IhsAdke.com

लुप्तप्राय जानवरों की सहायता कैसे करें

पृथ्वी का इतिहास पशु विलुप्त होने के पांच तरंगों के माध्यम से चले गए हैं और उनमें से डायनासोर थे। हाल ही में हम छठे लहर में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन पिछले वाले के अंतर के साथ: इस विनाश का मुख्य कारक मानव है हम जंगली निवासियों, अत्यधिक हिंसक शिकार, प्रदूषण, खाद्य श्रृंखला में गड़बड़ी, पशु तस्करी, दूसरों के बीच के विनाश के लिए जिम्मेदार हैं। यह कई प्रजातियों का निश्चित घाटा नहीं है (जैसा कि पर्याप्त नहीं था)। विज्ञान और दवाएं उन पर निर्भर करती हैं ताकि वे नए अग्रिमों को विकसित कर सकें और यहां तक ​​कि हमारे भोजन की भी धमकी दी जाए, क्योंकि हम मधुमक्खियों के पराग को भी परेशान करते हैं। इस परिदृश्य को देखते हुए, यह इतना भयावह है कि अलग-अलग परिवर्तन कोई फर्क नहीं होता लगता है, लेकिन वहाँ कई कार्यों कि नई प्रजाति और खुद के लापता होने को रोकने के लिए लिया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
घर के निकट एक अंतर बनाना

चित्र शीर्षक में सहायता, लुप्तप्राय पशु चरण 1
1
पता लगाएँ कि कौन से स्थानीय प्रजातियां लुप्तप्राय हैं जब आप "लुप्तप्राय प्रजाति" कहते हैं, तो लोग बंगाल के बाघों और विदेशी जानवरों की कल्पना करते हैं। वास्तव में, आपके पड़ोस में कीड़े, मछली, पक्षियों और जंगली जानवरों के अन्य प्रकार के खतरों में पड़ सकते हैं।
  • एक पहलू जो तबाही में योगदान देता है वह पौधे और जानवरों पर हमला करने की उपस्थिति है। आक्रामक प्रजातियों और गैर-मूल-आक्रामक प्रजातियों के बीच अंतर के बारे में पूछें, जो कि जीवित रहते हैं और देशी लोगों पर हावी हैं। कई गैर-देशी प्रजातियां अलग-अलग वातावरण में अच्छी तरह से विकसित हो जाती हैं, वास्तव में कई सब्जियां जो हम रोजाना खाते हैं वे मूल नहीं हैं।
  • इस क्षेत्र से मूल पौधे पक्षियों, तितलियों, मधुमक्खियों और अन्य समकक्ष कीड़ों को आकर्षित करेंगे जिन्हें धमकी दी जा सकती है। रोपण करते समय, स्थानीय वनस्पति का चयन करें
  • गैर-देशी जड़ी-बूटियों और पौधों को निकालें और स्थानीय वनस्पतियों को प्रतिस्थापित कर दें।
  • उन्हें आकर्षित करने के लिए एक पक्षी फीडर स्थापित करें
  • चित्र शीर्षक में सहायता, लुप्तप्राय पशु चरण 2
    2
    स्वाभाविक रूप से खेती करें उद्यान में कीटनाशकों का उपयोग न करें, कीटनाशकों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तत्वों को पसंद करें। उपरोक्त सभी कारकों के अलावा, कीटनाशकों को प्रभावित करते हैं कोई प्रजातियों, खुद सहित चल रहे पानी इन जहरीले पदार्थों को दूर फैलता है और आप उस रवैये के साथ जितने भी सोचते हैं, उससे अधिक लोगों के पक्ष में हो सकता है।
    • "एकीकृत कीट प्रबंधन", कीट और पौधे कीटों से निपटने के लिए एक प्राकृतिक विकल्प है। एक उदाहरण पौधे की जूँ है - इस कीट को लेडीबग्स के साथ सामना किया जा सकता है, क्योंकि वे उन पर खिलाती हैं। permaculture के चिकित्सकों (और साथ ही अन्य प्रकार) स्थिति स्थानीय रूप से जैसे मल और बगीचे में घोंघे के एक संक्रमण है, तो के समग्र दृष्टिकोण, इसका मतलब यह नहीं है कि वे बेहद गुणा है, लेकिन कोई बतख या अन्य शिकारी हैं उन्हें खाने और संतुलन बनाए रखने के लिए
    • खाद बनाना प्राकृतिक उर्वरक बनाने का अभ्यास है और इसे एक अपार्टमेंट के अंदर बनाया जा सकता है। यह एक ही समय में जैविक कचरे को जहर और रीसाइक्लिंग करने वाले बड़े निगमों से छुटकारा पाने के लिए आदर्श है। केवल फायदे
