IhsAdke.com

कैसे एक किसान बनने के लिए

भूमि से दूर रहना, मिट्टी की खेती, जमीन की खेती और प्रकृति से जुड़ने का सपना कई लोगों द्वारा साझा किया जाता है। हालांकि, खासकर यदि आप कभी भी किसी खेत में नहीं रहते हैं, तो यह क्षेत्र में जीवन को रोमांटिक बनाना आसान हो सकता है, यह सोचकर कि वह बेहद शांत, ध्यानपूर्वक और बड़े शहरों की गतिशील गति के विपरीत हो। लेकिन वास्तविकता ऐसा कुछ नहीं है, और वास्तव में ऐसा कोई भी नहीं है जो किसान हो सकता है ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि उन लोगों के बीच एक बड़ा अंतर है जो जमीन और किसानों के बारे में जानते हैं - इससे पहले कि आप एक निश्चित चुनाव करें, अपने व्यक्तित्व, अपने लक्ष्यों और गुणों पर विचार करें।

चरणों

विधि 1
अपने व्यक्तित्व की जांच

एक किसान कदम 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
इस बारे में सोचें कि आप एक किसान क्यों बनना चाहते हैं यह कड़ी मेहनत है, जिसके लिए इस विषय पर केवल विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता नहीं है बल्कि उच्च निवेश भी है। आपको उद्यमी का हिस्सा होना चाहिए, छोटे व्यवसाय के स्वामी, भाग वैज्ञानिक और भाग मजदूर होना चाहिए। इसके अलावा, यह एक जोखिम भरा व्यवसाय है, और यहां तक ​​कि अगर आप इसे सही करते हैं, तो परिणाम अभी भी अप्रत्याशित है: बाढ़ और सूखे जैसे प्राकृतिक आपदाओं से फसलों की भरपाई हो सकती है, कीट फसलों को मार सकती है, और फसल की कीमतें गिर सकती हैं ।
  • एक खेत का प्रबंधन आमतौर पर 5 बजे पारंपरिक 9 बजे नौकरी से ज्यादा समय लगता है। जब तक आप एक छोटे से खेत या बड़े बगीचे की देखभाल करने की योजना नहीं करते हैं, आपको इस नए व्यवसाय के लिए पूर्ण समय समर्पित करना होगा।
  • एक किसान कदम 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचें और आप अपने दिन-प्रतिदिन जीवन कैसे व्यतीत करना चाहते हैं आपके लक्ष्य क्या हैं? क्या वे ठोस हैं, जैसे सालाना मुनाफा बनाने या परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए एक आंकड़ा? या वे सारभूत हैं, जैसे जीवन की बेहतर गुणवत्ता या संतुष्टि की भावना की तलाश करना।
    • विश्लेषण करें कि आप क्या बलिदान करने को तैयार हैं और आप क्या नहीं छोड़ सकते आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको क्या चाहिए और आप क्या करने के लिए तैयार हैं?
  • एक किसान कदम 3 शीर्षक चित्र
    3
    तय करें कि आपका व्यक्तित्व खेत में जीवन का मेल खाता है। यद्यपि यह स्वतंत्रता की भावना और आपकी भूमि से संबंध प्रदान करता है, यह भी एक बड़ी जिम्मेदारी है। निर्धारित करना कि आप निश्चित स्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे, यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आपको क्षेत्र में जीवन के लिए बनाया गया था।
    • क्या आप एक प्रमुख ऑपरेशन के लिए पूरी तरह जिम्मेदार महसूस कर रहे हैं? कई छोटे गुणों की सफलता केवल मालिक (स्वामियों) पर निर्भर करती है एक किसान के रूप में, आप पूरे दिन-प्रतिदिन के संचालन के साथ-साथ दीर्घकालिक योजना के लिए जिम्मेदार होंगे। आपको कई फैसले करना होगा जो कि खेत के भविष्य को खतरे में डालते हैं।
