IhsAdke.com

एक काल्पनिक ज़ीरो विश्व कैसे बनाएं

काल्पनिक दुनिया बनाना एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है, क्योंकि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है। हो सकता है कि इस दुनिया का निर्माण एक उपन्यास या किताबों की श्रृंखला के लिए किया जा रहा है, उदाहरण के लिए। हमेशा सेटिंग (कहानी का माहौल: समय, स्थान, आदि) का ब्योरा देना और काल्पनिक ब्रह्मांड के नियम, कानून और वर्जित बनाना

चरणों

विधि 1
दुनिया के आवास और पर्यावरण का ब्यौरा

स्क्रैच चरण 1 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
वातावरण को ब्रह्मांड की जलवायु को निर्धारित करें। क्या यह धरती पर मौजूद समान है, जहां निवासियों को आराम से हवा में सांस ले सकती है? या क्या यह अधिक गैसीय और जहरीली है, जैसे ग्रह की तरह शनि? इसे उपस्थिति, सुगंध और उत्तेजना के संदर्भ में वर्णन करें।
  • आप दुनिया की जलवायु के बारे में भी बात कर सकते हैं क्या यह अपनी लंबाई में समान है? क्या कुछ स्थानों में यह गर्म या ठंडा है? क्या जलवायु में रोजाना परिवर्तन होता है? साप्ताहिक? मासिक?
  • स्क्रैच चरण 2 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस दुनिया के स्थान की पहचान करें निर्दिष्ट करें कि यह बड़े ब्रह्मांड के भीतर कहाँ है। क्या आप अन्य दुनिया के करीब हैं? क्या आप उन सब से दूर हैं? क्या आप उल्का या अंतरिक्ष यान से घिरे हैं?
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक ऐसी दुनिया हो सकती है जो कि एक सौर मंडल के केंद्र में है जिसमें निर्जन ग्रह शामिल हैं। या हो सकता है कि वह एक उल्का क्षेत्र से घिरा हुआ है।
  • स्क्रैच चरण 3 से काल्पनिक दुनिया बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    दुनिया के परिदृश्य का वर्णन करें निर्धारित करें कि इस नई दुनिया या एक विस्तृत विविधता में केवल एक प्रकार का परिदृश्य है या नहीं। क्या एक लैंडस्केप दलदल, नम और गर्म हर समय है? क्या कोई अन्य एक रेगिस्तान या टुंड्रा जैसा दिखता है? परिदृश्य क्या विभिन्न मौसमों का एक संयोजन है?
    • क्या दुनिया में पहाड़ों, महासागर और झीलें हैं? क्या वहां केवल शुष्क भूमि है?
    • परिदृश्य पर प्रारंभिक फोकस रखने की कोशिश करें जिसमें नायक का जीवन रहता है। इसके बाद, शाखाओं के विवरण और आस-पास के स्थानों और उन स्थानों पर वर्णन करें जहां वे आपकी यात्रा पर जाएंगे।
    • इस दुनिया के अलग-अलग परिदृश्य वाले मानचित्र को आकर्षित करने में सहायक हो सकता है जैसा कि आप अपनी कहानी लिखते हैं, आप इसे एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • स्क्रैच चरण 4 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    दुनिया के निवासियों के बारे में लिखें निर्धारित करें कि क्या वे मनुष्य या जानवर हैं शायद आबादी का आधा विदेशी निवासियों से बना है और दूसरा मानव है यह जानने के लिए कि दुनिया में कौन रहता है, दुनिया के सभी प्रमुख मूल निवासी की सूची बनाएं
    • उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि एक क्षेत्र केवल कल्पित बौने और द्वितीय द्वारा बौने द्वारा आबादी गया है। या, फिर भी, एक क्षेत्र में लोग आधे विदेशी, आधा मानव हो सकते हैं
    • आपको इस दुनिया में जानवरों और वन्यजीवों के बारे में भी सोचना चाहिए। क्या वहां कोई है जो पृथ्वी के जानवरों के समान है? क्या वन्यजीव पूरी तरह से या कुछ क्षेत्रों में ही मौजूद है?
  • स्क्रैच चरण 5 से काल्पनिक दुनिया बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रमुख संसाधनों और भोजन के स्रोतों को परिभाषित करें यहां, आप यह तय करेंगे कि निवासियों के खाने और जीवित रहने का तरीका क्या है। क्या पेड़ या खेतों पर खाना बढ़ता है? क्या उन्हें इस दुनिया से ऊर्जा और बिजली मिलती है? यदि हां, तो क्या यह पानी या अन्य स्रोतों से आती है?
    • आपको यह भी आश्चर्य होगा कि दुनिया में प्राकृतिक खनिज, लकड़ी और जीवाश्म ईंधन जैसे संसाधन हैं। इस तरह, वे निवासियों के लिए उपयोगी हो सकते हैं
  • विधि 2
    विस्तृत नियम, कानून और टैबोज़

    स्क्रैच चरण 6 से काल्पनिक दुनिया बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    दुनिया में सरकार की प्रणाली का निर्धारण इस ब्रह्मांड के नियमों को परिभाषित करें और इसके निवासियों को कैसे शासित किया जाता है। क्या कोई केंद्रीय प्रणाली या शक्ति है? क्या प्रत्येक जिला, क्षेत्र या राज्य की अपनी सरकार की व्यवस्था है?
    • सरकार के कामों के बारे में सोचें। क्या यह एक लोकतंत्र या तानाशाही के करीब है?
    • उदाहरण के लिए, जिला जहां नायक रहता है, एक तानाशाही के अधीन हो सकता है और एक उच्च दीवार से घिरा हो सकता है। या, फिर भी, यह हो सकता है कि राज्य एक लोकतंत्र है जिसे पूर्ववत किया जाना है
  • स्क्रैच चरण 7 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ शीर्षक वाला चित्र