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय जानवरों चरण 3
    3
    अंतरिक्ष की आपकी ज़रूरत के बारे में सोचो हर कोई एक विशाल हरे बाग़ का सपना है, लेकिन जंगली वातावरण में मानव कब्जे प्रजातियों के विनाश में एक बड़ी भूमिका निभाता है।
    • अपने यार्ड को एक खाद्य उद्यान में बदल दें पूर्वी तट, दक्षिण और ब्राजील के दक्षिण वन द्वारा रचित है, तो यह पारिस्थितिकी तंत्र के विशिष्ट पौधों का उपयोग कर मदद कर सकते हैं देशी प्रजातियों जीवित रहते हैं।
    • आप कहां पर रहते हैं पर विचार करें और जब परिवर्तन के लिए समय आता है तो आपको कितना स्थान चाहिए। बनाए रखने के लिए एक छोटी जगह के अलावा, एक नव निर्मित गेटेड समुदाय पर जाने के बजाय पहले से ही स्थापित और विकसित होने वाले स्थान पर जाने के बारे में सोचें।
    • इस तरह से कार्रवाई करने के लिए आगे बढ़ना आवश्यक नहीं है। उस प्रभाव को कम करके शुरू करें, जो आप पहले से ही उस स्थान पर पैदा हो सकते हैं जहां आप रहते हैं। लगता है: स्थानीय पौधों और स्थानीय प्रजातियों के लिए अधिक आकर्षक हो सकता है, उदाहरण के लिए?
  • विधि 2
    प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से लड़ने

    चित्र शीर्षक में सहायता, लुप्तप्राय पशु चरण 4
    1
    स्थानीय उत्पादकों से जैविक उत्पादों को खरीदें अपने क्षेत्र की यात्रा करें, अपने पड़ोस से परे जाने या इंटरनेट पर खोजने पता लगाने के लिए जो स्थानीय उत्पादकों जो कीटनाशकों और अतिरिक्त ईंधन का उपयोग नहीं करते, कम प्रदूषण पैदा होता है। स्पष्ट रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के चक्र को मजबूत करने में कम से कम इशारों की बहुत मदद है इसके अलावा, यह स्थानीय व्यापार और उत्पादन के विकास को प्रोत्साहित करता है, और एक अधिक स्थायी विकास पैदा करता है। बड़ी कंपनियों को पैसे देने से रोकें जो आपके ज़हर खाने को भर देते हैं
  • पिक्चर शीर्षक सहायता एंडेंजर्ड एनिमेटेड पायस 5
    2
    कम, पुन: उपयोग और रीसायकल खरीदें कई शहरों रीसाइक्लेबल इकट्ठा करने के लिए चयनात्मक संग्रह पर भरोसा करते हैं अगर शहर में यह पहल नहीं है, तो इसे स्वयं शुरू करें! स्थानीय व्यापारियों से बात करें और पुन: संग्रहणीय संग्रह बिंदु बनाने की संभावना पर चर्चा करें। लैंडफिल की आवश्यकता को कम करने के अलावा, यह लंबे समय में आर्थिक रूप से बेहतर हो सकता है, क्योंकि पुनर्नवीनीकरण योग्य उत्पादों के मूल्य हैं।
    • लैंडफ़िल विशाल रिक्त स्थान है और कुछ सामग्री (जैसे कि प्लास्टिक की थैलियों और पीईटी बोतलों के रूप में) का समय लग हमेशा समुद्र में वास्तविक डंप बनाने जंगली वातावरण में घुसपैठ करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए और अंत में सागर swirls में,। समुद्री जीवन पर इसके प्रभाव का उल्लेख करना जरूरी नहीं है
    • बिना चार्ज किए गए खाद्य पदार्थ खरीदें जब भी आप लौटाने योग्य बैग का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके द्वारा उत्पादित कचरे की मात्रा को कम करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा, पैकेजिंग का निर्माण और वितरण पर्यावरण प्रदूषण के लिए सीधे जिम्मेदार है, इसलिए इन उद्योगों को कम वित्त पोषण बेहतर होता है। व्हेल और कछुए मिलेनियल धन्यवाद!
