IhsAdke.com

बाजरा कैसे बढ़ें

बाजरा या बाजरा एक लंबा घास है जो कम से कम 3,000 वर्षों तक भोजन के रूप में उगाया गया है। कई पश्चिमी देशों में, यह मुख्य रूप से पक्षी-उत्पादक के रूप में अपने पालतू जानवरों के लिए विशेष उपचार के रूप में जाना जाता है या किसान जो कि तेजी से बढ़ रही आपातकालीन फसल या सूखा प्रतिरोधी संयंत्र के रूप में अपनी उपयोगिता की खोज कर रहे हैं। बाजरा के कई प्रकार उपलब्ध हैं और वे बढ़ना मुश्किल नहीं हैं। अपनी रुचियों से संबंधित अनुभाग खोजें और इस उपयोगी संयंत्र के बारे में और जानें।

चरणों

विधि 1
घर में बाजरा बढ़ रहा है

पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 1
1
एक विविधता चुनें बीज युक्त बीज या स्पिकलेट अक्सर पक्षी भोजन के रूप में बेचे जाते हैं, लेकिन ये कई किस्मों में आते हैं और इन्हें भरोसेमंद लेबल नहीं किया जा सकता है। जबकि पक्षी मालिकों ने इन बीजों को रोपण करने में सफलता की सूचना दी है, या उन्हें गलती से नर्करी से खरीदे बगीचे, बीज या पौधों में दस्तक देकर बढ़ने के कारण उन्हें सटीक प्रजातियों के साथ लेबल किए जाने की संभावना है यह आपको उम्मीद करता है कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं और आप बढ़ते समय की समस्याओं के अधिक विशिष्ट उत्तर प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • सजावटी किस्मों, जैसे पर्पल मैजेस्ट्री या फॉक्सटेल, को इसकी आकर्षक उपस्थिति के कारण छोटी बागों के भूखंडों के लिए सिफारिश की जाती है। वे अब भी खाने वाले बीज का उत्पादन करते हैं जो पक्षियों और अन्य वन्य जीवन को आकर्षित करेंगे।
  • कुछ किस्में ऐसी स्वर्ण के रूप में, और बढ़ने जब तक वे 46 और 61 सेमी के बीच तक पहुँचते हैं, जबकि दूसरों को और अधिक सामान्य स्थान की आवश्यकता ऊपर 1.5 मीटर या ऊंचाई में और अधिक करने के लिए। आपका बाजरा ठंडे मौसम में अधिकतम ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकता है।
  • यदि आप बाजरा खाने की योजना बनाते हैं या इसे पक्षियों को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जैविक बीज का उपयोग करें और कीटनाशकों के साथ संयंत्र का इलाज न करें।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 2
    2
    बीज के अंत में वसंत में या बाहर के अंत में बीज संयंत्र। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, विशेष रूप से सजावटी बाजरा के साथ, वर्ष के पिछले ठंढ से पहले 6-8 के बारे में सप्ताह के भीतर घर पर बीज संयंत्र शुरू करते हैं। वैकल्पिक रूप से, सीधे सड़क पर रोपण शुरू करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह संयंत्र समय परिपक्व और बढ़ती मौसम के अंत में बीज का उत्पादन करने के लिए नहीं दे सकता हो।
  • ग्रो मीलेट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी तैयार करें आप बीजों को लगाए जाने के लिए मिट्टी खरीद सकते हैं या समान मात्रा में खाद के साथ एक आम पोटिंग मिक्स खरीद सकते हैं। आपके बगीचे में मिट्टी का प्रयोग करना प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन आप किसी भी प्रकार की मिट्टी पर बाजरा विकसित करने की कोशिश कर सकते हैं जो जल्दी से नालियों से निकलती है पेल्टाइट या मिट्टी को रेत मिलाएं यदि गीली परतों के बाद गीली हो जाती है या गीली हो जाती है।
  • चित्र ग्रो मीलेट स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    मिट्टी की एक पतली परत के नीचे बीज रखें। उन्हें गहरी दफन नहीं किया जाना चाहिए बल्कि सतह के नीचे 6 मिमी से अधिक नहीं रखा जाना चाहिए। उन्हें 5 से 7.5 सेंटीमीटर के आसपास का पौधा लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप उन्हें आस-पास रख सकते हैं और एक बार जब वे अंकुरित होते हैं तो छोटे रोपाई को हटा दें।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 5
    5
    बीज को अप्रकाशित प्रकाश के साथ गर्म स्थान में रखें। कुछ दिनों के भीतर अंकुर अंकुर होना चाहिए। बाजरा की कई किस्में गर्म मौसम के लिए अनुकूल और बेहतर हो जाना कर रहे हैं लगभग 25 डिग्री सेल्सियस उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी के संपर्क में तापमान दिन के सबसे और यदि आपने खरीदा बाजरा अन्य निर्देशों के साथ आया था, तो इसके बजाय उनका पालन करें।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीलेट स्टेप 6
