IhsAdke.com

अनुभव के बिना किसान कैसे बनें

"किसान व्यापार के लिए खेत की देखभाल। वे देख सकते हैं और पौधों के विकास पोषण वे जानवरों के साथ रहने के लिए प्यार करता हूँ। करने के लिए प्यार करता हूँ। वे सड़क पर काम कर रहा पसंद है। वे मौसम प्यार करता हूँ, शायद तब भी जब यह दुर्भाग्यपूर्ण छोड़ देता है।" - वेंडेल बेरी

तो आप एक किसान बनना चाहते हैं, लेकिन आपने कभी फसल की खेती नहीं की है या पहले मवेशियों का ध्यान रखा है? चिंता न करें, यह लेख आपको सपने को साकार करने के लिए सड़क पर मिल जाएगा।

चरणों

भाग 1
खेती के बारे में सीखना

चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 1
1
तय करें कि आपको इस व्यवसाय में रुचि क्यों है। क्या आप फसल उगाते हैं या जानवरों की देखभाल करते हैं और शहरी क्षेत्र को छोड़ देते हैं, जहां धन आम तौर पर बिना प्रयास किए जाते हैं? हर तरह की खेती के लिए बहुत कड़ी मेहनत और बहुत ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है, और यह ऐसी नौकरी नहीं है जिसे आप समृद्ध होने जा रहे हैं, यदि कभी भी। कृषि एक जीवन शैली है और यह भी एक व्यवसाय है जो आपको वर्ष भर के दौरान किए जाने वाले सभी चीज़ों के लिए कम वित्तीय लाभ देता है। लेकिन आप प्राप्त आध्यात्मिक और भावनात्मक इनाम आपके वार्षिक भुगतान से अधिक मूल्यवान हो सकते हैं।
  • यह शाखा परंपरा के आधार पर सबसे अधिक भाग के लिए है। यदि आपने कभी अपने जीवन में कृषि के साथ काम नहीं किया है या ऐसा कोई अनुभव नहीं है और अभी भी एक किसान बनना चाहते हैं, तो आप अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में अधिक संदेह वाले लोगों को आप की तरह पसंद कर सकते हैं। लेकिन उनसे आपको निराश न करें क्योंकि कई ऐसे लोग हैं जो आपके लक्ष्यों को गले लगाएंगे और जितना संभव हो उतना मदद करना चाहते हैं। आप आश्चर्यचकित रहेंगे कि देश के लोग नए किसानों के साथ बहुत मददगार हो सकते हैं, जितना वे जितना सीख सकते हैं!
    • याद रखें कोई बेवकूफ सवाल नहीं है। हालांकि, निराश या निराश मत हो अगर किसी को सलाह या आप जो करना चाहते हैं की आलोचना के साथ अधिक प्रत्यक्ष है और उम्मीद है कि यह कैसे करना है दशकों से व्यवसाय में रहने वाले किसान विभिन्न चीजों की कोशिश करते हैं और आप जितनी सलाह दे सकते हैं उतनी सलाह देंगे, और शायद कुछ कहानियां भी साझा करें। संभावनाओं के लिए खुला रहो, अच्छी तरह से सुनो और कुछ के खिलाफ बहस करने की कोशिश नहीं है कि उन्हें पता है कि हाल के वर्षों में उनके लिए काम किया है। विशेष रूप से, कई किसानों से बात करने के लिए बेहतर तरीके से समझें कि आप क्या कर रहे हैं और आप कहां से योजना बना रहे हैं एक खेत खोलें.
