IhsAdke.com

अफ्रीकी वायलेट कैसे बढ़ाएं

अफ़्रीकी वायलेट सुंदर बैंगनी फूल हैं जो केंद्र में एक छोटे पीले स्थान के साथ होते हैं। उनके नाम का सुझाव देते हैं, वे अफ्रीका के मूल निवासी हैं, तंजानिया, केन्या के पड़ोसी, और अन्य उष्णकटिबंधीय पारिस्थितिक तंत्र में मुख्य रूप से बढ़ रहा है। यहां तक ​​कि अगर आप एक पूरा शुरुआत, बुनियादी तकनीक स्वस्थ और फूल अफ्रीकी बैंगनी विकसित करने के लिए की जरूरत नहीं है मुश्किल नहीं कर रहे हैं।

चरणों

चित्र अफ़्रीकी वायलेट्स बढ़ाना चरण 1
1
फूल के लिए पर्याप्त रोशनी प्रदान करें यह पनपने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है चमकदार रोशनी वाली किसी भी खिड़की के पास पौधों को रखें, लेकिन यह फ़िल्टर्ड है, प्रत्यक्ष नहीं। एक खिड़की जो पूर्व की आ रही है वह बेहतर है क्योंकि यह सुबह की सूर्य प्राप्त करता है एक दक्षिणी या पश्चिमी खिड़की में पौधों को जगह अगर एक अच्छा पर्दा की आवश्यकता होगी। एक सुंदर सममित आकार विकसित करने के लिए, पौधों को बारी बारी से ¼ बारी बारी से सभी सप्ताह चाहिए।
  • यदि प्राकृतिक प्रकाश का एक अच्छा स्रोत है तो पौधों को फ्लोरोसेंट रोशनी के तहत उगाया जा सकता है। एक शांत सफेद बल्ब और एक व्यापक स्पेक्ट्रम बल्ब के साथ दोहरी ट्यूब लाइमिनियर का उपयोग करें। रोशनी पौधों के ऊपर से 8 से 10 सेमी ऊपर होनी चाहिए और दिन में 12 से 14 घंटे के लिए संलग्न होनी चाहिए। यदि पौधों ने दिमाग को कड़ा कर दिया है या बाहर खून बह रहा है, तो एक दिन में घंटों की संख्या घटाकर 8-10 कर दीजिए।
  • चित्र अफ़्रीकी वायलेट्स स्टेप 2 बढ़ाएं
    2
    सही समय पर पानी किसी भी अन्य कारण की तुलना में अत्यधिक वायलेट अत्यधिक पानी से ज्यादा मर जाते हैं। वायलेट की जमीन को समान रूप से रखा गया और कभी भिगो नहीं। पानी केवल जब मिट्टी के ऊपर स्पर्श के लिए सूखी है। हमेशा गर्म पानी का उपयोग करें
  • चित्र अफ़्रीकी वायलेट्स स्टेप 3 बढ़ाएं
    3
    उन्हें सही पानी दें आप पानी के ऊपर, नीचे से पानी निकाल सकते हैं या स्वयं सिंचाई उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, एक महीने में एक बार, पौधों को जमा किए गए उर्वरक लवण को कम करने के लिए ऊपर से पानी पिलाया जाना चाहिए। कभी-कभी पौधों को पानी में रहने की अनुमति न दें (जब तक पानी पिलाएं या ओयमा प्लांटर्स का उपयोग नहीं किया जाता हो)। यदि पत्तियों में पानी है, तो पत्तियों को धुंधला होने से रोकने के लिए एक कागज तौलिया के साथ इसे सूखा।



  • चित्र अफ़्रीकी वायलेट्स बढ़ाना चरण 4
    4
    खेती के लिए अच्छी मिट्टी के मिश्रण का प्रयोग करें। एक उपयुक्त पोत तो यह पृथ्वी और मलबे युक्त काई, vermiculite (शोषक खनिज तेल) और perlite बिना यौगिकों का उपयोग करना चाहिए जड़ प्रवेश की अनुमति देने के अफ्रीकी बैंगनी, प्रकाश और हवादार निष्फल किया जाना है।
  • चित्र अफ़्रीकी वायलेट्स बढ़ाना चरण 5
    5
    सही वातावरण प्रदान करें तापमान और आर्द्रता महत्वपूर्ण कारक हैं। अधिकांश वायलेट 15-26 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बर्दाश्त कर सकते हैं। आदर्श तापमान 22-24 डिग्री सेल्सियस और रात में 18 डिग्री सेल्सियस रहे हैं। पसंदीदा नमी प्रतिशत 40% से 60% है पौधों के निकट स्थित एक humidifier या कटोरे का पानी सबसे गर्म समय के दौरान अपने घर की नमी को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र अफ़्रीकी वायलेट्स बढ़ाना चरण 6
    6
    खाद। नियमित पोषण का अभाव एक कारण है कि एक अफ्रीकी वायलेट खिल नहीं करता है। फ़ीड का सबसे अच्छा तरीका पानी में पतला उर्वरक के समाधान का उपयोग करना है। एक गैलन पानी के लिए उर्वरक के 1/8 से 1/4 चम्मच का उपयोग करें। एक संतुलित उर्वरक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए: 20-20-20 या 12-36-14 के रूप में यूरिया की कम नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक खोजें, क्योंकि यूरिया जड़ों को जलती है। कुछ ब्रांड हैं: पीटर्स, ऑप्टामा, मिर्चल ग्रो, स्कुल्ज़। Formaldehyde, तांबा सल्फेट और नाइट्रोग्लिसरीन अत्यधिक ध्यान और संयम के साथ मिट्टी में जोड़ा जाता है अपने संयंत्रों के जीवन को बढ़ा सकते हैं। तारपीन, आयोडीन और आम टेबल नमक उत्कृष्ट मिट्टी additives के कुछ अन्य उदाहरण हैं, और यह भी मातम के विकास को रोकने।
  • युक्तियाँ

    • पत्तियों को गीला करने से बचें इससे नाजुक पर्णसमूह पर भूरे रंग के धब्बे हो सकते हैं। मिट्टी को नम रखा जाना चाहिए, लेकिन अधिक पानी से बचें, जिससे रूट सड़ांध या पत्ते हो सकते हैं। पौधे को एक सप्ताह में एक बार पानी पिलाया जाना चाहिए या जब भी बर्तन के ऊपर सूखा होता है। यह नीचे पानी, बर्तन के तहत पानी की एक तश्तरी डाल सबसे अच्छा है, यह सोचते हैं आप नीचे अच्छा जल निकासी की है। परिपूर्ण रोपण मिश्रण 25% हवा, 25% पानी और 50% मिट्टी है।
    • अफ्रीकी वायलेटों को लगातार देखभाल की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com