IhsAdke.com

वसंत प्याज कैसे बढ़ें

चाइज प्याज परिवार का सदस्य हैं, लेकिन ज्यादातर प्याज के विपरीत, बल्ब के बजाय हरी हिस्से का काटा जाता है मानक प्याज की तुलना में, chives के एक नरम स्वाद है। छोटे जड़ी बूटी को सूप, सलाद और सॉस के स्वाद और सौंदर्य अपील के लिए जोड़ा जाता है। यदि आप खाना पकाने के लिए या अपने बगीचे में एक सजावटी जोड़ के लिए chives का उपयोग कर रहे हैं, पूरी प्रक्रिया, एक प्रकार का चवि चुनने, अपने बगीचे की तैयारी, रोपण और कटाई, बहुत आसान है।

चरणों

भाग 1
चिव का एक प्रकार चुनना

ग्रो चाइव्स चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
खाना पकाने के लिए आम चवियों को बढ़ने पर विचार करें। आम chives संयंत्र की सबसे लोकप्रिय विविधता हैं आम chives में थोड़ा प्याज का स्वाद और स्वाद होता है (जैसा कि नाम सुझाता है), और यह सूक्ष्म स्वाद के स्पर्श के लिए कई व्यंजनों के लिए सलाद और टॉपिंग में उपयोग किया जाता है। ये chives 20 से 30 सेंटीमीटर की चौड़ाई के साथ कहीं बढ़ते हैं, और एक हरा रंग है जो धीरे-धीरे अंधेरा होता है। उनके पास पारंपरिक ट्यूब-आकार वाली रॉड है, जो केंद्र में खोखले हैं।
  • ग्रो चाइव्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    खाना पकाने के लिए बढ़ते चाइवे-लहसुन पर विचार करें। कभी-कभी "चीनी चिवेज़" कहा जाता है, लहसुन के चाइवे एक अन्य प्रकार के चाइव्ज हैं जो कि रसोई में इस्तेमाल होते हैं। ये chives violets की तरह गंध जब स्टेम गूंध है, लेकिन स्वाद लहसुन जैसा दिखता है। नतीजतन, वे लहसुन के स्वाद को बढ़ाने के लिए बर्तन में उपयोग किया जाता है। आम chives के विपरीत, लहसुन chives चिकनी उपजी है और फूल बल्ब के रूप में अच्छी तरह से पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (आमतौर पर तला हुआ भोजन में) लहसुन के लच्छे एक उज्ज्वल हरा रंग होता है जो स्टेम के साथ अंधेरा होता है और 30 से 45 इंच लंबा हो सकता है।
  • ग्रो चिइव्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बढ़ते विशाल साइबेरियाई chives पर विचार करें। नाम कुछ बड़ा की तरह लगता है, लेकिन विशाल साइबेरियाई chives आम chives की तुलना में सिर्फ थोड़ा बड़ा किस्म है। इन chives मजबूत स्वाद है, लेकिन आमतौर पर उनके आकार (50 से 76 सेंटीमीटर ऊंचे) द्वारा उद्यान में किनारों के आसपास उपयोग किया जाता है विशालकाय साइबेरियन प्याज एक नीले-हरे रंग का रंग हैं, और एक ट्यूब आकार है। व्यंजनों में जोड़ा जाने पर उन्हें प्याज की एक स्वाद और गंध आती है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    फूलों से बढ़ते चिव्स पर विचार करें भले ही बहुत से लोगों को वसंत प्याज के बारे में सोचते हैं जैसे बेक्ड आलू के टॉपिंग, चिवेज़ वास्तव में लिली का एक प्रकार है जो सुंदर बैंगनी फूल पैदा करता है। फूल एक सिक्का के आकार के होते हैं और एक छोटी-सी पतली पंखुड़ियों की कई परतें होती हैं, जैसे डंडेलायन। चई फूल फूलों से लुभाते हैं जो आपके बगीचे का लाभ उठाते हैं, जो कि कीड़े और बुरे कीड़ों को मारते हैं जो वहां मौजूद हैं। इसके अलावा, पीस फूल खाद्य हैं, उन्हें अपने भोजन के लिए एक अच्छा अतिरिक्त बनाने के लिए
    • फूलों को पूरी तरह से खोलने से पहले काटें, और उन्हें सलाद में जोड़ें या बेक किए गए सामान को सजाने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
    • वसंत प्याज की सभी किस्मों के फूल का उत्पादन
  • भाग 2
    पौधे की तैयारी

