IhsAdke.com

कैसे एक ठोस कल्पना कथा लिखने के लिए

क्या आप एक शानदार उपन्यास लिखना चाहते हैं, लेकिन क्या यह विश्वसनीय, मूल और विशिष्ट बनाना चाहते हैं? कल्पना लेखन मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप अपने खुद की दुनिया शुरू कर रहे हैं। हालांकि, सावधानीपूर्वक योजना और विचार के साथ, आप कुछ ऐसा बना सकते हैं जो पाठकों को आकर्षित करता है और वास्तविक महसूस करता है। एक काल्पनिक ब्रह्मांड की स्थापना, जादू और अलौकिक के बारे में कुछ नियम बनाएं, यह तय करें कि आपके चरित्र कौन होंगे और अपनी कहानी लिखेंगे।

चरणों

विधि 1
दृश्य सेट करना

एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
विचारों की खेती करें काल्पनिक कहानियां आमतौर पर काल्पनिक दुनिया या विश्व में जगह लेती हैं। यदि आप इस तरह के एक कथा लिखना चाहते हैं, तो आप पाठकों के लिए हमारी दुनिया से थोड़ा अलग बना देंगे। अपनी कहानी शुरू करने के लिए, एक परिदृश्य के लिए एक मजेदार विचार के बारे में सोचने का प्रयास करें
  • काल्पनिक लेखकों को हर जगह से विचार प्राप्त होते हैं आप नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका में एक रेगिस्तान क्षेत्र के बारे में एक लेख पढ़ सकते हैं जो आपको एक ग्रह का विचार देता है, या आप जंगल में चले जा सकते हैं और उसमें से कुछ के बारे में सोचने के लिए एक असामान्य पेड़ देख सकते हैं। असामान्य या अप्रत्याशित परिदृश्यों का एक्सपोजर आपकी कल्पना को ट्रिगर करने में सहायता कर सकते हैं।
  • कुछ कल्पना भी पढ़ें और दृश्यावली पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, नार्निया की दुनिया वास्तविक से कैसे भिन्न है? सामान्य स्कूल से होग्वारट्स को क्या भिन्नता है? क्या इन स्थितियों को वास्तविक और अनोखी दिखता है?
  • आपके पास कोई भी विचार लिखें अपने काल्पनिक दुनिया में परिदृश्य, घरों और जलवायु के बारे में विचारों को लिखने के लिए एक नोटबुक रखें आपको आश्चर्य होगा कि चीजें कितनी तेजी से एक साथ आती हैं और आप इसे बनाने के लिए एक डायरी शुरू करते समय आपकी दुनिया को वास्तविक दिखना शुरू कर देते हैं।
  • एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपनी दुनिया का वर्णन करें यदि आपको उसकी कहानी यथार्थवादी दिखनी है तो आपको उसके स्वरूप का एक स्पष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए। ग्रह, शहर या ब्रह्मांड का विवरण जहां वर्णित होता है, का विस्तृत विवरण बनाने का प्रयास करें।
    • आप पहले एक वास्तविक परिदृश्य का उपयोग करके वर्णनात्मक लेखन का अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बाहर बैठो और जितनी संभव हो उतनी वर्णनात्मक भाषा के साथ आने वाली सभी चीजों को लिखो, सभी इंद्रियों का उपयोग कर। गंध, उपस्थिति, सनसनी और इतने पर क्या है?