    • क्या आप अनिश्चितताओं के साथ रह सकते हैं और विचलन से निपट सकते हैं? एक किसान के जीवन में, कुछ भी गारंटी नहीं है और असफलता का खतरा अधिक है। यहां तक ​​कि अच्छे वर्षों से केवल उत्पादन लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, कोई लाभ शेष नहीं है इन सभी कठिनाइयों के कारण, अनुमान लगाया गया है, उदाहरण के लिए, कि 2012 और 2022 के बीच अमेरिकी किसानों की संख्या 1 9% से गिरती है
    • क्या आप रचनात्मक तरीके से समस्याओं का समाधान कर सकते हैं? कृषि जीवन में चुनौतियों से भरा है और रचनात्मक समाधान प्रस्तावित करने की क्षमता सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है
    • क्या आप रोगी हैं? इस क्षेत्र में, सीखने की अवस्था काफी तेज है और आप निस्संदेह शुरुआत में गलतियां करेंगे। इसके अलावा, आपके खेत सफल होने तक इसमें बहुत समय लग सकता है (साल भी)। इस वजह से दीर्घकालिक योजनाओं के साथ काम करना आवश्यक है।
  • एक किसान कदम 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपनी ताकत और कमजोरियों को सूचीबद्ध करें ईमानदार रहें: आप अच्छी तरह से क्या करते हैं? और आपकी कमजोरियां क्या हैं?
    • क्या आप लेखांकन समझते हैं? खेत की उचित कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए, जोखिम मार्जिन की गणना, विक्रय और खरीद के रिकॉर्ड रखने और मुनाफा ट्रैक करने के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।
    • क्या आप भारी काम कर सकते हैं? दिन-प्रतिदिन की नौकरियां बेहद थका रही हैं और विशेष रूप से पीठ के लिए मांग की जाती हैं। यहां तक ​​कि आज के आधुनिक उपकरणों के साथ, जैसे ट्रैक्टर, एक किसान बनने के लिए समय पर अच्छी स्थिति में और स्वस्थ होना जरूरी है।
    • क्या आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पूंजी है? एक खेत शुरू करना, भले ही छोटा हो, पर्याप्त पूंजी की आवश्यकता हो। हमें सामग्री और उपकरण खरीदने की ज़रूरत है इसके अलावा, आपको जमीन का एक टुकड़ा खरीदने की ज़रूरत होगी या आपको बेहद हानिकारक किराये समझौतों से निपटना होगा और आपको खेत पर लगभग कोई नियंत्रण नहीं होने दिया जाएगा।
    • क्या आप तेजी से सीखते हैं? उस उद्योग में सफल होने के लिए आपको कई नई जानकारी को अवशोषित करने और अपने आप को लगातार नए रुझानों और तकनीकों के बारे में अपडेट करने की आवश्यकता होगी।
    • क्या आपके पास महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है? स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए स्वास्थ्य योजनाएं बहुत महंगा हो सकती हैं यदि आपके पास एक पुरानी स्वास्थ्य समस्या है या दैनिक आधार पर कई महंगी दवाइयां की आवश्यकता है, खेत पर जीवन आपको स्थिरता प्रदान करने की संभावना नहीं है।
  • एक किसान कदम 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    तय करें कि आप छोटी संपत्तियों के सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों से निपटना चाहते हैं। छोटे खेत कुख्यात खराब सौदों हैं, और अमेरिका में, उदाहरण के लिए, उनमें से 91 प्रतिशत लोगों को अतिरिक्त आय (या तो कोई दूसरी नौकरी या एक राज्य अनुदान) की ज़रूरत है जो कि बचने के लिए है। यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने या अपने बच्चों को एक अच्छे कॉलेज में भेजना चाहते हैं, तो संभावना है कि यह आपके लिए सही व्यवसाय नहीं है।
    • अमेरिका में खेत की आमदनी का औसत $ 1,453 डॉलर था, जो कि छोटे खेतों के बीच है, सबसे आम परिणाम लगभग $ 1500 डॉलर प्रति वर्ष खोना था।
  • विधि 2
    तय करना कि खेत में जीवन तुम्हारे लिए है