    6
    पता है कि बीज पानी कब होगा रोपण के तुरंत बाद उन्हें रोपित करने में मदद करने के लिए पानी डालें इसके बाद, जब भी मिट्टी शुष्क या लगभग सूखी होती है, लेकिन अभी तक नमी दिखाई नहीं देती है सुनिश्चित करें कि पानी अच्छी तरह से बहता है बाजरा अच्छी तरह से बढ़ेगा यदि बीज पानी में डुबोए जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 7
    7
    मौसम गर्म हो जाने के बाद एक बार पौधों को पौधों के पौधों को प्रत्यारोपण करें। आखिरी ठंढ पारित होने के बाद, अलग-अलग पौधों को खोदकर, अपनी जड़ों को बरकरार रखने के लिए सावधान रहना। एक ही मिट्टी का इस्तेमाल करते हुए बगीचे में बाहर या सीधे बर्तन में उन्हें प्रत्यारोपण के रूप में वे पहले थे। बीज की पौधों को उसी गहराई में लगाने की कोशिश करें, जो कि पहले से जमीन के स्तर से ऊपर के तने को दबाने के बिना। बाजरा को पूरी धूप में छोड़ दें, जब तक कि इसे जलाने या जलने के लक्षण दिखाई न दें।
    • बर्तन या पौधों की रिक्ति के लिए अनुशंसित आकार बाजरा के प्रकार के साथ बहुत भिन्न होता है।
    • मौसम गर्म या यहां तक ​​कि छोटे पौधों है, तो उन्हें पूर्ण सूर्य के एक क्षेत्र में जाने से पहले एक या दो सप्ताह के लिए आंशिक छाया और हवा संरक्षण के साथ एक बाहरी क्षेत्र में रखते हुए विचार करें। इससे उन्हें बाहरी स्थितियों के लिए धीरे-धीरे समायोजित करने की अनुमति मिलती है
  • बढ़ी हुई मिलेट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    आवश्यकतानुसार देखभाल समायोजित करें चूंकि हजारों प्रजातियां और बाजरा की किस्में हैं, इसलिए हर एक के लिए विशिष्ट निर्देश देने के लिए यह अव्यावहारिक है। सामान्य रूप से, बाजरा पौधों जैसे अच्छे जल निकासी के साथ मिट्टी और बेहतर करना अगर मिट्टी पूरी तरह से सूख नहीं जाती है बाजरा शायद ही कभी बहुत ठंडे तापमान से बचता है, या तो बीज या वयस्क पौधों के रूप में, और सबसे अधिक प्रकार के गर्म मौसम में कामयाब होते हैं यदि आपका बाजरा बीमार या कुछ पौधे मरते हैं, तो एक नर्सरी या वनस्पतिशास्त्री के कर्मचारी से अपनी प्रजातियों की पहचान करें और विशेष देखभाल का सुझाव दें।
    • यदि आपका बाजरा सड़ांध करता है या आधार या जड़ में चिपचिपा लगता है, तो पानी कम करें।
    • यदि आपका बाजरा सूखता है या गिरता है, तो यह एक लघु-स्टेम किस्म हो सकता है। नमी में जाल लगाने और पौधों के लिए मजबूत समर्थन प्रदान करने के लिए मिट्टी में उर्वरक जोड़ें।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 9
    9
    बीज परिपक्व होने से पहले बीज काटा। यदि आप पालतू जानवरों को खिलाने के लिए या अगले साल फिर से भेंट करने के लिए बीज एकत्र करना चाहते हैं, तो आपको पक्षियों और अन्य वन्यजीव से पहले उन्हें मिलना होगा। समय यह बाजरा परिपक्व लेता विविधता और मौसम के साथ बदलता रहता है, तो एक बार पौधों खिलने, spikelets पर नजर रखना। वे पौधे के नरम सिरे के बीच बढ़ते हैं और अंततः बीज जारी करने के लिए खुले होते हैं। समय-समय पर, यह देखने के लिए एक स्पिकलेट खोलें कि उसके अंदर के बीज भूरे या काले होते हैं। यदि वे हैं, तो वे फसल के लिए तैयार हैं स्पाइकलेट व्यक्तिगत रूप से फसल करें या बस पूरे डंठल काट लें।
    • ध्यान दें कि बाजरा एक वार्षिक फसल है, अर्थात यह संयंत्र बीज उत्पादन करने के बाद मर जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 10
    10
    बीज का उपयोग करने के बारे में जानें। एक से दो हफ्तों तक शुष्क होने के लिए पेपर बैग में स्पाइकलेट छोड़े जा सकते हैं। बैग को अन्य सामग्रियों (टारियों) से अलग करने के लिए शेक करें और फिर अगले साल संयंत्र के लिए एक अंधेरे, सूखी जगह में स्टोर करें। वैकल्पिक रूप से, ताजा या सूखे बीज पक्षियों को छोटी मात्रा में दें, जैसे नाश्ते। यदि आपके पास पर्याप्त बीज हैं, तो आप उन्हें दलिया में उबाल कर सकते हैं।
    • साथ में, बाजरा और अन्य सामान आपके पक्षी के आहार का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए
  • विधि 2
    एक फसल के रूप में बाजरा बढ़ रहा है




    पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 11
    1
    अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप विविधता चुनें बाजरा गर्म मौसम में उगने वाली वार्षिक घास फसलों के लिए एक सामान्य शब्द है, इसलिए कई प्रजातियों, किस्मों और संकरों को चुनने के लिए हैं। कुछ किसान वन्यजीव को आकर्षित करने के लिए चारे के रूप में उगते हैं, जबकि भारत, अफ्रीका या चीन में अन्य लोगों ने अनाज को मनुष्यों के भोजन के रूप में बेचने के लिए तैयार किया है। अपने उद्देश्य, आपके स्थानीय जलवायु और मिट्टी के लिए उपयुक्त विविधता का चयन करने के लिए मत भूलना निम्नलिखित बाजरा का सबसे सामान्य प्रकार हैं, लेकिन ध्यान रखें कि प्रत्येक में कई विशेषताओं के साथ कई उपप्रकार हैं:
    • मोती सबसे आम तौर पर पक्षियों का उत्पादन करने के लिए या दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य में पक्षियों को खाना या भारत और अफ्रीका में मानव भोजन के रूप में उगाया जाता है।
    • लोमड़ी की पूंछ अर्ध शुष्क शुष्क स्थितियों में मज़बूती से बढ़ता है और तेजी से बढ़ने वाला समय है जो इसे अन्य फसलों की तुलना में बाद में लगाया जा सकता है।
    • proso एक और कठिन, तेजी से बढ़ती बाजरा है संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर, इसकी वृद्धि कोलोराडो, नेब्रास्का, और दक्षिण डकोटा के राज्यों में केंद्रित है।
    • उंगली कई अन्य फसलों की तुलना में ऊंचे इलाकों में बढ़ सकता है और कुछ कमजोरियों और लंबी अवधि के भंडार की वजह से किसानों का समर्थन किया जा सकता है।
  • चित्र ग्रो मीलेट स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    गरम तापमान में संयंत्र बाजरा यह ठंड के प्रति संवेदनशील है और केवल रोपण किया जाना चाहिए जब मिट्टी के तापमान को 2.5 सेमी की गहराई तक 18 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक के लिए विश्वसनीय अंकुरण सुनिश्चित करने के लिए लगाया जाना चाहिए। यह आम तौर पर मक्का के रोपण के समय या आपके क्षेत्र में ज्वार लगाने के दो से दो सप्ताह के तीन या चार सप्ताह बाद होता है।
    • ज्यादातर बाजरी प्रजातियों की परिपक्वता 60 या 70 दिनों के भीतर होती है, और कुछ भी पहले अगर मौसम गर्म है
  • ग्रो मीलेट स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज के बिस्तर तैयार करें सभी मातम निकालें और इसे मिट्टी के प्रकार के आधार पर तैयार करें वे कठिन या बहुत घने मिट्टी को तोड़ने के लिए गहरी हैं। यदि आपके पास उच्च मिट्टी की सामग्री होती है या कटाव के अधीन है, तो आप किसी न किसी प्रकार की खेती या कटाई के बिना अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं (पिछले साल के फसल अवशेष को छोड़कर)। सीमित क्षेत्रों के लिए, बाद में संयंत्र की सिफारिश की जाती है क्योंकि मिट्टी ठंडा हो जाएगी।
    • आप बिना किसी खेती वाले खेतों में कुछ प्रकार के बाजरा लगा सकते हैं, हालांकि यदि आपको नाइट्रोजन उर्वरक नहीं मिलता है तो आपको संभवत: अधिक से अधिक लाभ नहीं मिलेगा।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीलेट स्टेप 14
    4
    उथले गहराई पर संयंत्र बाजरा के लिए मानक गहराई 1.25 से 2.5 सेंटीमीटर के बीच भिन्न होती है, क्योंकि बीज गहराई लगाए जाने पर सतह तक पहुंचने के लिए काफी कम होता है। छोटे बीज को 2 सेमी की गहराई में लगाओ।
    • कुछ किस्मों के लिए छोटे बीज के लिए एक सहायक के साथ एक बोने वाला पौधा आवश्यक हो सकता है। बीजों को हाथों से खांचे में लगाया जा सकता है जो उनके ऊपर बंद हो जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीलेट स्टेप 15
    5