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 2
    2
    जिस प्रकार की कृषि गतिविधि पर आप काम करना चाहते हैं उसे चुनें। ज्यादातर मामलों में, इनमें से चुनने के लिए दो मुख्य श्रेणियां हैं: संस्कृति, जिसमें बीज या अनाज (तिलहन, अनाज और सब्जियां), सेब के बगीचे और खट्टे फल, जामुन और लाल फल के खेतों, वाइनरीज़, वनस्पति उत्पादन और घास और सिलेज उत्पादन शामिल हैं। मवेशी, जो डेयरी और पशु, सूअर, पक्षियों (बत्तख, हंस, टर्की, मुर्गियों), घोड़ों, भेड़ों और भेड़, बकरी और बकरी, मधुमक्खियों या विदेशी जानवरों (शुतुरमुर्ग, हिरण, जंगली भैंसों, भैंस, याक, कस्तूरी बैल बनाने में शामिल हैं, हिरण, इमास आदि)। , कार्बनिक टिकाऊ और यहां तक ​​कि पुनर्योजी खेतों कृषि का एक और क्षेत्र है जो संस्कृति और पशुओं का निर्माण शामिल है रहे हैं, लेकिन उत्पादन के अपरंपरागत साधन के हैं।
    • अधिकांश, यदि सभी नहीं, खेतों आर्थिक वर्गीकरण (जैसे, वाणिज्यिक या औद्योगिक छोटे, जैविक, टिकाऊ, या परिवार) की परवाह किए बिना पर निर्भर हैं और एक से अधिक गतिविधियों का उपयोग करने के लिए परिचालन जारी रखने के लिए उदाहरण के लिए, गायों को खिलाने के लिए सिलेज, घास और घास के बिना डेयरी फार्म लाभदायक नहीं हो सकता। एक खेत सिर्फ खेती अक्सर एक रोटेशन प्रणाली है जो बोने और कटाई के मौसम में कम से कम दो फसलें शामिल हो सकता है है, प्रजनन और मिट्टी की गुणवत्ता को संतुलित करने और भविष्य के बाजार के अनुमानों को पूरा करने के लिए हर साल बदल जाता है अनाज, तिलहन और सब्जियों ।
    • आम तौर पर यह माना जाता है कि, खेत का बड़ा, और अधिक विशिष्ट गतिविधि। हालांकि, जैसा कि ऊपर देखा गया है, यह हमेशा मामला नहीं है। इस बारे में चिंता न करें, हालांकि विविधीकरण के विकल्पों का वजन शुरू करने से पहले ही शुरुआत में कुछ गतिविधियों की कोशिश करना सबसे अच्छा है। तो आप बहुत थके हुए नहीं होंगे, क्योंकि विभिन्न चीजों पर बहुत पैसा खर्च करना आसान है, बाद में पता चलता है कि आपने जो गलतियों को गलत साबित किया है, उस पर आप बर्बाद हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 3
    3
    कुछ अनुभवी किसानों की यात्रा करें यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उन लोगों को ढूंढते हैं जो आपके लिए क्या करना चाहते हैं। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप उन्हें मौके पर सवारी करने के लिए कहें।एक खोज करें किसानों के लिए भविष्य की घटनाओं के बारे में जानने के लिए और जितना आप कर सकते हैं उतने जाते हैं। उनमें, आप कई सक्रिय उत्पादक पाएंगे, जिन्हें आप यात्रा करना चाहते हैं और आप प्रश्न पूछ सकते हैं और अपने अनुभवों की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं।
    • मौसम के बारे में बात करना शुरू करें, क्योंकि क्षेत्र के लोगों को हमेशा इसके बारे में बात करना पसंद है, और इसके द्वारा गतिविधियों पर कैसे असर पड़ रहा है। अपना परिचय दें और संक्षेप में कहें कि आप क्या करना चाहते हैं इस तरह, वे आम तौर पर उस व्यक्ति की तुलना में अधिक खुलेंगे, जो अचानक उन्हें बिना बताए कि वे कौन हैं और वे जो कुछ करते हैं, उनके लिए इतने में दिलचस्पी रखते हैं कि उन्हें बिना सवाल पूछता है। तब आप उनसे उनकी गतिविधियों के बारे में पूछ सकते हैं: वे क्या करते हैं, वे कैसे करते हैं, क्या बदलता है और क्या नहीं है, और अगर उन्हें आपको देने की कोई सलाह है आप स्वयं को देखने के लिए अपने खेत में जाने का विचार भी दे सकते हैं