    एक किसान कदम 6 नाम वाली तस्वीर
    1
    किसानों के लिए वेबसाइट पर जाएं एक किसान बनने के बारे में सही फैसला करने के लिए, विषय के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी एकत्र करना महत्वपूर्ण है।
    • अमेरिकी एनजीओ फार्म ऐड अपनी वेबसाइट पर कई दिलचस्प जानकारी प्रदान करता है शुरुआती किसानों के लिए बनाई गई निम्न मार्गदर्शिका (अंग्रेज़ी में) देखें:
    • राष्ट्रीय युवा किसान गठबंधन एक अन्य अमेरिकी संस्थान है जो कि युवा किसानों के लिए विशिष्ट जानकारी है।
    • शुरुआती किसान और रेंजर डेवलपमेंट प्रोग्राम, एक USDA शाखा, में एक परियोजना है जिसे स्टार्ट 2 फर्म कहा जाता है जो कि खेत शुरू करने, वित्तपोषण खोजने, और कहां सेट करना है, पर जानकारी का खजाना प्रदान करता है।
  • एक किसान कदम 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    किसानों से उनके जीवन और उनके अनुभवों से बात करें यह बेहतर ढंग से सूचित करने और इस दुनिया को समझने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके क्षेत्र में किसानों के लिए एक स्थानीय बाजार है, तो यह उन्हें बेहतर जानने के लिए एक शानदार जगह है। पूछें कि वे सबसे अधिक पसंद करते हैं और इसके बारे में वे क्या नफरत करते हैं
    • यदि आपके क्षेत्र में खेतों हैं, तो कॉल करें या पूछें कि क्या आप एक यात्रा का भुगतान कर सकते हैं हालांकि अधिकांश किसान बहुत व्यस्त हैं, वे अपने काम के प्रति भी भावुक हैं और आपसे बात करने में खुशी होगी।
    • आप ऑनलाइन पूछे जाने वाले मंचों पर सवाल पूछ सकते हैं और सीधे किसानों से सीख सकते हैं। हालांकि, अक्सर व्यक्ति में लोगों से बात करने के लिए यह अक्सर अधिक उत्पादक होता है।
  • एक किसान कदम 9 शीर्षक चित्र
    3
    एक खेत में स्वयंसेवी यदि आप वास्तव में एक किसान बनने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह तय करने का एक शानदार तरीका है कि क्या आप किसी भी पूंजी निवेश किए बिना इस जीवन शैली को पसंद करेंगे। कुछ संगठन, जैसे कि जैविक खेतों पर वर्ल्ड वाइड ऑपर्च्यूनिटीज (डब्ल्यूडब्ल्यूओएफ), दुनियाभर के जैविक खेतों (एक छोटे से वार्षिक शुल्क के लिए) पर स्वैच्छिक अवसरों की एक सूची प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आपके क्षेत्र में कई छोटे खेतों स्वयंसेवकों को स्वीकार कर सकते हैं
  • 4
    अपने क्षेत्र में खेतों की तलाश करें जो "प्रशिक्षु" या "प्रशिक्षुओं" की तलाश में हैं इन कार्यक्रमों में से कई कमरे और सलाह प्रदान करते हैं, साथ ही उनके काम के लिए एक छोटा सा वेतन भी।
  • अपने क्षेत्र में "इंटर्न" या "एपेंटिस" पूछने वाले खेतों के लिए चारों ओर देखें इन कार्यक्रमों में से कई आपके कमरे और बोर्ड की पेशकश करते हैं, साथ ही साथ आपके काम के बदले में एक छोटी सी छात्रवृत्ति की पेशकश की जाती है। विशेषज्ञ अपनी खुद की संपत्ति के साथ मिलकर तीन से चार साल पहले खर्च करने की सलाह देते हैं