    • फिर अपनी फंतासी दुनिया का वर्णन करने के लिए अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करने का प्रयास करें। क्या पौधे, जानवर, रंग और aromas उपस्थित हैं? मौसम क्या है? क्या शोर हवा में रहते हैं? अपने शानदार दुनिया में एक निःशुल्क, लंबी और विस्तृत तरीके से वर्णन करें।
  • एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    नक्शा खींचना अगर यह उपयोगी है कई प्रसिद्ध लेखकों ने अपने कार्यों में उनके फंतासी दुनिया के नक्शे शामिल किए हैं। जे आर आर टॉल्कीन में मध्य-पृथ्वी से एक था, उदाहरण के लिए। यदि आपके पास एक कलात्मक तिरछा है, तो स्क्रैप पेपर का एक टुकड़ा लें और अपने ब्रह्मांड को मैप करें
    • इसे आकार दें यदि आप एक दूर के द्वीप के बारे में एक कहानी लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, शायद यह द्वीप दिल की तरह आकार का हो गया है
    • प्रमुख स्थलों को रेखांकित करें प्रत्येक शहर की राजधानी को इंगित करने के लिए रहस्यमय और सौम्य जंगल और एक तारा का प्रतिनिधित्व करने के लिए पेड़ों की एक श्रृंखला बनाएं, पानी के तरंगों के अलावा नदियों, नदियों और महासागरों को इंगित करें।
    • यदि आप इस जगह के इतिहास के बारे में सोचने लगे हैं, तो इसे यहां शामिल करें यदि आप जानते हैं कि आपके राज्य के आखिरी सम्राट की मृत्यु कहाँ हुई या किसी भी विचार में नायक ने जन्म के तुरंत बाद दादी की भूतिया दृष्टि को देखा, तो बिंदु को इंगित करें।
  • एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने परिदृश्य के स्थान को निर्धारित करें यह कहां है? कुछ कहानियां दुनिया में हमारे अपने भीतर ही होती हैं। उदाहरण के लिए, हैरी पॉटर गाथा, आज के इंग्लैंड के भीतर छिपी हुई दुनिया को शामिल करता है हालांकि, द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अपने ही ब्रह्मांड में होता है जिसे मिडल अर्थ कहते हैं।
    • किसी अन्य विश्व या ब्रह्मांड को पूरी तरह से बनाने के कुछ फायदे हैं आप यथार्थवादी कानूनों या नियमों से बाध्य नहीं होंगे, उदाहरण के लिए: आप अपनी दुनिया पर कुल रचनात्मक नियंत्रण कर सकते हैं और आप चाहते परिदृश्य बना सकते हैं।
    • लेकिन नुकसान भी हैं आप को क्या समर्थन और परिदृश्य, प्राणियों, वास्तविकता के नियम और अन्य पूरी तरह से नए पहलुओं को बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि यह मुक्तिपूर्ण हो सकता है, यह भी भयभीत हो सकता है अपने परिदृश्य को वास्तविक दुनिया पर आधारित करके, आपके काम के लिए कुछ नींव रखेगा।
  • पिक्चर शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 5
    5
    एक समय सीमा की योजना बनाएं आपकी काल्पनिक दुनिया समय पर एक निश्चित बिंदु पर होना चाहिए। कुछ भविष्य में हैं और इसलिए तकनीकी प्रगति मौजूद हैं। हालांकि, अगर आप कुछ लिख रहे हैं जो एक अधिक आदिम समाज में गुजरता है, तो हो सकता है कि लोगों में आधुनिक प्रौद्योगिकियां न हों। अपनी दृश्यावली बनाने के दौरान समय सीमा को ध्यान में रखें
    • एक खोज करें यह एक शानदार कहानी में प्रौद्योगिकी के बारे में अपने विचारों को विकसित करने में मदद कर सकता है। यदि आप बुढ़ापे के लिए एक इलाज शामिल करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, बुढ़ापे की प्रक्रिया पर कुछ लेख पढ़ें। समझे कि यह कैसा और क्यों होता है ताकि आप यह दर्शा सकें कि यह कैसे रुका हुआ है या उस तरह से रुकाया जा सकता है जो यथार्थवादी लगता है।
    • यदि आप अपनी कहानी को एक प्राचीन दुनिया में पारित करना चाहते हैं, तो पता करें कि कैसे अतीत की संस्कृतियां रहती हैं। शायद कथा में हर कोई घोड़े की पीठ और गाड़ी पर यात्रा करता है। इन जानवरों की देखभाल और इन वाहनों के रखरखाव के बारे में पढ़ें आप घोड़े की यात्रा के बारे में या स्थानीय पुस्तकालय में ऐतिहासिक रिपोर्ट पा सकते हैं
    • प्रौद्योगिकी के नैतिक प्रभावों के बारे में भी सोचें उदाहरण के लिए, चलो वापस उम्र बढ़ने के लिए जाते हैं अगर लोग अचानक उम्र नहीं बदल पाए तो समाज कैसे बदल सकता है? क्या बुढ़ापे को रोकने के विचार के लिए कोई संभावित प्रतिरोध है? क्या लोगों की प्रतिक्रिया हो सकती है?