    • मेले उत्पादकों से मिलने के लिए एक और महान जगह हैं उनके पास, आपके पास अपने उत्पादों को खरीदने और घर पर प्रयास करने का अवसर ही नहीं है, बल्कि उनकी गतिविधियों के बारे में भी उनसे बात करने का अवसर है। वे एक चीज़ में विशेषज्ञ लग सकते हैं, जैसे कि जेली या बकरी की पनीर बनाने के लिए, लेकिन आपको पहले पूछे बिना पता नहीं चलेगा। शायद वे आपको खेत में जाने के लिए और अधिक बात करने और निजीकृत यात्रा करने के लिए जाने दें।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 4
    4
    जितना आप कर सकते उतना खोज करें। जितना संभव हो उतने संसाधनों का उपयोग करें: पुस्तकें, इंटरनेट, पत्रिकाएं और कृषि पत्रिकाओं, पॉडकास्ट, वीडियो आदि।
    • ऐसे पुस्तकों को पढ़ें जो कि आप किस प्रकार की खेती की गतिविधि के साथ संलग्न करना चाहते हैं। पुस्तकालय शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है, और उच्च शिक्षा संस्थान से एक पुस्तकालय आपको प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय स्थल से अधिक संसाधन देगा। एक किताबों की दुकान आदर्श है अगर आप कृषि पुस्तकों का अपना संग्रह शुरू करना चाहते हैं जो कि आप किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। आभासी बुकस्टोर्स की जांच करना भी अच्छा है
    • विभिन्न लेखों के लिए इंटरनेट खोजें, जिसमें विशिष्ट गतिविधि के विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है जिसमें आप शुरू करना चाहते हैं। ब्राजील में, कृषि मंत्रालय ने उन प्रकाशनों को प्रकाशित किया है, जिनमें किसानों की शुरुआत के लिए विभिन्न सूचनाएं हैं। प्रत्येक राज्य के कृषि और पशुधन विभाग उन लोगों के लिए जानकारी का स्रोत भी हो सकते हैं जो उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं।
    • कुछ ऑनलाइन चर्चा मंच खोजें और पढ़ें जिनमें कृषि, पशुधन, बकरियां, फसलों और मशीनरी पर विभिन्न विषयों शामिल हैं। वे अन्य उत्पादकों और विशेषज्ञों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए शानदार जगह हैं।
    • अपने शोध में, क्या कृषि और पशुधन के पहलुओं आप कौशल से अलग काम करता है (बुनियादी यांत्रिक योग्यता, कैसे मशीनरी संचालित करने के लिए, जानते हुए भी पशुओं के व्यवहार, फसलों के विकास के चरणों, आदि) को पूरा करने के लिए आवश्यक जानने की जरूरत, देखें , आपके उत्पाद के लिए बाजार की क्षमता (जहां, कैसे, क्या, कब, किसके लिए और यहां तक ​​कि क्यों), पर्यावरण परिस्थितियों और आपके क्षेत्र में परिवर्तन, जैसे कि मिट्टी, प्रकार, बायोमास की प्रकार और गुणवत्ता मिट्टी और प्राकृतिक बायोम वनस्पति, स्थलाकृति (फ्लैट या पहाड़ी, उच्च या कम), और मौसम (वर्षा, प्रकार और तूफान की आवृत्ति, बाढ़ की आवृत्ति) और क्या आप कैसे विभिन्न प्रदर्शन करने के बारे में जानने की जरूरत अपने खेत के कार्य, अनाज कटाई से, पशु फ़ीड या एक बकरी का कटोरा बढ़ाने के लिए यहां तक ​​कि कैसे एक धनुष टाई बनाने के लिए या एक ट्रैक्टर ड्राइव.