    एक किसान कदम 10 शीर्षक वाली तस्वीर

    विधि 3
    एक किसान के रूप में शुरू करना

    एक किसान कदम 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    निर्धारित करें कि पौधे की संस्कृति किस प्रकार का है आपकी संपत्ति पर क्या लगाया जाए, यह निर्धारित करने का प्रयास करना लगभग असंभव काम हो सकता है, लेकिन इस फैसले को सुलझाने के कई तरीके हैं। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो जैविक उत्पादों की मांग में है, उदाहरण के लिए, यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि यह दुनिया में कृषि के सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक है। कई संसाधन हैं जो आपके लिए सही फसल निर्धारित कर सकते हैं और आपके क्षेत्र:
    • "न्यू इंग्लैंड स्माल फार्म इंस्टीट्यूट" आपको यह तय करने में मदद करने के लिए कई लिंक प्रदान करता है कि किस पौधे की संस्कृति का उपयोग करें।
    • राष्ट्रीय कृषि पुस्तकालय भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, हालांकि यह अमेरिका के लिए क्षेत्रीय संस्कृतियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।
    • अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए अपने राज्य में कृषि के लिए उत्तरदायी एजेंसी से संपर्क करें, जिस पर आपके क्षेत्र में सर्वोत्तम फसल हो।
  • एक किसान कदम 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    संयंत्र के लिए एक संपत्ति खोजें सबसे शुरुआती के पास संपत्ति खरीदने के लिए पूंजी नहीं है, कम से कम शुरुआत में इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, 80% खेती की भूमि गैर-किसानों के पास है क्षेत्र में विशेषज्ञों की सलाह किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति के प्रबंधन, एक संपत्ति (एक व्यक्ति या संगठन से) को किराए पर लेना या एक मौजूदा (और अधिमानतः पहले से लाभदायक) फार्म का प्रबंधन करने से "छोटे शुरू करना" है।
    • मुंह का शब्द अभी भी एक संपत्ति खोजने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है आदर्श खेत की खोज करते समय अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार करें।
  • एक किसान कदम 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने संभावित क्षेत्रों के बारे में यथार्थवादी रहें यह संभव है कि आपको उचित मूल्य पर कुछ भूमि विकल्प खोजने के लिए स्थानांतरित करना होगा। यद्यपि आप आदर्श जगह में अपने सपनों के स्वामित्व के बारे में सोच सकते हैं, ये क्षेत्र अक्सर सबसे महंगे हैं, लगभग व्यापार असंभव बना रहे हैं रोजमर्रा की ज़िंदगी के लिए आवश्यक उत्पादों को खरीदने के लिए काफी व्यस्त इलाकों में जमीन की तलाश करें, लेकिन इतना भीड़ नहीं है कि इसकी लागत से व्यवसाय को असुरक्षित बना देगा।



  • एक किसान कदम 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने खेत के लिए एक सुरक्षित वित्तपोषण चुनें। विशेष रूप से नए पिशाच के लिए डिजाइन किए गए कार्यक्रम अक्सर सबसे अच्छा विकल्प होते हैं
