IhsAdke.com

जैव विविधता को कैसे सुरक्षित रखने में सहायता करें

पौधों और जानवरों की सभी प्रजातियां एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और एक दूसरे पर निर्भर हैं, जिससे एक महत्वपूर्ण नेटवर्क बनती है। इन कनेक्शनों सबसे जैविक रूप से विविध, खुद को ऐसे वायरस और जंगली आग के रूप में खतरों से बचाने के लिए सक्षम एक दुनिया बना सकते हैं। इन कनेक्शनों का टूटना जैव विविधता को कम करता है और मानव स्वास्थ्य, अस्तित्व और अस्तित्व के लिए एक खतरा बन जाता है। जनसंख्या वृद्धि, कीटनाशक का उपयोग, मोनोकलल्चर और जलवायु परिवर्तन इस ब्रेक का प्रतिनिधित्व करते हैं। केवल पिछले 40 वर्षों में, स्तनधारी, पक्षी, सरीसृप, उभयचर और मछली की संख्या आधे से गिर गया। , कृषि के क्षेत्र में और व्यक्ति में कीटनाशकों के उपयोग को कम करने के उपभोक्ता की आदतों को बदलने और परिवर्तन की आवश्यकता के बारे में सही लोगों को तहखाने के साथ बात कर - वहाँ कई चीजें आप जैव विविधता की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
स्थानीय जैव विविधता को प्रोत्साहित करना

शीर्षक वाला चित्र, आउटडोर हैंगिंग प्लांट्स का चयन करें चरण 9
1
अपने बगीचे पर पुनर्विचार करें बहुत से लोग वे मोनोकल्चर लिए योगदान दे रहे एक बगीचे के लिए पता नहीं बस grama- वे खेलने के लिए और देखभाल के लिए आसान होने के लिए बच्चों और पालतू जानवरों के लिए एक महान जगह होने के लिए एक बड़े लॉन पसंद करते हैं। हालांकि, एक घास वाले बगीचे में अन्य प्रकार के पौधों को शामिल नहीं किया गया है।
  • जगह के आकार के आधार पर फूलों, फलों या सब्जियों को रोपण करके अपने लॉन के एक हिस्से को अधिक विविध क्षेत्र में बदलने पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक से मदद पृथ्वी को बचाओ चरण 13
    2
    उद्यान को विविधता दें जितनी अधिक विविधता, उतनी अधिक प्रतिरोधी यह कीट और कीटों के लिए होगी। मक्खियों, तितलियों और अन्य परागणकों को आकर्षित करने के लिए पौधों के फूलों के पेड़, झाड़ियों और अन्य प्रकार के पौधों। अपने क्षेत्र, क्लोवर, अल्फाल्फा और अन्य मिट्टी के फसल के देशी फूलों को चुनें, क्योंकि वे मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं, मिट्टी को पोषण करते हैं और कटाव को रोकते हैं।
    • आप कीड़े और मादा चुन सकते हैं, जिससे आप कई फायदेमंद पौधों के माध्यम से छुटकारा पायें, मिट्टी में सुधार और जरूरी कीड़े और अन्य जानवरों के लिए आवास प्रदान करें।
  • सीड स्टेप 12 से ग्रो प्लांट्स का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी मादा प्यार करो आपके बगीचे की जैव विविधता के लिए "घास" का विचार करने वाले कई पौधे अनुकूल हैं। कुछ भी खाद्य होते हैं और आपके आहार के लिए एक महान अतिरिक्त हो सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप इन जड़ी बूटियों का उपभोग नहीं करना चाहते हैं, तो कई कीड़े उन पर फ़ीड कर सकते हैं, अपने लॉन को भस्म करने के बजाय
    • कुछ जड़ी बूटियों कीट एक निश्चित क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक सकती है।
    • निश्चित रूप से आप चुन सकते हैं कि आपके जड़ी-बूटियों को आपके यार्ड में छोड़ने के लिए -उदाहरण के लिए, आप ज़हर नहीं रहना चाहेंगे- लेकिन डंडेल्स या थिसल दें जैव विविधता को उत्तेजित करने का मतलब यह नहीं है कि किसी भी प्रकार के पौधे या जानवर को अपनी संपत्ति पर छोड़ना।
  • पिक्चर शीर्षक से मनी ग्रोइंग सब्जियां चरण 8 बनाएं
    4
    जानबूझकर खाएं अपने खुद के पिछवाड़े में जैव विविधता को बढ़ावा देने के अलावा, आप विभिन्न प्रकार के स्थानीय फलों और सब्जियों को खरीदने के द्वारा इसे क्षेत्रीय रूप से प्रोत्साहित कर सकते हैं। अधिकांश (यहां तक ​​कि शहरी क्षेत्रों) स्थानीय उत्पादक बाजारों में एक स्थान पर मांस, ब्रेड, अंडे, फलों, सब्जियां, डेयरी और अन्य जैविक उत्पादों की बिक्री करते हैं।
    • स्थानीय उत्पादकों से अधिक किराने का सामान खरीदने के स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है, तो यह आपको खेती और उत्पादन भोजन की खपत और फलों और सब्जियों और किस्मों को पूरा पहले कभी देखा के बारे में अधिक जानने का अवसर पैदा करता है के विवरण पर रिपोर्ट करने के लिए अनुमति देता है!