    ग्रो चाइव्स चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    विकास की एक विधि चुनें वसंत प्याज के लिए दो प्रकार की वृद्धि होती है: एक पहले से मौजूद पौधे या बीज। अधिकांश माली एक बल्ब से या दूसरे संयंत्र की शुरुआत से अपने chives की वृद्धि करने की सलाह देते हैं, क्योंकि बीज से बढ़ते chives दो पूरे साल लगते हैं यदि आप पहले से मौजूद प्लांट (भंडार में उपलब्ध) से बढ़ना चुनते हैं, तो एक बहुत ही चमकीले, बड़े हरे और कम से कम 7 से 12 इंच लंबा चुनें। यह एक स्वस्थ पौधों के संकेतक हैं, और आपके बगीचे में इसकी संभावना बढ़ जाती है।
    • बीजों से लगाए जाने से बीज को बीज के बाहर शुरू करने से पहले, और वसंत के समय में उन्हें ट्रांसप्लांट करने से पहले कुछ महीनों के लिए बीज के साथ शुरू होता है। बीज पौधों में उगेंगे, लेकिन उन्हें 2 साल पहले काटा नहीं जा सकता है।
    • चिव पौधे बल्ब पर बढ़ते हैं जो हर 3 या 4 साल विभाजित होते हैं, ताकि आप किसी दोस्त या पड़ोसी से बांट दी गई बल्ब लगा दें, जो एक नए पौधे की तरह बढ़ेगी।
    • रोपण बीज और बल्ब, बाहर से शुरू, एक ही प्रक्रिया के होते हैं। बीज ही बढ़ते हुए तरीके हैं, जिससे उन्हें बाहर रोपण कर अतिरिक्त काम की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    बगीचे का एक हिस्सा चुनें जो कि सूरज में सभी बैठता है चिवेज़ पौधे हैं जो सूरज से प्यार करते हैं, और यहां तक ​​कि अगर वे छाया में उगते हैं, तो सूर्य में रखे जाने पर वे सबसे अच्छी फसल का उत्पादन करेंगे। अपने बगीचे में एक क्षेत्र का पता लगाएं जिसमें पूरे दिन सूर्य का प्रकाश होता है यदि आपके बगीचे को कवर किया गया है, तो एक हिस्सा चुनें, जो चवियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कम से कम 4 से 6 घंटे के सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने बगीचे में मिट्टी तैयार करें कुछ पौधे घने कठिन मिट्टी पर विकसित हो सकते हैं, लेकिन chives को हल्की मिट्टी की आवश्यकता होती है, जो कि अच्छे जल निकासी के साथ रेतीले और गंदे होते हैं। यदि आप एक मिट्टी पर काम कर रहे हैं जिसमें बहुत अधिक मिट्टी है या घने है, तो इसे ढीला करने के लिए थोड़ा रेत मिलाएं। इसके अलावा, मिट्टी में पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मिश्रित मिश्रण रखें। यदि संभव हो तो, रोपण के पहले 4 से 6 सप्ताह की मिट्टी को हल्का कर दें, ताकि इसे इसके लिए इस्तेमाल किया जा सके और परिवर्तनों में समायोजित करने का समय हो।
  • ग्रो चाइव्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रोपण से पहले मिट्टी का पीएच शेष करें। स्प्रिंग प्यारों को 6 और 7 के बीच पीएच मिट्टी की ज़रूरत होती है। मिट्टी की जांच करें, और यदि यह बहुत कम है, तो एक छोटे से फावड़ा के साथ चूने का उपयोग करके पीएच बढ़ाएं। यदि यूरिया फॉस्फेट या अमोनियम नाइट्रेट के साथ उर्वरकों को मिलाकर, या कंपोस्ट, खाद या पौधे मलबे को जोड़कर, उच्च पीएच
    • आसान DIY पद्धति के साथ गोभी का उपयोग करके पीएच का परीक्षण करें।
    • आप सटीक मापन के लिए दुकान से खरीदे गए परीक्षण का उपयोग करके मिट्टी पीएच का परीक्षण कर सकते हैं।
  • ग्रो चाइव्स चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    पता है कि संयंत्र कब होगा स्प्रिंग प्याज पौधे हैं जो गर्मियों में खिलते हैं और उन्हें शुरुआती वसंत में लगाया जाना चाहिए। यदि आप चिए के बीज लगाते हैं, तो उन्हें 8 से 10 सप्ताह तक घर के अंदर कांट कर दें, जब तक आप बाहर नहीं निकलते हैं। बगीचे में रोपण सर्दियों के 1 या 2 सप्ताह के भीतर होना चाहिए, आमतौर पर मार्च या अप्रैल में (आपके बढ़ते क्षेत्र के आधार पर)
  • भाग 3
    अपने वसंत प्याज रोपण