    • समुदाय में उपकरण और उपकरण एकत्र करने के लिए एक अभियान शुरू करें और उन लोगों को पुनर्वितरित करें जिनकी आवश्यकता है। कुछ संस्थान और एनजीओ कुछ स्थानों पर ऐसा करते हैं। का पता लगाएं!
    • खिलौने, किताबें, कपड़े आदि का दान करें जो अनाथों, नर्सरी, अस्पताल और दान के लिए अच्छी स्थिति में हैं
    • कुछ भी फेंकने से पहले, उस ऑब्जेक्ट का पुन: उपयोग किया जा सकता है। ठीक है, पुष्प फूलदान के रूप में फूलदान का उपयोग करना सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है, लेकिन उस पुरानी, ​​जड़ित रसोई की मेज एक उत्कृष्ट कार्यक्षेत्र बनने के लिए निकल सकती है!
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय पशु कदम 6
    3
    अपने गतिशीलता पर पुनर्विचार करें चलने या काम करने के लिए बाइक का उपयोग करें, बाजार, और अन्य स्थानों। एक स्वस्थ विकल्प होने के अलावा, परिवहन के इन साधनों में जलवायु परिवर्तन में योगदान नहीं है। जब आपको आवश्यकता होती है, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें।
    • जब आप कार का उपयोग करते हैं, तो धीरे-धीरे ड्राइव करें बड़े जंगली जानवरों के साथ टकराव तेजी से आम हैं, क्योंकि जंगली वातावरण और शहरी परिदृश्य मंगल हैं। ये दुर्घटनाएं आपके जीवन और लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए एक बड़ा खतरा पैदा करती हैं
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय पशु चरण 7



    4
    खाली कमरे से प्रकाश बंद करें और उपयोग में न होने पर उपकरणों को अनप्लग करें। सॉकेट्स के बाहर टीवी और कंप्यूटर ले लो, वे तब भी बिजली खींचते हैं जब बंद। यह उन्हें ऊर्जा प्राप्त करने से रोक देगा
    • लुप्तप्राय प्रजातियों के पर्यावरण को प्रभावित करने वाले प्रदूषण को कम करने के अतिरिक्त, आपकी जेब भी धन्यवाद। उन व्यवहारों को आदतों में बदल दें और लोगों को भी ऐसा करने के लिए राजी कर लें ध्वज तमंदस सहित सभी लोग जीतेंगे
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय पशु चरण 8
    5
    पानी बर्बाद मत करो अपने दाँत या साबुनी व्यंजन ब्रश करते हुए टैप को बंद करें और उपकरण जैसे कि नल और बिजली की बारिश का उपयोग करें। लीक की मरम्मत करें और पानी लीक करते समय लीक करते हैं। यह कम लगता है, लेकिन ये छोटी बूंदें जल्दी से पानी की बाल्टी में बदल जाती हैं।
    • बगीचे में ड्रिप सिंचाई का उपयोग करें। एक ग्रे पानी का पुन: उपयोग प्रणाली का उपयोग करें यदि आप स्थिरता के चरम पर जाना चाहते हैं, तो सूखी पारिस्थितिक स्नानघर का उपयोग करें।
    • जल के लिए मानव मांग में वृद्धि से जलीय पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। कमी के अतिरिक्त, बांध निर्माण में प्रजातियां जैसे कि सैल्मन जैसे प्रजातियां अपने स्पॉलिंग मैदान पर लौटने से बाधित होती हैं, उदाहरण के लिए
  • विधि 3
    संयुक्त प्रयास

    पिक्चर शीर्षक सहायता में लुप्तप्राय पशु चरण 9
    1
    असुरक्षित प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए भंडार, पार्क और जंगल क्षेत्रों में सहायता करें, जो विलुप्त होने वाला है। इन स्थानों पर जाएं, मौद्रिक योगदानों में सहायता करें, या स्वयंसेवक
    • लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए बच्चों को सिखाएं कई पार्कों में उनके लिए इस प्रकार के विशेष आकर्षण हैं
    • जीवित प्रजातियों को जिंदा रखने के लिए संघर्ष कर रहे क्षेत्रों में ईकोटौरीज़ करना। जब आप यात्रा करना चाहते हैं, तो मैडागास्कर पर जाएं, अफ्रीकी महाद्वीप के पूर्व में एक द्वीप। उनका पारिस्थितिकी तंत्र नाजुक और गंभीर रूप से खतरा है और वे इसे संरक्षित करने के लिए संघर्ष करते हैं। जिन लोगों को इसकी जरूरत है उन्हें अपने पैसे दो, उन्हें प्रोत्साहित करें।
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय पशु चरण 10
    2
    प्रकृति छोड़ें, जैसा कि आपके आने से पहले था। पार्कों और भंडार के नियमों का पालन करें, कचरा छोड़ न दें, आग लगाना न करें, जानवरों, अंडे और स्थानीय पौधों को न हटाएं, जगह के पत्थरों को भी न बदलें। कुछ भी तस्वीरें नहीं लेते हैं, पैरों के निशान को छोड़ दें
  • पिक्चर शीर्षक में मदद एंड्रॉएन्ड किए गए पशु चरण 11
    3
    एक वन्यजीव संरक्षण समूह का हिस्सा बनें। लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन काम कर रहे हैं, शायद यहां तक ​​कि जहां आप रहते हैं उनका काम स्थानीय वनस्पति को बदलने के लिए सड़क से मातम खींचने से लेकर हो सकता है। इनमें से किसी एक समूह से जुड़ें या अपना खुद का बनाएं!
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय पशु चरण 12
    4
    व्यापक भूमि मालिकों और जमींदारों को स्थानीय वनस्पतियों की रक्षा के लिए और मूल पेड़ छोड़ने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करें जहां वे हैं। इससे लाभ के बारे में बात करें, और अगर आप इन मार्गों के माध्यम से कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे संगठनों में शामिल हों जो बड़े पैमाने पर इस तरह की कार्रवाई को प्रोत्साहित करें।
  • पिक्चर शीर्षक सहायता एंडेंजर्ड एनिमेटेड पायस 13
    5
    प्रकृति की रक्षा में एक आवाज अधिक हो यह कहकर पहले ही कहा गया है कि "कौन रोता नहीं, स्तन नहीं करता" यदि आपको लगता है कि लुप्तप्राय प्रजातियों को हर किसी के जीवन का संतुलन बनाए रखने के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए, तो शब्द का प्रसार करें। बदलाव करने का पहला कदम जन जागरूकता है
    • अपने स्थानीय राजनीतिक प्रतिनिधियों से संपर्क करें यह वनों की कटाई और शोषण कानून के अपने दृष्टिकोणों को शामिल करता है, मौजूदा कानूनों को लागू करता है, और नगरपालिका परिषदों में भाग लेता है यह सब जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण के तबाही से निपटने के लिए योगदान देगा।
    • अपने समुदाय की आवाज बनें पर्चेलेट्स बनाएं और उन्हें पड़ोस के आसपास, विद्यालयों, रेस्तरां और स्थानीय वाणिज्य में वितरित करें। लोगों को पूरी तरह से स्थिति और शो (दृढ़ संकल्प और सूक्ष्मता के साथ) को देखने में मदद करें कि प्रतीत होता है कि क्षुद्र व्यवहार का कारण संपूर्ण प्रणाली पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, जिसमें लुप्तप्राय देशी प्रजातियों की सुरक्षा शामिल है एक पर्यावरण से हमेशा के लिए एक प्रजाति के वास्तविक परिणामों को समझाओ और यह कितनी दूर से परे चला जाता है "चिड़ियाघर में इस जानवर नहीं रह गया।"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com