IhsAdke.com

कैसे वसंत प्याज संयंत्र

चिवेज़ इतनी बहुमुखी हैं कि वे किसी भी मौसम में उगाए जा सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक विशाल चौराहे, एक छोटा सा डेक या सिर्फ एक धूप खिड़की है, आप उन्हें पौधे लगा सकते हैं और अपने सलाद, सूप और पुलाव में अपने ताजा और व्यापक स्वाद का आनंद ले सकते हैं। यह आसान सब्जी विकसित करने के विभिन्न तरीकों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
बीज या गोली मार से chives बढ़ रही है

ग्रो ग्रीन ओनियां चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
खेती करने के लिए एक प्रकार चुनें चाइव्स एक हरे रंग का कटोरे होते हैं जो कि एक प्याज के बल्ब के गठन से पहले दिखाई देते हैं। वे संक्षेप में, अपरिपक्व प्याज हैं। एक मांसल बीज या सिर्फ अपने पसंदीदा बैंगनी, सफेद या पीले प्याज की तलाश करें।
  • यदि आप बीज से chives को रोपण नहीं करना पसंद करते हैं, तो बैंगनी, पीले या सफेद प्याज के "शूट" चुनें। वे तारों या इलास्टिक्स के साथ आने वाली नंगे जड़ों के मिनीब्यूल्स की तरह दिखाई देते हैं। आप कुछ को चाइज के रूप में उपयोग करने के लिए अलग कर सकते हैं और जब तक वे प्याज नहीं बन जाते, तब तक दूसरों को परिपक्व कर सकते हैं।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोपण के लिए मिट्टी तैयार करें अपने बगीचे या यार्ड में एक स्थान चुनें, जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश और अच्छे जल निकासी की मिट्टी को प्राप्त करता है। मिट्टी को 30 सेमी की गहराई तक जमीन और पोषक तत्वों के साथ मिट्टी को समृद्ध करने के लिए उर्वरक, रक्त भोजन या अन्य कार्बनिक पदार्थ का मिश्रण करें और यह सुनिश्चित करें कि वसंत का प्याज मजबूत और स्वस्थ हो और बढ़ती मौसम में शूटिंग जारी रखे।
    • मिट्टी की खेती और निषेचन से पहले पत्थरों, शाखाओं और जंगली पत्थरों को निकालें
    • यदि आप एक छोटे से क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो आप एक बगीचे रैक के साथ मिट्टी को हल कर सकते हैं। बड़े स्थानों के लिए, आसान काम के लिए ट्रैक्टर ट्रैकर को खरीद या किराए पर लें
    • यदि आप केवल कुछ वसंत प्याज चाहते हैं, तो आप जमीन पर इसे रोपण करने की बजाय खाद में मिट्टी के साथ एक फूलदान तैयार कर सकते हैं।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज या गोली मारो। एक बार जब आप आखिरी ठंढ से लगभग 4 सप्ताह पहले मिट्टी का काम कर चुके हैं, तो यह समय है कि आप तैयार बीज या गोली मार कर तैयार करें। यदि आपके पास बीज हैं, तो उनको लगभग 1.2 सेमी की गहराई वाली पंक्तियों में 30 सेमी की दूरी पर रखें। यदि आपके पास गोली मार दी जाती है, तो उन्हें 5 सेंटीमीटर से नीचे की जड़ों के साथ रखें और 30 सेंटीमीटर से अलग होने वाली पंक्तियों में 2.5 सेंटीमीटर खोलें। पानी अच्छी तरह से जगह
    • जब मिट्टी 18.3 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है तो प्याज के बीज अंकुरित हो जाते हैं। जब तक वे अंकुरित नहीं होते हैं, तब तक इसमें एक महीने या उससे अधिक समय लग सकता है।
    • यदि आप देर से वसंत के साथ एक ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो आप पिछले ठंढ से लगभग 8 सप्ताह पहले घर के भीतर रोपण शुरू कर सकते हैं। पीट के बर्तनों में बीज लगाकर उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाया। अंकुरण अवधि के दौरान उन्हें गर्म, धूप वाले कमरे में रखें और जब बाहर की मिट्टी काफी गर्म होती है, तो पौधों को एक बगीचे या बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पौधों को ट्रिम करें यदि आवश्यक हो जब पहली हरे रंग की गोली मारनी शुरू होती है, तो निर्धारित करें कि आपको उन्हें प्रत्येक को थोड़ी अधिक स्थान देने के लिए ट्रिम करने की आवश्यकता है। चूइव्स बंडलों में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए, परिपक्व पौधों को 5 से 7.5 सेमी अलग करना चाहिए। अपने बगीचे पर नज़र डालें और यदि आवश्यक हो तो कमजोर रोपे निकालें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियां चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    रोपाई के बीच में रखो। घास की कतरन, पाइन स्ट्रॉ या वृक्ष ट्रंक के पतले टुकड़ों के साथ उनके आसपास की मिट्टी को कवर करें जिससे कि वृक्षों की तलहटी को बढ़ने से रोकने के लिए और मिट्टी को समान रूप से नमी रखें।
    • यदि आप बर्तन में chives बढ़ रहे हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं, क्योंकि मातम एक समस्या नहीं होगी और आप नमी का स्तर अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें बढ़ते मौसम के दौरान चिव्स को नम समान मिट्टी की आवश्यकता होती है। उन्हें एक इंच पानी के बारे में एक सप्ताह दें। इष्टतम विकास के लिए, मिट्टी को लथपथ होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसे सिक्त होना चाहिए। बगीचे को हर कुछ दिन या जब यह सूखी दिखना शुरू होता है शावर।
    • यह निर्धारित करने के लिए एक अन्य तरीका है कि chives को पानी पिलाए जाने की आवश्यकता है, यह मिट्टी की स्थिति का परीक्षण करना है। पौधे के पास जमीन पर दूसरी नोड पर अपनी उंगली रखें यदि आपको लगता है कि यह सूखा है, तो इसे पानी दें यदि आप पाते हैं कि आप पर्याप्त गीला हैं, तो पानी की चिंता मत करो और कुछ दिनों बाद फिर से परीक्षण दोहराएं। यदि आपके क्षेत्र में हाल ही में बारिश हुई है, तो आपको पानी की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • बढ़ी ग्रीन ओनियां चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    परिपक्व होने के बाद फसल की कटाई 3 या 4 हफ्तों के बाद, हरे रंग का कटोरे लगभग 15 से 20 सेंटीमीटर और खाने के लिए तैयार होंगे। जमीन से पूरे पौधे को खींचकर उन्हें काटा। उसने अभी तक एक बल्ब नहीं बनाया है दोनों हरे और सफेद भागों स्वादिष्ट हैं
    • यदि आप कुछ पौधे पौधों को प्याज में पाना चाहते हैं, तो उन्हें जमीन पर छोड़ दें। संयंत्र के नीचे एक बल्ब का निर्माण शुरू हो जाएगा, जो पतन में कटाई के लिए तैयार हो जाएगा।
    • यदि आप केवल प्याज के हरे भाग का उपयोग करना चाहते हैं, सफेद भाग नहीं, जड़ों के पास, तो आप हरी झुको में कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग कर सकते हैं। विकास के एक या दो इंच छोड़ दें प्याज बढ़ने लगेगा और 15 से 20 सेमी लंबा होने के बाद आप फिर से चीइव उठा सकते हैं। ध्यान दें कि पौधे परिपक्व होने के बाद वे मजबूत स्वाद लेंगे।
  • विधि 2
    घर के भीतर एक फूलदान में chives बढ़ रहा है