    ग्रो चिइव्स स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    प्रत्यारोपण सदमे को रोकने के लिए मिट्टी को दबाना अपने वसंत प्याज को रोपण में प्राथमिकता यह मिट्टी को गीला करने के लिए गीली है यह आपके बगीचे में नए वसंत प्याज के प्रत्यारोपण सदमे को रोकने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि मिट्टी गंदी नहीं है, बस जब आप अपने हाथों में मिट्टी निचोड़ते हैं तो गांठ बनाने के लिए पर्याप्त गीला हो जाता है।
    • प्रत्यारोपण सदमे संयंत्र की प्रतिक्रिया है जब एक नए वातावरण में पुनः प्राप्त किया जा रहा है, और पूरी तरह से सामान्य है। ट्रांसप्लांटेशन के बाद अच्छी तरह से इलाज नहीं होने पर संयंत्र समस्या पैदा करेगा।
    • यदि आपके पंखों और रोगग्रस्त होने के कारण आपके संयंत्र में ट्रांसप्लान्ट सदमा हो सकता है
  • ग्रो चिइव्स स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    गहराई से छेद 5 से 10 सेंटीमीटर खोलें। Chives आधार पर छोटे बल्ब से बढ़ते हैं, जिसे लगाए जाने पर पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए। बल्ब आम तौर पर बहुत बड़े नहीं होते हैं इसलिए 5 से 10 इंच की गहराई से बराबर और चौड़ाई में पर्याप्त छेद पर्याप्त नहीं है।



