IhsAdke.com

कैसे अजवायन के फूल बढ़ने के लिए

अजवायन के फूल एक प्राचीन जड़ी बूटी है जो खाना पकाने और बागवानी में प्रयोग किया जाता है। संयंत्र आकर्षक और सुगंधित पत्ते पैदा करता है और किसी भी जलवायु में उगाया जा सकता है। अजवायन के फूल कठिन और बारहमासी है, इसलिए यह सर्दी से बचता है और कई वर्षों तक रहता है। खाना पकाने में इस्तेमाल करने के अलावा, कई माली बागवानी फूलों के किनारे पर बगीचे के कवर या सजावटी पौधे के रूप में जड़ी-बूटियों को रोजगार देते हैं। यह छोटे फूल देता है जो आमतौर पर सफेद, गुलाबी या बकाइन होते हैं, और सुगंध बगीचों में मधुमक्खियों को आकर्षित कर सकती है। अजवायन के फूल संयंत्र के लिए आसान है, देखभाल करने के लिए सरल और वर्ष दौर काटा जा सकता है।

चरणों

भाग 1
पेस्टिंग थीइम

ग्रो थेमेम चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पौधे की नर्सरी में थायम की रोपाई खरीदें। यह बीज से पौधे या बीज के पौधों से विभाजित किया जा सकता है। हालांकि, बीज से बढ़ना अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि अंकुरण आमतौर पर धीमा और असमान होता है। अधिकांश मालीकारों का सुझाव है कि आप नए टयरेम के पौधों को खरीदते हैं, जिन्हें पौध नर्सरी से प्राप्त किया जा सकता है, या किसी को पता है कि इससे पहले से ही उग हुआ थाइम के कुछ हिस्सों का काटा जा सकता है।
  • सबसे लोकप्रिय किस्में हैं: फ्रेंच या आम थाइम, नींबू थाइम, नारंगी अजवायन के फूल और रजत अजवायन के फूल
  • ग्रो थेमेम चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    रोपाई पौधों को पूरे सूरज में एक जगह पर रखें जहां मिट्टी गर्म है। वसंत में थाइम लगाने लगा, जब सर्दी खत्म हो जाए सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे लगभग 20 डिग्री सेल्सियस तक मिट्टी में लगा दें रोपाई के बीच 20 से 30 सेंटीमीटर की जगह छोड़ दें। अजवायन के फूल धूप स्थानों में अच्छी तरह से विकसित होता है, इसलिए बहुत सारे धूप के साथ एक जगह चुनें।
    • अधिकांश पौधों को 15 से 30 सेमी की ऊंचाई तक पहुंच जाना चाहिए।
  • ग्रो थेमेम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत अच्छे जल निकासी के साथ एक वातावरण प्रदान करें अजवायन के फूल सूखा, अच्छी तरह से जल निकासी के साथ रेतली मिट्टी पर अच्छी तरह से करता है। इन विशेषताओं के साथ एक मिट्टी में इसे संयंत्र। बाढ़ या भारी मिट्टी पर कभी घास नहीं लगाए, ताकि जड़ सड़ सकें। यदि यह एक अच्छा जल निकासी नहीं है, तो इस स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कुछ खाद, रेत या कार्बनिक पदार्थ डाल दें।
    • अजवायन के पत्थर एक जमीन कवर के रूप में, पत्थर या दीवारों के करीब ब्लॉकों के रूप में लगाया जा सकता है, जब तक कि जल निकासी अच्छा है यह बर्तन में पौधे लगाने के लिए भी संभव है
  • ग्रो थेमेम चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    6.0 और 8.0 के बीच मिट्टी पीएच बनाए रखें अजवायन के फूल हल्के alkaline शर्तों पसंद है, और पोषण की जरूरत कम कर रहे हैं। अगर आपको मिट्टी की पीएच बढ़ाना है, तो ग्राउंड चूने जोड़ें। वसंत में मिश्रित, पतला मछली पायस या अन्य कार्बनिक पदार्थ के साथ नए पौधों को निषेचित करना संभव है, लेकिन मिट्टी में अधिक जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2
    थाइम की देखभाल करना

    ग्रूम थेमेम चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    संयंत्र के चारों ओर घास को नियंत्रित करें। मादा मिट्टी में पोषक तत्वों के लिए अजवायन के फूल के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और युवा पौधों के विकास में देरी करते हैं। गलीचे से ढंकना या बुखार का उपयोग करके समस्या को नियंत्रित करें चूना पत्थर बजरी या निर्माण रेत से बना हुमस पौधों के चारों ओर जल निकासी को सुधार सकता है और रूट सड़ांध को रोका जा सकता है। मृत पत्तियों या पुआल जैसे अन्य कार्बनिक पदार्थों के आवरण की कोशिश करना भी संभव है।
  • ग्रो थेमेम चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मिट्टी को पानी के बीच पूरी तरह से सूखा। अजवायन के फूल एक मजबूत, सूखा प्रतिरोधी संयंत्र है नियमित रूप से अनुसूची के बाद पौधों को जलाने के लिए आवश्यक है, लेकिन अक्सर ऐसा नहीं है अतिरिक्त पानी रूट सड़ांध का कारण बनता है पौध के चारों ओर मिट्टी पूरी तरह से सूखी है, यह ध्यान देकर पानी की अच्छी मात्रा प्रदान करें। सभी मिट्टी गीली हो जाओ और फिर से घास को पानी भरने से पहले पूरी तरह से नालियों तक इंतजार करें।