    ग्रो ग्रीन ओनियां चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    बढ़ने के लिए प्याज स्प्राउट्स चुनें। पौधे को सफेद या बैंगनी प्याज के "शूट" चुनें स्थानीय नर्सरी में उपलब्ध है, वे नंगे जड़ों की खनिजों की तरह दिखते हैं जो रस्सी या लोचदार के साथ फंस जाते हैं। उनमें से कोई भी उत्कृष्ट चिप्स की आपूर्ति करेगा, और वे सभी घर के अंदर बर्तन में अच्छी तरह से बढ़ेंगे।



  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अमीर पॉटिंग मिट्टी के साथ एक बर्तन तैयार करें चिवेज़ बहुत ही अमीर मिट्टी पर सबसे बढ़े हैं, इसलिए एक चुनें जो खाद के साथ गढ़ी हुई है या अपने स्वयं के आम खाद को मिलाएं। पॉट ऊपर से पहले कुछ इंच तक भरें और मिट्टी को रोपण के लिए तैयार करने के लिए पानी भरें। एक अच्छी तरह से सूखा पॉट का प्रयोग करें ताकि मिट्टी कभी लथपथ न हो।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    पौधों का पौधा पौधे प्रत्येक प्याज 2.5 सेंटीमीटर गहरी, जड़ों को इंगित करते हुए नीचे। धीरे से ऊपर की मिट्टी और कॉम्पैक्ट शूट करें, लगभग 4 से 5 सेंटीमीटर की दूरी पर गोली मारते हैं, उन्हें बिना जड़ें बनाने के लिए थोड़ी सी जगह दें। सब कुछ बौछार और अपनी धूप खिड़की में फूलदान जगह।
    • जब तक आप सही परिस्थितियों को बनाए रखते हैं, आप उस वर्ष के किसी भी समय घर के भीतर पीस सकते हैं। प्याज को सीधे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें एक खिड़की में रखा जाना चाहिए जो पूरे दिन के लिए प्रकाश प्राप्त करता है। तापमान ठंड से नीचे कभी नहीं होना चाहिए।
    • मिट्टी को समान रूप से भिगो दें हर कुछ दिन या जब यह सूखी हो रही है लगता है शावर इसे ज़्यादा मत करो, हालांकि- भूमि नम होना चाहिए, कभी गीली नहीं।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    जब वे 15 से 20 सेमी लंबे होते हैं तो वसंत प्याज काटा लें कुछ हफ्तों के बाद, हरी टिप्स उभरकर बढ़ेगी। सफेद और हरे हिस्से का इस्तेमाल करने के लिए बर्तनों से बाहर खींचो या कैंची के साथ हरे रंग के हिस्सों को काट लें और बल्ब को बढ़ने दें। यदि आप बर्तन में बल्ब छोड़ देते हैं, तो आपको उत्पादन बंद होने से पहले कम से कम एक और फसल मिलनी चाहिए।
  • विधि 3
    एक ग्लास जार में chives बढ़ रहा है

    ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने chives बल्ब रखें अगली बार जब आप एक नुस्खा के लिए chives खरीदते हैं, तो जड़ के साथ सफेद भाग रखें और केवल हरे रंग का हिस्सा खाएं। आप केवल शेष जड़ों का उपयोग करते हुए अधिक विकसित कर सकते हैं, और अगली बार जब आप स्वाद के लिए एक डिश चाहते हैं, तो आप अपने हाथों का स्प्रिंग प्याज हाथ में लेंगे।
    • कोई चिव बल्ब काम करेगा, लेकिन आप भाग्यशाली हो सकते हैं यदि आप उन लोगों का उपयोग करते हैं जो पास में उगाए जाते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि वे आपके वातावरण में अच्छी तरह से विकसित होते हैं मेले में खरीदी गई चीइव के साथ शुरू करने की कोशिश करें, क्योंकि ये शायद आपके क्षेत्र में उगाए गए थे।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें जड़ से नीचे एक गिलास जार में रखें। कोई भी साफ पॉट तब तक काम करेगा जब तक कि यह पारदर्शी नहीं है, रंगीन नहीं, ताकि सूरज की किरण आसानी से प्याज तक पहुंच सकें। जितनी जड़ें आप चाहते हैं उतनी जड़ें, लेकिन नीचे का सामना करें, इसलिए चिप्प बड़े होते हैं और बर्तन से बाहर होते हैं
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पानी और धूप प्रदान करें बल्ब को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त पानी डालो, पॉट को एक धूप खिड़की में रखें और जादू शुरू होने के लिए प्रतीक्षा करें। कुछ दिनों के भीतर, आपको देखना चाहिए कि जड़ें अब तक बढ़ने लगेंगी। छोटे हरे रंग की गोली बल्ब से उभरेगी और ऊपर की ओर बढ़ने लगेंगी। प्याज के सफेद भाग को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी से भरा बर्तन रखें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    वसंत प्याज चुनें एक बार वे 10 से 15 सेमी हो जाएंगे, वे कटाई के लिए तैयार हो जाएंगे। बर्तन से वसंत का प्याज निकालें और इसे जितना चाहे उतना कट करें या उसका पूरा उपयोग करें। अगर आपको कटा हुआ चवियों की मुट्ठी भर की ज़रूरत है, तो आप बल्ब और जड़ों को पॉट में बदल सकते हैं ताकि वे बढ़ते रहें। एक ही प्याज को आगे बढ़ने से पहले 2 या 3 फसल उगाने चाहिए।
    • यदि आप बढ़ते चाइज़ को जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो इसे हर साल ताजा रखने के लिए पानी बदल दें।
  • युक्तियाँ

    • आप बढ़ते मौसम की शुरुआत से लगभग 6 से 8 सप्ताह पहले बीजों को रोपण शुरू कर सकते हैं, और फिर उन्हें बाहर की मिट्टी तक रोपण कर सकते हैं। यदि बीज से बढ़ने वाले चाइज़ों का विचार आपको आकर्षित नहीं करता है, तो आप पौधों को खरीद सकते हैं, जो नर्सरी में पहले से ही अंकुरित हो चुके हैं।
    • पानी अधिक बार अगर आप कंटेनरों में प्याज बढ़ रहे हैं, तो मिट्टी तेजी से सूख जाती है।
    • प्याज का उपयोग करते समय, जड़ से लगभग 2.5 सेमी ऊपर रूटिंग को छोड़ दें और इस प्रकार मौसम के लिए वसंत प्याज की एक नियमित आपूर्ति हो।
    • प्याज पूरे सूरज में लगाया जाना चाहिए यदि संभव हो तो, प्याज के लिए सर्वोत्तम विकास की स्थिति प्रदान करने के लिए 6 और 7.5 के बीच मिट्टी पीएच को बनाए रखें।
    • जड़ें सड़ने के लिए बाहर देखो! ऐसा तब होता है जब पौधे लंबे समय तक स्थिर पानी में रहते हैं। यदि आप एक बर्तन में बढ़ रहे हैं, तो पानी अक्सर बदल दें, शायद हर हफ्ते या उससे ज्यादा।

    आवश्यक सामग्री

    • प्याज के बीज या अंकुरित
    • भूमि
    • वास (वैकल्पिक)
    • उर्वरक
    • पानी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com