  • ग्रो चिइव्स स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    वसंत प्याज लगाओ प्रत्येक छिद्र को एक छेद में रखें, और पृथ्वी को शीर्ष पर रखें। सुनिश्चित करें कि मिट्टी उपजी के ऊपर कवर नहीं करती है क्योंकि इससे विकास धीमा हो जाएगा।
  • ग्रो चाइव्स चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    वसंत प्याज नियमित रूप से गीला जब आप अपने वसंत प्याज को पानी में डालते हैं, तो मिट्टी को नम होना चाहिए, इसलिए आपको पानी के बाद जल्द ही पानी की ज़रूरत नहीं होगी। स्प्रिंग प्याज को बहुत नमी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए मिट्टी शुष्क होने पर ही पानी फेंकें। पौधों को पानी पीने की आवृत्ति आपके क्षेत्र में मौसम पर निर्भर करती है, लेकिन 1 से 3 दिनों के बीच भिन्न हो सकती है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक महीने में एक बार उर्वरक लागू करें। आपका चive पिकिंग हर 3 या 4 सप्ताह में एक बार थोड़ा उर्वरक के साथ कामयाब होगा। 20-20-20 (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर भागों) का मिश्रण चुनें, और पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार इसे मिट्टी में शामिल करें।
  • ग्रो चाइव्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    मादा को रोकने के लिए पत्तियों की एक परत जोड़ें यदि आप अपने बगीचे में मातम के बारे में चिंतित हैं, तो पत्तियों की एक परत जोड़कर उन्हें ब्लॉक करने में मदद मिलेगी। पत्तियां एक प्रकार के यौगिक हैं जो बार्किंग उत्पाद स्टोर्स में उपलब्ध हैं। मातम को ब्लॉक करने के लिए मिट्टी के शीर्ष पर 2 से 5 सेंटीमीटर की मोटी परत जोड़ें और मिट्टी को लंबे समय तक छोड़ दें।
  • ग्रो चाइव्स स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    कीड़े और रोगों के लिए अपनी आंख खुली रखें कुछ कीट वसंत प्याज में रुचि रखते हैं, लेकिन प्याज कीटनाशक, जैसे कि प्याज की मच्छर, आपके चाइव्स पर गुरुत्वाकर्षण कर सकती हैं अगर आपके पास प्याज लगा हुआ है कवक के कुछ रोग, जैसे कि जंग, चिवेज़ पर हमला कर सकते हैं, लेकिन शायद ही कभी एक छोटी कीटनाशक या कवकनाशी होने से इन समस्याओं में मदद मिल सकती है।
  • भाग 4
    आपका स्प्रिंग ओनियन फसल करना