  • चित्र जिसका नाम अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 5
    5
    अपनी रुचि के क्षेत्र में कक्षाएं और जानकारीपूर्ण या निरंतर शिक्षा व्याख्यान पर जाएं आप कॉलेज जाने के लिए चुन सकते हैं या विभिन्न कृषि संगठनों, स्कूलों या सरकारी विस्तार सेवाओं के द्वारा प्रचारित विभिन्न सूचनात्मक वर्गों को भी कर सकते हैं।
    • यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप किसी खेत को खोलने की जरूरत से ज्यादा सीखना चाहते हैं तो कृषि कॉलेज में प्रवेश करने की सिफारिश की गई है। संस्था के आधार पर, आप पशु विज्ञान, कृषि व्यवसाय, कृषि रखरखाव और उत्पादन, फसल विज्ञान, पशु स्वास्थ्य या पूर्व-पशु चिकित्सा चिकित्सा, बागवानी, कृषि मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अन्य का अध्ययन कर सकते हैं। आप कॉलेज जाने, लेकिन अच्छी तरह से चुनते हैं और अगर आप कर सकते हैं, उनकी शिक्षा वित्तीय और आर्थिक फैसलों की राशि क्या करने की जरूरत है कि द्वारा दंग रह जा नहीं करने के लिए प्रबंधन कक्षाओं, अर्थशास्त्र और वित्तीय प्रबंधन को शामिल करने की एक diplona होने का विकल्प होता है अपने काम को बेहतर बनाने के लिए
      • एक प्रमाण पत्र या डिप्लोमा की सिफारिश की जाती है, लेकिन खेत की देखभाल करने के लिए सीखना औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि कक्षा में बहुत सारे पहलुओं को संबोधित नहीं किया जा सकता है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपको काम करने के लिए कॉलेज में जाने की जरूरत नहीं है, भले ही पढ़ाई लंबे समय में बहुत मदद करे।
    • अपने क्षेत्र में या आपके राज्य या शहर (या, यदि आवश्यक हो, किसी अन्य शहर या राज्य में या पड़ोसी देश में भी) में कुछ जानकारीपूर्ण वार्ताएं देखें। वे आपको अपने फार्म को संचालित करने के लिए आवश्यक जानकारी देंगे। इस तरह के व्याख्यान अर्थशास्त्र और वित्त खेती के बारे में हो सकते हैं या कुछ फसलों को कैसे विकसित और फसल कर सकते हैं। वे अपने क्षेत्र के हित में नई प्रौद्योगिकियों के बारे में भी बात कर सकते हैं या अपने खेत के प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए इसे और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं। कुछ व्याख्यान स्वतंत्र हैं, दूसरों को प्रवेश शुल्क की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र का अनुभव बिना किसी किसान का अनुभव चरण 6
    6
    स्थानांतरित होने के बारे में सोचें यदि आप शहर में अपने घर नहीं छोड़ते हैं तो आप निश्चित रूप से एक किसान होने के अपने सपने को पूरा नहीं कर पाएंगे, यदि आप अब एक में रहते हैं हालांकि, जब खेत शुरू करने की बात आती है, तो आपको शुरू करने के लिए सही जगह चुननी होगी। देश के कुछ क्षेत्रों की तुलना में कृषि गतिविधि के लिए बेहतर है, और कुछ क्षेत्रों में कुछ कृषि क्षेत्रों के लिए बेहतर होता है।
    • आप जो शोध करेंगे, उसके साथ आपको यह पता लगाना होगा कि आप किस प्रकार के ऑपरेशन के लिए उपयुक्त हैं, आप किस स्थान में रुचि रखते हैं। ध्यान दें कि पर्यावरण की स्थिति को पहले मिट्टी, जलवायु, स्थलाकृति और वनस्पति के आधार पर वर्णित किया गया था। उन्हें शामिल किया गया है क्योंकि वे सभी उस प्रकार के खेत को निर्धारित करते हैं जो आप कर सकते हैं और जिस प्रकार की गतिविधि आपको भी विचार नहीं करना चाहिए उदाहरण के लिए, पहाड़ी मिट्टी वाली एक साइट पशुधन और कुछ घास को बढ़ाने के लिए आदर्श है, लेकिन फसलों के लिए नहीं
  • भाग 2
    अनुभव प्राप्त करना

    चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 7
    1



    अपनी सेवाएं प्रदान करें यह संभवतया किसान बनने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आप सीखने के अवसरों के रूप में आपके द्वारा अपेक्षित अनुभव और अनुभव प्राप्त करेंगे, और बदले में अतिरिक्त सहायता प्रदान करेंगे। सभी करियर के साथ, आप सबसे कम स्थिति में प्रवेश करेंगे। उठने का एकमात्र तरीका कड़ी मेहनत कर रहा है और जो आपके लिए पूछा गया है, और अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने और नई चीजों का प्रयास करने से भी डर नहीं होगा।
    • खेत में काम करना शुरू करने के कई तरीके हैं:
      • सरकारी कार्यक्रमों की खोज करें जो कृषि और पशुओं को शामिल करते हैं ..