    • जो लोग अपने भोजन में वृद्धि करते हैं, उनके साथ संबंध विकसित करना भी उन्हें अलग-अलग प्रथाओं का उपयोग करना मुमकिन बनाता है, जैसे कि बहुत कम या कोई कीटनाशक का उपयोग नहीं करना, जानवरों में हार्मोन का प्रयोग न करने और अधिक उत्पाद की विविधताएं।
  • पिक्चर शीर्षक से मनी ग्रोइंग सब्जियां चरण 2 बनाएं
    5
    शहरी परिदृश्य में जैव विविधता को बढ़ाएं खेतों, बागानों और लॉनों पर बायोकल्चर विविधीकरण, जैव विविधता की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन शहरी परिधि में कई अन्य जगहों पर ध्यान देने की आवश्यकता है फूलों, फूलों के पौधों, जड़ी-बूटियों और अन्य ब्रशवुड संयंत्रों को विकसित करने के लिए बड़े शहरों की जैविक विविधता में बड़ा अंतर हो सकता है। सड़कों, बिजली पारेषण नेटवर्क, सामुदायिक उद्यान, फुटपाथ गाइडों आदि पर बड़ी संख्या में पौधे उगाई जा सकती हैं। विभिन्न प्रकार के फूलों को लगाते हुए परागणकों को आकर्षित करते हैं और कीटनाशकों की आवश्यकता के बिना हानिकारक और आक्रामक प्रजातियों को कम करते हैं।
    • शहरी क्षेत्रों में पत्तेदार पेड़ भी होते हैं। पक्षियों को आकर्षित करने के लिए, आपको कैटरपिलर की आवश्यकता होगी, और कैटरपिलर को आकर्षित करने के लिए, आपको सही तरह के पेड़ लगाने की जरूरत है। ओक्स इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं क्योंकि देशी पेड़ हैं
  • विधि 2
    कीटनाशकों के उपयोग को कम करना

    दुबई के चरण 6 में एक नौकरी खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कीटनाशकों के बारे में पूछताछ करें शब्द "कीटनाशक" में जड़ी-बूटियों, कीटनाशकों, फफूसीसाइड्स और अधिक शामिल हैं। वे 1960 में इस्तेमाल किया जाने लगा और अपने कार्य मातम, कीड़े, कवक, संयंत्र रोगों और कृन्तकों कि नुकसान फसलों, उद्यान और लॉन को मारने के लिए है। इसकी शुरूआत के बाद से, शोधकर्ताओं ने बड़े मिट्टी संदूषण, भूजल, जलमार्ग, हवा, जानवरों और यहाँ तक कि इंसानों दर्ज की गई है। शोध यह भी पता चलता है कि कीटनाशकों मुख्य प्रजाति है कि, मारा जा नहीं करना चाहिए केंचुआ, मकड़ियों, दीमक, मधुमक्खियों और इस तरह के बैक्टीरिया के रूप में सूक्ष्मजीवों, जो खाद्य श्रृंखला में महत्वपूर्ण लिंक दिए गए हैं की तरह मार सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मधुमक्खियों और जंगली मधुमक्खियों ने 100 पौधों में से 71 पौधों को पराजित किया जो कि दुनिया के भोजन स्रोतों का 90% हिस्सा बनाते हैं। फिर भी, 2007 से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूरोप के मधुमक्खी कालोनियों में 20-30% के बीच सालाना गायब हो जाता है।
    • हाल के शोध से पता चलता है कि वृक्षारोपण और बागानों (नेनिओकोटीनोइड कहा जाता है) में व्यापक रूप से कीटनाशक का एक वर्ग सीधे मधुमक्खी कालोनियों में कमी से जुड़ा हुआ है।
    • 2013 में, यूरोपीय संघ ने फूलों के पौधों में इस्तेमाल किए गए 3 neocotinoids पर 2 साल की प्रतिबंध का आदेश दिया है जो मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं। कई सदस्य देशों ने कुछ बागानों के लिए प्रतिबंधित समय बढ़ा दिया।
    • ब्राजील दुनिया में neocotinoids का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता है - 2013 के बाद से यहां पर एक याचिका है कि इसे यहां पर प्रतिबंध लगाने के लिए भी प्रगति हुई है।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 45