  • विधि 2
    नियम बनाना

    पिक्चर का शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 6
    1
    सामाजिक सम्मेलनों बनाएँ अपनी खुद की दुनिया बनाते समय सामाजिक वर्गों और सम्मेलनों को ध्यान में रखें, इसलिए यह अधिक यथार्थवादी दिखेगा अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें क्या इस दुनिया में अलग-अलग कक्षाएं हैं? आम रिवाज़ और अनुष्ठान क्या हैं?
    • कई कल्पना लेखक वास्तविक दुनिया के पहलुओं पर सामाजिक परंपराओं का आधार करते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश समाजों में जन्मदिन, शादियों, अंत्येष्टि, और पार्टियों जैसे अनुष्ठान हैं अपनी खुद की दुनिया के लिए इसी तरह के अनुष्ठानों के बारे में सोचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आपके पात्रों ने उम्र बढ़ने या मौत को कैसे मनाया?
    • विचार प्राप्त करने के लिए अन्य संस्कृतियों के लिए खोज करना एक शानदार तरीका हो सकता है कई कल्पना लेखक पुराने या अलग-अलग सभ्यताओं से उधार लेते हैं। प्रेरित करने के लिए प्राचीन या पृथक लोगों के अनुसंधान अनुष्ठान
  • पिक्चर शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 7
    2
    सामाजिक वर्ग बनाएं कल्पना की कहानियों में कई संघर्ष वर्ग विभाजन द्वारा संचालित होते हैं। "भूख खेलों" में, उदाहरण के लिए, ऊपरी और निचले वर्ग प्रणाली बहुत विभाजित होती हैं, जो अंततः एक क्रांति का कारण बनती है। वर्गों को आपकी दुनिया में कैसे विभाजित किया जाता है? क्या अमीर और गरीब के बीच कठोर विभाजन हैं?
    • अपने सामाजिक वर्गों को लिखें उदाहरण के लिए, शायद समाज सात विभिन्न वर्गों के साथ जाति व्यवस्था पर रहता है। उन सभी को नीचे लिखें।
    • लिखो कैसे सीमा शुल्क और नौकरियों उनके बीच अलग-अलग है। उदाहरण के लिए, निचले वर्ग के लोग शिकारी-भक्षक हो सकते हैं, जबकि ऊपरी वर्ग के लोग रॉयल्टी हैं और काम करने की ज़रूरत नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 8
    3
    निर्णय कैसे अलौकिक तत्वों काम करते हैं वे सबसे शानदार कहानियों के लिए महत्वपूर्ण हैं शायद जादू आपकी दुनिया का एक स्वीकृत भाग है, या भूत वास्तविक हैं और मनुष्य के साथ बातचीत कर सकते हैं यदि आप अलौकिक को शामिल कर रहे हैं, तो आपको इन नियमों को स्थापित करना होगा कि ये तत्व आपके ब्रह्मांड में कैसे काम करते हैं।
    • तय करें कि अलौकिक तत्व कहाँ से आते हैं क्या वे देवताओं या देवी हैं? क्या जादुई शक्तियां सिर्फ प्राकृतिक दुनिया का हिस्सा हैं? क्या कुछ अनुष्ठानों के माध्यम से विशेष शक्तियां प्राप्त कर सकती हैं?
    • अलौकिक घटकों ने इतिहास को कैसे प्रभावित किया? यदि आपका चरित्र भूत से बात कर सकता है, उदाहरण के लिए, क्या उसका उपहार व्यापक रूप से ज्ञात है या गुप्त है? आपकी दुनिया में, क्या माध्यमों का समाज में एक विशेष स्थान है?
  • एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    हथियारों और अलौकिक वस्तुओं के बारे में निर्णय करें। कल्पना की कहानियों में अक्सर उन्नत हथियार या अलौकिक वस्तुओं शामिल होते हैं। यदि आप ऐसे तत्वों को अपनी कहानी में शामिल करना चाहते हैं, तो समझें कि वे कैसे काम करते हैं। "हैरी पॉटर" में, उदाहरण के लिए, छड़ी जादूगर को चुनता है। ये नियमों के प्रकार हैं जिन्हें आप विश्वसनीय बनाना चाहते हैं यदि आप अपनी कहानी को विश्वसनीय मानते हैं।
    • यदि आपके अक्षर किसी विशेष हथियार शैली से लड़ते हैं, तो एक खोज करें उदाहरण के लिए, यदि मुख्य पात्र एक आर्चर है, तो आपको धनुष और तीर कैसे काम करता है, इस बारे में कुछ जानने की जरूरत है ताकि आपको पता हो कि इसे कैसे संभालना है तो आपकी कहानी यथार्थवादी दिखाई देगी।
    • यदि आपके पास एक अलौकिक वस्तु है, तो पता है कि यह कैसे काम करता है। "हैरी पॉटर" में, उदाहरण के लिए, पुनरुत्थान का पत्थर मृतकों को जीवित कर सकता है जब आप मृतक रिश्तेदार के बारे में सोचते हैं तो आपको उसे तीन बार अपने हाथ में बदलने की जरूरत है। यदि आपके काम में ऐसी कोई वस्तु है, तो पता करें कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाला शीर्षक चित्र 10
    5
    अपने नियमों का पालन करें जब आपकी काल्पनिक दुनिया के लिए मानदंड तैयार करते रहें, तो सुसंगत रहें। यदि वे स्थिति या संघर्ष के आधार पर लचीली हैं तो जनता निराश होगी। एक बार जब आपने एक सिद्धांत स्थापित किया है, तो इसे बदलना नहीं है।
    • विवरणों पर ध्यान दें यदि आप एक काल्पनिक ब्रह्मांड बना रहे हैं तो आपको नए नियमों की श्रृंखला का पालन करना पड़ सकता है जब भी आप अपनी कहानी लिखते हैं, तो आप जो भी नियम स्थापित करते हैं उसे लिखें, ताकि आप इसे बाद में नहीं तोड़ सकें। यदि आपका चरित्र पूर्ण चंद्रमा पर मृत पूर्वजों की आत्माओं से केवल बातचीत कर सकता है, उदाहरण के लिए, मृतक चाची कासिया के चेहरे को रोशन करने वाले "गहरे रंग का चंद्रमा" का वर्णन नहीं करता है
    • साजिश में फिट होने के लिए नियमों को नहीं तोड़ा जाना चाहिए, भले ही एक निश्चित संघर्ष या त्रासदी अपरिहार्य हो। उदाहरण के लिए, लोकप्रिय फंतासी श्रृंखला "बफ़ी द पिशाच स्लेयर" में, जब कोई व्यक्ति अलौकिक कारणों से मर जाता है तो केवल किसी को मृतकों से वापस ला सकता है। तो जब एक भगोड़ा गोली से तारा मारा जाता है, तो विलो उसे बचा नहीं सकता यह दुखद है, लेकिन यह शो द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करता है। तो उसकी शानदार दुनिया विश्वसनीय लगता है



  • विधि 3
    वर्णों को परिभाषित करना

    एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    गैर-मानव जीवों का आविष्कार यदि आप अपनी दुनिया को वास्तविक दिखाना चाहते हैं तो कुछ अमानुष पात्रों को शामिल करें एक शानदार ब्रह्मांड के मजाक का एक हिस्सा पौराणिक प्राणियों को जीवन में देखने को मिलता है। हालांकि, उन्हें यथार्थवादी दिखना चाहिए
    • आप पारंपरिक प्राणियों जैसे पिशाच और mermaids का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उनके लिए अपनी खुद की कहानी में नियम निर्धारित करें, क्योंकि विविधताएं हैं उदाहरण के लिए, "गोधूलि" में, पिशाच लोगों को खाने और दिन की रोशनी में न चमकने का चुनाव कर सकता है। "बफ़ी" में, हालांकि, उनमें से ज्यादातर अपनी बुरी प्रवृत्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और मरने पर सूरज की रोशनी के सामने आ सकते हैं। यदि आप कहानी में पिशाच शामिल करते हैं, तो वे कैसे होंगे?
