IhsAdke.com

लहसुन कैसे बढ़ें

लीक प्याज परिवार का एक स्वादिष्ट और हल्का हिस्सा है जो सूप और quiches में एक अद्भुत स्वाद देता है या बस अकेले sauteed। यह सभी मौसमों में अच्छी तरह से बढ़ता है, हालांकि उन स्थानों में अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, जिनमें भारी बारिश नहीं होती है। लीक बढ़ने और एकत्रित करने का तरीका जानने के लिए चरण 1 और अन्य को देखें

चरणों

विधि 1
शुरू बीजिंग

ग्रो लीक स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
तय करें कि क्या गिरावट या वसंत में पौधे लगाए। यदि आप एक हल्के जलवायु (दक्षिणी या गर्म) में रहते हैं, तो आप वसंत में फसल के लिए गिरावट में लीक लगा सकते हैं, फिर धीरे-धीरे वसंत ऋतु में गिरने की फसल के लिए पौधे लगा सकते हैं। वर्ष के अंत में लगाए लीक वसंत ऋतु में हाइबरनेट और बढ़ेगा। यदि आप कठोर सर्दियों के साथ किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो लीक को वसंत में बहुत पहले लगाया जाना चाहिए, जैसे ही मिट्टी उपयुक्त हो।
  • विभिन्न प्रकार के लीक विभिन्न रोपण के समय के लिए हैं। अपने स्थानीय उद्यान की दुकान में एक विशेषज्ञ से यह पूछने के लिए कहें कि आपके जलवायु में कौन से किस्मों का सबसे अच्छा काम है
  • ग्रो लीक स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    बुवाई शुरू करें बीजों को बीज के अंकुरित करने के लिए मिश्रणों के साथ बीज भरें (मिट्टी को पपटी नहीं करना) और आखिरी सर्दियों के ठंढ से लगभग 6 सप्ताह पहले बीज को रोका। लीक बीज 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास के तापमान पर सबसे अच्छे अंकुरित हो जाएंगे, इसलिए उन्हें गर्म, धूप वाले स्थान पर रखें। यदि आप गिरावट में बुवाई शुरू करने जा रहे हैं, तो आप उन्हें सनी स्थान में बाहर रख सकते हैं। बीज अंकुरित करने के लिए मिश्रण रखें।
    • यदि वांछित हो, तो आप ट्रे पर शुरू होने के बजाय सीधे बीज बीज लगा सकते हैं। पर्याप्त उर्वरक के साथ एक रोपण बिस्तर तैयार करें बीज 1, 25 सेंटीमीटर गहरी और कई सेंटीमीटर अलग करें।
    • रोपाई प्रत्यारोपण के लिए तैयार होती हैं जब वे बढ़ते हैं और कम से कम 15 सेमी ऊंची होती हैं
  • ग्रो लीक स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    प्रत्यारोपण के लिए एक रोपण बिस्तर तैयार करें। पौधों के लिए एक स्थायी बिस्तर तैयार करें सूर्य में एक जगह चुनें जो अच्छी मिट्टी की जल निकासी है। खाद को मिट्टी तक कम से कम 20 सेमी की गहराई में काम करें। एक खाई 15cm गहरी खोदो लीक को मिट्टी के तल पर लगाया जाना चाहिए ताकि ट्रंक का आधार सूरज की धूप से दूर रहता है और "प्रक्षालित हो जाता है।" प्रक्षालित हिस्सा लीक का सफेद, खाद्य हिस्सा है।
  • विधि 2
    कृषक लीक

    ग्रो लीक स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    लीक प्रत्यारोपण संयंत्र लीक के पौधों को कम से कम 15 सेंटीमीटर गहरा और 15 सेंटीमीटर के अलावा। लीक के आधार के चारों ओर मिट्टी को हल्के से ढेर कर दें ताकि पृथ्वी जड़ों को कवर कर सकें और उस विभाजन पर पहुंच जाए जहां पत्ते विभाजित हों। धरती को इस तरीके से एकत्र करने की प्रक्रिया को "ढेर" कहा जाता है।
    • जमा करने के बजाय, आप प्रत्येक संयंत्र पर एक कार्डबोर्ड ट्यूब लगाकर लीक के लीक को सफेद कर सकते हैं जिससे कि यह बेस के आस-पास स्थित हो। यह सूर्य को दूर रखने और गंदगी को लीक के पत्तों से दूर रखने का दोहरा उद्देश्य देता है।
  • ग्रो लीक स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    लीक के लिए एक पुआल कवर करें लीक की जड़ उथले हैं, और उन्हें नम रखने के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए। रोपण के बाद लीक बिस्तर को अच्छी तरह से बूंदा बांदी, फिर पूरे सीजन में इसे बचाने के लिए भूसे के साथ लीक बिस्तर को कवर करें।
  • ग्रो लीक स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    मिट्टी को नम रखें अपने विकास को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अक्सर पानी लीक करें मिट्टी को सूखा न दें लीक को सप्ताह में कम से कम दो बार पानी पिलाया जाना चाहिए और अधिक बार अगर आप थोड़ी बार बारिश के साथ सूखी जगह में रहते हैं