    ग्रो चाइव्स चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने वसंत प्याज लेने के लिए रुको जब वे 17-25 सेंटीमीटर लंबे होते हैं आपके वसंत प्याज का आकार आपके प्रकार के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होंगे, लेकिन सभी किस्मों का उत्पादन 17 से 25 सेंटीमीटर के बीच होता है। यह आम तौर पर गर्मियों के मध्य में होता है, और जब तक गैले जलवायु नहीं रहती है हल्के सर्दियों के साथ कुछ क्षेत्रों में, chives हरे रहेंगे और पूरे साल पौधों का उत्पादन होगा।
  • ग्रो चाइव्स स्टेप 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    बेस से स्केलियन 5 सेंटीमीटर कट करें। बागान आरी या कैंची का उपयोग scallions में कटौती करने के लिए, संयंत्र के बाहर से मध्य तक शुरू। पौधे के आधार से 5 सेंटीमीटर स्केलियां कट लें क्योंकि इससे अधिक पौधों को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि आप अधिक फसल कर सकें। एक बार पूरे संयंत्र काटा न लें - सभी पत्ते काटने से भविष्य के विकास की अनुमति नहीं होगी। उन्हें कोण पर काटने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे उन्हें नमी से तेज़ी से खोना होगा, अगर वे सीधे कट जाएंगे ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक कोण पर उन्हें काटने से रॉड को आगे बढ़ाया जाता है, इसलिए संयंत्र में नमी तेजी से फैल जाएगी
  • ग्रो चाइव्स चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने वसंत प्याज को 3 से 4 बार एक वर्ष काटा लें। सबसे अच्छी स्वाद के लिए, अपने वसंत प्याज का फसल और साल के दौरान कुल में तीन से चार बार गिर जाते हैं। संयंत्र को एक बार में फसल लगाने के लिए जरूरी नहीं है - बस इसे काटने की जरूरत है और इसे एक साल में 3 से 4 बार फसल चाहिए।
  • ग्रो चाइव्स चरण 20 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    फूलों के सिर को काट दें जब वे पैदा होने लगें। चिवेज़ अपनी बुवाई और परागण के साथ बहुत आक्रामक प्रजातियां बन सकते हैं, और वे आपके बगीचे को ले सकते हैं। इसे रोकने के लिए, फसल के समय फूलों के सिर को काट लें। यह पौधों के बगीचों के अन्य क्षेत्रों को लेकर बुवाई और फूलों के फूलों को रोकेगा। प्रत्येक फसल पर फूलों के सिर को काटने के लिए जारी रखें।
  • ग्रो चाइव्स चरण 21 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    बढ़ते मौसम के अंत में सभी चिवेज़ काट लें। छंटाई के एक रूप के रूप में, देर से गिरावट के सभी वसंत प्याज काटने से निम्नलिखित गर्मियों में बेहतर फसल पैदा करने में मदद मिलेगी। पूरे स्कैलियन प्लांट के ऊपर, बेस से 2 से 5 सेंटीमीटर में कटौती करने के लिए बागवानी आरी का उपयोग करें। यह अक्टूबर या नवंबर के महीनों में किया जाना चाहिए Chives बारहमासी पौधों हैं, तो वे अच्छी तरह से इलाज कर रहे हैं अगर वे खुद से बढ़ने के लिए जारी रहेगा
  • ग्रो चाइव्स चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    3 से 4 साल तक चवे पौधों को विभाजित करें। कई वर्षों के लिए निरंतर वृद्धि के परिणामस्वरूप, वसंत का प्याज काफी बड़ा हो सकता है। उन्हें अपने बगीचे लेने से रोकने के लिए, हर साल पौधों को विभाजित करने के लिए यह एक आम बात है चाइव्स बल्ब का एक प्रकार है, इसलिए वे विभाजित करने में आसान होते हैं। बल्ब को खोजने के लिए मैदान में खोदकर बस, और प्रत्येक बड़े पौधे को मूल आकार के 1 3 के दो भागों में विभाजित करें। इनमें से प्रत्येक को फिर से भरें और यदि आप चाहें तो एक्स्ट्रा को फेंक दें
    • अपने सेब के पेड़ के आधार पर चिव्वल को पुनः प्राप्त करने पर विचार करें। चिवेज़ पेड़ों में होने वाली "सेब स्कैब" नामक एक बीमारी को रोकेंगे
    • चिवेज़ हिरण को पीछे हटने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए हिरण एक क्षेत्र में विभाजित करने पर विचार करें जो हिरण एक समस्या है।
  • युक्तियाँ

    • बस खुले फूल (नहीं पूरे स्टेम) को चुनना और इसे अपनी उंगलियों के बीच एक पिज्जा के ऊपर लपेटकर गरम और मसालेदार स्वाद का उत्पादन होगा
    • यदि आपके पास ज्यादा चाइव्स हैं, तो आपको इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, उन्हें काट लें और उन्हें पानी में फ्रीज तक तब तक उपयोग करें जब तक कि आप उनका उपयोग न करें। अपने वसंत प्याज को सूख मत करो, उन्हें सुखाने के लिए उन्हें स्वाद खोना होगा।
    • यदि आप रसायनों के बजाय जैविक उर्वरक का उपयोग करना पसंद करते हैं तो मछली का पायस एक अच्छा विकल्प है।
    • आप अभी तक परिपक्व न होने वाले चाइवों को खा सकते हैं, जैसे आप अपने नए अंकुरित बीजों को छंटनी करते समय हटाए गए थे। स्वाद सामान्य से थोड़ी कमजोर हो जाएगा, लेकिन अभी भी अलग है।
    • यदि chives के साथ खाना पकाने, प्रक्रिया के अंत तक उन्हें जोड़ना नहीं है, क्योंकि गर्मी के संपर्क में उनके स्वाद को कम करता है

    आवश्यक सामग्री

    • उर्वरक
    • पीएच टेस्ट
    • स्पूटुला या छोटे फावड़े
    • नली या पानी कर सकते हैं
    • वसंत प्याज के बीज
    • कैंची
    • कीटनाशक और कवकनाशक, यदि आप की जरूरत है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com