    2
    कीटनाशकों के अपने प्रयोग को कम करें अनुसंधान से पता चलता है कि शहरी जलमार्ग भी दूषित हो रहे हैं और कुछ मामलों में ग्रामीण जलमार्ग की तुलना में कीटनाशकों से भी अधिक दूषित होता है। वास्तव में, शहरी नदियों से की गई 99% मछली और समुद्री मछली के नमूनों में कीटनाशक पाए गए - इन स्तरों ने जलीय जीवन की सुरक्षा के लिए एक पैरामीटर के रूप में निर्धारित सीमाओं को भी पार किया है। हालांकि, बगीचे की देखभाल में कीटनाशकों के उपयोग को कम करने, कम करने या नष्ट करने से स्थिति को रोकने के कई तरीके हैं।
    • कीटनाशकों के साथ अपने बगीचे का इलाज न करें कई लोग रखरखाव वाली कंपनियों को किराए पर लेते हैं, जो कि कीटनाशकों के साथ घास का छिड़काव करते हैं जो मातम की वृद्धि को सीमित करते हैं या कीड़े की उपस्थिति को समाप्त करते हैं या समाप्त करते हैं। इस प्रकार के उपचार को खत्म करने (साथ ही घास से मोनोकल्चर को नष्ट करने) स्थानीय जैव विविधता को काफी मदद कर सकते हैं।
    • aERE आपकी मिट्टी जब मिट्टी सघन हो जाती है, तो पानी, पोषक तत्व और वायु, रूट विकास में प्रवेश कर सकती है और उसे बढ़ावा दे सकती है। एक यांत्रिक जलवाहक मैनुअल या बागवानी कांटा का उपयोग कर 1.5 सेमी व्यास, 10 सेमी गहरी और उनके घास में उन दोनों के बीच 10-15 सेमी अंतरिक्ष के छेद बनाने के लिए पहले अच्छी तरह फ्लश। छिद्रों से मिट्टी निकालें और इसे लॉन पर छोड़ दें, फिर घास के बीज या उर्वरक को लागू करें।
  • मनी बढ़ती सब्जियां कदम 5 शीर्षक चित्र
    3
    कीटनाशकों के बिना मातम के विकास को नियंत्रित करें आप उन्हें खींचकर मातम को समाप्त कर सकते हैं, मिट्टी के साथ मिट्टी की चट्टान को सपाट कर सकते हैं जैसे कि क्लोवर और अखबार की कई परतें, या उन पर सिरका फेंकना। आप भौतिक बाधाएं भी बना सकते हैं जैसे फूलों और बनाए रखने वाली दीवारें, पौधे के फूल और अन्य प्रकार के पौधों जो सूरज, पानी और पोषक तत्वों की तलाश में खड़े होते हैं।
  • गार्डन घोंघे चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    कीटनाशकों के उपयोग के बिना कीटों को दूर रखें एक विविध उद्यान स्वाभाविक रूप से कीट को नियंत्रित कर सकती है। आप कीड़ों को पीछे हटाने के लिए अपने बगीचे के परिधि के आसपास और भीतर पौधों को शामिल कर सकते हैं। अच्छे विकल्पों में लौंग, एस्टर, लहसुन, वसंत प्याज, दौनी, पेटूनी, थाइम और अनासस शामिल हैं
    • इन समस्याओं का ध्यान रखने में मदद करने के लिए प्राकृतिक शिकारियों जैसे लेडीबग्स, बीटल और टिडफॉपर्स को अनुमति दें
    • भौतिक प्रतिबंधों का उपयोग करें स्टैपल बिटुमन पेपर को बेलनाकार आकार में और प्रभावित संयंत्र के आधार के आसपास जगह। लकड़ी की राख और पानी एक पेस्ट का निर्माण करते हैं जो उन पेड़ों के चारों ओर लागू किया जा सकता है जो उन कीड़ों से छेड़ने के लिए कीड़े मार देते हैं।
  • चित्र बनाओ ज़ोंबी मस्तियां जेलो शॉट्स चरण 3
    5
    घरेलू वस्तुओं के साथ अवांछित कीड़े कम करें इनमें से कई चीजें पौधों में कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं। आधा लीटर पानी में जैतून का तेल साबुन के 1 बड़ा चमचा और लाल मिर्च का आधा चमचा मिलाएं और संक्रमित पौधों को छिड़क दें। चींटियों से छुटकारा पाने के लिए, चींटी की पहाड़ी पर गर्म पानी फेंकना
