IhsAdke.com

एक फर्जी शहर के बारे में कैसे लिखें

एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखना एक बहुत ही मजेदार चुनौती है। वास्तविक शहर वास्तविक लोगों द्वारा आबादी वाले हैं, और एक काल्पनिक शहर बनाने के लिए और इसे एक कहानी में उपयोग करने के लिए, आपको अपनी कल्पना को जज्ज करना चाहिए और जीवन को देने के लिए हर विस्तार पर ध्यान देना चाहिए और इसकी आबादी

चरणों

भाग 1
काल्पनिक शहरों के उदाहरणों का विश्लेषण करना

चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 1
1
आरंभ करने के तरीके के बेहतर विचार पाने के लिए काल्पनिक शहरों के कई उदाहरण पढ़ें। कहानियां शहर आमतौर पर हैं आवश्यक दुनिया में जहां एक पुस्तक जाती है, वर्णों और घटनाओं की हुई विशेषताओं को पूरक या मजबूत करती है कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • बेसिन सिटी या सिन्स सिटी का शहर पाप सिटी, फ्रैंक मिलर द्वारा
  • पोर्टो रियल में शहर में सिंहासन का युद्ध जॉर्ज आर। मार्टिन द्वारा
  • शहर के ओज़ (द एमेरल्ड सिटी) में आस्ट्रेलिया के जादूगर एल। फ्रैंक बाम द्वारा
  • कोंडोडो शहर में द हॉबिट जे आर आर टॉलिकिन
  • चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 2
    2
    उदाहरणों की समीक्षा करें ऊपर काल्पनिक शहरों और अन्य लोगों के बारे में थोड़ा सा पढ़ने के बाद, बंद करो और थोड़ा सोचें जो उन्हें बहुत अच्छी तरह से लिखी गई हैं। तो आपको अपने शहर के बारे में लिखने का बेहतर विचार होगा।
    • ज्यादातर काल्पनिक शहरों का वर्णन पुस्तक के लेखक या उसके द्वारा रखे गए एक चित्रकार द्वारा मानचित्र को चित्रित करके किया गया है। काल्पनिक शहर के नक्शे का विश्लेषण करें और उनके विस्तार स्तरों पर गौर करें। उदाहरण के लिए, पुस्तक का नक्शा द हॉबिट पुस्तक की भाषा में जगह नाम भी शामिल हैं और फर्जी क्षेत्र में स्थलों और संरचनाओं के नाम भी प्रस्तुत करते हैं।
    • क्षेत्रों या सड़कों के नाम देखें लेखक द्वारा चुने नाम बहुत महत्व के हो सकते हैं क्योंकि वे पुस्तक के कुछ पहलुओं का प्रतीक हैं। उदाहरण के लिए, फ्रैंक मिलर के ग्राफ़िक उपन्यासों में "पाप सिटी" का नाम इंगित करता है कि यह क्षेत्र पापी निवासियों के लिए जाना जाता है - उपशीर्षक "पाप का शहर" कुछ प्रकाशनों में इस्तेमाल किया गया है ताकि ब्राज़ीलियाई पाठकों के ज्ञान के बिना इसे स्पष्ट किया जा सके अंग्रेजी। नाम क्षेत्र के बारे में पाठक को सूचित करता है और वर्णों की क्या उम्मीद है।
    • यहां बताया गया है कि लेखक शहर का वर्णन कैसे करता है। क्या यह कुछ विशिष्ट विवरणों के माध्यम से चिह्नित करता है? में सिंहासन का युद्ध, उदाहरण के लिए, जॉर्ज आर। मार्टिन रॉयल पोर्ट का वर्णन गंदा और बदबूदार के रूप में करता है, लेकिन कहता है कि यह शहर भी है जो सिंहासन रखता है। विवरण रीडर के लिए दिलचस्प विपरीत बनाता है।
  • एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एक असली एक का उपयोग करने के बजाय एक काल्पनिक शहर बनाने के पेशेवरों और विपक्षों को जानें जितना संभव हो उतना लगता है कि कहानी को वास्तविक जगह में ढूंढने में, जब आपका शहर बनाते हैं, तो आप अपनी कल्पना और सिर काल्पनिक दुनिया में उपयोग कर सकते हैं। पात्रों को काम करने के लिए स्थानों की ज़रूरत होती है, सही है? जब आप शहर बनाते हैं, तो आप असली दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों के तत्वों में शामिल हो सकते हैं।
    • आप अब भी वास्तविक शहरों से उन तत्वों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते हैं, जैसे कि आपके गृहनगर, नए दृष्टिकोण से। यदि आप वास्तविक दुनिया के एक विशिष्ट क्षेत्र से परिचित हैं, तो आप जो जानते हैं उसका उपयोग करें और एक काल्पनिक दुनिया बनाने के लिए स्थिति को थोड़ा बदल दें।
    • एक काल्पनिक शहर बनाने से लेखन की गुणवत्ता में भी सुधार होगा: पुस्तक में जितना विश्वसनीय होगा, उतना विश्वसनीय होगा पुस्तक की दुनिया पाठकों के लिए होगी। सम्मोहक वातावरण बनाना कहानी में वर्णों को भी मजबूत करेगा क्योंकि इससे वर्णों की क्रियाओं को समझाने और परिप्रेक्ष्य में उन्हें लाने में मदद मिलती है।
  • एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक वास्तविक उदाहरण पर काल्पनिक शहर का आधार करने की कोशिश करें। एक अन्य विकल्प एक ऐसे शहर का उपयोग करना है जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं और इसके लिए काल्पनिक तत्व जोड़ना है इसका एक लाभ यह है कि आपके पास किताब में अन्वेषण करने वाले काल्पनिक तत्वों के लिए एक मॉडल के रूप में आपके पास ज्ञान का उपयोग करना है। आप शहर के भौतिक स्थलों या क्षेत्रों को भी उठा सकते हैं और कल्पना के अनुसार उन्हें बदल सकते हैं। इस प्रकार, काल्पनिक शहर अधिक वास्तविक लग जाएगा।
  • भाग 2
    शहर के मौलिक तत्वों का निर्माण करना

    एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    एक नाम चुनें यह किसी भी शहर के मुख्य तत्वों में से एक है, है ना? यह शायद वर्णों या विवरणों की कहानी में बार-बार दोहराया जाएगा, इसलिए किसी को उस नाम के बारे में सोचना चाहिए जो अच्छा लगता है और इसका उद्देश्य है
    • यदि आप कहानी को अधिक "ग्राउंड फ्लोर" देना चाहते हैं, तो ऐसा नाम चुनें जिसे सामान्य और "सामान्य" लगता है। संप्रदाय और गणराज्य के राष्ट्रपतियों के नाम काफी सामान्य हैं, कई अलग-अलग राज्यों में दिख रहे हैं, इसके अलावा शहर के बारे में ज्यादा सवाल नहीं बताए। स्प्रिंगफील्ड जैसे बहुत विशिष्ट नामों का उपयोग करने से बचें - पाठकों को निश्चित रूप से सिम्पसन स्केच के साथ आपके टेक्स्ट को जोड़ना होगा।
    • उस शहर से मेल खाने वाला एक नाम चुनें जहां शहर स्थित है। यदि कहानी जर्मनी में होती है, उदाहरण के लिए, एक जर्मन नाम या शब्द चुनें जो इसके साथ फिट बैठता है यदि शहर कनाडा में है, तो वहां से एक असली शहर का नाम चुनें और उसे कुछ काल्पनिक नाम बनाने के लिए इसे बदलें।
    • "बदला" या "नरक" जैसे बहुत स्पष्ट नामों से बचें, क्योंकि पाठक नाम के पीछे का अर्थ जान सकता है। इस तरह के truisms केवल काम कर सकते हैं जब शहर के नाम के विपरीत कार्य करता है। उदाहरण के लिए, "नरक" नामक शहर कोमल और बेहद सुखद निवासियों के साथ।
  • एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    शहर का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड इकट्ठा अब जब आपने एक नाम दिया है, तो आपको इस बारे में सोचना होगा कि शहर में अब तक क्या हुआ। यह आपको पात्रों के लिए और अधिक विश्वसनीयता देगा, जिससे पाठक कहानी में और अधिक विश्वास करेंगे। शहर के बारे में विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दें, जिनमें शामिल हैं:
    • शहर की स्थापना किसने की थी? यह एक अकेला अन्वेषक हो सकता है, जो पृथ्वी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, या एक स्थानीय लोगों ने इसे बुनियादी उपकरणों के साथ बनाया है। शहर की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के बारे में सोचो
    • शहर की स्थापना कब थी? यह आपको साइट के विकास का बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है, क्योंकि 100 साल पहले स्थापित एक शहर में 15 साल पहले की तुलना में एक घन इतिहास होगा।
    • शहर की स्थापना क्यों थी? प्रश्न का उत्तर देने से आपको जगह के अतीत का बेहतर वर्णन करने में सहायता मिलेगी। शायद यह एक विदेशी एक्सप्लोरर के उपनिवेशणन के माध्यम से स्थापित किया गया था। शायद यह उन लोगों द्वारा स्थापित किया गया था जिन्होंने भूमि को खाली पाया। कारण आपको वर्णों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे, क्योंकि उनके अतीत के कारण शहर में व्यक्तिगत कनेक्शन हो सकते हैं।
    • शहर कितना पुराना है? यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है - एक पुराना शहर अतीत के संरक्षित ब्योरा पेश कर सकता है, जबकि एक छोटी उम्र में कम पुरानी इमारतों और अधिक प्रयोगात्मक योजनाएं हो सकती हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 7
    3
    परिदृश्य और जलवायु का वर्णन करें क्या शहर पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है या क्या वह रेगिस्तान में है, टिब्बा से घिरा है? यह एक बड़ी आबादी और कई गगनचुंबी इमारतों के साथ, या छोटे, छोटे जनसंख्या और कुछ सड़कों के साथ अधिक शहरी हो सकती है। एक अजनबी शहर, वनस्पति, इलाके और दृश्य सहित शहर को कैसे देखेंगे पर ध्यान दें।
    • मौसम के बारे में भी सोचो क्या यह गर्म और नम या ठंडा और सूखा है? यह सवाल भी वर्ष की समय पर कहानी पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, रियो ग्रांडे डो सुल के पास एक शहर में सर्दियों के मध्य में एक कहानी है, जो दिन के दौरान गर्म हो सकती है और रात में शांत हो सकती है।
  • एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8



    4
    शहर की जनसांख्यिकी का विश्लेषण करें ऐसे व्यक्तियों को ध्यान में रखें जो जनसंख्या बनाते हैं, जैसे कि वंश, लिंग और कक्षा जैसे डेटा। हालांकि काल्पनिक शहर में भिन्नताएं और विवरण हो सकते हैं जो इसे अधिक वास्तविक बनाते हैं।
    • शहर के नस्लीय और जातीय समूहों के बारे में सोचो। क्या गोरों की तुलना में अधिक सफेद है? क्या निश्चित समूह शहर के विशिष्ट क्षेत्रों में रहते हैं? क्या वहां ऐसे क्षेत्र हैं जहां कुछ समूहों की अनुमति नहीं है या जिसमें उन्हें असहज महसूस होता है?