    विविधता और स्थानीय स्थितियों के आधार पर अपने अंतर को समायोजित करें मिट्टी के प्रकार, जलवायु और बाजरा की विविधता आपके क्षेत्र को सामना कर सकने वाले घनत्व को प्रभावित करती है, इसलिए स्थानीय सलाह लेने की सिफारिश की जाती है। एक सामान्य नियम के रूप में, बाजरा 4.5-5 किलोग्राम / हेक्टेयर में बोया जाने पर अच्छे चारा का उत्पादन कर सकता है, लेकिन सिंचाई द्वारा 22 से 34 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर तक का प्रचार कर सकता है। यदि आप खपत के लिए रोपण कर रहे हैं, तो चारे की तुलना में अधिक दूरी दें।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 16
    6
    खाद। बाजरा की कई किस्में गरीब या यहां तक ​​कि अशेतीदार मिट्टी पर बढ़ सकती है, लेकिन बड़ी फसलों के लिए निषेचन की सिफारिश की जाती है। रोपण के बाद प्रति हेक्टेयर 45 से 56 किलोग्राम नाइट्रोजन और तीन या चार सप्ताह के बाद 45 से 56 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर लागू करें। कुछ मिट्टी को पोटेशियम, फॉस्फेट, मैग्नीशियम या सल्फर की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको अपने बाजरा के लिए इन खनिजों का अनुशंसित स्तर नहीं मिला है, तो आप इसके बजाय ज्वार के दिशा निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
    • रैखिक उर्वरक आवेदन बाजरा कम कर सकते हैं, जब तक कि यह शुद्ध फास्फोरस नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीलेट स्टेप 17
    7
    बाजरा को काट लें और उसे खेतों में छोड़ दें अगर इसे घास के लिए इस्तेमाल किया जाए। फॉक्सटेल कीट और संभवतः अन्य किस्में तेजी से बिगड़ती हैं यदि बढ़ती मौसम के बाद अकेले छोड़ दिया जाता है। उन्हें लपेटें और बंडल करें, खेत में कटौती करने वाले पेड़ों को छोड़कर, शरद ऋतु के अंत तक या सर्दियों की शुरुआत शुष्क होने से पहले शुष्क हो जाएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो मीललेट स्टेप 18
    8
    सुनिश्चित करें कि सभी कीट और खरपतवार नियंत्रण पदार्थ बाजरा के लिए सुरक्षित हैं। यह घास का एक प्रकार है और कुछ घास घास के नियंत्रण वाले जड़ी बूटियों द्वारा मार डाला जा सकता है - अन्य जड़ी बूटियों और कीटनाशकों को चारा फसलों, फसलों या दोनों में उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं किया जा सकता है। सटीक रोग और कीट जो कि बाजरा फसलों पर हमला करते हैं, क्षेत्र से भिन्न होते हैं और फसल रोटेशन और बीज उपचार के साथ सबसे अच्छा तैयार हो सकते हैं। जितना आप स्थानीय बाजरा किसानों से या आपके विभाग या क्षेत्रीय कृषि समाज से सीख सकते हैं
  • बढ़ी हुई मिलेट चरण 1 9 छवि का चित्र
    9
    प्रवासी पक्षियों से पहले फसल दिखाई देते हैं अनाज के विकास और पक्षी गतिविधि पर ध्यान दें, क्योंकि फसल की खिड़की अनाज के पकने और पक्षियों के बड़े झुंडों की उपस्थिति के बीच कम हो सकती है। हार्वेस्ट के तरीके बाजरा की विविधता और इच्छित किस्म के अनुसार बदलते हैं, लेकिन पूरे स्पाइक प्राप्त करने के लिए पर्याप्त कम कटौती सुनिश्चित करें।
    • बाजरा के बीज 13% नमी या कम पर संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बाजरा बीज अक्सर बर्डसेड के मिश्रण में पाए जाते हैं, आमतौर पर लाल या सफेद किस्मों में।
    • किसी भी फसल के साथ, इसकी विविधता और विकास की स्थिति के लिए विशिष्ट सलाह अधिक सामान्य सलाह से इनकार कर देगा।

    चेतावनी

    • छोटे या युवा पौधों के लिए उर्वरक खतरनाक हो सकता है इसे अपने जोखिम पर जोड़ें और कम से कम सिफारिश की मात्रा या कम का उपयोग करें
    • हाइब्रिड पौधों कि बीज पौधों की तुलना में अलग या असंगत गुण हो सकता है बीज का उत्पादन होगा। हर साल अच्छी फसल सुनिश्चित करने के लिए, आपको नए संकर बीज खरीदने की आवश्यकता होगी।

    आवश्यक सामग्री

    • बोतलबंदी के लिए मिट्टी
    • अच्छा जल निकासी के साथ पोत
    • बाजरा
    • कुल या आंशिक सूरज

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com