    • यह भी मैन्युअल रूप से कीड़े, साबुन पानी पौधों पर छिड़काव हटाने के लिए, बक्से और इस तरह बोरिक एसिड, बोरिक एसिड और छिड़काव खुलने और छेद के रूप में गैर वाष्पशील रसायनों को प्राप्त करने के चींटियों, तिलचट्टे, और पतंगों के साथ baited जाल की स्थापना प्रदान करता है।
  • एक फार्म स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    स्थानीय किसानों से उन कीटनाशकों का उपयोग करें जिन्हें वे उपयोग करते हैं। यदि आप स्थानीय जैवविविधता को प्रोत्साहित कर रहे हैं और स्थानीय खेत में खरीद रहे हैं, तो स्रोत के बारे में पूछें और उपयोग किए जाने वाले कीटनाशकों के बारे में पूछें उत्पादकों से खरीदें जो कीटनाशकों के उपयोग की सीमा को सीमित करते हैं और उन्हें पता है कि आप कीटनाशकों से मुक्त भोजन पसंद करते हैं। आपके द्वारा उत्पादित उत्पादों पर अपना पैसा खर्च करना वॉलेट के साथ मतदान जैसा है - खाद्य उत्पादक जागरूक उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए प्रथाओं को बदल देंगे।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 17
    7
    जैविक उत्पादों को खरीदें यदि आप स्थानीय उत्पादकों से खरीद नहीं सकते हैं, तो बाजार में कार्बनिक खरीदने की कोशिश करें। कार्बनिक 100% कीटनाशक मुक्त नहीं हैं, लेकिन न्यूनतम उपयोग मानकों का पालन करें (जिसमें निषिद्ध उर्वरक और कीटनाशकों की लंबी सूची शामिल है)।
  • अपना कोंगल प्रतिनिधि प्रतिनिधि चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों की भूमिका को समझें। आनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थ प्राकृतिक संसाधनों के लिए बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मानव में उभरे हैं। व्यापक रूप से मातम को मारने के लिए जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया राउंडअप शाक के सक्रिय संघटक - विशेष रूप से, राउंडअप रेडी सोयाबीन जहर ग्लाइफोसेट विरोध करने के लिए 1996 में विकसित किया गया था। 2008 में, अमेरिका सोयाबीन की फसल का 90% से अधिक शामिल अनाज राउंडअप रेडी और मक्का और कपास की फसलों की 60% से अधिक के रूप में अच्छी। मोनोकल्चर वृक्षारोपण के इस प्रकार के बड़े पैमाने पर कृषि व्यवसाय लाभ हुआ है, लेकिन परिवार खेती तबाह और जैव विविधता की कमी करने के लिए नेतृत्व किया।
    • जैव विविधता की गिरावट भी एक परिणाम के इन राउंडअप रेडी सोयाबीन वृक्षारोपण के लिए प्रतिरोध के विकास के लिए और के रूप में माना जा सकता है, इस शाक के अधिक उपयोग - प्रति वर्ष 11,400,000 किलो सोयाबीन, मक्का और कपास 1996-61,300,000 में की 2007 में प्रति वर्ष पाउंड
    • नोनिकोटिनोइड्स की तरह, अध्ययन से संकेत मिलता है कि ग्लाइफोसेट ने पहले से ही जलमार्ग, मिट्टी, वायु, भूजल और हमारे द्वारा खाने वाले भोजन को दूषित कर दिया है।
    • इसके अलावा, इसके उपयोग लाभकारी कीड़ों की गिरावट आई है, मानव अंत: स्रावी प्रणाली में विकारों, वहाँ कैंसर और गुर्दे की बीमारी के लिए लिंक कर रहे हैं और यहां तक ​​कि मानव डीएनए को नुकसान हो सकता है।



  • विधि 3
    जैव विविधता का बचाव

    पर्यावरण को बचाने के लिए सहायता शीर्षक चित्र 57
    1