  • ग्रो थेमेम चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अति-उर्वरित थाइम से बचें जब पौधे उठते हैं, पौधों को विकसित करने के लिए बहुत कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अजवायन के फूल को जीवित रहने के लिए बहुत अधिक पोषक तत्वों की जरूरत नहीं है, और बहुत ज्यादा उर्वरक इसे अपना स्वाद खो सकते हैं और अजीब हो सकते हैं। शरद ऋतु में मृत पत्तियों, खाद या जैविक खाद जैसे कार्बनिक पदार्थों के साथ पौधों को प्रवेश करें।
    • यह रवैया जरूरी पोषक तत्वों को प्रदान करता है जो कि थायम के वर्ष के दौर की आवश्यकता होती है, और सर्दी आने पर ठंड के मौसम से बचाती है।
  • ग्रो थेमेम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    हर वसंत में कर सकते हैं अजवायन के फूल यदि आप चाहते हैं कि पौधे दृढ़ लकड़ी बने और निविदा शाखाएं तैयार करें, तो प्रत्येक वसंत में आधे पैर में कटौती करने के लिए आवश्यक है। ऐसा करने में, यह फिर से अगले वसंत में खिलता है। एक ही पौधे बढ़ने के तीन या चार साल बाद, डंठल कठोर हो जाते हैं और घास कम पत्तियों का उत्पादन शुरू होता है।
    • उस बिंदु पर, आप रोपाई की नई फसल बढ़ाना शुरू कर सकते हैं, खासकर अगर जड़ी-बूटियों का उपयोग खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए किया जाता है।
  • भाग 3
    कटाई अजवायन के फूल

    ग्रो थेमेम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बेहतर स्वाद के लिए संयंत्र के खिलने से पहले ही अजवायन के फूल काटा। छोटे सफेद फूल, बकाइन या गुलाब में अजवायन के फूल फूल यदि यह पाक के उद्देश्यों के लिए खेती की जाती है, तो फूलों के ठीक पहले ही जड़ी-बूटियों का उत्पादन किया जा सकता है। फूलों के लिए, यदि आप चाहते हैं कि उन्हें छोड़ने में संकोच न करें, जो अधिक पत्तियों के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है
    • हालांकि, यदि आप पौधे को फूलों से छोड़ते हैं, तो अजवायन के फूल का स्वाद हानि नहीं होता है यदि आप फूलों के पौधे को देखना पसंद करते हैं, तो इसे बढ़ने दें।
  • ग्रो थूमेम चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    शाखाओं को छाँटने वाली कतरों के साथ आवश्यक कट करें। यह वर्ष के किसी भी समय थाइम को लेने के लिए संभव है, लेकिन स्वाद आम तौर पर दिसंबर और जनवरी के महीनों में बेहतर होता है, क्योंकि यह उस समय होता है जब यह अधिक केंद्रित होता है। सुबह में हरे और ताजा शाखाओं काट कर। स्टेम का सबसे मुश्किल भाग छोड़ दें और उन्हें प्रयोग करने से पहले पत्तियों से पत्तियों को हटा दें।
    • शाखाओं को छंटाई करते समय, हमेशा संयंत्र के कम से कम 10 सेमी छोड़ने का प्रयास करें। तो यह पनपने के लिए जारी रह सकता है
    • जितना अधिक आप अजवायन के फूल को काटते हैं, उतना अधिक बढ़ता है। नियमित रूप से छंटाई से पौधे को और अधिक गोल आकार में बढ़ने का कारण बनता है।
  • ग्रो थ्यूरम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बढ़ते मौसम के दौरान एक या दो बार बड़े पैमाने पर फसल करें। अधिकतर समय, आवश्यक होने पर पपड़ी में कटौती करना संभव होता है, लेकिन यदि आप बढ़ते चक्र के दौरान बड़े पैमाने पर एक या दो बार काटा करते हैं तो पौधे पनप जाएगा। ऐसा करने के लिए, पौधे को 3.5 सेंटीमीटर से ऊपर 5 सेमी ऊपर जमीन में कटौती करें। यह फिर से अंकुरण शुरू कर देगा
    • नई शूटिंग काट मत करो - वे पौधे को सर्दियों के महीनों के दौरान विरोध करने में मदद करते हैं।
  • ग्रो थेमेम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक गर्म, छायादार जगह में कटा हुआ अजवायन के फूल के sprigs बूंदा बांदी। शाखाओं को एक अंधेरे, अच्छी तरह हवादार जगह में लटका दें ताकि उन्हें सूख सकें आप उन्हें ट्रे पर रख सकते हैं। एक बार जब शाखाएं पूरी तरह से सूख जाती हैं, तो पत्तियों को आसानी से गिरना चाहिए। सूखे पत्तों को निकालने के बाद, उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में रखें जब तक कि वे उपयोग के लिए तैयार न हों।
    • आप फ्रीजर में सूखे अजवायन के फूल या भी सिरका या जैतून का तेल में मसालेदार स्टोर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं जहां सर्दियों में ठंढ हैं, तो पत्ते के कवर के साथ पैर की रक्षा करने के लिए याद रखें।
    • नई शाखाओं को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रत्येक वसंत की शाखाओं की टिप कट कर।
    • मिट्टी में थाइम के बढ़ने के लिए 6.0 (थोड़ा एसिड) और 8.0 (क्षारीय) के बीच पीएच होना चाहिए। यह पौधे 6.5 और 7.0 के बीच पीएच को पसंद करता है।
    • अजवायन के फूल को नियमित रूप से पानी पिलाया जाना चाहिए, लेकिन अधिक पानी की जरूरत नहीं है - बहुत अधिक रूट सड़ांध पैदा कर सकता है।
    • यह एक बहुत ही मजबूत संयंत्र है, लेकिन संभावित कीट मकड़ी के घुन और सफेद मक्खियों हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com