        • कृषि वर्गीकृत एक ऐसी साइट है जो कृषि में शामिल होने और अनुभव की आवश्यकता के लिए रुचि रखने वाले लोगों के लिए नौकरी के उद्घाटन के लिए है। कार्यकर्ता एक ही साइट पर सहायता के लिए स्वयंसेवा भी कर सकता है।
      • किसानों के लिए प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए दर्ज करें इनमें से कुछ एक बुनियादी इंटरनेट खोज (खोज क्षेत्र पर "अपने क्षेत्र में किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम") दर्ज करें।
        • एक कार्यक्रम के रूप में WWOOF (कार्बनिक खेत, या कार्बनिक खेत पर अवसर दुनिया पर वर्ल्ड वाइड अवसर) आप जैविक कृषि में संलग्न है और कई विभिन्न विकल्पों का पता लगाने का अवसर देता है, तो आप के रूप में "अपने समय में एक से दूसरे खेत से यात्रा कर सकते हैं इस तरह के WWOOFer "अपने देश का चयन करें और अपने क्षेत्र में सभी उपलब्ध विकल्पों का पता लगाएं
      • एक कॉलेज के लिए एक शोध सहायक के रूप में एक छुट्टी की नौकरी खोजें, जो एक या अधिक खेतों पर परीक्षण करता है आपको न केवल इन अनुसंधान गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा, बल्कि कुछ कार्यों को समान रूप से जानने के लिए भी होगा कि आप खेत में क्या करेंगे।
      • कई खेतों जो कुछ सत्रों में अतिरिक्त मदद की जरूरत है और कम या कोई अनुभव के साथ किसी को स्वीकार करने के लिए सबसे व्यस्त मौसम के लिए एक सीखने का अवसर प्रदान के लिए खुला होगा करने के लिए अपने को फिर से शुरू है।
        • इनमें से कुछ अवसरों को स्थानीय अख़बारों या क्लासिफाइड में नहीं देखा जा सकता है, लेकिन उन्हें मुंह के शब्द से जाना जाता है। बहुत से लोग इस बात पर आधारित हो सकते हैं कि आप किसके बारे में जानते हैं क्योंकि इन लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में पता हो सकता है जो भविष्य के किसान को समय पर थोड़ा सा काम करके उसे मार्गदर्शन करने के लिए सहमत हो सकता है।
    • पता है कि वेतन न्यूनतम से अधिक नहीं हो सकता है ग्रामीण श्रमिकों के लिए भुगतान उत्साहित होने के लिए कुछ भी नहीं है, खासकर क्योंकि ज्यादातर किसान ज्यादा कमाते नहीं हैं और न्यूनतम से अधिक कुछ भी नहीं दे सकते हैं कई नौकरियां आवास शामिल हैं, लेकिन केवल कुछ ही समय में फसल और फसल के मौसम के रूप में
  • 2
    ठेठ आठ घंटे एक दिन से अधिक काम करने की अपेक्षा करें। यह विशेष रूप से फसल की अवधि के दौरान होता है, जब फसल को जल्द से जल्द काटा जाने की ज़रूरत होती है, इससे पहले खराब मौसम खराब हो जाती है। अन्य अवधियों में जानवरों के जन्म का समय, घास कटाई या पशुधन का सत्यापन शामिल है, और तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता वाले किसी भी जानवर की खोज शामिल है।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 9
    3
    जानने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करें देखें कि लोग अपना होमवर्क कैसे करते हैं और उन्हें आपको सिखाने के लिए कहें, अगर आपको लगता है कि आप स्वयं को सीख नहीं पाएंगे। आपको यह भी मिल सकता है कि आपको एक निश्चित फ़्रीक्वेंसी के साथ "क्यों" पूछने की जरूरत है, इसलिए ऐसा करने से डराओ मत! आप खेतों के संचालन दल का हिस्सा हैं, तो आप पहले कुछ महीनों में एक बहुत अधिक सीखने की अवस्था के माध्यम से जाना जाएगा। इसके अलावा सीखें कि कैसे कैसे ट्रैक्टर के तेल चराई और पशुओं उन में है कि का ख्याल बदलना चाहते हैं, काटनेवाला ठीक, दूध देने के लिए गायों को तैयार, सहित कई कार्यों, ऐसा करने के लिए, जानते हुए भी की तरह पशु चारा और यहां तक ​​कि साधारण चीजें बनाने गेहूं और जौ के बीच का अंतर