    आनुवांशिक रूप से संशोधित फसलों पर निर्भरता कम करें। इन समस्याओं को संभावित रूप से अनर्थकारी परिणाम, वैज्ञानिकों, पर्यावरण कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों, आदि के लिए आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों के उन्मूलन की आवश्यकता है। हालांकि, कृषि व्यवसाय इस संभावना से निपटने के लिए बहादुरी से लड़े गया है। उनका दावा है, अन्य वैज्ञानिकों और कई राजनेताओं के साथ-साथ, कि इन बागानों जनसंख्या वृद्धि है, जो 1970 के बाद से 7 अरब के लिए लोगों को दोगुनी हो गई है और इस प्रकार 2050 तक 9 अरब तक पहुंचने का अनुमान है पूरा करने के लिए की जरूरत है, संबंधित वैज्ञानिकों का संघने अपनी जीवन शैली में बदलाव के रूप में निम्नलिखित सिफारिशें की हैं:
    • समर्थन कानून जो खाद्य उद्योग को आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों के पैकेजिंग को लेबल करने के लिए मजबूर करते हैं
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 25
    2
    प्रेरक संदेश बनाएं अधिकांश लोग अपने पोते के लिए एक विविध और प्राकृतिक वातावरण के साथ एक विश्व चाहते हैं। फिर भी, यह पूछना स्वाभाविक है, "यह क्यों ज़रूरी है? पर्यावरण की रक्षा के लिए मुझे बलिदान क्यों करना चाहिए?" जैव विविधता के बारे में बात करते समय कुछ चीजें ज़ोर देना ज़रूरी है
    • जैव विविधता राष्ट्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित करती है मनुष्य जैविक रूप से विविध पारिस्थितिक तंत्रों के साथ बहुत पैसा कमाते हैं। उपचार, लक्जरी उत्पाद, निश्चित प्रकार के भोजन, और पर्यटन डॉलर सभी दुनिया भर में जैविक रूप से विविध पारिस्थितिक तंत्रों के रखरखाव पर निर्भर करते हैं।
    • वन जैव-विविधता हमारे खाद्य भंडार को बचाती है। दुनिया के ज्यादातर लोगों को कुछ स्रोतों (आम तौर पर गेहूं, मक्का या चावल) से भोजन मिलता है। वैज्ञानिक अब जंगली पौधे जीन का उपयोग करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इन फसलों में बीमारी, सूखा, और अन्य समस्याओं (बीजों के मवेशियों के लिए इसी प्रकार की प्रक्रियाएं उपयोग की जाती हैं) जीवित रहती हैं।
    • मानव द्वारा प्राकृतिक वातावरण में आक्रामक प्रजातियों का परिचय स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र को परेशान कर सकता है और जैव विविधता में गिरावट का कारण बन सकता है।
    • जैव विविधता महंगा आपदाओं से रक्षा कर सकती है उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चलता है कि चरागाहों के साथ प्राकृतिक लॉनों की जगह से सूखा और आग के क्षेत्रों को कमजोर पड़ गया है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि उच्च जैव विविधता वाले द्वीपों में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के लिए कम कमजोर थे।
    • मोनोकल्चर कृषि प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र को नष्ट कर देती है। वृक्षारोपण, रोपण रोपण, और वनों की कटाई को कम करने से समस्याएं उत्पन्न होने पर क्षति के प्रति पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करता है।
    • आयरलैंड में ग्रेट हंगर एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे मोनोकल्चर फार्मिंग गलत हो गई, क्योंकि किसानों ने केवल एक प्रकार के आलू पर शर्त लगाई। जब देश में बीमारियों और पर्यावरण को बदल दिया गया, ये आलू लगभग गायब हो गए, आबादी को कम या बिना भोजन के साथ छोड़ दिया।
    • महान जैव विविधता वाले क्षेत्र एक महान आनुवंशिक विविधता को समझते हैं। यही है, पारिस्थितिकी तंत्र में अलग-अलग प्रजातियां जीन की अधिक विविधताएं हैं। समय के साथ, यह विकास की प्रक्रिया के माध्यम से नई प्रजातियों के निर्माण में योगदान देता है।