  • एक किसान कदम 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    शुरू में अपने विकास को सीमित करें अपनी प्रारंभिक लागत को नियंत्रित करने और असफलता के जोखिम को सीमित करने का एक तरीका छोटा शुरू करना और धीरे-धीरे विकसित करना है। शुरुआत में, महंगा उपकरण और नवीनतम तकनीक की कोई ज़रूरत नहीं है, उदाहरण के लिए आपका मुख्य उद्देश्य मिट्टी और अपने उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • एक किसान कदम 16 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    जो संयंत्र आप जानते हैं जबकि अन्य संस्कृतियों का अनुभव दिलचस्प है, शुरुआत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सबसे अधिक अनुभव के साथ पौधों का उपयोग करें। यदि आप एक कॉफी फार्म, पौधे कॉफी में अपने इंटर्नशिप किया यदि आप एक मवेशी खेत में स्वयंसेवक होते हैं, तो मवेशी बढ़ाएं आप भविष्य में विविधता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जो कुछ आप पहले से जानते हैं और अनुभव के साथ शुरू करना बेहद महत्वपूर्ण है और विफलता के जोखिम को कम करता है।
  • एक किसान कदम 17 शीर्षक चित्र
    7
    अपने उत्पादों को बढ़ावा देना व्यक्तिगत संपर्कों और अपने समुदाय के नेटवर्क आपके उत्पादों को बढ़ावा देने का मुख्य मार्ग होगा, हालांकि सौभाग्य से, अभी भी अन्य मार्केटिंग विकल्प उपलब्ध हैं स्थानीय पेपर में कूपन उपलब्ध कराएं, एएए (अपना खुद का) उठाओ, या यहां तक ​​कि स्थानीय रेस्तरां को भी कॉल करें और देखें कि क्या वे स्थानीय स्तर पर उत्पादित उत्पाद खरीदने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं।
    • फेसबुक और ट्विटर पर अपने व्यापार को बढ़ावा देना फ़्लिकर और इन्स्टाग्राम पर अपने खूबसूरत कर और अपने सुंदर उत्पादों की तस्वीरें डालें Pinterest पर एक प्रेरक पृष्ठ बनाएं सोशल मीडिया भूमि प्रबंधन से सीधे संबंधित नहीं है, लेकिन यह आपके उत्पादों को अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए एक शक्तिशाली तरीका है। और सबसे अच्छा हिस्सा: पूरी तरह से मुक्त!
  • एक किसान कदम 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    क्षेत्रीय उत्पादकों के लिए संघों में भाग लेना। यह आपके नेटवर्क को बढ़ाना, अपने उत्पाद का विज्ञापन करने, उद्योग पर बने रहना और नए ग्राहकों को प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • एक किसान कदम 19 नाम की तस्वीर
    9
    एक पर्यटक के लिए अपना खेत खोलने पर विचार करें यद्यपि यह विचार आपके लिए बहुत "बेचा" लग सकता है, बड़े शहरों से कई लोग हैं जो देश के जीवन और मिट्टी (बस थोड़ा सा) उनके हाथों के बारे में अधिक जानने के लिए चाहते हैं। वर्गों और बागवानी कक्षाएं करके पर्यटन की पेशकश पर विचार करें। आप शादी की जगह के रूप में उपलब्ध संपत्ति भी बना सकते हैं आय के विभिन्न स्रोतों के साथ राजस्व बढ़ाना, सबसे खराब वर्षों से बचने का एक शानदार तरीका है।
    • आम तौर पर शादी के लिए बजट उच्च होते हैं और दुल्हन और दुल्हन एक मनोरम ग्रामीण क्षेत्र में समारोह के लिए थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने को तैयार हैं। एक समारोह के लिए जगह किराए पर लेने की कीमत हजारों रीएस तक पहुंच सकती है और परिणामस्वरूप आपकी वार्षिक आय का एक बड़ा प्रतिशत दर्शाता है।
  • विधि 4
    एक किसान की तरह सोच