    • अपने स्वयं के प्राणियों को बनाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन ऐसा करने में सावधान रहें कई विभिन्न प्रकार के पौराणिक या पशु प्राणियों को मिलाएं मत कुछ विशेषताओं और शक्तियों के साथ एक चरित्र के लिए छड़ी उदाहरण के लिए, एक पिशाच-सायरन-गेंडा जो आग लगाता है, भविष्य की भविष्यवाणी करता है और पानी के नीचे के जीवन में थोड़ा अधिक हो सकता है इसके बजाय, आप उड़ने में सक्षम पंखों वाला घोड़ा बना सकते हैं और अपने मालिक के साथ टेलीपैथिक रूप से संवाद भी कर सकते हैं।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाला शीर्षक चित्र 12
    2
    चरित्र के प्रेरणा को ध्यान में रखें कल्पित पात्रों को लिखते समय, आप कुछ बुनियादी कथा सम्मेलनों का अनुसरण कर सकते हैं। सभी वर्णों को प्रेरणा होना चाहिए।
    • सभी में दोष या गुण हैं जो उनकी केंद्रीय प्रेरणा से संबंधित हैं। अपने आप से पूछें कि प्रत्येक चरित्र क्या चाहता है उदाहरण के लिए, शायद एक कॉल रमोना को उसकी मां द्वारा छोड़ दिया गया था वह चाहता है कि वह अपने परिवार का है। वह ईर्ष्या हो जाती है और अपने दोस्तों से जुड़ी होती है, एक दोष है, लेकिन वह समझ में आता है, उसे छोड़ने के साथ समस्याओं को देखते हुए
    • कहानी के संदर्भ में आपके चरित्र के कार्यों को विश्वसनीय होना चाहिए। उदाहरण के लिए, रमोना एक शिकारी-समूहर वर्ग से है, लेकिन मरे हुए लोगों से बात करने की क्षमता है। वह प्राचीन शिकार तकनीकों का कुछ विशेष ज्ञान हो सकती है, जो एक मृतक रिश्तेदार से सीखा है, जो संकट में अन्य पात्रों की सहायता करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखें 13 कदम
    3
    तय करें कि नायक कौन होगा लगभग सभी शानदार कथनों में एक अनोखी ताकत और दृढ़ संकल्प के साथ एक चरित्र है जिससे कहानी आगे बढ़ने में मदद मिलती है। यह मुख्य विरोधी के खिलाफ लड़ाई करेगा और केंद्रीय संघर्ष को हल करेगा। तय करें कि आपका नायक कौन होगा इससे पहले कि आप अपनी कहानी लिखना शुरू करें।
    • आम तौर पर, नायक को यह नहीं पता कि वह विशेष अधिकार है। ल्यूक स्काईवॉकर को एहसास नहीं होता कि वह ओबी वान केनोबी से मिलने तक बल का उपयोग कर सकते हैं हैरी पॉटर को नहीं पता कि वह एक जादूगर है जब तक कि हेग्रिड उसे सूचित नहीं करता। अपने हीरो के रूप में एक स्पष्ट रूप से सामान्य चरित्र का चयन करने की कोशिश करें, तो पाठकों को इससे आसानी से संबंधित होगा।
    • हालांकि, भविष्यवाणी करने के तरीके खोजने के लिए प्रयास करें कि नायक महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, एक आम तौर पर अपने परिप्रेक्ष्य की कहानी बताता है उपरोक्त उदाहरण पर लौटने पर, अगर रमोना नायिका है, तो उसे उसके दृष्टिकोण के बारे में बताने के लिए या उसके बारे में बताने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 14
    4
    एक गुरु सहित विचार करें कई कल्पना कथाएं एक हैं जैसा कि कहा गया था, ओबी-वैन "स्टार वार्स" में ल्यूक स्काईवॉकर के गुरु के रूप में कार्य करता है। हैरी पॉटर के कई सलाहकार हैं, जैसे डंबलडोर और हैग्रिड, जो उन्हें जादूगर की दुनिया में पेश करने में मदद करते हैं। गुरु तुम्हारी कहानी को अधिक आसानी से चलाने में मदद कर सकता है
    • परंपरागत रूप से, वह नायक की तुलना में काफी छोटा है, नायक के नियमों और सम्मेलनों को जानता है जिसमें नायक प्रवेश कर रहा है और अक्सर यह जानता है कि नायक विशेष या अद्वितीय है