    • किसी चीज़ के बारे में सब कुछ जानने की अपेक्षा न करें क्योंकि आप इसके बारे में किसी पुस्तक में या विकी पर भी पढ़ते हैं। आप पाएंगे कि अभ्यास के दौरान जो चीजें आप पढ़ी हैं वह पूरी तरह से अलग हो सकती हैं। अनुभव सब कुछ है, और आपके पास जितने अधिक अनुभव हैं, उतना अधिक सुसज्जित आपको अपना स्वयं का खेत शुरू करना होगा। आप अपेक्षाकृत तुच्छ तकनीकीताओं को जानने के बिना, साथ ही साथ खेत में विभिन्न गतिविधियों के पीछे कला और विज्ञान, जहां आप काम कर रहे हैं और आप एक दिन क्या करेंगे, बिना किसान बनने की उम्मीद नहीं कर सकते।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 10
    4
    लचीला हो और नई गतिविधियों के लिए खोलें। आपको किसी भी कार्य को तैयार करना चाहिए, जिसे किसी खेत में किया जाना चाहिए और इसके बारे में अधिक जानें। इन गतिविधियों में से बहुत से अभ्यास करने की आवश्यकता होगी, और बहुत सारे श्रमिक श्रम अपने नियोक्ता को बताएँ अगर आप कुछ भी करने को तैयार नहीं हैं या आप एक काम के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, और इसका कारण बताएं, लेकिन यह भी बहुत पसंद नहीं होने की संभावना को समझते हैं। हालांकि, उदाहरण के लिए, तो आप एक बीमार और मरने पशु euthanize की जरूरत के बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं, को साकार नहीं किया जा सकता है कि वास्तव में इस जानवर के लिए क्या करने के लिए kindest बात हो जाएगा।
    • कुछ अन्य कार्यों के कारण आप शुरू में ऐसा अन्य कार्य नहीं करना पसंद कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
      • खाद के साथ स्वच्छ अस्तबल और स्टालों
      • सीढ़ियाँ चढ़ो या सिलोस चढ़ो-
      • स्किड स्टीयर लोडर, ट्रैक्टर या माउर्स जैसे मशीनों को चलाने के लिए विभिन्न कार्यों जैसे कि खींचें, मशीन काटने, तंग जगहों में चलने, आदि का संचालन करना।
      • कट, हल या पिक-अप करने के लिए एक ट्रैक्टर और मशीन से जुड़ा हुआ है।
      • कीड़े जैसे चूहों, चूहों और खरगोशों को मार डालो-
      • अवज्ञाकारी पशुओं से निपटें जो आपको चोट पहुँचा सकते हैं यदि आप तय करते हैं कि आप अब सताया नहीं जाना चाहते हैं-
      • खाने के लिए दिनचर्या और दूध देने के लिए छड़ी-
      • 12 घंटे या इससे अधिक के लिए मातम या चम्मच हटाएं, अक्सर कम या बिना ब्रेक-
      • खेतों में कीटनाशकों को लागू करें-
      • गोली मारो और तिमाही एक जानवर या गतिविधि में भाग लेते-
      • सींगों को हटा दें, खुरों को ट्रिम करें, निशान लगाएं या पशु को कुचलने दें, जिसमें सूअरों के दांतों और पूंछों को ट्रिम करना, पक्षियों के पंखों को काटने, आदि शामिल हैं-
      • मशीनरी की मरम्मत या रखरखाव, बीमार जानवरों का इलाज आदि।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 11
    5
    आकार में रहें. अधिकांश खेत के काम में कई भौतिक क्रियाएं होती हैं, जिनमें कुरकुरा, घुटना टेकना, झुकने, उठाने, धक्का, खींचने आदि शामिल हैं। केवल खेत प्रबंधकों जो लंबे समय और मेहनत की है इससे पहले कि आप शेष काम के लिए कूद कर सकते हैं, लेकिन फिर भी वे अक्सर काम के लिए सीमा के पास करने के लिए शरीर ले, या कुछ और वे अकेले नहीं कर सकते करने के लिए दूसरों से मदद के लिए पूछना की जरूरत है। आपको अपने शरीर में एक ही सीमाएं दिखनी चाहिए और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब आपको सहायता मांगनी चाहिए।