    • शहर कक्षाओं की गतिशीलता के बारे में सोचो। एक मध्यम वर्ग के चरित्र शहर के एक क्षेत्र में रह सकते हैं जबकि एक और अधिक महंगी और शानदार जगह में एक और अमीर जीवन। शहर को वर्गों में विभाजित किया जा सकता है, कुछ क्षेत्रों में केवल कुछ सामाजिक स्तरों के लिए उपलब्ध है।
  • चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 9
    5
    एक नक्शा बनाएं भौतिक प्रतिनिधित्व लेखन के समय बहुत मदद कर सकता है, भले ही इसे चित्रण के द्वारा बहुत अच्छी तरह से समझा न जाए। शहर की एक सरल रूपरेखा बनाएं, जिसमें मुख्य स्थलों, वर्णों के घर और उनके द्वारा अक्सर जाने वाले स्थान शामिल हैं।
    • शहर की सीमाओं का विस्तार करें, जैसे पर्वत या टिब्बा जो इसे घेरते हैं और सीमा की रक्षा करते हैं एक काल्पनिक दुनिया का निर्माण करने के लिए यथासंभव अधिक विवरण जोड़ें और अधिक ठोस बनाएं।
    • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो चित्रों में अच्छी तरह से करता है, तो एक अधिक संपूर्ण नक्शा बनाने में सहायता के लिए पूछें। यदि आप चाहें, तो आप मानचित्र का निर्माण करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें जैसे फ़ोटोशॉप को शहर के भौतिक प्रतिनिधित्व या नक्शे का निर्माण करने के लिए इंटरनेट से चित्रों को काटें और चिपकाएं।
  • भाग 3
    शहर के विशिष्ट तत्वों का निर्माण करना

    चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 10
    1
    पता करें कि शहर को अद्वितीय क्यों बनाता है अब जब आपने इसके प्रमुख तत्वों को परिभाषित किया है, तो इसे अलग करना शुरू करें! अनोखी और रोचक तत्वों के बारे में सोचो जो शहर को पढ़ने योग्य जगह बनाते हैं! संभवतया शहर में भूत-प्रेत है और वह भूत कथाएं प्रस्तुत की जाती हैं जो पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित हो जाती हैं। रचनात्मकता प्रवाह चलो!
    • दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए शहर को परिभाषित करने वाली विशेषताओं के बारे में सोचो यह क्षेत्र के व्यापार केंद्र के रूप में पहचाना जा सकता है या एक प्रसिद्ध खेल टीम की ओर से जाना जा सकता है, उदाहरण के लिए
    • उन चीजों के बारे में सोचें जो स्थानीय लोगों को इसके बारे में और अधिक वास्तविक स्पर्श देने के लिए प्यार करते हैं। शहर के मीटिंग के स्थान क्या हैं? शहर में निवासियों को क्या गर्व है? वे क्या शर्मिंदा हैं?
  • चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 11
    2
    कहानी के लिए आवश्यक विवरण हाइलाइट करें मोहक जैसा कि पूरे काल्पनिक दुनिया का विस्तार करना है, आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप जिस कहानी को बताना चाहते हैं, उसके लिए क्या महत्वपूर्ण है। शहर को इतिहास और वर्णों के लिए काम करना चाहिए, न कि अन्य तरीकों से। पूरे शहर का विकास करें, लेकिन उस पर ध्यान केंद्रित करें जहां अक्षरों का अपना अधिक समय बिताना है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि शहर के केंद्र के एक निजी स्कूल में अक्षर बहुत समय बिताते हैं। विद्यालय के विवरण (आंतरिक और बाह्य) से शुभंकर को विद्यालय के विवरण के बारे में सोचो कक्षा के परिवेश और कक्षाओं और अन्य सेटिंग्स सहित इसके आंतरिक वास्तुकला पर ध्यान दें
  • चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 12
    3
    सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करें एक विश्वसनीय विश्व बनाने के लिए, आपको सड़कों पर कचरे की गंध से आवाज़ों का हवाला देते हुए, रीडर को जगह के अंदर महसूस करना पड़ता है। वर्णन करें कि पाठक की दृष्टि, स्वाद, गंध, स्पर्श और श्रवण को जीवित शहर बनाने के लिए सक्रिय करें।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि शहर में प्रदूषित नदी है इस बारे में सोचें कि यह नदी की तरफ से गुज़रता है और नदी के गले, नज़र और ध्वनियों पर वर्णों की टिप्पणी करते हैं।