  • चित्र एक महान वार्तालाप चरण 6 है
    3
    जैव विविधता की रक्षा के लिए अपने क्षेत्र में क्या हो रहा है, इसके बारे में जानें। इससे पहले कि आप पहिया आविष्कार करने के लिए चाहते हैं, पता है क्या कदम उठाए जा रहे हैं (यदि कोई उपाय किए जा रहा है) की रक्षा और जैव विविधता को बढ़ाने के लिए। जब आप जानते हैं, तो आप कर सकते हैं एक) अपने क्षेत्र में सबसे बड़ी चिंता, ख) उनके प्रयासों ध्यान केंद्रित करने और, ग) पर दबाव डालने और स्थानीय व्यवसायों को बदलने के लिए और अधिक प्रेरक और जमीन जिस तरह से लोगों का तर्क है की एक विचार मिलता है।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 55
    4
    कनेक्शन बनाएं स्थानीय समुदाय के कुछ लोग जैव विविधता के संरक्षण के कारणों को फैलाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी सहयोगी हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, उनके पास पर्यावरण संबंधी कारणों से संबंधित विशेष ज्ञान होते हैं, जिनके साथ संगठनों में अनुभव और शक्ति वाले लोग शामिल होते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • राजनीतिक कार्यकर्ता: वे महत्वपूर्ण मतदाताओं को संदेश भेज सकते हैं, जुलूस व्यवस्थित कर सकते हैं, स्थानीय राजनेताओं तक पहुंच सकते हैं, आदि।
    • जीवन विज्ञान अध्यापकों: जब जैव विविधता के संरक्षण के प्रयासों की बात आती है, तब वे ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान कर सकते हैं।
    • पर्यावरण वकील: उन्हें पता है कि कानूनी चुनौतियों (और अवसर) उस मिशन को वास्तविकता बनाने के बारे में हैं
    • सामुदायिक नेताओं: स्थानीय समर्थन पाने के लिए उनके पास शक्ति और प्रभाव है
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए नामित चित्र कदम 54
    5
    सरकार की लॉबी हाल ही में, कई पर्यावरणीय समस्याएं लोगों के हाथों में हैं जो समाज को शासन करते हैं। नगरपालिका, राज्य और संघीय राजनेता स्थिरता के मिशन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं इन लोगों के पास पर्यावरण को संबोधित करने वाले कानून लिखने, व्याख्या और बनाए रखने की शक्ति है। इस प्रकार, पर्यावरण नीतियों को प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका इन राजनेताओं के साथ सीधे पैरवी के माध्यम से है। दूसरे शब्दों में, आप उनको समझना चाहते हैं कि आपका पर्यावरण मिशन एक अच्छा विचार है।
    • इस को प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है कि समुदाय में जितना संभव हो उतना लोगों को एक याचिका पर हस्ताक्षर करने और इसे सरकार को भेजना शामिल हो कैसे एक याचिका लिखने के लिए.
    • राजनीतिक परिणाम प्राप्त करने का एक अन्य प्रभावी तरीका एक राजनेता के चुनाव अभियान के लिए धन जुटाना है जो अपने संघर्ष से सहमत है। इस राजनेता का दायित्व होगा कि अगर वह फिर से चुनाव करना चाहता है तो उनके लिए अनुकूल कानूनों को पारित करना होगा
    • याद रखें, अधिकांश नेताओं को वोटों से प्रेरित हैं उनका लक्ष्य राजनेता को समझाने के लिए होना चाहिए कि वह किसके साथ पैरवी कर रहा है कि उनके पर्यावरण मिशन का समर्थन करने का मतलब जीत हासिल करना होगा (और जाहिर है, अन्यथा ऐसा करने से मतों को खोना होगा)।
    • कारण के लिए राजनेताओं को नहीं मिल सकता है? एक पर्यावरण मंच के लिए आवेदन करने के बारे में सोचो!