  • ग्रो लीक स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    समय-समय पर गंदगी का एक ढेर बनाएं बढ़ते मौसम के मध्य में, लीक बेस के आसपास की मिट्टी को फिर से ढेर कर दें ताकि यह उस स्थान पर पहुंच जाए जहां पत्ते विभाजित हों। ढेर की ऊंचाई, लिक के भोजन का बड़ा हिस्सा सफेद है। हालांकि, अत्यधिक ऊंचा होने से लीक को सड़ांध हो सकती है
  • ग्रो लीक स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    लीक के बिस्तर को साफ करें चूंकि लीक की सतह की जड़ें होती हैं, इसलिए अक्सर स्पॉट को स्प्रे करना महत्वपूर्ण होता है ताकि उन्हें पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा न करें। बढ़ती मौसम में अक्सर लीक बेड कैप करें
  • विधि 3
    लीक कटाई

    ग्रो लीक स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    लीक काटा, जब इसकी उपजी व्यास 2.5 सेमी है। लीक आम तौर पर खाने के लिए तैयार होते हैं जब उनकी उपजी लगभग 2.5 सेमी मोटी होती है। हालांकि, यदि आप नए लीक पसंद करते हैं, तो उन्हें किसी भी समय काटा जा सकता है। छोटे लीक कम स्वादिष्ट हैं, लेकिन नरम हैं, और वसंत प्याज की तरह खाया जा सकता है
    • आप लीक लगाए रख सकते हैं जब तक कि वे बहुत बड़ी न हो जाएं, यदि आप उन्हें एक ही बार में फसल नहीं करना चाहते हैं। गिरने में मिट्टी बहुत ठंडा होने से पहले सभी को हटाने की योजना बनाएं।
  • ग्रो लीक स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    लीक बेस के चारों ओर खोदो और उन्हें बाहर खींचें। जड़ों को बरकरार रखें, जब आप लीक को मिला दें। लीक के आधार के चारों ओर खोदने के लिए एक फावड़ा का प्रयोग करें, फिर जमीन से इसे हटाने के लिए पत्तियों को धीरे से खींचें।
  • ग्रो लीक स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    छड़ धो लें लीक को मिट्टी को अपने उपजी से हटाने के लिए अच्छे धोने की आवश्यकता होगी। एक सब्जी ब्रश का उपयोग करके सभी गंदगी धोएं।
  • ग्रो लीक स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    लीक रखें लीक को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है यदि आप उन्हें एक सप्ताह के भीतर खाने की योजना बनाते हैं धो लें और लीक को सूखें और इसे प्लास्टिक बैग में या अपने सब्जी कंटेनर में रखें। जब आप उन्हें खाना बनाना चाहते हैं, पत्तियों के जड़ों और हरे हिस्से को हटा दें, और एक व्यंजन में उपयोग करने के लिए स्टेम के सफेद भाग को संसाधित करें।
    • लंबी अवधि के भंडारण के लिए, लीक से जुड़ी जड़ों को रखो और उनके चारों ओर पत्तियों को ट्रिम कर दें, जब तक कि केवल 2.5 सेमी पत्ते न हों। उन्हें लकड़ी के बक्से में उल्टा रखें, और भूरा के साथ उन्हें समर्थन दें एक शांत तहखाने में बॉक्स को 8 सप्ताह तक रखो।
    • आप लीक को फ्रीज भी कर सकते हैं। जड़ों और पत्तियों को हटा दें और सफेद उपजी डालना। कई महीनों के लिए फ्रीज और स्टोर करने के लिए बैग में ब्लैंचड डालें।
  • आवश्यक सामग्री

    • बगीचे में खंदक, मिट्टी तैयार
    • उत्खनन के लिए उपकरण
    • लीक या रोपाई के बीज
    • जल प्रणाली

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com