    2
    परिभाषित करें, यदि कोई हो, कानूनी प्रणाली निर्धारित करें कि सही और गलत कैसे स्थापित हैं विवरण के साथ कानूनी प्रणाली को आदर्श बनाना क्या कानून और नियम मौजूद हैं? क्या सही या गलत माना जाता है? क्या मानकों को पूरी दुनिया या अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार समान ही माना जाता है?
    • उदाहरण के लिए, आप काल्पनिक सिस्टम बनाने के लिए एक मॉडल के रूप में ब्राज़ील की कानूनी प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। इस दुनिया में, सीनेट के स्थान पर एक एलियन काउंसिल और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की बजाय एक एलवीश कमेटी बनाने के लिए समायोजन किया जा सकता है।
  • स्क्रैच चरण 8 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्धारित करें कि कैसे निवासियों को दंडित किया जाता है परिभाषित करें कि यदि कोई मूल नियमों को तोड़ता है तो क्या होता है कैसे उन्हें दंडित किया जाता है? अपराध करने के लिए क्या दंड है?
    • तय करें कि इस दुनिया में जेल हैं और ब्राजील में उसी तरह काम करें। आप भी जेल के अपने स्वयं के संस्करण बना सकते हैं, जिसमें गार्ड और कैदियों के बीच नियम भी शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ स्क्रैच चरण 9
    4
    दुनिया पदानुक्रम के बारे में बात करें निर्धारित करें कि निवासियों का आयोजन कैसे किया जाएगा क्या वर्ग, जाति और लिंग का भेद है? क्या सामाजिक वर्गीकरण कुछ समूहों या मूल निवासी के खिलाफ भेदभाव करता है?
    • उदाहरण के लिए, आप एक प्रजाति-आधारित सामाजिक पदानुक्रम बना सकते हैं, जिसमें एलियंस शीर्ष पर हैं और इंसान नीचे हैं।
    • लिंग पर आधारित एक सामाजिक पदानुक्रम होना भी संभव है, जिसमें देशी महिलाओं को देशी पुरुषों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। या फिर, एक, जिसमें निवासियों को वर्गों द्वारा व्यवस्थित किया जाता है, गरीबों के साथ अमीरों की तुलना में अधिक शक्ति होती है।
  • विधि 3
    अनुष्ठान, सामाजिक प्रथाओं और संस्कृतियों की स्थापना

    स्क्रैच चरण 10 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    दुनिया में किस रीति-रिवाजों को निर्धारित करें तय करें कि निवासियों द्वारा किस तरह की रस्में का अभ्यास किया जाता है क्या वे सभी एक ही छुट्टियों का जश्न मनाते हैं या वही प्रथा करते हैं? क्या विशेष दिन हैं और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है? क्या विशिष्ट समूहों को निजी अनुष्ठान हैं या क्या वे निषेध मानते हैं?
    • उदाहरण के लिए, आप घर-निर्मित मौत की रस्मों का वर्णन नायक द्वारा कर सकते हैं जिसे बाकी समाज द्वारा वर्जित माना जाएगा।
  • स्क्रैच चरण 11 से एक काल्पनिक विश्व बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाओं का वर्णन करें लोगों को एक-दूसरे के साथ सामूहीकरण करने और एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करने के लिए सबसे आम तरीके क्या हैं? क्या बड़ी सार्वजनिक सभाओं या पार्टियां हैं? क्या सामाजिक व्यवहार दुनिया के स्थान पर निर्भर करते हैं? यदि हां, तो किस तरह?
    • यह भी सांस्कृतिक प्रथाओं के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है जो कि निवासियों के बीच समाजीकरण से और उनके कपड़े और अभिनय के तरीके के बीच एक दूसरे के बीच बात करने के अपने तरीके से जा सकते हैं। नायक के आस-पास के सांस्कृतिक प्रथाओं पर पहले ध्यान दें।
    • आपकी दुनिया में, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के हाथ इशारा के साथ स्वागत करने के लिए यह परंपरागत हो सकता है यह समाजीकरण के सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाओं का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • स्क्रैच चरण 12 से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्धारित करें कि प्रौद्योगिकी दुनिया में कैसे काम करती है। पता लगाएँ कि क्या यह एक महत्वपूर्ण या पूरी तरह से शून्य भूमिका निभाता है क्या यह प्रौद्योगिकी के पहले एक समय है, जिसमें यह व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन है? क्या दुनिया पूरी तरह से इस पर निर्भर है, इसके निवासियों में हमेशा किसी प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है? हो सकता है कि एक प्रकार का लोग प्रौद्योगिकी तक पहुंच पाएंगे, लेकिन अन्य नहीं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक मोबाइल संस्करण बना सकते हैं जो सीधे लोगों के दिमाग से जुड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक से एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ स्क्रैच चरण 13
    4
    दुनिया के लिए संक्षिप्त इतिहास बनाएं यह एक समयरेखा के साथ गहरा कर देते हैं कि यह कैसे बनता है कि यह कैसा है। क्या यह ब्रह्मांड में मौजूद पदार्थ से बना था? क्या यह मनुष्य द्वारा कृत्रिम रूप से निर्मित उद्यम था? इस दुनिया के मूल के वर्णन के लिए उन्हें अपने उपन्यास में स्पष्ट करने के लिए
    • युद्धों या संघर्षों को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है, जिन्होंने आज के इतिहास में आने वाले दुनिया के इतिहास को आकार दिया है। उदाहरण के लिए, शायद एक विश्व युद्ध हो सकता है जो पूरे विश्व में पूरी प्रजाति को नष्ट कर चुका है। या, शायद, एक अंधेरे अवधि थी जिसमें विश्व जमी और निर्जन था।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com