    • यांत्रिक कार्यों से भाग न जाए खेत मशीनरी के साथ जितना आप कर सकते हैं, सुरक्षित तरीके से इसका इस्तेमाल कैसे करें और उसे बनाए रखने के तरीके के बारे में जानें। यहां तक ​​कि सबसे छोटे खेतों में आम तौर पर एक बिजली ट्रैक्टर और छोटे ट्रैक्टर पर निर्भर होता है, साथ ही साथ अन्य उपकरण भी।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 12
    6
    उचित पोशाक यह सतही लग सकता है, लेकिन जींस और जूते पहनने वाली एक कानूनी फर्म पर एक साक्षात्कार में जाने के लिए एक सूट और जूते में खेत में प्रवेश करने के रूप में अनुचित है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप टी-शर्ट, जीन्स और बूट पहनते हैं, खासकर सुरक्षा और इस्पात के टोपियां टोपियां।
    • काम के दस्ताने की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करें क्योंकि आपको सामग्री और उपकरणों से निपटने की आवश्यकता होगी जो थोड़े समय में कटौती, अबाउट या ब्लिस्टर कर सकते हैं। दस्ताने भी आदर्श होते हैं यदि आप अपने हाथों को गंदा नहीं करना चाहते हैं
    • यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो यह एक ब्रैड या चोटी में बांधें ताकि यह आंखों से दूर हो और कुछ भी चिपक न सके। एक टोपी या टोपी भी आपकी आंखों को रखने और सूरज से संरक्षित करने के लिए आदर्श है।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 13
    7
    हास्य की भावना है हँसी का दिन तेजी से जाता है, खासकर जब आपकी मांसपेशियों को चोट लगी है, आपकी उंगलियां दिखती हैं कि वे गिरने जा रहे हैं, और समय फिर से अपनी योजनाओं को बर्बाद कर दिया है। किसी भी खेत के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण अच्छा है।
  • चित्र का अनुभव बिना एक किसान बनें चरण 14
    8
    जब आप अपना स्वयं का खेत खोलने के लिए तैयार होंगे, तो पता करें। अधिकांश लोगों के लिए, एक खेत का हिस्सा बनने में कम से कम एक या दो साल लगेंगे, इससे पहले कि वह स्वयं के पास पर्याप्त है
  • युक्तियाँ

    • अपने मालिक के साथ समय पर और शांत रहें!
    • एक खुले दिमाग रखें और जितना आप कर सकें उतना सीखें। आप गलती कर लेंगे, इसलिए व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना चाहिए क्योंकि आपको उनके कारण समस्याएं हैं। इसके बजाय, आगे बढ़ें और सबक सीखिए
    • अपनी अच्छी समझ और अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग करें
    • मदद के लिए पूछें अगर आपको कुछ निश्चित नहीं है

    चेतावनी

    • खेत पर काम करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि आप हमेशा जानवरों और मशीनरी के साथ काम करेंगे। अधिकांश नियोक्ता कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा नहीं देते, इसलिए जोखिमों से अवगत रहें और ध्यान रखें!
    • एक किसान होने के नाते सभी के लिए नहीं है कर्मचारी के रूप में पहले कुछ महीनों के बाद, आपको लगता है कि आपको काम पसंद नहीं है। यही कारण है कि अपने खेत को खोलने के बजाय किसी के लिए काम करना शुरू करना सबसे अच्छा होगा और बाद में उसे खेद होगा।
    • मर्फी का कानून याद रखें: "अगर कुछ भी गलत हो सकता है, तो यह होगा।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com