    एक किसान कदम 20 नाम वाली तस्वीर
    1
    दैनिक सीखना जारी रखें पशुओं को पौधे लगाने और बढ़ाने के लिए सीखना केवल पहला कदम है। मूल बातें समझने के बाद, नई तकनीकों और अवसरों पर शोध करना जारी रखें, हमेशा दूसरे किसानों से सीखने का प्रयास करें समझौता मत करो - आप हमेशा सीखने और सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं
    • उन लोगों की राय पर भरोसा करें जिनके पास आपकी ज़रूरत की जानकारी प्राप्त करने के लिए उद्योग का अनुभव और ज्ञान है।
    • अपनी गलतियों के साथ न केवल दूसरों के साथ भी सीखना महत्वपूर्ण है एक आम विमानन कहावत है जो किसानों के लिए बहुत अच्छी तरह से लागू होती है: "दूसरों की गलतियों से सीखो, क्योंकि आप लंबे समय से आपके सीखने तक नहीं रहेंगे।"
  • एक किसान कदम 21 शीर्षक चित्र
    2
    समुदाय से संबंधित एक सफल खेत के संचालन के लिए समुदाय में अच्छी तरह से जुड़ा होना महत्वपूर्ण है। अच्छे स्थानीय रिश्ते होने का मतलब है कि जब आपको उनकी ज़रूरत होती है, तब आप को बदलना होगा।
    • आप अपने उत्पाद का खुलासा नहीं कर सकते हैं या बेच सकते हैं यदि आप नहीं जानते हैं या समुदाय के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में असमर्थ हैं। कृषि से जुड़े लोगों के साथ दोस्ती और व्यापार साझेदारी करें, वे भारी उपकरण यांत्रिकी, कसाई, बिक्री प्रतिनिधियों, संभावित खरीदार, अन्य किसान, या विक्रेता
  • एक किसान कदम 22 शीर्षक चित्र
    3
    आनंद लें कि आपके पास क्या है अधिकांश किसान अमीर नहीं हैं और उनके पास विलासिता और "खिलौने" पर खर्च करने के लिए ज्यादा धन नहीं है। हालांकि, यह जीवनशैली आपको समस्याओं को हल करने और रोजमर्रा की जिंदगी में रचनात्मक रूप से सोचने का अवसर देती है, अपने खुद के मालिक बनने के लिए और काम पर एक लंबा दिन के बाद गर्व महसूस करता है। कई किसानों का मानना ​​है कि वे स्वतंत्रता की भावना से प्यार करते हैं और खुद को किसी और चीज़ के साथ काम नहीं करते हैं।
    • आपको एक किसान होने के लिए नवीनतम उपकरण की ज़रूरत नहीं है यह सोचने के लिए कि व्यापार में शुरुआती पाने के लिए, ऊपर-लाइन-लाइन मशीनरी पर एक भाग्य खर्च करना एक सामान्य गलती है। अनुभवी किसानों की सलाह से पूछिए
    • हालांकि, खेत को सुधारने के लिए अपनी संपत्ति का विस्तार करने के लिए डरो मत। आपकी संपत्ति के लिए काम करने के लिए आपके पास क्या काम है और आपको अपनी जरूरत के मुताबिक (और बस नहीं) पाने के लिए पैसा खर्च करने के बीच एक अच्छी लाइन है।
  • एक किसान कदम 23 शीर्षक से चित्र
    4
    सब कुछ के साथ काम करने के लिए तैयार हो जाओ आपको वेल्डर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, केमिस्ट, प्लंबर, मेसन, एकाउंटेंट, पशुचिकित्सा, उद्यमी, विज्ञापन और यहां तक ​​कि अर्थशास्त्री जैसे नोजल बनाने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी नौकरी के लिए तैयार हैं!
    • यदि आपके पास इन सभी कौशल नहीं हैं, तो आपको किसी को सिखाने के लिए खोजें। यह इन घंटों के दौरान है कि संपर्क का एक अच्छा नेटवर्क मौलिक है
  • चित्र एक किसान कदम 24 शीर्षक
    5
    अपनी संपत्ति का सम्मान करें एक किसान के रूप में, उनकी सफलता न केवल अपने काम और कौशल पर निर्भर करती है, बल्कि जानवरों और प्रकृति की शक्तियों पर भी निर्भर करती है। अपनी ज़मीन के लिए प्यार क्या है और इसे कुछ अलग में बदलने की कोशिश मत करो। अपने खेत के पारिस्थितिकी तंत्र की सराहना करने के तरीके को जानने से यह बेहतर समझने का एक तरीका है।
    • खेत क्षेत्र आपके द्वारा पता करने के लिए आवश्यक जलवायु के प्रकार को परिभाषित करेगा और आप कुछ फसल विकसित कर सकते हैं या कुछ जानवरों को बढ़ा सकते हैं या नहीं।
    • उपकरणों का सम्मान भी करें याद रखें कि मशीनरी एक खिलौना नहीं है और इसका इलाज नहीं किया जाना चाहिए। वे बहुत शक्तिशाली हैं और अगर वे निर्माता की सिफारिशों के अनुसार संचालित नहीं करते हैं, तो वे किसी को आसानी से विकृत कर सकते हैं या मार सकते हैं।
  • एक किसान कदम 25 शीर्षक चित्र
    6
    प्यार और तुम क्या कर पर गर्व है। एक किसान के रूप में, आप उन लोगों के लिए भोजन की खेती कर रहे हैं जिनके पास ऐसा करने का समय नहीं है, स्थान नहीं है या बस नहीं करना है कई लोगों के विपरीत, आप सच्चे ग्रामीण जीवन अपने उतार-चढ़ाव के साथ और आवश्यक सभी कड़ी मेहनत के साथ जी सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, जनसंख्या का केवल 2% जमीन भूमि की खेती करता है कनाडा में, केवल 5% इसलिए अल्पसंख्यक का हिस्सा बनने पर गर्व होना, जो आबादी के लिए भोजन प्रदान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ गुण, जैसे कि जिम्मेदारी, रचनात्मकता, लचीलापन, सटीक अंतर्दृष्टि और सीखने की क्षमता, एक किसान होने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत कोई भी सबकुछ जानने का जन्म नहीं लेता है, न कि उन लोगों को भी जो कर रहे हैं इसलिए गलत निर्णय लेने और विफल होने की तुलना में सलाह मांगने के लिए बेहतर है।

    चेतावनी

    • बनने (और बनाए रखने) एक किसान अपने जीवन के बाकी हिस्सों के परिणामों के साथ एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है जल्दी मत करो, कठिन निर्णय करें और निर्णय लेने से पहले मुश्किल मत करो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com