  • एक ग्राहक के साथ संबंध विकसित करना शीर्षक 7 चित्र
    6
    अपना संदेश आगे बढ़ाएं! जितने अधिक लोग आप तक पहुंचेंगे, उतनी ही संभावना होगी कि आप जैव विविधता में परिवर्तन देखेंगे। अपने मिशन के बारे में संदेश प्रसारित करना सफलता के लिए महत्वपूर्ण है सौभाग्य से, इस को प्राप्त करने के लिए कई माध्यम हैं। यहां कुछ विचार हैं:
    • सोशल मीडिया का उपयोग करें आजकल, लोग Facebook और Twitter जैसी साइटों पर बहुत समय बिताते हैं। सोशल मीडिया अभियान हजारों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकता है, जिससे जैव विविधता के लिए जागरूकता और समर्थन बढ़ता जा सकता है।
    • स्थानीय घटनाओं में बोलें स्थानीय समुदाय की बैठकों (जैसे धार्मिक सेवाओं, शहर हॉल की बैठकों, सार्वजनिक आयोजनों आदि) अक्सर आपको मुफ्त या थोड़े से पैसे के लिए अपने कारणों के बारे में बात करने का मौका देते हैं। जैव विविधता के बारे में अपने समुदाय के सदस्यों के साथ सीधे बात करने के लिए इनमें से अधिक अवसरों को बनाएं
    • स्थानीय सम्मेलनों बनाएँ पुस्तिका वितरण के लिए दरवाजे से द्वार का दौरा जैव विविधता के लोगों की जागरूकता बढ़ाने का एक पुराना तरीका हो सकता है, लेकिन यह अभी भी कार्यात्मक है।
  • सीओ अलविदा सहकर्मियों के लिए शीर्षक चरण 9
    7
    पर्यावरण संगठनों का समर्थन करें इन मुद्दों के लिए कई संगठन संघर्ष कर रहे हैं और कुछ बहुत शक्तिशाली हैं वे स्वैच्छिक और वित्तीय सहायता के बिना युद्ध जारी नहीं रख सकते हैं या राजनीतिक रूप से प्रभावी नहीं हो सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको इन संगठनों की एक सूची मिलेगी:[1].
  • छवि शीर्षक से डेल्टा सिग्मा थीटा चरण 7 के एक सदस्य बनें
    8
    अपना स्वयं का पर्यावरण संगठन बनाएं स्थानीय जैव विविधता के मुद्दों को समझने के बाद, आप बड़े पैमाने पर कार्रवाई करने पर विचार करना चाह सकते हैं ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए समर्पित एक पर्यावरण संगठन को शुरू करना। अपने अभियान में अन्य लोगों को शामिल करने से, आप पावर और वैधता प्राप्त करते हैं। संख्या में ताकत है और शक्तिशाली लोग कई सदस्यों के साथ संगठनों को सुनने के लिए जाते हैं।
    • पर्यावरण संगठन पर "सही" फोकस नहीं है आपका संगठन किसी विशिष्ट कारण (जैसे ठेकेदार घुसपैठ की बाढ़ से क्षेत्रों की रक्षा करना) या एक व्यापक कारण (जैसे सामान्य रूप से पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना) पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
    • महत्वपूर्ण बात यह है कि एक लक्ष्य का चयन करना है जो कि अमल में लाना है। उदाहरण के लिए, 100 सदस्य वाले एक स्थानीय इकाई को वैश्विक कार्बन उत्सर्जन के लिए लड़ने में कठिनाई होगी।
  • विधि 4
    पर्यावरण की मदद करना

    पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 14
    1
    अपने आप को सूचित करें जब यह उपभोग करने का समय हो। आप वैश्विक जैव विविधता के नुकसान के खिलाफ लड़ने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण में से एक है आपका पोर्टफोलियो एक वैश्विक पर्यावरणीय अपील के साथ बने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए प्रयास करें उन प्रथाओं से खरीदने से बचें, जो ग्रह के जैव विविधता को खतरा देते हैं। याद रखें, कंपनियां बेचते हैं कि लोग क्या खरीदना चाहते हैं, इसलिए उन्हें बताएं कि आप प्रकृति और जैव विविधता को नष्ट करने वाले उत्पाद नहीं चाहते हैं
    • पता लगाएं कि बड़ी खरीद करने से पहले ब्रांडों को पर्यावरण अपील की जा रही है शुरुआत के लिए, [2] Exame पत्रिका 2015 में 100 स्थायी कंपनियों सूचीबद्ध
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए नाम से चित्र चरण 58
    2
