन्य पत्तियों के साथ उन्हें अच्छी तरह से मिश्रण करना आम है पत्तियों को भी पकाया जा सकता है और सूप या स्टॉव के लिए एक अच्छा अतिरिक्त है कि वे मोटा होना करने में मदद करते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • वायलेट रोड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com