IhsAdke.com

प्याज की दुकान कैसे करें

प्याज रसोई में अपरिहार्य हैं, और जैसे वे बहुत बहुमुखी हैं, वे पूरे साल उपलब्ध हैं। यदि आप अपने प्याज की योजना बनाते हैं और उन्हें शेयर करते हैं तो आप उन्हें अपनी मार्केट सूची से स्थायी रूप से निकाल सकते हैं। प्याज का चयन कैसे करें और सही भंडारण की स्थिति बनाने के बारे में जानें ताकि वे लगभग 10 महीनों के लिए अपना स्वाद और पोषण मूल्य बरकरार रख सकें।

चरणों

विधि 1
स्टोर करने के लिए प्याज का चयन करना

  1. 1
    स्टॉक प्याज देर से वसंत और गर्मियों में उठाए गए प्याज संग्रहित होने के लिए पर्याप्त मुश्किल नहीं हैं। उन्हें संग्रह के कुछ हफ्तों के भीतर खाया जाना चाहिए गिरावट में लगाए जाने वाले पौधे प्याज, बशर्ते ये किस्में सर्दियों के माध्यम से रह सकें।
    • यदि आप अपना प्याज लगाते हैं, तो वसंत के दौरान पौधों के प्याज को साझा करने की योजना बनाएं।
    • प्याज उतारने या देर से गिरने के बाद, जब पौधे की चोटी गिरावट और सूखी शुरू होती है, तो यह स्टॉक के लिए तैयार हो जाती है।
  2. 2
    मसालेदार प्याज शेयर करें मसालेदार प्याज, नरम प्याज का विरोध करते हैं, सल्फर घटक होते हैं जो आपको रोते हुए जब आप उन्हें छील कर सकते हैं और सर्दी के दौरान प्याज को संरक्षित करने में मदद करते हैं। सुगंधित प्याज में यह आत्म-संरक्षण प्रणाली नहीं है, इसलिए उन्हें कुछ हफ्तों के भीतर कटाई की जानी चाहिए। प्याज की निम्नलिखित किस्मों की लंबी अवधि के भंडारण के लिए अच्छी सेवा है:
    • पीला प्याज जैसे एबेनेज़र, पीले ग्लोब और पीला ग्लोब डेंजर्स।
    • साउथपोर्ट जैसे सफेद प्याज केवल तभी भरे हुए होंगे यदि उनके डंठल छोटे होते हैं ।
    • बैंगनी प्याज सहित गीलेसरफ़ील्ड और बैंगनी दक्षिणपोर्ट

विधि 2
स्टोर करने के लिए प्याज की तैयारी

  1. 1
    प्याज सूखी प्याज कटाई के बाद, उन्हें हवादार इलाके में फैलाए ताकि वे कठोर हो सकें। गोले को न हटाएं प्याज दो से चार सप्ताह तक चलो।
    • एक स्थान में प्याज सूखी धूप और नमी से दूर रखें। सूर्य के प्रकाश प्याज के स्वाद को बदल सकते हैं और उन्हें खट्टा बना सकते हैं। अपने गेराज या अन्य चुने गए स्थान में एक tarp रखें। पर्यावरण शुष्क, गर्म और हवादार होना चाहिए।
    • प्याज ठीक हो जाते हैं जब उनके डंठल अब हरा नहीं होते हैं प्याज के पेल्स को स्टेम के आसपास अधिक सफेद होना चाहिए और प्याज के चारों ओर कड़ा होना चाहिए।
  2. 2
    प्याज को छाँटें डंठल पूरी तरह से सूखने के बाद, प्याज की जड़ों को ट्रिम करने के लिए कैंची या एक चाकू का उपयोग करें।
    • प्याज को छोड़ दें जो इस समय हरे रंग के डंठल भी हैं, साथ ही उन लोगों को चोट लगी है या छींटे हैं।
    • बल्बों के ऊपर से कम से कम 2 सेमी के पत्तों को काटें, या उन्हें बरकरार रखें और उन्हें एक साथ रख दें।

विधि 3
भंडारण अंतरिक्ष की तैयारी

  1. 1
    अपने प्याज का स्टॉक करने के लिए एक ठंड, अंधेरी जगह चुनें अंतरिक्ष का तापमान 4 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाना चाहिए। कई लोग जड़ तहखाने या तहखाने में प्याज का भंडारण करना चुनते हैं। यदि स्थान बहुत गर्म है, तो आपके प्याज अंकुरित होने लगेंगे। यदि चुना हुआ स्थान बहुत ठंडा है, तो प्याज सड़ने लगेंगे।



  2. 2
    भंडारण स्थान सूखा रखें। प्याज आसानी से नमी को अवशोषित करते हैं, और हवा से नमी अपने उत्पादन को सड़ जाएगा। नमी का स्तर 65-70% पर रखा जाना चाहिए।
  3. 3
    सुनिश्चित करें कि अंतरिक्ष अच्छी तरह हवादार है प्याज के बीच हवा का प्रवाह रखते हुए उन्हें बिगाड़ने से रोक दिया जाएगा।
    • अच्छे वेंटिलेशन के लिए, मेष के बास्केट, तार बैग या नायलॉन स्टॉकिंग्स में प्याज की दुकान करें।
    • यदि आप मोजा मोज़ा पहनना तय करते हैं, तो प्रत्येक बल्ब के बीच एक गाँठ बांधें। नीचे का सामना कर रहे बल्बों का उपयोग करें और उन्हें इस तरह टाई दें, प्रत्येक प्याज को अलग करें। आप उन्हें अलग रखने के लिए प्याज के बीच स्ट्रिंग या सशक्त छोर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

विधि 4
प्याज लंच का उपयोग करना

  1. 1
    पहले मोटी बल्ब का उपयोग करें। मोटे बल्ब सबसे पुराना होते हैं और सबसे छोटी, छोटे प्याज के रूप में लंबे समय तक नहीं रहेंगे।
  2. 2
    भंडारित प्याज नियमित रूप से निरीक्षण करें अपने प्याज की जांच करने के लिए कुछ समय लें। जो भी सड़ांध शुरू हो गई है उसे निकालें
    • आप अभी भी प्याज खा सकते हैं जो कि अंकुरित हो गए हैं। एक नुस्खा में इसे इस्तेमाल करने से पहले हरे भाग को हटा दें
    • यदि एक प्याज सुस्वाद या फीका हुआ है, तो इसे खाने का खतरा नहीं है।
    • वसंत में संयंत्र के लिए कुछ और बल्ब रखें।
  3. 3
    फ्रिज़र में कटा हुआ प्याज स्टोर करें। अपने प्याज को काट लें और उन्हें एक परत में रखें, एक शीट पर कुकीज़ बनायें और फ़्रीज़र लें। जमे हुए होने के बाद, पनीर से प्याज निकालें और उन्हें फ्रीजर में ठंड के लिए बैग में जमा करें। इस विकल्प के डाउनसाइड में से एक सीमित संग्रहण स्थान है।
  4. 4
    शेष प्याज लपेटें और उन्हें फ्रिज में जमा करें खाना पकाने के दौरान, आमतौर पर प्याज के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया जाता है बाद में उपयोग के लिए इन शेष प्याज को उचित रूप से स्टॉक करने के लिए, फ्रिज में पनीर और वनस्पति के दराज में जगह लपेटें।

चेतावनी

  • प्याज को छोड़कर आलू से दूर रखें। प्याज आलू से नमी को अवशोषित करेगा, प्याज खराब कर देगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com