    तीन "आर" का पालन करें कोई भी टाल नहीं है: इतिहास की शुरुआत से, मनुष्य ने बहुत ही कबाड़ का निर्माण किया है हालांकि, विश्व स्तरीय स्तर पर कचरे के इन समताप मंडल की मात्रा जैव विविधता के लिए एक घातक खतरा है। तीन "आर" के अनुसरण करके आप अपने जंक के प्रभाव को कम कर सकते हैं। वे हैं:
    • को कम: अपना खपत घटाएं उन उत्पादों को खरीदना न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है जब आप शॉपिंग करते हैं, तो कम से कम कूड़ा बनाने वाले विकल्प बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, ऐसे चीजें खरीदते हैं जो कई बक्से और प्लास्टिक में आने वाली चीज़ों के बजाय कम (या नहीं) पैकेजिंग हैं आप जो कम कचरा पैदा करते हैं, उतना ही कम होने पर आप जैव विविधता के नुकसान में योगदान करेंगे, जब प्राकृतिक परिवेश का उपयोग भूमिगत रूप में किया जाता है।
    • पुन: उपयोग: उन वस्तुओं की मात्रा घटाएं जिन्हें आप उन्हें एक से अधिक बार का उपयोग करके फेंक देते हैं। बाजार में जाने के समय पुन: प्रयोज्य बैग का उपयोग करने के लिए एक सरल उदाहरण है, प्लास्टिक की थैलियों की ज़रूरत नहीं है जो वे वितरित करते हैं। फिर, कम कचरा का अर्थ भूमि के मुकाबले में जैव विविधता का कम नुकसान है।
    • रीसायकल: जब आपको कुछ फेंकना पड़ता है, तो उसे कचरा को फिर से उपयोगी बनाने के लिए रीसायकल करें, उसे लैंडफिल भेजने के बजाय।
  • चित्र बनाओ उर्वरक चरण 16 बनाएं
    3
    अपने घर में टिकाऊ खिला प्रथाओं को अपनाना वैश्विक जैव विविधता को प्रोत्साहित करने के कई तरीके हैं और सबसे अच्छा यह है कि यह आपके घर के करीब किया जा सकता है उदाहरण के लिए, वाणिज्यिक फसल उत्पादों की खपत को कम करने से कृषि के लिए वनों की कटाई के साथ प्राकृतिक वातावरण का विनाश कम होता है। नीचे कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं
    • एक कार्बनिक परिवार या सामुदायिक उद्यान बढ़ाएं. बड़े पैमाने पर कृषि के लिए कम मांग का अर्थ है प्राकृतिक वातावरण का कम नुकसान और कम देशी प्रजातियों का बेदखल।
    • उपयोग खाद घर पर अपने फसलों को सुधारने के लिए अपने परिवार या सामुदायिक उद्यान में खाद को जोड़ा जा सकता है। इससे वाणिज्यिक कृषि की आवश्यकता कम हो जाती है बेहतर अभी तक, यह रसोईघर से जैविक अपशिष्ट और मलबे का पुन: उपयोग करने का एक शानदार तरीका है।
  • चित्र को बचाने के लिए मदद पर्यावरण को बचाएं चरण 21
    4
    कार्बन उत्सर्जन कम करें हमने यह सब एक लाख बार सुना है: पर्यावरण के लिए जीवाश्म ईंधन का जलन खराब है। जबकि मानव निर्मित कार्बन उत्सर्जन पहले से ही एक संदेह की छाया के बिना वैश्विक जलवायु परिवर्तन से जुड़ा हुआ है, फिर भी कई लोग यह नहीं जानते कि उनका ग्रह के जैव विविधता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। जलवायु परिवर्तन के कारण निवास की हानि और तनावपूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियों की वजह से कई प्रजातियां विलुप्त हो जाती हैं। कार्बन उत्सर्जन को नष्ट करने से इन परिवर्तनों को कम करना इस प्रकार जैव विविधता को संरक्षित करने का एक प्रभावी तरीका है। यह आमतौर पर ऊर्जा के उपयोग को कम करके किया जाता है आप कोशिश कर सकते हैं:
    • कम कार्बन उत्सर्जन (या समाप्त) के साथ एक कार खरीदें।
    • गेराज से गाड़ी ले जाने, पैसे बचाने और ईंधन के उपयोग को कम करने के बजाय सार्वजनिक कार रोज़ का उपयोग करें।
    • चलने या ड्राइविंग के बजाय बाइक की सवारी करें।
    • ऊर्जा-बचत इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करें
    • सौर पैनलों जैसे वैकल्पिक प्रकाश स्रोतों पर विचार करें, जो प्रति वर्ष सस्ता हो रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • मोनोकल्चर के प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए, अपने लॉन पर मिट्टी की जांच करें और जंगल जैसे जंगल से मिट्टी की तुलना करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com