    • कहानी में कई आवर्ती साइटें होने की संभावना है। उन का वर्णन करने के लिए पांच इंद्रियों का उपयोग करें और एक और भी सम्मोहक कहानी बनाएं।
  • एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें 13 शीर्षक चित्र
    4
    शहर में वास्तविक दुनिया का विवरण जोड़ें पाठक जानता है कि वह उपन्यास का एक काम पढ़ रहा है और अजीब और काल्पनिक तत्वों को स्वीकार करेगा, लेकिन कहानी का विकास होने के साथ-साथ शहर में वास्तविक तत्वों को शामिल करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है जैसा कि इसे आगे बढ़ाया जा सके।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि पात्रों ने शहर के शहरी, घने इलाके में प्लॉट का एक अच्छा सौदा खर्च किया है। यह अजीब जीवों द्वारा आबादी जा सकता है, लेकिन भवनों, सड़कों और गलियों जैसे वास्तविक शहरी क्षेत्रों में मौजूद तत्व भी मौजूद हैं। वास्तविक और काल्पनिक विवरणों को मिलाते हुए एक सच्ची दुनिया बनाने में मदद करता है।
  • चित्र के बारे में एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें चरण 14
    5
    शहर सेटिंग्स के अंदर वर्ण रखो और उन्हें ले जाएँ! काल्पनिक शहर का विवरण देने के बाद, वर्णों को इसके साथ बातचीत करने के लिए डाल दें! पर्यावरण को आगे बढ़ाना चाहिए और पात्रों को साजिश को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक शहर के तत्वों का उपयोग करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक चरित्र को समय के लिए शहर के मध्य में एक जादुई पोर्टल तक पहुंचने की जरूरत है- शहर के भीतर पोर्टल का वर्णन! इसमें पाठक द्वारा देखा जाने वाला पर्याप्त विवरण होना चाहिए और अक्षरों के साथ बातचीत दिलचस्प होना चाहिए। इस प्रकार, काल्पनिक शहर अक्षरों की आवश्यकताओं और लक्ष्यों को बढ़ाता है!
  • एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    6
    वर्णों के दृष्टिकोण के माध्यम से शहर का वर्णन करें एक काल्पनिक शहर के बारे में लिखते समय एक बड़ी चुनौती है कि पाठकों को सूचित करने के लिए वर्ण के मुंह में विवरण डालते समय विवरण के स्पष्ट क्षणों से बचने के लिए। इस प्रकार, यह दिखाई देगा कि आप चरित्र के माध्यम से "बात करना" चाहते हैं बलपूर्वक इस के आसपास पाने के लिए, शहर का वर्णन करने के लिए वर्णों की आवाज का उपयोग करें।
    • उन परिस्थितियों में वर्ण रखो जहां उन्हें कुछ स्थानों पर चलना चाहिए या शहर के विशिष्ट वर्गों के साथ बातचीत करना चाहिए। चरित्र शहर में कुछ स्थापना का उपयोग कर सकते हैं और इसकी उत्तेजना का वर्णन करें! इस तरह, आप शहर को चरित्र के परिप्रेक्ष्य से, अधिक ठोस विवरण बना सकते हैं।
    • एक अच्छा विचार वर्णों को एक आकस्मिक तरीके से शहर के सबसे शानदार और अजीब तत्वों से निपटने के लिए मिलना है। यदि वह उदाहरण के लिए पानी के नीचे रहती है, तो एक ऐसा चरित्र जो लंबे समय से उसके साथ रहता है, उसे यह आश्चर्य नहीं होगा कि उसे अपने पड़ोसी देशों की यात्रा के लिए पनडुब्बी में जाना पड़ता है। तो फिर पनडुब्बी में प्रवेश करके और गंतव्य को एक आकस्मिक और हर रोज़ मार्ग में प्रोग्रामिंग के द्वारा वर्णित करें इस प्रकार, पाठक समझ जाएगा कि पनडुब्बियां शहर में आम हैं और यह कहने के बिना परिवहन के रूप में उपयोग किया जाता है स्पष्ट रूप से.
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com