    • एक संरक्षक का परिचय एक कहानी बताने का एक शानदार तरीका है क्योंकि इससे आप अपने ब्रह्मांड के सम्मेलनों को ऐसे तरीके से समझाने की अनुमति दे सकते हैं जो अजीब या एक्सपोज़रेटरी नहीं लगता। सोचें कि "स्टार वॉर्स" क्या अजीब होगा यदि ल्यूक ने दर्शकों को ताकत समझाई। Obi-Wan को वर्णन करने के लिए यह स्पष्टीकरण चिकनी बना देता है क्योंकि वह पहली बार ल्यूक और दर्शकों के लिए अवधारणा का परिचय देता है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखें चरण 15
    5
    एक यादगार खलनायक बनाएँ यह एक शानदार कहानी का एक महत्वपूर्ण तत्व है नायक के पास एक केंद्रीय प्रतिपक्षी होना चाहिए जिसके खिलाफ कथा प्रगति के रूप में लड़ना है। एक विश्वसनीय खलनायक बनाने में कुछ समय व्यतीत करें
    • उनकी प्रेरणा स्पष्ट होना चाहिए। उनमें से बहुत से सत्ता चाहते हैं, लेकिन यह चाहते हैं कि यह केवल सुस्त हो सके। "शेर राजा" निशान के बारे में सोचो हां, वह राज्य पर शासन करना चाहता है, लेकिन वह अपने भाई की तुलना में भी अपर्याप्त महसूस करता है। भाई-बहनों के बीच प्रतिद्वंद्विता नियंत्रण के लिए इच्छा के रूप में उनके कार्यों को नियंत्रित करती है। अपने खलनायक के लिए गहरा प्रेरणा के बारे में सोचो
    • इस चरित्र को लिखते समय empathic होने की कोशिश करें यदि वह सोचता है कि वह इसे समझता है तो जनता उनकी स्थिति में अधिक शामिल होगी। उदाहरण के लिए, उसे एक दुखद अतीत प्रदान करें, जो यह समझा सकता है कि वह वर्तमान में बुरा क्यों कर चुका है।
    • प्रतिपक्ष को एक रोचक नज़र दें कुछ भयावह देखो वोल्डेमॉर्ट के विवरण कैसे भयावह थे, उसकी आंखें और पेचकश दी गईं। अपने सबसे डरावना दुःस्वप्न याद रखें और वहां से चित्र निकाल दें।
  • विधि 4
    इतिहास लेखन

    पिक्चर शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 16
    1
    अपने कथा ड्राफ्ट क्योंकि कल्पना की कहानियों में जुड़ने और मुड़ने की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है, उन्हें पहले से स्केच करना सहायक हो सकता है। लिखने से पहले एक आरेख लिखें।
    • आप शीर्षक और उपशीर्षक के साथ एक स्केच बना सकते हैं शीर्षकों को पारंपरिक रूप से रोमन अंकों के द्वारा चिह्नित किया जाता है, जबकि उपशीर्षक को लोअर केस अक्षरों या संख्याओं द्वारा दर्शाया जाता है उदाहरण के लिए, जैसे कुछ: "मैं) रमोना का परिचय) रमोना क्षेत्र में काम कर रहा है ख) वह उसकी चाची जोन की भावना से बाधित है
    • कहानी की बुनियादी संरचना के बारे में सोचो इसमें शुरुआत, पात्रों और दुनिया को पेश करना चाहिए। तब आपको एक मोड़ देखना चाहिए जहां आपके चरित्र की कार्यवाही को बदलना होगा। कार्रवाई में वृद्धि होनी चाहिए, चरमोत्कर्ष के लिए तैयारी करना चाहिए जिसमें संघर्ष का समाधान हो रहा है। वहां से, कथा को एक संकल्प पर आगे बढ़ना चाहिए।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने का शीर्षक चित्र 17
    2
    केंद्रीय समस्या पेश करें आपको इसे कहानी की शुरुआत में पेश करना चाहिए यह एक बदलाव है जिसमें मुख्य चरित्र को अचानक कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो उसे वीरता के लिए सड़क पर डालता है। काटनीस एवेरडेन को "भूख खेलों" के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में पेश किया जाता है Buffy ग्रीष्मकाल पता चलता है कि उसे एक शिकारी के रूप में अपने कर्तव्य को स्वीकार करना होगा जब उसके दोस्तों पिशाच द्वारा हमला किया जाता है एक ऐसी घटना जो कार्रवाई करने के लिए आपके नायक को शुरु होती है
