IhsAdke.com

कटाई कैसे करें

बागवानी का सबसे बुरा हिस्सा मातम की तरफ खींच रहा है। जबकि आपके बगीचे में पौधों को कभी-कभी बढ़ने के लिए काफी ध्यान देने की आवश्यकता होती है, मातम, बिना सहायता प्राप्त फैल जाती है, जल्दी से बढ़े, अन्य पौधों को दबाना, और बहुत कम समय में अपने बीज फैलाते हैं पौधों। मातम जल्दी और बार-बार खत्म करना और उन्हें नियंत्रित करने के लिए देखभाल करने के लिए, आप अंत में इन पौधों से मुक्त बगीचा प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक: नियंत्रण मातम चरण 1
1
वार्षिक मातम और asperenes के बीच अंतर जानें।
  • वर्ष के अंत में वार्षिक मातम मर जाते हैं, इसलिए उनके पास जड़ों की उथले व्यवस्था होती है। जब वे अंकुरित हो रहे हैं, तो उन्हें समाप्त कर दिया जाना चाहिए ताकि वे अपने बीज फैल न जाएं - आप उन्हें जमीन से बाहर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जड़ों सहित
  • बारहमासी मातम कठिन होते हैं, भूमिगत पथ के माध्यम से फैल जाते हैं, और यदि उनकी जड़ों के किसी भी हिस्से को जमीन पर छोड़ दिया जाता है तो वे वापस आ जाएंगे। संभवतः बरकरार रहें, जितनी संभव हो उतनी जड़ प्रणाली के साथ जमीन से उन्हें ले जाएं।
  • चित्र शीर्षक: नियंत्रण मातम चरण 2
    2
    जड़ों को शुरू या खोदें जो अभी भी छोटे हैं और बीज प्रसार करने का मौका नहीं मिला है। यह विशेष रूप से वार्षिक मातम के लिए महत्वपूर्ण है जो कि कुछ ही हफ्तों में ही अंकुरित, फूल और बीज फैलाएंगे।
  • छवि शीर्षक कंट्रोल वैड्स स्टेप 3
    3



    मृदा बढ़ो एक निंदना आप पौधों के आसपास की मिट्टी को घुमाने की अनुमति देगा, जो कि वार्षिक मातम को वापस लेने में आसान होगा। हालांकि, आपको खेती से पहले सावधानीपूर्वक खुदाई और बारहमासी जड़ी-बूटियों को दूर करना चाहिए, क्योंकि खेती की जड़ें कम हो जाएंगी, जो अधिक आसानी से फैलेगी, और अधिक मादा लाएगी।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण मातम चरण 4
    4
    मिट्टी की सतह पर सब्जी पदार्थ डालें
    • अपने पौधों के आसपास पौधों की सामग्री की एक पतली परत रखें, जो कि जड़ी-बूटियों तक पहुंचने से रोशनी को रोका जा सके और वे मर जाएंगे। कार्बनिक बुखार भी अपने संयंत्र को पोषण करने में मदद करता है, मिट्टी की रक्षा करता है और अंतरिक्ष आकर्षक को छोड़ देता है
    • पौधे के अंतराल के बीच काले पॉलीथीन कपड़े रखें और सजावटी कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। यह नीचे बढ़ने वाले मातम की रोशनी और पानी के आगमन को अवरुद्ध करेगा। नुकसान यह है कि पॉलीथीन भी गर्मी बरकरार रखती है, और यह कुछ पौधों के लिए एक समस्या हो सकती है।
    • एक भूनिर्माण कपड़े का उपयोग करें जो कि सजावटी कार्बनिक पदार्थ की एक परत के नीचे तलवार से बचा जाता है। पॉलीथीन फिल्म के विपरीत, यह कपड़े मिट्टी को गर्म नहीं करेगा, जो कि पौधों के लिए एक बेहतर विकल्प है, जो कि गर्म मिट्टी को सहन नहीं करते - यह रोशनी को अवरुद्ध करता है, लेकिन हवा और पानी के पारित होने की अनुमति देता है। हालांकि, कुछ जड़ी-बूटियों को ऊतक से बचने का एक रास्ता मिल जाएगा, और आपको उन्हें निकालना होगा।
  • कंटेंट वैड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक herbicide लागू करें
    • घरेलू उत्पाद से अपनी खुद की जड़ी-बूटियों को बनाओ, जो आपके बगीचे और आपके परिवार के लिए सुरक्षित होगा घरेलू जड़ी-बूटियों में सिरका, नमक, साबुन, नारंगी तेल और नींबू का रस का उपयोग किया जाता है - हालांकि, वे मिट्टी में उत्पाद के संचय के कारण त्वचा की जलन और अन्य पौधों की मृत्यु जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • एक चयनात्मक जड़ी-बूटियों का चयन करें जो कि केवल मातम को मार देगा। कुछ जड़ी-बूटियों के साथ संपर्क में आने वाली हर चीज को मार डालें - यदि आप गलत हेर्बिसिड लागू करते हैं, तो आप पूरे बगीचे को मार सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपको पूर्व या बाद के उभरने वाले जड़ी-बूटियों की ज़रूरत है एक पूर्व-आकस्मिक जड़ी बूटियों को बीज अंकुरित करने से पहले बीज को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह भी पौधे को मार सकता है - एक असाधारण उत्तराधिकारी के बाद परिपक्व पौधे को मारता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने सदाबहार पौधों के स्थान की पहचान करने के लिए मार्करों का उपयोग करें, इसलिए जब वे शीत में जवान हैं या मर रहे हैं, तो आप उन्हें कटाई के साथ भ्रमित नहीं करेंगे।
    • घास को हटाने के बाद सब्जी पदार्थ जोड़ने के लिए रुको। आप जो बीज बिखरे हुए अंकुरित होने तक इंतजार करना चाहिए और कार्बनिक पदार्थ को रखने से पहले हटाया जा सकता है - अन्यथा बीज निरंतर बने रह सकते हैं और बाद के विकास ऋतु में अंकुरण कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक रासायनिक herbicide का उपयोग करते समय सावधानी से सभी निर्देशों का पालन करें हर्बाइसाइड जहर हैं - इसलिए आपको अपने, अपने परिवार और अपने पशुओं को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें ठीक से संग्रहीत, मिश्रण, लागू और उपयोग करना चाहिए। निर्माता द्वारा सिफारिश की तुलना में मजबूत एकाग्रता को मिलाकर भी अवैध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com