    • यदि आप एक संरक्षक शामिल करते हैं, तो वह अक्सर उसके आगमन की कहानी की शुरुआत करता है। उदाहरण के लिए, हैरी पॉटर को पता चलता है कि वह एक विज़ार्ड है, जब हैग्रिड अपने चाचाओं की झोपड़ी में दिखाई देता है अपने चरित्र के संरक्षक को रचनात्मक रूप से आपकी कहानी में एक मोड़ के रूप में सेवा प्रदान कर सकते हैं।
    • कई काल्पनिक कामों में, जब चरित्र को घर छोड़ दिया जाता है, तब मोड़ दिखता है। संभवतः आपके नायक को यात्रा पर जाने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, रमोना को यह खबर मिल सकती है कि किसी अन्य देश में रहने वाली उसकी मां बीमार हैं। उसे एक रेगिस्तान तस्करी दवा को पार करना पड़ता है जो कि सीमा पार निषिद्ध है।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाला शीर्षक चित्र 18
    3
    नायक की कहानी विकसित करें प्रत्येक घटना इस चरित्र को विकसित करने में मदद करनी चाहिए। हर स्थिति और संघर्ष में उसके विशेष गुण, क्षमता और प्रतिभा का परीक्षण किया जाना चाहिए।
    • ध्यान दें कि यह आपकी पसंदीदा कल्पना कथाओं में कैसे होता है हैरी पॉटर द्वारा सामना किए जाने वाले परीक्षणों और कष्टों की मदद से आप अपने भाग्य को जीवित बच्चे के रूप में स्वीकार कर सकते हैं? कैटिनिस कैसे स्वीकार करते हैं कि उन्हें क्रांति का नेतृत्व करना है?
    • मामूली संघर्षों की एक श्रृंखला चरमोत्कर्ष तक ले जाती है, प्रत्येक आपके चरित्र की ताकत का परीक्षण करती है और उसकी क्षमताओं और शक्तियों का उपयोग करने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, रामोना को प्रतिद्वंद्वी ड्रग डीलरों से निपटना होगा जो उसकी दवा को चोरी करने का प्रयास कर रहे हैं। वह एक लापरवाह भूत की मदद से उन्हें बेवकूफ बनाने और उनकी यात्रा जारी रखने का प्रबंधन करता है ..
    • छोटे संघर्षों को एक प्रमुख चरमोत्कर्ष तक ले जाना चाहिए चरित्र को खलनायक का सामना करना चाहिए और इस प्रक्रिया में विकसित होने वाले कौशल का उपयोग करना या सफल होना चाहिए।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाला शीर्षक चित्र 1 9
    4
    एक उपयुक्त अंत चुनें एक बार जब आपका किरदार कहानी की चरम सीमा का सामना करता है, तो एक उपयुक्त अंत चुनें। कहानी को समाप्त करने का तरीका उस दिशा पर निर्भर करता है जिसे आप आगे लेना चाहते हैं।
    • एक शानदार कथा एक खुश या दुखद अंत हो सकता है। आप या तो विरोध को समाप्त कर सकते हैं या नायक को हार सकते हैं। यह भी आंशिक विजय के साथ समाप्त हो सकता है: बुराई का हिस्सा हरा दिया गया है, लेकिन अभी भी अनसुलझे विरोध हैं यह विकल्प विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप एक सीकेल लिखना चाहते हैं क्योंकि यह आपके नायक के लिए अगली बार सामना करने के लिए चुनौतियों को छोड़ देगा।
    • यदि आप अगली कड़ी का उत्पादन नहीं करना चाहते हैं, तो आप अभी भी एक दुर्भाग्यपूर्ण अंत बना सकते हैं, लेकिन याद रखें कि दर्शक अक्सर एक फंतासी कहानी में जीत देखना चाहते हैं। एक दुखद अंत शायद काम न करें।
    • भावुक पेंडुलम को भी टाई करने का प्रयास करें चरित्र को यात्रा पर कुछ सीखना चाहिए। उदाहरण के लिए, रमोना माता के साथ फिर से जुड़ सकते हैं और परित्याग के साथ उनकी समस्याओं का एक हिस्सा कम कर सकते हैं। दर्शकों को एक कथा की प्रगति के दौरान भावनात्मक रूप से बढ़ रहे पात्रों को देखना चाहता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप काम कर रहे हैं, तो बहुत सारी कल्पना कथाएँ पढ़ें अपने लेखन को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका पढ़ना है शानदार नवीनता के सुझावों के लिए लाइब्रेरियन से पूछें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com